ekterya.com

एक गीत के गीतों को कैसे याद रखना

मानवता के इतिहास के दौरान, लोगों ने लिखित भाषा के उपयोग के बिना सूचनाओं को प्रसारित करने के लिए गीतों के गीतों का इस्तेमाल किया है। समकालीन युग में, यह मौखिक इतिहास पर भरोसा करने के लिए प्रथागत नहीं था, लेकिन कई अन्य कारण हैं कि हम गीतों के गीतों को याद क्यों कर सकते हैं। चाहे आपके पास एक महान आगामी प्रस्तुति होती है या ड्राइविंग करते हुए एक लोकप्रिय गीत के गीत को जोर से गाने के लिए सक्षम होना चाहते हैं, तो दिल से इसे जानने के लिए आपको कुछ कदमों का पालन करना होगा।

चरणों

विधि 1
अपने कौशल का लाभ उठाएं

एक गीत का गीत याद रखना चरण 1
1

Video: फोन से डिलीट हुए फोटो, विडियो, गानों को वापस पायें सिर्फ 1 मिनट में ! How to recover Deleted files ?

अपने सीखने के तरीके का मूल्यांकन करें विभिन्न प्रकार के सीखने के वर्गीकरण के कई तरीके हैं। याद रखने की बात आती है, तो आपकी इंद्रियां एक प्रकार की लेंस होती हैं जो आपके सीखने के तरीके को पहचानने में मदद करती हैं।
  • जो लोग साथ सीखते हैं कान वे नई जानकारी कुशलता से सुनकर या इसे ज़ोर से कहकर आत्मसात कर लेते हैं।
  • जो लोग साथ सीखते हैं स्पर्श वे आंदोलन के माध्यम से नई जानकारी कुशलता से इकट्ठा करते हैं इसके अलावा, वे बेहतर सीखते हैं कि वे स्वयं के लिए काम करते हैं
  • जो लोग इस से सीखते हैं राय वे नई जानकारी को पढ़कर या दृश्य प्रतिनिधित्व देखकर कुशलतापूर्वक आत्मसात करते हैं।
  • एक गीत स्क्रिप्ट 2 की याद दिलाने वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आपके लिए कैसी शिक्षा है अलग सीखने की शैलियों के बारे में थोड़ा सा पढ़ने के द्वारा, आप एक ऐसा विचार प्राप्त कर सकते हैं कि आप किसके पक्ष में हैं ध्यान रखें कि कोई भी शैली के साथ विशेष रूप से नहीं सीखता क्योंकि हम सीखते समय हमारी इंद्रियों को जोड़ते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, ज्यादातर लोग अपने इंद्रियों (या एक विशेष संयोजन) में से किसी एक पर अधिक दृढ़ता से भरोसा करते हैं जब वे सीखते हैं। अगर आप इसे समझते हैं, तो आपको यह फैसला करना आसान होगा कि आप किस प्रकार की याद रखना चाहिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी सीखने की शैली क्या है, तो आप इसे पहचानने में आपकी सहायता करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा ले सकते हैं।
  • यदि आप एक कम व्यवस्थित परिप्रेक्ष्य का प्रयास करना चाहते हैं, तो उन तकनीकों का प्रयास करें, जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है और देखें कि वे आपके लिए कैसे काम करते हैं।
  • एक गीत के गीत याद दिलाने के गीत 3 चरण
    3
    अपने सीखने की शैली को आप जिस पद्धति का उपयोग करेंगे उसे एकीकृत करें अब जब आप अपने दिमाग को बेहतर समझते हैं, तो यह विचार करने का समय है कि किसी गीत के गीतों को याद रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। याद रखें कि आपको अपनी बुनियादी सीखने की शैली के लिए सिफारिश की गई तकनीकों के लिए स्वयं को सीमित नहीं करना चाहिए - यदि वे सभी तीन तत्वों को शामिल करते हैं तो बहुत से लोग तेज़ सीखते हैं
  • जो लोग साथ सीखते हैं कान उनके गीतों के गीतों को सीखने के मामले में एक फायदा है, क्योंकि वे स्वभाव से श्रवण हैं। यदि आप कान से सीख सकते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका एक गीत को बार-बार सुनना होगा। गाना और जोर से शब्दों को कहने से भी मददगार होते हैं पहले आपको बोलने की ज़रूरत होती है, लेकिन जब आप दोहराते हैं, तो यह अनावश्यक हो जाएगा।
  • जो लोग साथ सीखते हैं स्पर्श वे किसी भी तरह से गाने को गाते हुए लाभ लेते हैं, जिसे वे सीखने की कोशिश कर रहे हैं, भले ही इस मामले में यह श्रवण प्रक्रिया की तुलना में अधिक सीखने की क्षमता का मतलब है। यदि आप स्पर्श से सीख सकते हैं, तो कभी-कभी हाथों से गीतों के गीत लिखने में मददगार होगा
  • जो लोग इस से सीखते हैं राय वे पत्र की लिखित प्रति का अध्ययन करने में थोड़े समय बिताना चाहते हैं। यदि आप इस तरह से सीखते हैं, तो आप जिस गीत का संगीत याद रखना चाहते हैं, उसे देखकर एक अच्छी तकनीक हो सकती है क्योंकि इससे आप विशिष्ट गीतों के साथ छवियों को जोड़ने में मदद करेंगे। विभिन्न रंगों में गानों की अलग-अलग छंदों को हाइलाइट करना बहुत उपयोगी होगा। इसके अलावा, जब आप बाद में एक कविता याद रखने की कोशिश करते हैं, तो आप उस रंग को याद कर सकते हैं जिस पर इसे हाइलाइट किया गया था - यह आपको पृष्ठ के उस हिस्से में शब्दों की कल्पना करने में मदद करेगा।
  • विधि 2
    अपने मन में गाना सीखने की ताकत

    Video: Latest Love Song 2018 | प्यार करने वालो के लिए प्यारा सा गीत : याद रखना साथिया | Rathore Cassettes

    एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 4
    1

    Video: Mera Naam Joker Songs - Jaane Kahan Gaye Woh Din - Mukesh

    Video: Meri Yaad Aayee (Altaf Raja)

    जितना संभव हो उतना गाना सुनें यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल लिखित गीतों को याद करने की कोशिश न करें। गाना सुनना शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है जिसे आप लेना चाहिए। गाने को जानने के लिए सबसे आसान चीजें होने की विशेषता है इस कारण से, संगीत के साथ सूचनाएं आम तौर पर अलग-अलग प्रकार की यादों के लिए एक अनुशंसित तकनीक होती हैं और यही वजह है कि बहुत से लोग कुछ गीतों को याद करते हैं, इसके बिना उन्हें फिर से सुनकर उनका लक्ष्य बनाते हैं। उस गीत को सुनो जो आप जितना बार कर सकते हैं, कार में, बस में, शावर में, जब आप अपने काम या स्कूल के काम करते हैं, जबकि आप सोने के लिए तैयार होते हैं और सामान्य तौर पर, किसी भी अवसर पर जो आपके रास्ते में आता है। यह संभव है कि गाना आपको पेश करता है, लेकिन आप अपने लक्ष्य के करीब होंगे, जो इसे दिल से सीखना है।
    • यदि आप इसे गाते हैं तो यह अधिक प्रभावी होगा। यदि आपका लक्ष्य इसे सार्वजनिक रूप में गाएं, तो एक अच्छा विचार होगा अभ्यास करना. गीतों को याद रखना बहुत उपयोगी नहीं होगा यदि आप नहीं कर सकते स्वर रखें.
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 5
    2
    गीत को गाए, जैसे कि यह कविता थी। यह आपको कल्पना करने में मदद करेगा कि यह घटनाओं और विचारों का क्रम है। बहुत से लोग पत्र को और अधिक कुशलता से सीखते हैं यदि वे गाया जाता है के समूह के बजाय एक कहानी की कल्पना करते हैं



  • एक गीत का गीत याद रखना चरण 6
    3
    गीत के साथ भावनात्मक रूप से कनेक्ट करें अधिक दिलचस्पी और प्रतिबद्ध आप कुछ करने के लिए हैं, इसके बारे में जानकारी रखने के लिए आसान होगा। ऐसे गीतों के कुछ हिस्सों को ढूंढें, जो आपको ब्याज या आपसे संबंधित हैं, और उस भाग को ढूंढें जो भ्रमित हो। यह महत्वपूर्ण है अगर गीत किसी ऐसे भाषा में है जो आप ठीक से नहीं बोलते हैं यह जानने के लिए तेजी से है कि आप जिन शब्दों का अर्थ नहीं जानते उनके उत्तराधिकार की तुलना में आप समझते हैं।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 7
    4
    इसे मजेदार बनाओ यदि आप गेम या याद रखना प्रक्रिया में कुछ प्रतियोगिता शामिल करते हैं, तो यह अधिक दिलचस्प होगा जिस समय में आप उस पत्र को याद करते हैं जिसे आप याद रखना और एक चुनौती का सामना करने के लिए समय का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि आप पूरे गीत को दिल से कितनी तेजी से पढ़ सकते हैं यह देखने का प्रयास करें। एक बातचीत के रूप में पत्र का उपयोग करते समय आपको सीखने के लिए मुश्किल या एक कॉमिक लाइनों के दृश्य प्रस्तुति की कल्पना करें। यह जानने के लिए एक दोस्त को चुनौती दें कि गीत में सबसे नाटकीय दृश्य का प्रतिनिधित्व कौन करता है। कुछ भी जो आपको memorization प्रक्रिया का आनंद लेने में मदद करता है, बहुत उपयोगी होगा।
  • एक गीत के गीत याद दिलाने के चरण 8
    5
    शैक्षिक कार्ड का उपयोग करें उन्हें अकेला या किसी और के साथ अध्ययन करने हैं, इन कार्डों उपयोगी हैं क्योंकि वे सब सीखने की शैलियों को कवर कर रहे हैं: अगर आप को छूने के लिए जानने के लिए, आप PostCards- बनाने के लिए यदि आप दृष्टि से सीखना लाभ होगा verlas- लाभ होगा और यदि आप के लिए सीखने कान, यह उन्हें जोर से पढ़ने के लिए आपको लाभ होगा। गीत की प्रत्येक पंक्ति के लिए सूचीबद्ध कार्ड का एक सेट बनाएँ (जाहिर है, आप क्रम में जानने के लिए)। दूसरी तरफ एक पंक्ति में कार्ड के प्रकार 2 या 3 शब्दों के एक तरफ बाकी को पूरा करें।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 9
    6
    कल्पना करो और सहयोगी गायक या जो लोग यादगार प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, जैसे कार्ड के कई डेक याद रखना, इस पद्धति का उपयोग करें। इसमें आप को याद करने की कोशिश कर रहे हैं की एक विशिष्ट और हड़ताली छवि को जोड़ना शामिल है। हालांकि यह पूरे गीत को सीखने का सबसे व्यावहारिक तरीका नहीं है, अगर आप 2 या 3 लाइनें सीखना मुश्किल नहीं है तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपको "भगवान से पूछो" पत्र से संबंधित समस्याएं हैं। यह चाल एक मानसिक चित्र बनाना है जो पत्र से संबंधित है।
  • दूसरे शब्दों के बारे में सोचें जो पत्र के समान लगते हैं। इस उदाहरण में, आप "भगवान" को "अलविदा" में बदल सकते हैं, इस प्रकार दो लोगों के बीच एक विदाई की मानसिक छवि बना सकते हैं
  • उसी तरह, आप "देवी" को "दिया" से संबंधित कर सकते हैं, इस प्रकार एक विदाई के साथ वाक्यांश को संबोधित कर सकते हैं
  • "मैं पूछता हूं" के बजाय आप "मैं बताता हूं" का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप किसी विशिष्ट गीत को समर्पित करने के बारे में सोच सकते हैं। हालांकि यह बहुत मूर्खतापूर्ण है, यह बहुत संभावना है कि आप पत्र को याद रखें और न केवल किसी वाक्य, जिसमें कोई दृश्य संबंध नहीं है।
  • एक गीत के गीत याद करते हुए चरण 10
    7
    जब आप सोते हैं, तो उस पत्र में मौजूद रहें आपका मस्तिष्क जब भी आप सोता है, तब सब कुछ प्रक्रिया और सीखने के लिए जारी रहता है मस्तिष्क में आराम करने में मदद करने के लिए न केवल बेहतर काम करता है, बल्कि अच्छी तरह सोए जाने से पहले एक नए कौशल का अध्ययन और अभ्यास भी करता है, क्योंकि यह सीखने की गति और जानकारी को बनाए रखने की क्षमता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।
  • 8
    पत्र लिखें कागज के एक टुकड़े पर पत्र लिखने से आपको अपने मस्तिष्क में शब्दों को रिकॉर्ड करने में मदद मिलेगी और आप जहां भी जाते हैं, वहां भी आप अपने साथ कागज ले सकते हैं, ताकि हर बार आपके पास समय लगेगा। जब आप कागज के एक टुकड़े पर गीत पढ़ते हैं तो गाना ज़ोर से या अपने सिर में गाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com