ekterya.com

रेडियो प्ले कैसे लिख सकता है

आज, रेडियो दुनिया भर के कई लोगों को लुभाने के लिए जारी है और यह एक काम के लिए संचार का एक बड़ा माध्यम है। लंबे समय से पहले, टेलीविज़न की उपस्थिति तक मनोरंजन का मुख्य स्रोत रेडियो था। यद्यपि आज हमारे पास मनोरंजन मीडिया की एक विस्तृत विविधता है, लेकिन हर कोई टीवी के लिए विकल्प नहीं लेता, कुछ ऐसे लोग हैं जो काम पर रहते हैं या घर के काम करते समय रेडियो की बात करना पसंद करते हैं। इस लेख में एक रेडियो नाटक लिखने के लिए कुछ संक्षिप्त युक्तियां दी गई हैं, जिसे आज के एक प्राचीन लेकिन अच्छी कला के रूप में माना जाता है

चरणों

एक रेडियो प्ले स्टेप 1 लिखें शीर्षक वाला इमेज
1
दृश्य की एक छवि बनाएं एक रेडियो गेम लिखने के लिए आपको पहले श्रोताओं के दिमाग में दृश्य छवि बनाने की आवश्यकता है। अर्थात्, आपको उन चित्रों का निर्माण करने के लिए वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग करना होगा, जो अक्षर, वर्णों की दुनिया और प्रत्येक दृश्य के वातावरण की पहचान करते हैं। श्रोताओं के दिमाग में छवि बनाते समय रंग का प्रयोग बहुत महत्वपूर्ण होता है, उदाहरण के लिए, आप वर्णों को कह सकते हैं जैसे चीजें "विशाल नीले आकाश", "उज्ज्वल लाल शाम पोशाक", "पीले VW", "उज्ज्वल नारंगी आइपॉड", आदि।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    यह संसाधन के रूप में एक बयान का उपयोग करता है एक नाटक रेडियो नाटक के संदर्भ में काफी सुविधाजनक है:



  • बयान दृश्य, क्रियाओं के क्रम को समझने और एक दृश्य को समाप्त करने में सक्षम है।
  • यदि आप पहले से ही रेडियो के लिए एक श्रृंखला लिख ​​रहे हैं, तो आप मौजूदा एक से शुरू करने से पहले पिछले अध्याय के संक्षिप्त सारांश पर बयान देनेवाले टिप्पणी कर सकते हैं।
  • बयान प्रत्येक दृश्य के बीच परिवर्तन करने के लिए जिम्मेदार है: "और इस बीच, जॉय के अपार्टमेंट में, कुत्तों ने पार्टी के दावत को खाया था ...."
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    वार्ता के माध्यम से कार्रवाई करें आपको बस इतना करना है कि संवाद में बहुत काम किया है, सहारा, दृश्य या दृश्य सुराग से बहुत अधिक। आप इस समय कार्रवाई का वर्णन करने के लिए संवाद का उपयोग कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, "ओह, देखो! जेनी की कार बाड़ पर चल रही है जो मैदान के चारों तरफ और खाई में पड़ती है! और जॉर्ज जितना ते कर सकते हैं उतना तेज़ी से चल रहा है! क्या हमें उनकी मदद करनी चाहिए?"। कार्रवाई के दृश्यों का वर्णन करने के लिए क्रियाओं का उपयोग करें, आपके श्रोताओं को उस दृश्य के दौरान क्या हो रहा है, इसका विचार देने के लिए वार्तालाप या चर्चाओं को लिखते समय आपको यथासंभव वर्णनात्मक होना चाहिए।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 4 टाइप करें
    4
    इसे कई ध्वनि प्रभाव दें ध्वनि प्रभाव रेडियो नाटक लेखक के सबसे अच्छे दोस्त हैं और वे काम का मनोरंजक हिस्सा हैं। अपने रेडियो प्ले पर जीवन देने के लिए उन पर काम करें निम्न ध्वनि प्रभावों को ध्यान में रखें:



  • दरवाजे - जब आप उन्हें खोलते हैं और बंद करते हैं, तो आप श्लोक, श्लोक और दस्तक के संस्करणों को बनाएंगे - दरवाजे जो पटक दिया जाता है, उन्हें कठोर दरवाजे बंद करने या क्रूर कृतियों का निर्माण करना आसान होता है।
  • सड़क की आवाज - एक बच्चे की रोने, स्कूल घंटियां, स्केट्स की आवाज़ें, यातायात आवाज़ें, एक विक्रेता की रोता आदि।
  • रसोई के सामान - एक उबलते चायदानी, एक टोस्टर, टोस्ट पर एक चाकू का धुंधला मस्तिष्क, जाम का जार खोलना, आदि।
  • कमाल आवाज - विशेष रूप से एक विस्फोट, एक कार दुर्घटनाग्रस्त, एक उग्र भीड़ की चिल्लाहट, जैसे श्रोताओं को जगाने के लिए।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 5 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: Everything You Need to Know About Memory Cards | SD Card | मेमोरी कार्ड के बारे में जान ले ये बाते




    संयुक्त प्रभाव का उपयोग करें आप अपने काम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ऑडियो मिक्सर के प्रभाव का उपयोग कर सकते हैं। जब आप अपने साबुन ओपेरा का निर्माण शुरू करते हैं, यदि आप इसे स्वयं करने के बारे में सोचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ध्वनि की समीक्षा करें और इन प्रभावों की मदद से आप अपने स्तर, प्रभाव और तीव्रता को सुधार सकते हैं:
  • स्टिरीओफोनिक - विशिष्ट ध्वनियों की दिशा निर्देशित करने या आंदोलनों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह ध्वनि श्रोताओं के दायीं ओर ज़ोर से प्रकट होता है या इसके विपरीत। यह पैन मोड नियंत्रण में किया जा सकता है, जो ध्वनि की दिशा और तीव्रता को निर्देशित करता है।
  • रिवरबेरेशन- एक जगह के ध्वनिकी निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, खाली कमरे, गुफाएं, गलियारों और बास्केटबॉल कोर्ट, दूसरों के बीच में।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 6 टाइप करें
    6
    संगीत जोड़ें पृष्ठभूमि संगीत आपके रेडियो प्ले के वातावरण को परिभाषित करने में मदद कर सकता है जाहिर है, अपने रेडियो प्ले में निर्मित भावनाओं के साथ संगीत को संबंधित करें, उदाहरण के लिए, दुखी क्षणों के लिए दुखी संगीत जैसे मौत या हानि - अच्छे घटनाओं के लिए आनंदपूर्ण संगीत - आतंक या चिंता के क्षणों के लिए रहस्य संगीत - और कार्रवाई या उत्पीड़न के क्षणों के लिए तेज़ संगीत। संगीत आपके रेडियो प्ले की शुरुआत और समापन भी परिभाषित कर सकता है, साथ ही साथ रेडियो थिएटर के लिए ध्वनि पर्दा के रूप में सेवा भी कर सकता है।
  • Video: आज है विश्व रेडियो दिवस

    लिखें एक रेडियो-प्ले-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक रेडियो प्ले स्टेप 7 नामक छवि शीर्षक
    7
    विश्वसनीय अक्षर बनाएं सबसे लिखित कार्यों के रूप में, विश्वसनीय अक्षर आवश्यक हैं। रेडियो आपको कार्रवाई की अधिक स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है आप अपने रेडियो नाटक के लिए निश्चित संख्या में अक्षर बना सकते हैं, लेकिन जब काम का उत्पादन होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कलाकार उन पात्रों की भूमिकाओं को कवर करने के लिए अपनी आवाज़ बदल सकते हैं जिनके अधिक भागीदारी नहीं है। इसलिए, रिकॉर्डिंग के समय अंतरिक्ष की कमी के बारे में चिंतित होने से खुद को सीमित मत करो!
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    8
    आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के साथ आपको सटीक और स्पष्ट होना चाहिए। आपको एक स्पष्ट भाषा प्रदान करनी चाहिए, जो आपके श्रोताओं को उनके दिमाग में दृश्य बनाने की इजाजत देता है, क्योंकि वे यह नहीं देख पाए कि अक्षर कैसे चेहरे का भाव बनाते हैं, अपने हथियार ले जाते हैं या वस्तुएं फेंक सकते हैं। चुप्पी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन पर्याप्त सावधानी के साथ, जब तक कि यह खाली जगह प्रसारित नहीं करता है, हालांकि इसका इस्तेमाल श्रोताओं को विश्वास करने के लिए भी किया जा सकता है कि बिजली चली गई है अत्यधिक सावधानी के साथ इसका उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • कॉमेडी अभी भी रेडियो नाटकों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है - यह राजनीतिक घटनाओं, प्रसिद्ध लोगों की विलक्षणता, आदि के नाट्य का एक बहुत प्रभावी तरीका है। और कई रेडियो वर्तमान घटनाओं और कुछ लोगों की कमजोरियों को उजागर करते हुए नाटक करते हैं
    • यदि आप विद्यालय के लिए एक रेडियो गेम बनाने जा रहे हैं, तो ध्वनि प्रभाव खोजने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें। रिकॉर्डिंग स्टूडियो में बड़ी वस्तुओं को लेने के लिए आवश्यक नहीं है, इसलिए ऐसे ऑब्जेक्ट ढूंढने का प्रयास करें जो आपके लिए जो दिख रहे हैं उसके समान ध्वनि उत्पन्न करें।
    • व्यावसायिक रेडियो स्टूडियो में प्रचलित ध्वनि प्रभाव वाले फाइल हैं, जिसमें आप सभी ध्वनियों को ढूंढना चाहते हैं इसलिए, आपको रेडियो स्टेशन के निर्माता के साथ मिलकर काम करना चाहिए, यह जानने के लिए कि आपके काम के लिए क्या प्रभाव उपलब्ध हैं और इसका कार्यान्वयन

    Video: how to play FM Radio Online Mobile मोबाइल पर आनलाइन एफ एम रेडियो सुने

    चेतावनी

    • जब आप अपने रेडियो प्ले के दृश्य बनाते हैं, तो संगीत या ध्वनि प्रभाव का उपयोग न करें जो बहुत भारी हैं। बातचीत अपने काम का मुख्य केंद्र होने दें।
    • सत्यापित करें कि आपके द्वारा चुने गए संगीत कॉपीराइट से मुक्त है या कि लेखक सोसाइटी ऑफ लेखक और संगीतकार या ब्रॉडकास्टर म्यूज़िक का उचित भुगतान किया जाता है। इसके लिए आपको लेखकों और संगीतकारों की सोसाइटी से परमिट की आवश्यकता होगी। अग्रिम में इसकी समीक्षा करना बेहतर होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com