ekterya.com

इंटरनेट रेडियो कैसे रिकॉर्ड करें

लगभग सभी रेडियो स्टेशन वर्तमान में इंटरनेट के माध्यम से और साथ ही रेडियो तरंगों द्वारा अपने चैनल प्रसारित करते हैं। ब्रॉडबैंड की कम कीमत और तेजी से डाउनलोड की गति के कारण, आप बिना किसी देरी के इंटरनेट पर अपने पसंदीदा रेडियो स्टेशन को सुन सकते हैं - वास्तव में कई रेडियो स्टेशन हैं जो इंटरनेट पर विशेष रूप से प्रसारित करते हैं। इंटरनेट रेडियो का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप अपने प्रसारण रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर पुनः सुन सकते हैं। इंटरनेट रेडियो को कैसे रिकॉर्ड करना सीखना सही सॉफ्टवेयर खोजने और इसे कैसे उपयोग करना सीखने का मामला है।

चरणों

रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि जिस रेडियो स्टेशन में आप रुचि रखते हैं, उसके पास इंटरनेट प्रसारण है। लगभग सभी प्रमुख रेडियो स्टेशन आपको ऑनलाइन लाइव प्रसारणों को सुनने के लिए अनुमति देते हैं। कई छोटे रेडियो स्टेशन (जैसे विश्वविद्यालय स्टेशनों) ने भी अपने कार्यक्रमों को अपनी वेबसाइट पर प्रसारित किया है
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: रेडियो के गाने सुनो और डाउनलोड करो उनको इस App से आसानी से (IN HINDI) | indian tech education.

    जांचें कि क्या आप जिस विषय में रुचि रखते हैं वह पॉडकास्ट के रूप में उपलब्ध है। एपिसोडिक प्रारूप में एक पॉडकास्ट प्रसारण का प्रसारण - हालांकि, पॉडकास्ट लाइव नहीं प्रसारित किए जाते हैं पॉडकास्ट एपिसोड इंटरनेट पर डाल दिए जाने के बाद, आप इसे उपयुक्त सॉफ्टवेयर (पॉडकास्ट डाउनलोड करने के लिए ऐप्पल आईट्यून्स में निर्मित समर्थन) का उपयोग कर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Video: Radio के गाने Phone में कैसे Record करें || By Technical Dilshad

    रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: हेडफोन की बगैर ही रेडियो सुनिए

    एक ऑडियो ट्रांसमिशन रिकॉर्ड करने में सक्षम सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के लिए कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं जिनके पास यह क्षमता है। कार्यक्रमों की तुलना कार्यविधता और लागत निर्धारित करने के लिए है जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • विचार करने में कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या यह कार्यक्रम स्वत: असंबद्धता का समर्थन करता है, जिसका मतलब है कि यह स्वत: प्रत्येक गीत के लिए रिकॉर्डिंग को अलग-अलग फ़ाइलों में विभाजित करता है। यदि आपके पास यह सुविधा नहीं है, तो आप संपूर्ण रिकॉर्डिंग की एक ऑडियो फ़ाइल के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम हैं: रीपकास्ट, फ्रीकॉर्डर, रीप्ले ए / वी, और स्टेशन रिप्पर इनमें से कुछ प्रोग्राम एक परीक्षण संस्करण प्रदान करते हैं जो सीमित कार्यक्षमता की अनुमति देता है।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    प्रोग्राम खोलें और ऑडियो प्रसारण को कैप्चर करें। यह प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर के आधार पर अलग-अलग होगी। कुछ एप्लिकेशन में एक ऐसा ब्राउज़र होता है जो आपको बाद में रिकॉर्ड करने के लिए अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को खोज और बुकमार्क करने देता है, जैसे टीवी पर एक DVR। अन्य कार्यक्रमों में केवल एक "रिकॉर्ड" बटन होता है जो कि आप प्रसारण के मैन्युअल रूप से प्रसारण के बाद दबाते हैं
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दर्ज की गई फ़ाइल को सहेजें सॉफ्टवेयर मेनू दर्ज करें और रिकॉर्डिंग को अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेजें। इस चरण में, आप ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए प्रारूप का चयन करेंगे (एमपी 3 सबसे सामान्य और उपयुक्त प्रारूप है, उदाहरण के लिए)।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने खाली समय में रिकॉर्डिंग सुनें एक बार फाइल को सहेज लेने के बाद, आप फ़ाइल पर क्लिक करके किसी भी मल्टीमीडिया प्लेबैक सॉफ्टवेयर का उपयोग कर इसे चला सकते हैं। आप उचित सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर फ़ाइल को एक सीडी में भी जला सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रीयल-टाइम ऑडियो रिकॉर्डिंग कई देशों में एक "ग्रे कानूनी क्षेत्र" का प्रतिनिधित्व करती है। एक इंटरनेट रेडियो कार्यक्रम रिकॉर्ड करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप किसी भी बौद्धिक संपदा कानूनों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय नियमों की जांच करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ऑडियो प्रसारण को पकड़ने के लिए एक कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com