ekterya.com

रेड क्रॉस के स्वयंसेवक कैसे बनें

रेड क्रॉस एक धर्मार्थ संगठन है जो लोगों और क्षेत्रों को मानवीय सहायता प्रदान करता है जिनकी आवश्यकता है। संगठन विभिन्न आपदाओं के शिकार लोगों को सहायता प्रदान करता है और समुदायों को आपातकालीन स्थिति को रोकने, तैयार करने और उनका जवाब देने में मदद करता है। दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस की कई शाखाएं हैं रेड क्रॉस के एक स्वयंसेवक और आपकी निकटतम शाखा, या राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर उपलब्ध सेवाएं बनें।

चरणों

एक रेड क्रॉस स्वंयसेवक स्टेप 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1

Video: सट्टा मटका कंपनी ऐसे लूटती है आपके पैसे ? जानिये और जीतिए सट्टावाला 143 की अचूक पेशकश

अपने आप को रेड क्रॉस के मिशन के बारे में शिक्षित करें स्वयंसेवक के रूप में रेड क्रॉस में शामिल होने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप यह समझते हैं कि संगठन क्या है और लोग क्या मदद करते हैं।
  • रेड क्रॉस वेबसाइट Redcross.org पर देखें आप स्थानीय शहर में अपने शहर में किए गए कार्य के बारे में भी पता कर सकते हैं।
  • एक रेड क्रॉस स्वयंसेवी चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: Two Minute Tutorials: How to validate on OpenStreetMap

    2
    ऑनलाइन मार्गदर्शन प्राप्त करें खुद को स्वयंसेवकों की रेड क्रॉस वेबसाइट पर जाकर और इसे देखकर अपनी जिम्मेदारियों से परिचित कराएं। उन्मुखीकरण आपको एक घंटे के बारे में बताएगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप कुछ हिस्सों के अंत में "ज्ञान परीक्षणों" के साथ उन्मुखीकरण में सीखी हुई सभी चीजों को समझते हैं। किसी भी क्षेत्र की जांच करें जिसके बारे में आप निश्चित नहीं हैं
  • एक रेड क्रॉस स्वंयसेवक स्टेप 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयंसेवक कार्य के प्रकार को निर्धारित करें जिसमें आप रुचि रखते हैं 30 से अधिक विशिष्ट क्षेत्रों में अधिकतर स्वयंसेवकों की सेवा है
  • अगर आप प्रशासनिक कार्य में अच्छे हैं तो कार्यालय, कार्यालय, ईमेल, धन उगाहने, छात्रवृत्ति और विशेष कार्यक्रमों के साथ चयन करें। यदि आपके पास अच्छे नेतृत्व कौशल हैं तो आप अपनी शाखा के निदेशक मंडल में भी साइन अप करना चाह सकते हैं।
  • यदि आपके पास अच्छे शैक्षिक कौशल हैं, तो एक प्रशिक्षक के रूप में कार्य करें। रेड क्रॉस स्वयंसेवकों हैं जो बच्चों की देखभाल करने, जीवनरक्षक बनने, पानी में स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में प्राथमिक चिकित्सा और सब कुछ देते हैं।
  • आपदा निवारण और प्रतिक्रिया टीम के लिए साइन अप करें अगर आप एक फील्ड स्वयंसेवक बनना चाहते हैं, तो समुदायों को आपदाओं को रोकने और जवाब देने के लिए तैयार करने में मदद करें। इसके लिए आपको यात्रा करना पड़ सकता है
  • वह रेड क्रॉस द्वारा की जाने वाली विशेष सेवाओं में एक स्वयंसेवक के रूप में काम करता है यदि आप विशेष रूप से एचआईवी या एड्स, रक्तदान, बेघर और मानवीय सहायता में रुचि रखते हैं, तो शिक्षा, पुनर्वास और अन्य सेवाओं के लिए एक परियोजना चुनें।
  • एक रेड क्रॉस स्वंयसेवक स्टेप 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4



    आपके लिए सही अवसर खोजने के लिए "स्वयंसेवी मैच" विकल्प का उपयोग करें आप इसे रेड क्रॉस वेबसाइट पर "स्वयंसेवी मैच" टैब में पायेंगे।
  • अपना स्थान और रुचि के क्षेत्र दर्ज करें। आपके पास कुछ विशेष कौशल शामिल हैं, जो दूरी आप यात्रा करने के इच्छुक हैं और यदि आप बच्चों, किशोर, वयस्क या बड़े समूहों के साथ काम करना पसंद करते हैं आपको उस समय उपलब्ध संभावित संभावनाओं की एक सूची की पेशकश की जाएगी, जो आपके हितों और क्षमताओं को सबसे अच्छी तरह फिट होगा।
  • छवि रेड क्रॉस स्वयंसेवक बनें शीर्षक चरण 5
    5
    अन्य तरीकों से रेड क्रॉस की मदद करें। स्वयंसेवा के अतिरिक्त, आप खून दान कर सकते हैं या दान करने के लिए दान कर सकते हैं।
  • एक रेड क्रॉस स्वयंसेवी चरण 6 के नाम से प्राप्त छवि
    6
    उस समय का मूल्यांकन करें जब आप समर्पित कर सकें अपनी शाखा से बात करें कि वे कितने समय से अपने स्वयंसेवकों को खर्च करने की अपेक्षा करते हैं और आपका शेड्यूल स्वयंसेवा करने की अनुमति देता है
  • एक रेड क्रॉस स्वयंसेवी कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आवश्यक प्रशिक्षण करें आपकी शाखा आपको स्थानीय आपदाओं (जैसे घर आग, आदि) का जवाब देने के लिए प्रशिक्षित कर सकती है और आपके पास अंतर्राष्ट्रीय आपदाओं (तूफान, बाढ़, आदि) के उत्तर देने के लिए प्रशिक्षण का विकल्प भी होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने स्वयंसेवकों के काम में अन्य लोगों को शामिल करें भर्ती दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों के साथ आप के साथ स्वयंसेवकों हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com