ekterya.com

रेडियो प्रस्तोता कैसे बनें

यद्यपि रेडियो की अपील ने टेलीविज़न जैसे दृश्य संचार के सबसे उपन्यास रूपों को थोड़ा सा पाया है, फिर भी, दुनिया भर में रेडियो श्रोताओं मौजूद हैं। वे अपने घरों, वाहन या कार्यालय में रेडियो सुन सकते हैं रेडियो प्रस्तुतकर्ता बनने और रेडियो संचार की इस दुनिया का हिस्सा बनने में दिलचस्पी रखने वालों के लिए, कुछ बुनियादी सुझाव आपको अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में कार्य करने में सहायता करेंगे। प्रस्तुतकर्ता के रूप में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ स्थापित रेडियो प्रस्तुतकर्ताओं के पिछले अनुभवों का उपयोग कर सकते हैं

चरणों

एक रेडियो प्रेंटर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1

Video: Jeevan Saathi with Narayan Puri (Guest: Dr. Yogi Vikashananda and Kamaleshwori)

आपको एक रेडियो प्रस्तोता के रूप में या ऑपरेटर के रूप में अनुभव प्राप्त करना होगा: अनुभव हासिल करने के पहले चरण में से एक ट्रांसमिशन बूथ है। वहां से आप अपने कैरियर को बढ़ावा देने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • आप किसी भी स्थानीय या संस्थागत रेडियो में शामिल होने से लाभ ले सकते हैं वास्तव में, कई प्रशंसित रेडियो प्रस्तुतकर्ता ने छोटे से रेडियो स्टेशनों पर अपने करियर की शुरुआत की है। एक अच्छा उदाहरण अस्पताल हैं कुछ अस्पतालों में अपने स्वयं के स्थानीय रेडियो संचरण नेटवर्क हैं आप इसी तरह की विशेषताओं के साथ एक रेडियो स्टेशन पर काम करने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं
  • आप एनीमेटर के रूप में कुछ काम भी प्राप्त कर सकते हैं। एक रेडियो होस्ट के रूप में अपना करियर पूरा करने का एक और अच्छा तरीका सार्वजनिक कार्यक्रमों में प्रस्तुतकर्ता के रूप में नौकरी मिल सकता है। इससे आपको एक प्रस्तोता के रूप में अपने कौशल को परिष्कृत करने में मदद मिलेगी और आपकी फिर से शुरू हो जाएगी।
  • एक रेडियो प्रस्तुति चरण 2 के नाम से छवि का शीर्षक
    2
    प्रस्तुतकर्ता के रूप में आपको अपने कौशल का अभ्यास करना चाहिए: जब आप अनुभव प्राप्त करते हैं, तो आप मौखिक कौशल के कई रूपों पर ध्यान दे सकते हैं, जो कि प्रस्तुतकर्ता के रूप में भविष्य में आपको सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • आप किसी भी अनियमितता या खराब मौखिक आदत को समायोजित कर सकते हैं जो प्रस्तोता के रूप में आपकी गुणवत्ता को कम कर देता है। आपको अपनी आवाज़ की आवाज को समायोजित करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि इसे सबसे ज्यादा संभावित दर्शकों द्वारा पसंद किया जा सके।
  • आपको माइक्रोफ़ोन प्रबंधन तकनीक भी विकसित करनी होगी। कुछ अनुभवी प्रस्तुतकर्ता कई माइक्रोफोनों के साथ बड़े पैमाने पर काम करने और परिणामों को सुनाने के लिए सुझाव देते हैं कि उन्हें प्रभावी रूप से कैसे उपयोग करें इसमें माइक्रोफ़ोन को ऐसे तरीके से नहीं बैठना शामिल किया गया है जैसे कि ध्वनि को संतृप्त करना और माइक्रोफ़ोन के लिए दूरी की खोज करना जो ध्वनिकी को अनुकूलित करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
  • एक रेडियो प्रस्तोता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: 3.Inspirational Short Story (प्रेरणादायी छोटाे कथा-रोचक रेडियो प्रस्तोताको बारे)-YSYS

    Video: effective anchoring tips hindi, hindi script, anchoring cultural events | by arifkhan se jaane

    3



    आपको एक संचार अध्ययन करना चाहिए: कुछ संचार करियर रेडियो संचार उद्योग में बेहतर नौकरी पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक रेडियो प्रस्तुति चरण 4 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    आप रेडियो स्टेशनों और अन्य संभावित नियोक्ताओं के लिए एक प्रदर्शन बना सकते हैं: एक बार जब आप कुछ अनुभव मिल गया है और आप एक रेडियो प्रस्तोता होने के विचार को पूरा कर लें, पेशेवर मानसिकता संचरण के बड़े चेन के प्रतिनिधियों के लिए पेश करने के लिए एक डेमो एक साथ रखा जा सकता है।
  • एक रेडियो प्रस्तोता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: Our Miss Brooks: Deacon Jones / Bye Bye / Planning a Trip to Europe / Non-Fraternization Policy

    5
    आपको एक पेशेवर के रूप में अपने कनेक्शन और आपकी प्रतिष्ठा को विकसित करना होगा: सबसे सफल रेडियो मेजबान में से कुछ, उदाहरण के लिए, टॉक शो के ड्राइवरों, एक लंबे कैरियर है कि नेटवर्किंग के व्यापक विकास के साथ-साथ अपने नाम और अपने काम की मान्यता भी शामिल है। इस तरह, उन्हें प्रभावी संचारकों और सार्वजनिक आंकड़ों के रूप में रखा गया है।
  • एक रेडियो प्रस्तुतिकर्ता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आप प्रसारण के लिए सिंडिकेशन प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए: कुछ सबसे प्रमुख रेडियो प्रस्तुतकर्ता ने कई रेडियो स्टेशनों पर सिंडिकेशन हासिल किया है। यह आपके कैरियर को बढ़ावा देने और कुछ रेडियो पर मौजूद नए और बेहतर अवसर पाने का एक तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com