ekterya.com

एक स्क्रिप्ट के सारांश कैसे लिखेंगे

एक स्क्रिप्ट का सारांश एक एजेंट के लिए सामग्री का सारांश देता है, निर्देशक या निर्माता के लिए। अगर पाठक सारांश पसंद करता है, तो शायद वह स्क्रिप्ट पढ़ना चाहता है एक प्रस्तुति के विपरीत, जो कि एक स्क्रिप्ट में होता है सब कुछ का एक ब्योरा है, सारांश में कहानी का केवल सबसे महत्वपूर्ण या सबसे दिलचस्प भागों शामिल हैं। सारांश को तर्क को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए, दिशानिर्देशों का पालन करना और सफल होने का अवसर प्राप्त करने के लिए केंद्रीय विचार को स्पष्ट करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
तर्क का सारांश

चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश देखें चरण 1
1
आधार को लिखें इस परिपाटी में अधिकतम दो वाक्यों की होनी चाहिए, जो स्क्रिप्ट का सार करते हैं। इसमें नायक की पहचान (मुख्य पात्र या नायक), चुनौती जो वह दूर करने की कोशिश करता है और उस कारण को दूर करने के लिए क्यों शामिल है यदि आप परिसर के बाद, एक पैराग्राफ लिख सकते हैं जो कारण बताता है कि एक फिल्म निर्माता के दृष्टिकोण से स्क्रिप्ट दिलचस्प क्यों है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लॉस एंजिल्स में एक बजट पर शूट करने और सीमित स्थानों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो फिल्म उस स्थान से अधिक दिलचस्प हो सकती है जिससे दूर स्थान, विस्तृत परिदृश्यों या कई विशेष प्रभावों की आवश्यकता हो।
  • चित्र शीर्षक एक स्क्रीनप्ले सारस चरण 2 लिखें
    2

    Video: An Essay/Speech on Mahatma Gandhi in Hindi (महात्मा गाँधी पर निबंध)

    मुख्य पात्रों और मंच को प्रस्तुत करता है इस भाग को एक पैराग्राफ में सीमित करें नाम शामिल करें (जो), उनके व्यवसाय (क्या), जहां वे रहते हैं और काम करते हैं (कहां), कहानी की अवधि (कब) और आप अपनी कहानी बताना चाहते हैं (क्यों)। पहली बार जब वे दिखाई देते हैं, तो उन सभी अक्षरों के नामों को बड़े अक्षरों में लिखें। उसके बाद, नाम सामान्य तरीके से लिखें।
  • पात्रों को सारांश में शामिल किया जाना चाहिए नायक, विरोधी (खलनायक), प्यार ब्याज और नायक के किसी भी महत्वपूर्ण सहयोगी कम से कम महत्वपूर्ण वर्णों के नाम शामिल न करें
  • एक स्क्रीनप्ले सिनोप्सिस टाइप 3 टाइप करें
    3
    पहला कार्य सारांश करें इस सारांश को लगभग 3 पैराग्राफ या आधा पृष्ठ पर सीमित करें। पहला कार्य विधानसभा है यह पात्रों और मुख्य संघर्ष प्रस्तुत करता है जो कहानी के पाठ्यक्रम को निर्धारित करेगा।
  • एक स्क्रीनप्ले सिनोप्सीस चरण 4 लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरा अधिनियम लिखें लगभग एक पृष्ठ दूसरे अधिनियम के लिए समर्पित यह उन सभी टकरावों को दिखाता है जो अक्षर का सामना करते हैं यह जिस तरह से इन संघर्षों को संकट या वर्णों की किस्मत में परिवर्तित करने का कारण बताता है।
  • एक स्क्रीनप्ले सिनोप्सिस लिखो शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    तीसरे अधिनियम के साथ समाप्त होता है इस भाग को अधिकतम 3 पैराग्राफ (लगभग आधा पृष्ठ) तक सीमित करें। वर्णन करें कि मुख्य संघर्ष कैसे समाप्त होता है और बाद में वर्णों का क्या होता है अग्रिम जानकारी के बारे में चिंता न करें पाठकों को यह जानने की जरूरत है कि तर्क समाप्त कैसे होता है। जब आप तीसरा अधिनियम का सारांश समाप्त करते हैं, तो ढीले छोर को मत छोड़ें
  • चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश देखें चरण 6
    6
    एक शीर्षक के बारे में सोचो जो कहानी को फिट बैठता है आप शीर्षक को चिपचिपा और रोचक बनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह संभवतः मूवी स्टूडियो के निदेशक को बदल देगा, इसलिए बहुत कठिन प्रयास न करें। पृष्ठ के शीर्ष पर शीर्षक रखो
  • भाग 2
    बुनियादी दिशानिर्देशों का पालन करें

    चित्र शीर्षक एक स्क्रीनप्ले सारस चरण 7
    1
    सारांश को टेक्स्ट के रूप में निर्दिष्ट करें यह उपाय स्पष्ट दिखाई दे सकता है, लेकिन इसे अनदेखा करना आसान है शीर्ष लेख में, "सारांश" शब्द और फिल्म का शीर्षक लिखें। शीर्षक के तहत, स्क्रिप्ट की शैली (नाटक, हॉरर, कॉमेडी आदि) के पाठक को सूचित करें।
    • उदाहरण के लिए, सारांश के लिए स्टार वार्स, आप शीर्षक के तहत "एक विज्ञान कथा साहसिक" शामिल कर सकते हैं
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण पटकथा सारांश चरण 8
    2
    अपनी संपर्क जानकारी जोड़ें प्रथम पृष्ठ के शीर्ष पर, शीर्षक के नीचे, अपना नाम, अपना डाक पता, अपना फ़ोन नंबर और अपना ईमेल पता लिखें। राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (डब्ल्यूजीए) की पंजीकरण संख्या शामिल है
  • अपने लेखकों को स्थापित करने के लिए राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका के साथ समाप्त स्क्रिप्ट या प्रस्तुति को हमेशा रिकॉर्ड करें।
  • Video: Exam में लिखने का सही तरीका, How to write in Exams [HINDI], Part 3




    इमेज का शीर्षक टाइप करें एक पटकथा सारस चरण 9
    3
    इसे संक्षिप्त रखने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि सारांश में कम से कम दो पृष्ठ हैं एक पृष्ठ का सारांश कम व्यापक लग सकता है, लेकिन पाठक यह सोचेंगे कि इसमें आवश्यक विवरण नहीं हैं। उसी समय, तीन से अधिक पृष्ठों की कोशिश न करें यह उपाय पाठक को लगभग 15 मिनट में सारांश समाप्त करने की अनुमति देगा।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्रण पटकथा सारांश 10
    4
    वर्तमान तनाव में लिखें यद्यपि तर्क पिछले या भविष्य में है, वर्तमान काल में क्रियाओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक स्क्रिप्ट के लिए स्टार वार्स, आप "ओबी वान केनोबी" लिख सकते हैं दर्थ वेडर के खिलाफ लड़ाई। " इसका कारण यह है कि जब आप इसे लिखते हैं, तब तक स्क्रिप्ट में होने वाली क्रिया नहीं होती है, उस समय की अवधि में, जिसमें आपने इसे रखा था।
  • चित्र टाइप करें एक पटकथा सारस चरण 11
    5
    तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का उपयोग करें यद्यपि स्क्रिप्ट में आपके पास एक बयान है जो बोलता है, कैमरा हमेशा एक ऐसा दृष्टिकोण लेता है जो सब कुछ देखता है "वह", "वह" और "उन" जैसी सर्वनामों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "जब छोटी चायदानी फोड़े, चिल्लाने के लिए चिल्लाओ तो पानी में डाला जाता है।"
  • चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश की समीक्षा करें
    6
    एक सरल रेखा अंतरण का उपयोग करें प्रत्येक अनुच्छेद में एक सरल रेखा अंतर होना चाहिए। व्यक्तिगत पैराग्राफ के बीच एक अतिरिक्त स्थान रखें। जब आप एक नया पैराग्राफ प्रारंभ करते हैं, तो इंडेंट जोड़ें नहीं। इस तरह, आप पाठक को सामग्री को "पचाने" को और अधिक कुशलतापूर्वक करने की अनुमति देंगे
  • चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश देखें चरण 13
    7
    एक मानक फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट का उपयोग करने के लिए अपने आप को सीमित करें अगर पाठक पृष्ठ पर नहीं पढ़ सकता है, तो सारांश को कचरे में समाप्त होगा। इस कारण से, आपको "कर्सर" या सुलेखन फोंट से बचना चाहिए। डिफ़ॉल्ट शैली का उपयोग करने के लिए अपने आप को सीमित करें, जैसे टाइम्स न्यू रोमन या एरियल फ़ॉन्ट आकार 12 बनाने का प्रयास करें, जब तक कि प्रस्तुति दिशानिर्देश अन्यथा निर्दिष्ट न करें।
  • भाग 3
    विचार स्पष्ट छोड़ दें

    एक शीर्षक टाइप करें चित्रण पटकथा सारांश 14
    1
    असाधारण भाषा से बचें सरल और संक्षिप्त भाषा में लिखें ताकि कोई भी इसे समझ सके। स्क्रिप्ट को बेचने के लिए, पाठक को पहले समझना चाहिए कि प्लॉट क्या है यदि आप शब्दावली या फूलों की भाषा का प्रयोग करते हैं, तो शायद पाठक पहले पैराग्राफ से परे जाने की परेशान नहीं करेगा। यदि आप विशेषण या अनावश्यक ऐडवर्ड्स के साथ सारांश को भरते हैं, तो यह अब सार नहीं होगा। संक्षिप्त होने की कोशिश करें और आप अपने लक्ष्य के करीब एक छोटे होंगे।
  • एक स्क्रीनप्ले सिनोप्सिस लिखें 15 शीर्षक वाला छवि
    2
    किसी और को इसकी समीक्षा करने के लिए सारांश दें उसे वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जांच करने के लिए कहें, और जो भी जानकारी स्पष्ट नहीं है आप एक मित्र, रिश्तेदार या सहयोगी से पूछ सकते हैं। यदि आपके पास कोई प्रश्न है या यदि आपको लगता है कि कुछ अच्छी तरह से समझ नहीं है, तो कहानी स्पष्ट करने के लिए सारांश को बदलें। यदि पाठक कुछ पाता है जो स्पष्ट या भ्रामक नहीं है, तो वह पूरी स्क्रिप्ट के लिए नहीं पूछेगा
  • चित्र शीर्षक से एक पटकथा सारांश की समीक्षा करें
    3
    संस्करण बनाने के लिए तैयार करें कई संगठन प्रस्तुति दिशानिर्देशों को प्रकाशित करने के लिए आपके सारांश प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो उन दिशानिर्देशों के अनुरूप सारांश परिवर्तित करें एजेंट, फिल्म स्टूडियो, या अन्य पाठक शायद स्थापित शब्द या पृष्ठ संख्या से मिलान करने के लिए परिवर्तन की मांग करेंगे। उन सुझावों का सही ढंग से पालन करें यदि आप सारांश को अगले दौर में जाना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उपशीर्षक का उपयोग न करें, आपको ये स्क्रिप्ट में इन विभेदों को नहीं जोड़ना चाहिए। न ही आपको उन्हें सारांश में जोड़ना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com