ekterya.com

सार्थक गीत कैसे लिखें

एक ठोस पत्र एक अच्छा गीत और एक बुरा एक के बीच का अंतर हो सकता है पत्र श्रोता को पहचानने के लिए कुछ और कुछ गाना देता है और अक्सर एक गीत का संदेश होता है आप, एक विरोध गीत, प्रेम और शोक या बस अगले रेडियो हिट बारे में एक गीत की रचना लिखने के लिए सीखने के लिए चाहते हैं या नहीं सार्थक गीत आप एक मजबूत और सफल गीत बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक थीम चुनें

इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 1
1
यह तय करें कि गीत के बारे में क्या होगा सार्थक पत्र लिखना शुरू करने का सबसे आसान तरीका पहले यह तय करना है कि आपको गीत का अर्थ क्या होना चाहिए। गाने लगभग कुछ से निपट सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने गीत को समझना चाहते हैं, तो आपको एक विषय चुनना चाहिए जो आपको व्यक्तिगत रूप से जोड़ता है।
  • आपके लिए महत्वपूर्ण विषयों पर मंथन। अपने जीवन में क्या हो रहा है इसके बारे में सोचो और फिर इसे अपनी संस्कृति, अपने शहर या अपने देश को शामिल करने के लिए समझाएं।
  • एक विशेष क्षण के बारे में सोचो जिसमें आपको वास्तव में उस विशेष समस्या के साथ कठिनाइयों की थी उदाहरण के लिए, यदि आप हार्टब्रेक के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप किसी और के द्वारा छोड़ दिया गया था जब आप या किसी अन्य को महसूस हो सकता था। यदि आप एक सांस्कृतिक समस्या के बारे में लिखना चाहते हैं, तो एक पल के बारे में सोचें जो आपके अनुभव को इसके साथ सारांशित करता है
  • विचार करें कि उस क्षण आपको कैसा महसूस हुआ और अनुभव जीने के बाद आपने क्या सीखा।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 2
    2
    इस विषय पर मुक्त लेखन का अभ्यास करें। मुफ्त लेखन एक आसान तरीका है जब आपके पास एक मानसिक ब्लॉक है स्टॉपवॉच पर पांच मिनट के लिए, गाना के लिए एक सामान्य विषय चुनने के बाद। इस विषय को ध्यान में रखते हुए, पांच मिनट के दौरान लगातार समय बचे रहने तक लगातार लिखो।
  • लिखने के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो बस अपना पहला शब्द, विचार, चित्र या ध्वनि लिखें
  • वर्तनी, पुनरीक्षण या यहां तक ​​कि अगर शब्दों को समझने के बारे में चिंता न करें लक्ष्य जितना संभव हो उतने विचारों को उत्पन्न करने के लिए लेखन को रोकना नहीं है।
  • समय समाप्त होने तक लिखना जारी रखें। यहां तक ​​कि अगर आपको अगले शब्दों को दिमाग में आने तक अर्थहीन शब्द लिखना पड़ता है, तो कागज के माध्यम से कलम में गति रहती है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 3
    3
    सूची में विकल्पों को कम करें एक बार जब समय समाप्त हो जाता है और आपके पास पेज भर में यादृच्छिक शब्दों की सूची होती है, तो आपको अपने द्वारा लिखी गई समीक्षाओं की समीक्षा करनी होगी और सर्वोत्तम शब्द चुनना होगा। उन शब्दों के बारे में सोचो जो सबसे अधिक छवियों को आमंत्रित करते हैं और जो कि सबसे अधिक जागरूक, भावनात्मक और निश्चित रूप से संबंधित हैं
  • अपनी सूची में सर्वश्रेष्ठ 10 से 12 शब्दों को इकट्ठा करें
  • अगर आपके पास 12 से ज्यादा बहुत अच्छे शब्द हैं, तो ठीक है। आपको उन सभी का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है और कुछ अतिरिक्त शब्द बनाने के लिए यह अधिक उपयोगी हो सकता है जिन्हें आप निकाल सकते हैं। यदि आपके पास कम से कम 10 शब्द नहीं हैं, तो निशुल्क लेखन अभ्यास दोहराएं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 4
    4
    कनेक्शन खोजें अब जब आपके पास शब्दों की एक सूची है, उनमें से कुछ के बीच विषयगत कनेक्शन खोजने पर काम करते हैं। उन प्रत्येक संगठन के बारे में सोचें जो आपके प्रत्येक शब्द के साथ हैं और आपके जीवन का वह हिस्सा किस प्रकार से आते हैं
  • संघ बनाने के द्वारा, आप शब्दों को भावनाओं को देते हैं। यद्यपि आप केवल यादृच्छिक शब्द की एक सूची है, हालांकि हर एक समझ में आता है जैसा कि आप सूची के साथ जाने वाले अंतर्निहित और स्पष्ट संघों का विकास करते हैं।
  • प्रत्येक शब्द के बारे में कुछ शब्द, वाक्य या यहां तक ​​कि एक पूरी वाक्य लिखें और इसके साथ आपके संबंधों के बारे में लिखें। यह जरूरी नहीं कि गीत का गठन होगा, लेकिन ये होने चाहिए "स्पष्टीकरण" यह आपके गीतों के गीतों की नींव के रूप में काम कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 5
    5
    छोटे वाक्य लिखने का प्रयास करें यदि आप लेखन प्रक्रिया के इस चरण के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अपने शब्दों और उनके स्पष्टीकरण या संघों के साथ शॉर्ट वाक्यों की श्रृंखला बनाने की कोशिश करें। इस बिंदु पर, वे सही या यहाँ तक कि तुकबंदी भावना जब formes बनाने के होने के लिए नहीं है, लेकिन हो सकता है आप इन वाक्यांशों में से कुछ लेने के लिए और यह एक कविता या यहाँ तक कि कोरस के एक केंद्रीय लाइन का हिस्सा बना सकते हैं।
  • इस स्तर पर, आपको अभी भी पूरे गीत के बारे में नहीं सोचना चाहिए। बस इन अपूर्ण या आंशिक विचारों को अपनी सूची से उभरकर रखें और गीत के विषय को ध्यान में रखें ताकि आप इन छोटे वाक्यांशों को बढ़ा सकें और उनके साथ प्रयोग कर सकें।
  • भाग 2
    गाना बजानेवालों को लिखें

    Video: मेरे बच्चों खूब पढ़ो, आगे बढ़ो और अपने जीवन को सार्थक एवं सोद्देश्य बनाओ।

    इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 6
    1
    हुक के लिए मंथन हुक गाना बजानेवालों के लिए एक और शब्द है। गीत के इस हिस्से को लिखने से पहले, आपके द्वारा बनाए गए वाक्यांशों की सूची की समीक्षा करें सोचें कि वाक्यांशों में सबसे शक्तिशाली, ज्वलंत या सार्थक शब्द होते हैं जो आपके द्वारा चुने गए विषय को सीधे संबंधित होते हैं।
    • कोरस आमतौर पर एक या दो छंद से शुरू होता है जो विस्तार करते हैं। यह कविता नहीं है लेकिन श्रोता के लिए आकर्षक और मनोरम होना चाहिए।
    • उन वाक्यांशों को विस्तारित करने का प्रयास करें, जो आपको लगता है कि आपके गीत के विषय का सबसे प्रतिनिधि या विचारोत्तर है। फिर, इस स्तर पर पूर्णता के बारे में चिंता न करें। बस आपने जो लिखा है, उसे विस्तार और गहन करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 7
    2
    अपना दृष्टिकोण देखें किसी भी टुकड़े को अलग-अलग बिंदुओं से लिखा जा सकता है और, एक संगीतकार के रूप में, यह तय करना आपका काम है कि गीत के लिए सबसे अच्छा कौन सा काम करता है। आपको यह निर्धारित करने के लिए कई अलग-अलग बिंदुओं का प्रयास करना पड़ सकता है कि आपकी विशेष कहानी कहने में सबसे अच्छा क्या होगा।
  • पहला विलक्षण व्यक्ति (का उपयोग करके "मैं", "मुझे" और "मेरी") सबसे लोकप्रिय दृष्टिकोणों में से एक है क्योंकि यह आपके व्यक्तिगत अनुभव को प्रसारित करता है, जबकि श्रोताओं के साथ इसकी पहचान करना बहुत आसान है कोई व्यक्ति जो इस गीत को सुनता है (और विशेष रूप से जो इसे गाता है) आसानी से उसके जूते पहन सकते हैं "मैं"।
  • सिर्फ इसलिए कि पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ पहचानना आसान है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके गीत के लिए सबसे उपयुक्त है। हो सकता है कि आपका गाना किसी प्रतिभागी के होने के बजाय किसी चीज के बारे में है।
  • देखने के विभिन्न बिंदुओं के साथ प्रयोग को देखने के लिए कि आप क्या कहना चाहते हैं, इसके लिए सही क्या लगता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 8
    3
    एक भावना के आसपास कोरस का विकास सर्वश्रेष्ठ choirs गायन और शुद्ध और बुनियादी भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं जो एक गीत के मूल हैं। गाना बजानेवालों को बेहद जटिल होने की कोई आवश्यकता नहीं है (जब तक कि यह आपकी शैली न हो और आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं)। कुंजी यह है कि गाना बजानेवालों भावनात्मक रूप से प्रासंगिक है और गीत के सामान्य विषय का प्रतिनिधि।
  • जब गाना बजानेवालों की छंदें लिखते हैं, तो इस भाव के एक हिस्से को एक भावुक बिंदु पर केंद्रित रखने का प्रयास करें। यदि कोरस बहुत अधिक कवर करने की कोशिश करता है, तो यह श्लोक, ढलान या श्रोताओं के लिए कब्जा करना मुश्किल होगा।
  • यदि आपको गाना की केंद्रीय भावना का निर्धारण करने में परेशानी हो रही है, तो उस विषय पर वापस जाएं, जिसे आपने चुना है और आपकी शब्दों और वाक्यांशों की सूची और सामान्य थीम ढूंढें। जब तक विषय अपेक्षाकृत विशिष्ट होता है, तब तक आपको संबंधित भावनाओं को विकसित करने के लिए बहुत अधिक कठिनाई नहीं होनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 9
    4
    संरचना के साथ प्रयोग करें संरचनात्मक रूप से, गाना बजाने वाले आमतौर पर चार से छः छंदों के बीच होता है यह कविता कर सकता है लेकिन यह आवश्यक नहीं है। इसमें एक बचना भी शामिल हो सकता है, जो शुरुआत में या गाना बजानेवालों की प्रत्येक कविता के अंत में दोहराया जाने वाला पत्र या वाक्यांश है। कैसे गाना बजानेवालों को संरचित किया जाना चाहिए के लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं लेकिन कम से कम मूल रूप से जानने के लिए आप अधिक संरचनात्मक रूप से सुसंगत कोरस तैयार करने में सहायता कर सकते हैं।
  • कोरस छंद के लिए एक सामान्य प्रारूप AABA है, जिसका अर्थ है कि चार-श्लोक के कोरस के पहले, द्वितीय और चौथे छंद या तो कविता या दोहराया वाक्यांश हैं। तीसरी कविता को अन्यथा से संबंधित रूप से संबंधित होना चाहिए, लेकिन इसमें कुछ अलग-अलग रोटेशन हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 10
    5
    जांचें कि आपने क्या लिखा है। एक बार जब आप गाना बजानेवालों से कुछ छंदें हैं, तो जांचें कि क्या सब कुछ एक साथ समझ में आता है। थर्मैटिक रूप से, कोरस को घटनाओं, लोगों या छंदों में वर्णित स्थानों पर आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया देना चाहिए। यद्यपि आपने अभी तक छंद नहीं बनाई है, इस स्तर पर कोरस किसी भी स्थिति में स्पष्ट रूप से वर्णन करता है कि गीत के बारे में क्या है।
  • दिल का दर्द के बारे में एक गीत में, उदाहरण के लिए, गाना बजानेवालों को किसी को खोने के लिए भावनात्मक प्रतिक्रिया के बारे में बात करनी चाहिए। छंद जिस तरह से दिल का दौरा पड़ता है, उसको बताने के लिए, लेकिन कोरस बहुत भावुक होना चाहिए, यह छवियों पर आधारित होना चाहिए या संबंधों के परिणामों के प्रति आपकी प्रतिक्रिया होनी चाहिए।
  • एक विरोध गीत जिसका छंद का ब्यौरा या एक सामाजिक घटना वर्णन (जैसे कि, उदाहरण के लिए, एक मासूम व्यक्ति जो गलत तरीके से आरोप लगाया गया है के निष्पादन) एक गाना बजानेवालों कि यह सब के अर्थ पर केंद्रित होना आवश्यक है। इसमें आक्रोश, डरावनी, दर्द या कुछ अन्य चीजें शामिल हो सकती हैं लेकिन इसे मुख्य विषय पर एक घनीभूत प्रतिक्रिया के रूप में काम करना चाहिए।
  • भाग 3
    छंद लिखें

    छवि शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 11



    1
    कार्रवाई निर्धारित करें अब जब आपके पास एक विषय और आपकी प्रतिक्रिया है, तो आपको अधिक या कम घटनाओं को बताने की ज़रूरत है जो आपकी प्रतिक्रिया के कारण हुई थी। एक गीत की कविता के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक यह है कि कहानी को चलाता है। यह क्रिया आपको रीडर को दिखाने में भी मदद करती है, जो आपको स्पष्ट रूप से कहने के बिना आपको क्या लगता है या महसूस करता है।
    • की पुरानी कहावत "शो, गिनती मत करो" यह गाने की रचना पर भी लागू होता है
    • जैसे एक पत्र को सुनने में अधिक शक्तिशाली होता है "मैं हर दिल में अपना नाम लिखता हूं जो मैं देख रहा हूं" बस क्या कहना है "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ"। कहना "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" एक प्रेम गीत में, यह जनता के लिए उबाऊ होने का जोखिम चलाता है, जबकि एक वर्णनात्मक कार्रवाई जो प्यार को इंगित करती है वह बहुत महत्वपूर्ण है
    • यदि आपको पटकथाओं में कार्रवाई करने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी मूल सूची पर वापस जाएं, कोरस को पढ़ें और गीत की केंद्रीय थीम के बारे में सोचें। आपको कार्रवाई के बारे में कुछ ठोस और वर्णनात्मक वाक्यांशों के साथ आने में सक्षम होना चाहिए।
    • अगर आपको गाना के कथा-पन्नों को लिखने में कठिनाई हो रही है, तो आप मुख्य विषय के बारे में एक बहुत छोटी कहानी लिख सकते हैं। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि घटनाओं के लिए उचित प्रक्षेपवक्र क्या होगा या आप बस अधिक विचार दे सकते हैं। किसी भी तरह से, यह केवल लंबे समय में आपके गीत को और अधिक ठोस बना देगा।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 12
    2
    चित्र चुनें एक बार जब आप जानते हैं कि मुख्य विषय की कार्रवाई क्या है, तो आप श्रोता के लिए इसी छवियां बनाने के लिए वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। छवियों को आपके द्वारा वर्णित क्रिया के आधार पर होना चाहिए और इसके साथ संयोजन के रूप में कार्य करना चाहिए। उदाहरण के लिए, किसी को अपने प्यार को खोने के बारे में एक गीत में, आप एक कविता भी शामिल कर सकते हैं जो आपके घुटनों पर गिरने और आँसू बहा रहे हैं। यह एक मजबूत छवि है जो दर्शकों को इस व्यक्ति के साथ आपके संबंध की सीमा बताती है जबकि गाना बजानेवालों में आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया का समर्थन करती है।
  • जनता नहीं कर सकती "देखना" जिस तरह से आप गीत में महसूस करते हैं लेकिन छवियों के साथ लोड किए गए गीतों को दर्शकों की कल्पना कर सकते हैं कि जब आप उस तरह से महसूस करेंगे तब आप क्या कर रहे थे। इससे दर्शकों के लिए गीत का अर्थ समझना आसान होता है और आप जिस कहानी को बताने जा रहे हैं उसका वैयक्तिकृत करना आसान बनाता है।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 13
    3
    अधिक विवरण जोड़ें विवरण ये हैं कि छवियां कैसे जीवित करती हैं आप मजबूत और मनोरम विशेषण और ऐडवर्ड्स का उपयोग छवियों को विकसित करने के लिए कर सकते हैं, जब आप उन्हें तेज करते हैं। उदाहरण के लिए, एक कविता है कि आप अपने घुटनों के गिरने और किसी खो होने के लिए रो रही वर्णन में, आप का वर्णन कर सकता है कैसे जमीन अपनी पीठ पर अपने घुटनों या हवा के तहत महसूस किया। इस प्रकार का विशिष्ट विवरण एक अन्य सामान्य घटना को और अधिक व्यक्तिगत बनाता है यहां तक ​​कि अगर किसी पाठक ने किसी को भी खो दिया हो, तो शायद वह नवंबर की ठंड के समय कीचड़ में अपने घुटनों तक नहीं गिरता, उदाहरण के लिए
  • सामान्य विवरणों का उपयोग न करें "अकेला" या "सुंदर"। जितना संभव हो उतना अनूठा होने की कोशिश करें क्योंकि इससे गीत को उसी विषय पर अन्य गीतों से अलग करना होगा। यह बहुत भावनाएं और छंदों को अर्थ देगा और श्रोता के साथ उनकी पहचान करने के लिए इसे और भी आसान कर सकता है।
  • गीत विशिष्ट बनाओ वर्ष के समय या समय का वर्णन करें या गीत के किसी व्यक्ति ने क्या पहना है इससे उस घटना के आसपास हर चीज घूमते हुए गीत को जीवन में लाने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 14

    Video: नौटंकीबाज लुगाई राजस्थानी कॉमेडी हरियाणवी कॉमेडी मारवाड़ी कॉमेडी|| murari lal new comedy video 2018

    4
    सही व्यवस्था का पता लगाएं पद कालानुक्रमिक क्रम में केंद्रीय घटना घटना है कि अपने भावनात्मक प्रतिक्रिया की वजह से पर या हो सकता है एक सामान्य ध्यान (जिस क्रम में घटना जगह ले ली में) का वर्णन कर सकते हैं। किसी भी तरह से, आपको छंदों की संरचना के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है ताकि एक ऐसा लेआउट मिल सके जो गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करता हो। अगर गाना एक वास्तविक घटना के बारे में है जो एक निश्चित तिथि पर हुआ (जैसे कि आपके लिए महत्वपूर्ण किसी की मौत), एक कालानुक्रमिक व्यवस्था सबसे तार्किक है अपने जीवन में एक सामान्य घटना (एक गोलमाल की तरह) के साथ काम कर रहे हैं, तो आप घटनाओं के आदेश के साथ एक छोटे से अधिक ताकि प्रत्येक श्लोक कोरस जब तक तेज प्रयोग कर सकते हैं।
  • प्रत्येक कविता की पहली कविता महत्वपूर्ण है, लेकिन पहली कविता की पहली कविता शायद इस गीत का सबसे महत्वपूर्ण कविता है, क्योंकि श्रोताओं ने गीत सुनना या बदलना जारी रखेगा।
  • प्रत्येक कविता की पहली कविता का उपयोग श्रोता का ध्यान कैप्चर करने के लिए करते हैं, जबकि गीत में बाद में क्या होगा इसके मूड को सेट करते हुए। यह कथानक हो सकता है क्योंकि यह आपके संदेश को शुरुआत से स्पष्ट कर सकता है।
  • गीत के पहले भागों में एक या दो आकर्षक वाक्यांशों या ठोस चित्र शामिल करने का प्रयास करें। इससे श्रोता के ध्यान और जिज्ञासा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • एक गीत में दोहराव स्वीकार्य है (जब तक कि पूरे गीत में कुछ भिन्नता है), लेकिन क्लचेस से दूर रहें। अगर दर्शकों ने अगली कविता की भविष्यवाणी के बिना गीत सुनाए, तो यह विशेष रूप से दिलचस्प नहीं होगा।
  • पूरे गीत में एक ही थीम, बिंदु या मुख्य कारण के साथ रहना याद रखें। छंदों में कुछ भिन्न घटनाओं या यादों के बारे में बात करना ठीक है लेकिन सभी को मुख्य घटना से संबंधित होना चाहिए जो कोरस में भावनात्मक रूप से वर्णित है।
  • भाग 4
    गीत खत्म करो

    इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 15
    1
    तय करें कि आप एक प्रीरोरो का उपयोग करेंगे। प्रिोरोरो श्रोता को पुरातत्व से श्रोता को कोरस में आयोजित करता है। वह अक्सर कविता के वर्णनात्मक विवरण लेते हैं और कोरस में भावनात्मक प्रतिक्रिया के लिए एक संक्रमण बनाते हैं। प्रीरोरो कोरस में भावनाओं के बारे में सुराग दे सकता है या केवल गीत के दोनों भागों के बीच पुल बना सकता है।
    • प्रीरोरो आवश्यक नहीं है सभी गीतों में यह शामिल नहीं है, लेकिन जब ठीक से उपयोग किया जाता है, तो यह कोरस के लिए वास्तव में प्रभावी तरीके से तैयार करने में मदद कर सकता है।
    • यह कोई बदलाव किए बिना भावनात्मक प्रतिक्रिया में वर्णनात्मक पठार से स्थानांतरित होने का अर्थ हो सकता है या यह गाना अजीब और अधूरा महसूस कर सकता है केवल आप ही यह तय कर सकते हैं कि एक प्रीरोरो को शामिल किया जाए या नहीं, यह संभवतः कम हो जाएगा कि आपको लगता है कि गीत को आपकी व्यक्तिगत कहानी कहने की ज़रूरत है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 16
    2
    सब कुछ एकजुट करें अब ये छंद एक घटना के वर्णनात्मक कथाएं हैं और कोरस एक ज्वलंत भावनात्मक प्रतिक्रिया है, आपको इस गीत को एक परिचालन के पूरे रूप में सोचना चाहिए। कोरस को गीत के भावुक केंद्र बने रहना चाहिए, लेकिन छंदों को उस भावनात्मक प्रतिक्रिया को तैयार करना चाहिए। यदि श्रोताओं को स्तूप को एक समझदार प्रतिक्रिया के रूप में कोरस नहीं दिखता है, तो यह गाना भ्रामक या अनैतिक भी हो सकता है
  • यहां तक ​​कि अगर पद कई घटनाओं या किसी एक ईवेंट के अधिक पहलुओं फैले, वे एक साथ या तो भावनात्मक प्रतिक्रियाओं कि गाना बजानेवालों को बनाने या उन तक पहुंचने के कार्रवाई तेज करने के लिए पता करने के लिए काम करना चाहिए।
  • छंदों में कम से कम भावनाओं को रखें श्रोताओं के लिए हर जगह बहुत ज्यादा भावना गाना मुश्किल हो सकती है
  • स्टेंज कंक्रीट बनाएं भावनाओं को उजागर किए बिना उन्हें लोगों, स्थानों, परिस्थितियों या स्थितियों का सक्रिय रूप से वर्णन करना चाहिए।
  • यदि आपको एक कविता में एक कविता बनाने में परेशानी हो रही है, तो आप बाकी गीतों की गहराई कर सकते हैं। यहां तक ​​कि संगीत के बिना, आपको इस बात का एक बड़ा विचार होना चाहिए कि गीत के गीत कैसे ध्वनियां हो सकते हैं। हम या गाते हैं "ला ला ला" इस कविता की लय आपको शब्दों को सुधारने या उस कविता में जो काम हो सकता है का बेहतर विचार प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 17
    3
    मूल्यांकन और समीक्षा करें यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि पत्र दूसरों के लिए समझ में आता है या नहीं यह आपको निश्चित रूप से समझ देगा, लेकिन यदि आप इसे ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से बनाते हैं, तो यह संभव है कि बोल भी श्रोताओं के साथ जुड़ें।
  • किसी विश्वसनीय दोस्त को गीत दिखाएं या किसी के लिए गीत गाएं जिसका राय मूल्य
  • ईमानदार प्रतिक्रिया के लिए पूछें यदि आपके गीत को लगता है कि गीत में कोई जगह है या भ्रामक या निष्ठापूर्ण है, तो उसे पूछने के लिए उससे पूछें
  • आवश्यकतानुसार संशोधन करें गीत के किन किन हिस्सों की समीक्षा की जानी चाहिए, यह तय करने के लिए कि आप अपने मित्रों से प्राप्त फीडबैक का उपयोग करें (यदि कोई हो)। फिर, इस प्रक्रिया का दोबारा अनुसरण करें और उस भाग या उस गीत के कुछ हिस्सों को सुदृढ़ करें जिससे सुधार की आवश्यकता हो।
  • भाग 5
    राग के साथ गीत को मजबूत करें

    इमेज का शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 18
    1
    आपको पता होना चाहिए कि निर्धारण कैसे करना है। गीत के मुख्य विषय पर निर्भर करते हुए, आप गीत को अपनी ताकत और दृढ़ संकल्प (या कथानक की ताकत और दृढ़ संकल्प) को दिखा सकते हैं। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका (पत्र से कागज पर क्या लिखा जाता है, इसके अलावा) उस टोन को संशोधित करना है जिसके साथ आप यह गाते हुए गाते हैं कि चरित्र की शक्ति और निर्धारण।
    • गीत भर में एक ठोस और सुसंगत ताल प्राप्त करने के लिए प्रत्येक बार की पहली बीट में गीत की धुन शुरू करें।
    • एक रजिस्टर में गाना शुरू करने पर विचार करें, जो रिकॉर्ड के मुकाबले अधिक है या कम है, जिसमें आप आमतौर पर गाते हैं फिर जब आप गाना बजानेवालों के लिए एक उच्च रजिस्टर में मिलता है (या कम गुजरता है, पर आप कैसे शुरू कर दिया निर्भर करता है), यह एक कुख्यात पत्र जोर देने के लिए कहते हैं और राग के लिए श्रोता का ध्यान खींचता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 1 9
    2
    एक गीत में भावना जोड़ें यदि आप प्यार, नुकसान या प्रेम की कमी के बारे में गाते हैं, तो यह संभव है कि ये गीत स्वयं इन भावनाओं का एक बड़ा हिस्सा प्रसारित करें। हालांकि, जिस तरह से आप गीतों का उपयोग करते हैं, वह पन्ने और कोरस की भावनाओं को और मजबूत करने में मदद कर सकता है।
  • अपने मुखर अर्ध रजिस्टर में गाना के अधिकांश गाने गाएं। इस तरीके से, आप अपने मुखर रजिस्टर में कूद या तो ऊपर या नीचे जोड़ सकते हैं, जो आप गाते हैं उससे अधिक भावनाएं प्रदान करें।
  • आप जेनिस जोप्लिन के संस्करण में इस का एक अच्छा उदाहरण सुन सकते हैं मी और बॉबी मैकजी वह अपनी केंद्रीय मुखर में गीत के बहुत गाती है लेकिन तेजी से बढ़ती या स्वर गिरने, तुरंत गीत को तरस और उदासी की भावना कहते हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि, अर्थपूर्ण गीत लिखें चरण 20
    3
    अपने प्राकृतिक उन्नयन और गिरने की तलाश करें गाना के स्वर को आकार देने के द्वारा, आप अपने गीतों को थोड़ी सुगंधित तरीके से सुन सकते हैं। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपके मुखर अभिलेख के कौन से भाग में एक विशेष कविता ऊपर या नीचे होनी चाहिए और आप यह निर्धारित करने में भी सहायता कर सकते हैं कि कौन से शब्दों को उच्चारण, खिंचाव या ट्रिम करना है
  • विभिन्न लहजे और उन्नयन के साथ प्रयोग और स्वर में गिरता है शायद आप पहली बार नहीं मारा लेकिन यह ठीक है। गीत स्वयं बहुत ही सार्थक और जागृत होते हैं और एक बार आप सहज और आत्मविश्वास महसूस करते हैं कि आप क्या गाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक डायरी रखें और हर बार जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो पत्रों के टुकड़े लिखते हैं।
    • सभी छंद कविता बनाने की कोशिश मत करो। यह ठीक है अगर यह मामला है, लेकिन श्रोताओं के लिए मजबूर या नियोजित लग सकता है
    • दिल से लिखें अपने अनुभवों और आपकी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें यह एक ही विषय पर पहले लिखा गया हो सकता है लेकिन आपका गाना अद्वितीय और व्यक्तिगत होना चाहिए
    • एक गायक के रूप में अपनी सीमाएं जानें और उन गीतों को लिखने की कोशिश करें जो आपके मुखर रिकॉर्ड के भीतर हैं
    • एक ही अंतिम ध्वनि वाले छोटे शब्दों की छाप अक्सर बहुत सरल या थकाऊ ध्वनि हो सकती है इसके बजाय, अपूर्ण गाया जाता है के साथ प्रयोग। उदाहरण के लिए एक साधारण शब्द की तरह छद्म होना होगा "शोर" जैसे एक अधिक काव्य शब्द के साथ "ओस"।
    • यदि आप एक से अधिक गीत लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे बहुत समान नहीं हैं। फिर से और फिर से एक ही मधुर व्यवस्था का पुन: उपयोग न करें। यह बहुत तेज़ हो जाएगा और श्रोताओं को प्रभावित नहीं होगा।
    • क्लचेज़ से बचें
    • अपरंपरागत दृष्टिकोण से पारंपरिक विषयों के बारे में जानने के लिए जानें ऐसा करने का एक तरीका अद्वितीय रूपकों का उपयोग कर है। उदाहरण के लिए, आपके एल्बम में 1 9 72 की मुख्य धारा पर निर्वासन, रोलिंग स्टोन्स सट्टेबाजी के साथ प्यार की तुलना करते हैं (टम्बलिंग कहता है) और पेय (प्यार कप)

    चेतावनी

    • किसी अन्य व्यक्ति की लिखावट को पीड़ित न करें इतना ही नहीं यह रचनात्मक नहीं है बल्कि कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में भी कई समस्याएं हो सकती हैं। बस अपने आप पर भरोसा करें और दिल से लिखें
    • उसी कारणों के लिए, एक मौजूदा गीत के स्वर को प्रकाशित करने की कोशिश न करें। आपको कुछ मूल बनाना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com