ekterya.com

स्क्रिप्ट का इलाज कैसे करें

एक उपचार एक स्क्रिप्ट का सारांश है और इसका उद्देश्य तर्क के मुख्य बिंदुओं को समझाना है। यह कहानी में शामिल मुख्य पात्रों का विवरण भी प्रदान करता है। उपचार के लिए पृष्ठ सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है - हालांकि, आमतौर पर, कम, बेहतर। एक इलाज लेखक के लिए एक विकास उपकरण है और एक फिल्म निर्माता के लिए प्रवचन के विस्तार के रूप में कार्य करता है।

चरणों

विधि 1
अपने उपचार को प्रारूपित करें

एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
दो और पांच पृष्ठों के बीच लिखने का प्रयास करें। ऑडियंस और स्क्रिप्ट को ध्यान में रखते विस्तार को समायोजित करें दो पृष्ठों को लिखना, चीजों को सरल और ध्यान केंद्रित कर सकता है, जबकि पांच पृष्ठों की अधिकतम सीमा आपको खुद को सीमित करना चाहिए उपचार को कम रखने से यह अधिक संभावना होगी कि कोई इसे पूरी तरह से पढ़ लेगा।
  • कुछ लोग ऐसे उपचार लिखते हैं जिनके पास 30 या 40 पृष्ठ हैं, लेकिन उनकी पढ़ाई की संभावना बढ़ जाती है अगर उनके पास पांच पृष्ठों से कम है।
  • पन्नों का एक संभावित वितरण बुनियादी जानकारी (जैसे शीर्षक, समीक्षा, व्यक्तियों और तर्क का सार) के लिए एक पृष्ठ आवंटित करने के लिए हो सकता है, एक पृष्ठ या तीन कार्यों में से प्रत्येक के लिए और आरक्षण का एक अतिरिक्त पृष्ठ
  • लिपि ए स्क्रिप्ट ट्रांटमेंट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक पंक्ति या उससे कम का वाक्य लिखें जैसा कि आप स्क्रिप्ट का वर्णन करते हैं, विवरण का उपयोग करें और एक अच्छा वर्णन करें, लेकिन संक्षिप्त होने की कोशिश करें। ज़ोर से वाक्यों को पढ़ें ताकि वे आसानी से पढ़ सकें। अगर उन्हें पढ़ने में आपको सांस लेने की जरूरत है, तो वे बहुत लंबा हैं
  • उन वाक्यों को लिखने की कोशिश करें जो 15 से 18 शब्दों या उससे कम के बीच हैं। यह सिर्फ एक सुझाव है, क्योंकि कभी-कभी आपको अधिक वक्त लिखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, "जुआन फुटपाथ नीचे चलता है और दुकान की खिड़की में एक ट्रिंकेट देखने को रोकता है।" यह वाक्य कार्रवाई को दर्शाता है, लेकिन यह संक्षिप्त और सरलीकृत है
  • एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    लघु और सीधे पैराग्राफ लिखने की कोशिश करें। पैराग्राफ को तीन या पांच वाक्यों तक सीमित करें हमेशा पाठ के बड़े ब्लॉकों को लिखने से बचें, क्योंकि रीडर रुचि खो देंगे। आप तर्क के तर्क के अनुसार वाक्यों की संख्या को बदलें।
  • यदि वाक्यों में केवल आठ शब्द हैं, तो आप पैराग्राफ़ में 8 से 10 वाक्य के बीच लिख सकते हैं। एक पैराग्राफ में केवल दो पंक्तियां नहीं होनी चाहिए
  • एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    काली स्याही और श्वेत पत्र के साथ इलाज प्रिंट करें। स्क्रिप्ट के इलाज को आंखों के लिए आकर्षक या अधिक आकर्षक बनाने की कोशिश न करें। श्वेत पत्र और काली स्याही का उपयोग करना कार्यात्मक है, क्योंकि यह पढ़ना आसान बना देगा। उपचार एक ऐसा दस्तावेज़ नहीं है जिसमें आपको उत्सव रंगों के संयोजन का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने आप को मूल पत्र कागज 216 मिमी x 279 मिमी (8½ x 11 इंच) का उपयोग करने के लिए सीमित करें। कार्डबोर्ड, क्राफ्ट पेपर या अन्य किस्मों का उपयोग न करें।
  • Video: गुरु वाक्यम हिंदी एपिसोड 141 : कैसे जीवन में पूर्ण परिवर्तन लाया जा सकता है

    लिपि ए स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कोशिश करो कि फ़ॉन्ट के पास 12 अंक हैं और टाइम्स न्यू रोमन, एरियल या कैलिबरी है। यह महत्वपूर्ण है कि स्क्रिप्ट शारीरिक रूप से पढ़ने में आसान हो और यह सबसे बुनियादी स्रोत हैं। हो सकता है कि आपको लगता है कि सामग्री को एक फ़ॉन्ट के साथ और अधिक आकर्षक देखा जा सकता है जिसमें अधिक शैली है, लेकिन आप केवल इसे पढ़ने में अधिक मुश्किल कर पाएंगे।
  • यदि आप वास्तव में एक निश्चित स्रोत का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस सुनिश्चित करें कि यह सरल दिखता है
  • एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    उपचार सही ढंग से ठीक करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किसी महत्वपूर्ण को किसी को देने से पहले उपचार की समीक्षा करें। एक या दो दोस्तों से इसे ध्यान से पढ़ने के लिए पूछें कि क्या उन्हें कुछ पता चल गया है जो आपने अनदेखी की है। यह एक पेशेवर प्रूफरीडर को काम पर रखने के लिए भी हो सकता है
  • सामग्री केवल एक चीज है जो मायने रखती है एक पाठक आपकी गलतियों को नोटिस करेगा और स्क्रिप्ट से निराश हो जाएगा, भले ही कहानी अच्छी हो।
  • विधि 2
    प्रासंगिक जानकारी शामिल करें

    एक स्क्रिप्ट ट्रांजैक्शन टाइप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1



    उपचार के शीर्ष पर काम का शीर्षक और अपना नाम रखो। स्क्रिप्ट शीर्षक और अपना नाम आसानी से दृश्यमान बनाएं यह जानकारी है कि फिल्म निर्माता इलाज का उल्लेख करने के लिए उपयोग करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है। इसे उपचार के पहले पृष्ठ के शीर्ष केंद्र में रखें।
    • उदाहरण के लिए, "लुकास डी रॉड्रिगो पेरेज़ का लक्ष्य" लिखें
    • फ़ीचर फिल्मों के लिए शीर्षक को एक नियमित फ़ॉन्ट में इटलाइसीकृत या छोड़ा जाना चाहिए। उन्हें उद्धरण में मत डालें
  • एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2

    Video: घुटने घिसने लगे है,घुटनो में टक-टक की आवाज आती है,बैठ जाते हो तो उठ नहीं पाते,इन सभी के लिए उपाय.!!

    एक दिलचस्प और विस्तृत समीक्षा बनाएं एक या दो वाक्य का एक स्क्रिप्ट सारांश लिखें। इसमें नायक का विवरण शामिल है, वह उद्देश्य का पीछा करता है और मुख्य संघर्ष का सामना करता है। यह पहली धारणा होगी कि पाठक के पास पटकथा है, इसलिए अवसर ले लो।
  • समीक्षा के बारे में सोचना सरल तरीका है जिसमें आप संभवतः स्क्रिप्ट की पूरी कहानी का वर्णन कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध कहानी के लिए नाइटिंगेल को मार डालो, आप निम्न समीक्षा लिख ​​सकते हैं: "एक जवान लड़की अमेरिका के एक छोटे से शहर के पूर्वाग्रहों का सामना करती है, जब उसके पिता काले आदमी के वकील के रूप में कार्य करते हैं जो स्थानीय सफेद लड़की के साथ गंदे संबंधों का आरोप लगाते हैं।"
  • Video: How to Start Writing in Hindi - लेखक कैसे बनें - Writing Tips in Hindi - Monica Gupta

    एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    मुख्य पात्रों का परिचय नायक या मुख्य चरित्र से शुरू करें इसकी उपस्थिति का वर्णन करें, साथ ही इसकी मुख्य विशेषताएं भी देखें उन पात्रों के बारे में बात करें जिनके साथ आप कहानी के मुख्य चाप के साथ अधिक संपर्क कर सकते हैं। मुख्य विरोधी को शामिल करना सुनिश्चित करें, यदि कोई हो
  • आपको कहानी में दिखाई देने वाले सभी लोगों की पूरी सूची शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको उन लोगों का वर्णन करना चाहिए जो केंद्रीय कहानी के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • आपके पास पात्रों के विवरण के साथ स्वतंत्रता है, लेकिन दो या तीन वाक्यों को प्रत्येक वर्ण के विवरण से भरा लिखने का प्रयास करें।
  • एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    समीक्षा को पांच या दस पैराग्राफ तक बढ़ाता है। उस स्क्रिप्ट को जिस तरह से आपको सबसे अधिक समझ में आता है, उसका वर्णन करें कहानी का कालानुक्रमिक रूप से (शुरुआत, मध्य और अंत) बताएं या पहले मुख्य साजिश बिंदुओं का वर्णन करें और फिर छोटे भागों। उपचार में सबफ्रेम शामिल न करें
  • तीन-अधिनियम प्रारूप में, कार्य करता है कि वर्ण और बुनियादी परिदृश्य प्रस्तुत करता है, दो कार्य मुख्य संघर्ष को उठाता है, तीन कार्य संघर्ष को तेज करता है और इसे हल करता है
  • सुनिश्चित करें कि आप चरमोत्कर्ष और संकल्प शामिल हैं आप शायद स्क्रीन के लिए भव्य समापन को बचाने के लिए चाहते हैं, लेकिन आपको इलाज में इसे नहीं छोड़ना चाहिए। कहानी के अंत के साथ रीडर प्रदान करें
  • विधि 3
    उपचार टोन बनाएं

    एक स्क्रिप्ट ट्रीटमेंट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11

    Video: विचार विमर्श - मूंगफली की खेती

    1
    दर्शकों के लिए लिखें आप एक निर्माता, एक निर्देशक या एक अभिनेता के लिए इलाज लिख सकते हैं इसलिए, विशेष रूप से उस व्यक्ति के लिए इसे लिखें सामग्री को समायोजित करें और जिस तरीके से आप इसे संबोधित करते हैं, उस पर ध्यान देते हुए इसे पेश करते हैं। साथ ही यह तथ्य को ध्यान में रखकर समायोजित करें कि आप पाठक को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या नहीं।
    • निर्देशक के लिए, आप प्रत्येक दृश्य को देखने के तरीके पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और मंच के कुछ हिस्सों में क्या शामिल है।
    • यदि आप अभिनेता के लिए लिखते हैं कि आप उसे एक भूमिका निभाना चाहते हैं, तो अन्य पात्रों की तुलना में उनकी भूमिका पर अधिक जोर दें।
  • एक स्क्रिप्ट ट्रांजैक्शन स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    उपचार को एक शक्तिशाली भावनात्मक चार्ज करें। चाहे लिंग के बावजूद आप उपचार लिखते हैं, रीडर को असली भावनाओं के साथ प्रभावित करना चाहिए। उन पात्रों और कहानी का वर्णन करते हुए उन्हें डर, दुःख या खुशी महसूस करें। यह हुक है जो पाठक को कहानी से जुड़ने के लिए मजबूर करता है।
  • स्क्रिप्ट से अलग कुछ पेश न करें उन भावनाओं का उपयोग करें जो कहानी का हिस्सा हैं और इलाज में उन्हें रिकॉर्ड करते हैं।
  • यह भावनाओं को दर्शाता है कि कैसे वर्ण प्रतिक्रिया करते हैं लिखो "उसने अपना चेहरा बदल दिया", जिसमें पता चलता है कि चरित्र शर्मिंदा है या कुछ छुपाता है। रोने लगने से पहले कुछ पल के लिए किसी चित्र को देखते हुए एक चरित्र का वर्णन करें
  • एक महिला को किसी व्यक्ति के द्वारा नहीं छुआ, एक बच्चा अपनी मां से दूर हो जाता है क्योंकि वह उसके पास आती है या कोई व्यक्ति दर्पण और झटके में दिखता है
  • एक स्क्रिप्ट ट्रांजैंट स्टेप 13 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    वर्तमान काल में कहानी लिखें। जिस तरह से दर्शकों को यह दिखाई देगा, उसमें उपचार को पढ़ना चाहिए। सब कुछ का वर्णन करें जैसे कि यह इस समय हुआ था, जैसे कि यह पहले से ही हुआ या ऐसा होने वाला नहीं था। यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह हमेशा ऐसा नहीं होता जो सहज रूप से किया जाता है। समय के साथ परिवर्तन देखने के लिए शब्दों की जांच करें
  • उदाहरण के लिए, "डैनियल दरवाज़े को हिचकिचाहट से चलता है और पेफोल के माध्यम से दिखता है" लिखें "वह बंद कर दिया और उस दिन के बारे में सोचा" लिखना न हो, क्योंकि यह प्रार्थना पिछली बार बदलती है।
  • एक स्क्रिप्ट ट्रांस्फ़ॉर्म चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    यह उपचार में पटकथा की शैली को दर्शाता है। फिल्म को जिस तरीके से लोगों को यह देखता है जब वे इसे देखते हैं, उसी तरह उसी तरह का वर्णन करें। अगर आपका लक्ष्य फिल्म के साथ दर्शकों को डराता है, तो इलाज डरावना करें यदि आप कॉमेडी का वर्णन करते हैं, तो रीडर हंसते हैं। उपचार में लिंग के महत्वपूर्ण पहलू भी आवश्यक हैं।
  • ध्यान में रखते हुए शैली की तर्ज महत्वपूर्ण है। उन्हें जब उद्देश्य चाहिए, उन्हें उपयोग करें, लेकिन उन पर निर्भर न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com