ekterya.com

रेडियो प्रोग्राम कैसे बनाएं

रेडियो अभी भी एक महान तकनीक है, जो आपके क्षेत्र में या पूरे देश में व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए उपयोग की जाती है। रेडियो कार्यक्रमों में संगीत, साक्षात्कार, पत्रकारिता, कहानियां या अन्य रेडियो सामग्री शामिल हो सकती है जो एक उद्घोषक या रेडियो स्टेशन द्वारा बनाई गई या पर्यवेक्षण की जाती है। इस विविध और रोमांचक क्षेत्र में भाग लेने के लिए जानें, और खुद के लिए एक गुणवत्ता वाले रेडियो कार्यक्रम तैयार करें।

चरणों

भाग 1
एक रेडियो शो प्राप्त करें

मेक ए रेडियो शो चरण 1
1
अपने क्षेत्र में रेडियो स्टेशनों से संपर्क करें अपने क्षेत्र में रेडियो स्टेशनों से प्रसारण समय या किसी अन्य रिक्ति को खरीदने के बारे में बात करें, जो उनके मुख्य प्रोग्रामिंग से रेडियो ब्रॉडकास्टर के लिए हो सकते हैं। उन कार्यक्रमों के बारे में उनसे बात करें जिनसे आप चाहते हैं और उन्हें नए रेडियो कार्यक्रम उद्घोषक के लिए अपनी प्रक्रिया के बारे में पूछें।
  • सुनिश्चित करें कि आपको एक सप्ताह और प्रत्येक दिन उसी दिन और समय पर एक प्रसारण समय मिलता है ताकि आप अपने श्रोताओं को एक निश्चित समय पर सुनने के लिए इंतजार कर सकें।
  • यदि आप एक disyóquey रेडियो हो सकता है और संगीत खेलने के लिए चाहते हैं, प्रसारकों के साथ संपर्क संगीत आप आदि उदाहरण के लिए reproducir-, वैकल्पिक संगीत, देशी, रॉक, की तरह की तरह डाल करने के लिए एक ही बोली जाने वाली श्रव्य कार्यक्रम के लिए लागू होता है: दस्तावेजी या खबर प्रकार कार्यक्रमों के साथ जनता के लिए रेडियो स्टेशनों वार्ता करने के लिए जाना है।
  • यदि आप हाई स्कूल या कॉलेज में हैं, तो अपने स्वयं के कार्यक्रम के स्पीकर होने के बारे में स्कूल के रेडियो स्टेशन से बात करें और इसे करने के लिए क्या करना पड़ता है
  • मेक ए रेडियो शो चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: दुनिया का कोई भी FM रेडियो चैनल/songs फ्री में सुने

    एक ऑनलाइन प्रसारण के लिए एक स्वतंत्र रेडियो कार्यक्रम रिकॉर्ड करें। जो भी उपकरण आपको उपलब्ध हैं और इसे ऑनलाइन प्रसारित करते हैं, एक रेडियो प्रोग्राम रिकॉर्ड करें ताकि दुनिया भर से श्रोताओं को होने की संभावना हो। इंटरनेट पर एक लाइव प्रोग्राम को प्रसारित करें या इसे मल्टीमीडिया रीट्रांस्मिशन सेवा के माध्यम से एक्सेस करें।
  • मल्टीमीडिया रिटर्न्समिशन लाइव रेडियो प्रसारण का एक बहुत लोकप्रिय व्युत्पन्न है और एक शानदार विकल्प है यदि आप एक रेडियो शो बनाना चाहते हैं, लेकिन आपको इसे प्रसारित करने के लिए कोई स्रोत नहीं मिल सकता है। एक मल्टीमीडिया रिटर्न्समिशन शुरू करने से आपको अग्रिम में रिकॉर्ड करने और इंटरनेट पर प्रसारित करने से पहले एक प्रोग्राम को संपादित करने की सुविधा मिलती है।
  • स्प्रेकर, रेडोनोमी या ब्लॉगटॉक रेडियो जैसे मुफ्त कार्यक्रमों की कोशिश करें जो आपको अपना रेडियो शो रिकॉर्ड, संपादित और प्रसारित करने में मदद कर सकता है।
  • एक रेडियो शो चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक रेडियो कार्यक्रम तैयार करें और उसे एक प्रतियोगिता में दर्ज करें आपके पास अपने उपकरण के साथ अपना स्वतंत्र रेडियो कार्यक्रम बनाएं इसे संपादित करें और इसे एक लोकप्रिय चैनल या स्टेशन पर प्रदर्शित होने की संभावना के लिए रेडियो शो प्रतियोगिताओं में भेज दें, और शायद यह भी अपना स्वयं का नियमित प्रसारण सुनिश्चित करें
  • अपने स्थानीय रेडियो स्टेशन को अपने रेडियो भेजें अगर वे शौकिया रेडियो उदघोषकों के लिए या रेडियो स्टेशनों और iHeartRadio का एक बड़ा नेटवर्क के लिए एक प्रतियोगिता और अधिक प्रसार के लिए बनाते हैं।
  • Radiotopia जैसे कार्यक्रमों के साथ प्रगति में सहायता और मल्टीमीडिया पुनःसंपादित करने की श्रृंखला की संभावना का पता लगाएं
  • भाग 2
    एक रेडियो कार्यक्रम की योजना बनाएं

    एक रेडियो शो चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी शैली में अन्य रेडियो शो को सुनें एक ऐसे विभिन्न प्रकार के रेडियो कार्यक्रमों को सुनो जो आप में रुचि रखते हैं, यह एक टॉक शो, एक वृत्तचित्र प्रकार या संगीत कार्यक्रम हो। उन तत्वों पर ध्यान दें जो अन्य कार्यक्रमों में आपका मार्गदर्शन करने के लिए आपको क्या करना है।
    • उन चीजों पर ध्यान दो जो एक और रेडियो कार्यक्रम आपको रूचि रखने और इसे सुनना जारी रखता है। क्या उद्घोषक संगीत के बारे में अजीब बातों का वर्णन करता है, वह खेलेंगे या बस खेलेंगे? क्या साक्षात्कार दिलचस्प और अनुसरण करना आसान है? अपने कार्यक्रम में इन तत्वों की नकल करने का प्रयास करें।
    • साथ ही, उस प्रोग्राम में चीजों का ध्यान रखें जो इसे धीमा कर देते हैं या आपको पसंद नहीं है। क्या कई विराम हैं? उद्घोषक की आवाज़ बहुत नीरस या बहुत तेज है? इस बारे में सोचें कि आप अपने रेडियो शो पर इन चीजों से कैसे बच सकते हैं
  • एक रेडियो शो बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    कार्यक्रम के मूल तत्वों का निर्णय लें। लगता है कि रेडियो प्रोग्राम जिसे आप बनाना चाहते हैं, उसके बारे में सभी बुनियादी जानकारी लें और लिखें अपने प्रोग्राम के निम्न आवश्यक तत्वों का निर्णय लें:
  • नाम: ध्यान से उस कार्यक्रम पर विचार करें जिसे आप कार्यक्रम के लिए चुन लेंगे, क्योंकि यह केवल एक चीज है जो ट्रांसमिशन में नहीं बदलेगा।
  • उद्देश्य: आप कार्यक्रम के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं? क्या यह (वृत्तचित्रों, जानकारीपूर्ण कार्यक्रमों) को सूचित करने, मनोरंजन (संगीत कार्यक्रम, रेडियो थियेटर), एक सार्वजनिक सेवा (साक्षात्कार, समीक्षा, विशेष कार्यक्रम) आदि करता है?
  • विषय: आप किस बारे में बात करेंगे? आपके द्वारा उत्पादित सामग्री के प्रकार के लिए विषय या श्रेणी का निर्धारण करें।
  • प्रोग्रामिंग: प्रत्येक कार्यक्रम के लिए समय की मात्रा तय करते हैं, आवृत्ति जिसके साथ यह संचारित होगा और कितने सप्ताह या महीनों के लिए बेशक, रेडियो स्टेशन तय करेगा कि क्या आप एक के माध्यम से संचार करते हैं
  • दर्शक: कौन सुनेगा? आयु समूह, स्थान और अन्य जनसांख्यिकीय श्रेणियां जिनकी आप उम्मीद करते हैं कि वे श्रव्य श्रोताओं के रूप में हैं I
  • कार्यक्रम के तत्व: आपके कार्यक्रम की विशेषताओं क्या हैं? क्या साक्षात्कार, संगीत, लाइव कॉल, विशेष अतिथि हैं?
  • विज्ञापन: यदि आपको अपने रेडियो कार्यक्रम का समर्थन करने की ज़रूरत है या विज्ञापन की आवश्यकता है, तो आपको प्रायोजकों को ढूंढना होगा, विज्ञापनों को रिकॉर्ड करना होगा और तय करना होगा कि आप उन्हें कार्यक्रम में कैसे और कब रखेंगे।
  • मेक ए रेडियो शो चरण 6
    3

    Video: Business Mantra : how to start a radio station अपना कम्युनिटी रेडियो चैनल शुरू करें

    एक संगीत कार्यक्रम के लिए गीत चुनें ऐसे गाने चुनें, जिन्हें आप एक रेडियो शो के दौरान खेलेंगे, जो संगीत चयन प्रस्तुत करता है। एक प्लेलिस्ट बनाएं या गाने अपलोड करें, ताकि वे एक लाइव प्रसारण के दौरान खेलने के लिए तैयार हों या उन्हें पूर्व रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रम के लिए बोली जाने वाली रिकॉर्डिंग के साथ संयोजित कर सकें।
  • सामान्य तौर पर, किसी गीत का सर्वोत्तम गुणवत्ता स्टूडियो रिकॉर्डिंग चुनें, जब तक कि आप निर्दिष्ट न करें कि आप एक दुर्लभ या लाइव संस्करण खेलेंगे। यदि आप पारंपरिक लाइव रेडियो पर प्रसारित करते हैं, तो गंदे शब्दों में शामिल गीतों के "साफ" संस्करणों को याद रखें।
  • आप एक प्रोग्राम है जो editarás रिकॉर्ड और ऑनलाइन डाल, तो आप भी रिकॉर्ड और "परिचय" जो वर्गों बोली जाती हैं कि वर्तमान या संगीत खेला गया था पुनरावृत्ति तैयार करना होगा। आप पिघल या मौन के सेकंड के साथ कुछ संगीत फ़ाइलों को संपादित करने, ताकि परिचय दोषरहित फिट होगा।
  • एक रेडियो शो बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    एक वृत्तचित्र या समाचार कार्यक्रम के लिए साक्षात्कार और एक कहानी बनाएं। एक रेडियो, मनोरंजन, शैक्षणिक या सूचना कार्यक्रम की योजना बनाएं, जो प्रायः बोलने वाले ऑडियो का उपयोग करता है किसी विषय या पूरी कहानी को एक साथ रखने के लिए साक्षात्कार, कहानियां, अनुसंधान और अन्य आवश्यक तत्वों को व्यवस्थित करें
  • साक्षात्कार गुणवत्ता का आयोजन करता है एक आरामदायक, बातचीत की शैली को बनाए रखने, और आदेश टेप कि यादगार या सामान्य इतिहास के लिए बकाया है का एक हिस्सा लगता है और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए या बस में अधिक सवाल पूछने के लिए।
  • ध्यान रखें कि, यदि आप एक लाइव साक्षात्कार करते हैं, साथ ही कोई व्यक्ति स्टूडियो में रहते हैं या फोन कॉल करके, आपको पहले साक्षात्कार करना चाहिए। यह आपको वास्तविक साक्षात्कार में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न पूछने देता है, इसलिए व्यक्ति उनके लिए तैयार हो जाएगा और आपको पता चल जाएगा कि वे कैसे जवाब देंगे।
  • एक पूरी "कहानी" रूपरेखा लिखें, जिसे आप की आवश्यकता वाले साक्षात्कारों की सहायता के लिए विस्तृत करने का प्रयास करें, जो जानकारी आप चाहते हैं और "दृश्य" आप बनाना चाहते हैं।



  • मेक ए रेडियो शो चरण 8
    5
    एक स्क्रिप्ट या रूपरेखा लिखें कार्यक्रम के दौरान आप क्या कहेंगे, लिखो, यह सामान्य कहानी को बताने के लिए एक कथानक होगा, सवाल पूछने के लिए पूछें या एक सेट पर गाने के बीच के हिस्से शामिल करें। शब्द के आधार पर एक मूल रूपरेखा या अधिक विस्तृत स्क्रिप्ट शब्द दिखाता है
  • यहां तक ​​कि अगर बातचीत कार्यक्रम सहज होने के लिए बनाया या तात्कालिक है, यहां तक ​​कि आप क्या कहना जा रहे हैं के लिए एक सामान्य दिशानिर्देश notate, अंक यदि आप भूल जाते हैं और प्रत्येक अनुभाग के लिए समग्र अवधि, तो बहुत अधिक या बात नहीं करते पर चर्चा करनी चाहिए समय अतिक्रमण।
  • यदि आप एक स्वस्थ बातचीत करने या अधिक समय भरने की अपेक्षा करते हैं, तो एक कॉलोक्यूटर बनाने पर विचार करें या उन लोगों को स्वीकार करें जिन्हें लाइव कहते हैं। एक कॉलोक्यूटर जिसे आप साथ मिलते हैं और एक दोस्ताना चैट प्रदान करते हैं ताकि सभी दबाव आप पर नहीं गिरते, जबकि जब लोग लाइव कॉल करते हैं तो अनपेक्षित सामग्री का एक घटक प्रदान करते हैं
  • भाग 3
    एक रेडियो कार्यक्रम प्रसारित करें

    मेक ए रेडियो शो चरण 9
    1
    खुद को स्टेशन की टीम से परिचित कराएं एक पूरा दौरा प्राप्त करें और स्थानीय अध्ययन के माध्यम से इस कार्यक्रम को प्रसारित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण के लिए एक गाइड प्राप्त करें। लाइव प्रसारण के दौरान आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक के सभी कार्यों (जैसे कि माइक्रोफोन, स्पीकर, ध्वनि मिक्सर, आदि) को जानें ताकि आप उन्हें हवा में संचालित करने पर विश्वास कर सकें।
    • यदि आप कैसे उपकरण काम करता है, संकेत और प्रक्रियाओं एक वास्तविक प्रसारण के दौरान अधिक अभ्यस्त के लिए एक और प्रसारक "के साथ" कर सकते हैं एक रेडियो कार्यक्रम और प्रत्येक चरण में जानने के रूप में आप उन्हें बनाने से पूछो।
    • अन्यथा, पूछें कि क्या आप अपने स्वयं के लाइव होने से पहले कई "रिहर्सल" या प्रदर्शन कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, स्टेशनों को इस तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
    • सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण की समस्याओं को कैसे हल करें या हल करें। यद्यपि ट्रांसमिशन के दौरान कुछ गलत हो जाने पर आपको मदद करने के लिए एक तकनीशियन के आसपास हो सकता है, यह हमेशा बेहतर है कि आप इसे तुरंत ठीक करने के लिए अपने द्वारा समस्या का सामना कैसे कर सकते हैं
  • एक रेडियो शो बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    एक जीवित कार्यक्रम के दौरान सावधानी से बोलें। धीरे-धीरे और सावधानी से रेडियो पर बोलें ताकि श्रोताओं को लगता न हो कि आप क्या कहते हैं या वॉल्यूम को विनियमित करना है। रेडियो पर पर्याप्त भाषा रखने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना याद रखें और विचार करें कि आपके उद्देश्य दर्शकों के लिए कंटेंट क्या है।
  • आपके देश में दूरसंचार विनियमन (जैसे अमेरिका में एफसीसी) के लिए जिम्मेदार इकाई के दिशानिर्देशों की जांच करें और अपने स्वयं के स्टेशन के नियमों को जानने के लिए जो हवा पर रहते हैं निषिद्ध हैं यह भी सूचित करना चाहिए कि संगीत के गीत को किस प्रकार संपादित किया जाना चाहिए या उपयोग नहीं किया जाना चाहिए अगर संगीत खेला जाता है
  • ध्यान रखें कि भले ही आपका लक्षित दर्शक सुबह के कार्यक्रम के दौरान काम करने के लिए यात्रा करने वाले वयस्कों से बना हो, तो भी उस समय आप सुन सकते हैं, जिसके लिए वयस्क विषय उपयुक्त नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, एफसीसी रेडियो पर अश्लील सामग्री 6:00 बजे से निषिद्ध करती है। मीटर। 10:00 बजे तक मीटर।
  • अगर कुछ गलत हो जाता है, जैसे किसी व्यक्ति को जीने और अनुपयुक्त भाषा या विषयों का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति, अध्ययन के साथ चलने वाली प्रक्रियाओं और टीम को कैसे निकालने या निकालने या संगीत को चलाने या किसी अन्य अनुभाग को चलाने के बारे में पता है
  • मेक ए रेडियो शो चरण 11
    3
    अपने स्टेशन की आवृत्ति और कॉल कोड की घोषणा करना याद रखें रेडियो स्टेशन के बारे में मूल जानकारी को दोहराने के बारे में सुनिश्चित करें जहां आप प्रसारण करते हैं, साथ ही आपका नाम या कार्यक्रम। याद रखें कि श्रोताओं कार्यक्रम के आपके अनुभाग के दौरान किसी भी समय ट्यून कर सकते हैं और वे क्या सुनते हैं, उसकी पहचान करना चाहते हैं।
  • रेडियो कॉल कोड चार अक्षरों की श्रृंखला है जो अद्वितीय रेडियो स्टेशन को दर्शाता है। बारंबारता वह संख्या है जो श्रोताओं के स्टेशन पर प्रसारित होने के लिए अपने रेडियो पर निशान लगाते हैं। सामान्य तौर पर, दोनों स्टेशन का विज्ञापन और बाज़ार के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आवृत्ति के बारे में दिशानिर्देश जानने के लिए स्टेशन के कर्मचारी से परामर्श करें जिसमें आपको उसी की जानकारी दोहराई जानी चाहिए, क्योंकि यह स्टेशन या कार्यक्रम के अनुसार भिन्न हो सकती है। सामान्य तौर पर, आपको संगीत या विज्ञापनों के बीच किसी प्रविष्टि की शुरुआत में स्टेशन और कार्यक्रम का नाम देना होगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक मल्टीमीडिया रिबॉडकास्ट या पहले रिकॉर्ड किया गया प्रोग्राम है, तो आपको उस विज्ञापन के बाद प्रोग्राम के नाम को दोहराना पड़ सकता है जिसे आपने शामिल किया हो। यदि आप एक लाइव रेडियो के साथ कार्यक्रम या स्टेशन को "प्रचार" नहीं करते हैं, तो आप अभी भी कार्यक्रम का नाम बता सकते हैं ताकि अधिक श्रोताओं के बारे में सोशल नेटवर्क, ब्लॉग आदि पर बात कर सकें।
  • भाग 4
    ऑनलाइन रेडियो शो का प्रसारण करें

    एक रेडियो शो चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    बाहरी या निगमित उपकरण के साथ रिकॉर्ड करें एक स्वतंत्र रेडियो प्रोग्राम के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करें जिसमें कथन, प्रविष्टियां, ऑडियो फ़ाइलें या इंटरव्यू शामिल हैं, जिन्हें आप कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। कंप्यूटर पर या फोन पर उपलब्ध किसी भी रिकॉर्डिंग उपकरण का उपयोग करें या बस अंतर्निहित माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें
    • यदि आप बाह्य उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो बस सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर के साथ रिकॉर्ड किए गए सामग्री को आसानी से सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं या संपादित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपकरण के साथ
    • यदि आप एक संगीत कार्यक्रम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके कंप्यूटर या आपके द्वारा उपलब्ध किसी अन्य डिवाइस पर सभी संगीत फ़ाइलें चलाना चाहते हैं।
    • आप सीधे टेलीफोन या कंप्यूटर एप्लिकेशन के भीतर रिकॉर्ड करना चुन सकते हैं जो आपको ऑडियो को संपादित करने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए स्प्रेकर या ऑडेसिटी जैसे लोकप्रिय ऐप्स देखें
  • मेक ए रेडियो शो चरण 13
    2
    सब कुछ एक साथ रखने के लिए एक संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। एक संपादन प्रोग्राम में सभी ऑडियो फ़ाइलों को आयात करें जो आपको एक रेडियो कार्यक्रम के संपूर्ण एपिसोड में बदलने के लिए ऑडियो को कट, ले जाना, बदलना और प्रभाव जोड़ने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रतियां बनाते हैं और काम को बचाने के लिए दुर्घटना से कुछ खो देते हैं
  • ऑडैसिटी, एउउस्टिका या वेवपैड जैसे अनुप्रयोग के लिए चुनते समय उपयोग करने में आसान सॉफ्टवेयर को संपादित करने के लिए एक निशुल्क सॉफ़्टवेयर खोजें
  • अगर आप वाकई ऑडियोज़ को संपादित करना चाहते हैं और आपको पूरी तरह से नियंत्रणों की आवश्यकता है तो प्रीमियम सॉफ्टवेयर जैसे फ्लोरिडा, एडोब ऑडिशन या साउंड फोर्ज की कोशिश करें।
  • यद्यपि, यह संस्करण आपकी सामग्री और शैली पर निर्भर करता है, कुछ अच्छी प्रथाओं को ध्यान में रखना चाहिए जो आपको बहुत लंबी या अनावश्यक फ़ाइलों को संपादित करना है, फ़ेड या संगीत के साथ गाने और अनुभागों के बीच एक स्थान बनाते हैं- इसमें चुप्पी के कुछ सेकंड एक रिकॉर्डिंग
  • एक रेडियो शो चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे साइट्स और सोशल नेटवर्क की मेजबानी करने पर साझा करें किसी भी मंच पर एक रेडियो शो के अंतिम एपिसोड लोड करें जो ऑडियो फ़ाइलें या रेडियो शो प्रस्तुत करता है फिर, इसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स, एक ब्लॉग, वेबसाइट, आदि के माध्यम से वितरित करें।
  • यूट्यूब, आईट्यून्स या साउंडक्लाउड के रूप में जाने वाली सेवा में रेडियो प्रोग्राम लोड करते समय सभी प्रकार के ऑडियो के लिए एक मंच चुनें अधिक श्रोताओं को जीतने की संभावना के लिए इन बड़े दर्शकों की संख्या है
  • ऐसी प्लेटफॉर्म का प्रयास करें जो विशेष रूप से रेडियो प्रोग्राम, जैसे Archive.org, Podomatic, और BlogTalkRadio प्रस्तुत करता है, जिसमें एपिसोड लॉन्च करने के लिए अतिरिक्त उपयोगी उपकरण हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com