ekterya.com

कैसे स्वीकार करें कि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते

आपके माता-पिता और आप विभिन्न पीढ़ियों से संबंधित हैं, इसलिए यह सामान्य है कि आपके बीच सांस्कृतिक अंतर है। यह भी संभव है कि आप क्या चाहते हैं, आपके माता-पिता आपके लिए क्या चाहते हैं उससे अलग है। इसलिए, आप अपने माता-पिता के साथ सहानुभूति स्वीकार करने के लिए है कि आप समझ में नहीं आता की कोशिश करनी चाहिए। शायद आपकी स्थिति को समझकर आप अपने बीच मतभेदों को स्वीकार करने की अधिक संभावना लेंगे। फिर, आप इन अंतरों के कारण उत्पन्न होने वाली किसी न किसी किनारों को बाहर निकालने के लिए काम कर सकते हैं। आपका दृष्टिकोण अपने माता पिता को बना सकता है आप बेहतर महसूस व्यक्त करते हैं, लेकिन अक्सर स्वीकार करने के लिए है कि इस बात से सहमत नहीं होगा हो सकता है। अंत में, ध्यान रखें कि आपके माता-पिता की मंजूरी आपकी पहचान की भावना को पूरी तरह नियंत्रित नहीं करनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से नहीं समझते कि आप कौन हैं, तो आपको अपने बारे में अच्छा और सकारात्मक महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने माता-पिता के साथ सहानुभूति महसूस करें

छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 10
1
अपने माता-पिता के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो ऐसा लगता है कि वे आपके लिए उचित नहीं हैं या आप उनसे उदासीन नहीं हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि ऐसा है। बार-बार, पीढ़ीगत प्रभागों में अंतर क्या होता है और कुछ कारण हो सकते हैं कि आपके माता-पिता आप जितना भी करते हैं, उतना जितना भी आप समझ नहीं पाते।
  • ऐसा मामला हो सकता है कि जिस संस्कृति में आपके माता-पिता में बड़ा हुआ था, उनमें अलग-अलग मान्यताओं हैं। उदाहरण के लिए, आपका दादा दादा बहुत कठोर हो सकता था, जो आपके पिता पर दबाव बना सकता था "अच्छा पिता" और यह समझने से बचें कि आपको स्वतंत्रता और स्वायत्तता की आवश्यकता है।
  • यहां बाहरी कारक भी हो सकते हैं जिनसे आपके साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है बल्कि इससे आपके माता-पिता भी आपको नहीं समझते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ को स्कूल में आपकी सामाजिक समूहों के साथ अपनी समस्याओं को सुनने के लिए समय नहीं होता है, तो आपको उसके बारे में सोचना चाहिए कि उसके साथ क्या हो रहा है। क्या आप व्यस्त हैं? क्या आपका काम आपको परेशान करता है या आपके परिवार के साथ समस्या है? आपको समझने के लिए अपनी मां की अक्षमता बाहरी कारकों के कारण हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 2
    2
    अपने माता-पिता के बारे में विस्तार से सुनें। किसी को समझने की कुंजी उन्हें सुनना है, और यह आपके माता-पिता पर भी लागू होती है आपके बीच विभाजन के स्रोत को समझने के लिए, आपको अपने माता-पिता से बात करनी चाहिए और वास्तव में वे जो आपको बताते हैं इसमें शामिल होना चाहिए।
  • रोज़ वार्तालापों को सुनें जो कुछ भी आपके माता-पिता कहते हैं, वे अपने मूल्यों, शक्तियों और कमजोरियों के बारे में आपको जानकारी दे सकते हैं, भले ही वे केवल अपने काम के बारे में ही बताते हैं या किसी सहयोगी के खिलाफ हैं। अपने माता-पिता को जब वे आपसे बात करते हैं, तो अपना पूरा ध्यान दो।
  • शरीर की भाषा के लिए भी ध्यान दें छिपे हुए अर्थ, जो किसी का कहना है, शरीर की भाषा के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यह बताने के लिए, अपने पिता बड़ी बेसब्री से और slouching को स्थानांतरित कर सकता है अकेले जाने के लिए एक नृत्य ही नहीं चाहते हैं। यह शरीर की भाषा बता देते हैं कि अपने पिता परेशान है और आप मान वह नहीं समझती जब वास्तव में, हो सकता है कि अपने पिता को स्वाभाविक रूप से चिंतित है और एक किशोर क्योंकि के रूप में अपनी आवश्यकताओं के साथ सहानुभूति नहीं कर सकते हैं कि कितना इस नृत्य आपके लिए क्या मायने बना सकता है आप अपने कल्याण के बारे में कितना ध्यान रखते हैं
  • छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 9
    3
    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें अपने माता-पिता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें सुनें समझने की उनकी कमी के कारण आप अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं यदि आप समझ सकते हैं कि उन्हें कैसा लगता है और वह ऐसा क्यों सोचते हैं। आप और अधिक आसानी से स्वीकार कर सकते हैं कि वे आप जितना जानते हैं उतनी ही आप उनके बारे में जानते हैं।
  • जब आपके माता-पिता आपको एक अनुभव के बारे में बताते हैं, तो सोचें कि वे कैसा महसूस करेंगे उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि तुम्हारी माँ आपको बताती है कि जब वह एक लड़की थी, वह एक दोस्त थी, जो बुरे लोगों के साथ जुड़ी हुई थी और अंत में, उसने स्कूल छोड़ दिया। कल्पना करो कि आपकी मां इस बारे में कैसा महसूस करेगी ऐसा हो सकता है कि उन्हें चिंता हो रही है कि आप के साथ ऐसा ही होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि आपके माता-पिता क्या महसूस करते हैं, उन्हें इसके बारे में प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "जब आप सारा के साथ संपर्क खो गए तो आपको कैसा महसूस हुआ? इससे आपको बहुत डरे हुए होंगे क्या आपको अफसोस कुछ है?"।
  • आप इन भावनाओं को अपने व्यवहार पर प्रभाव के आधार पर स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं तुम्हारी माँ बुरा अनुभव वह अपने दोस्त सारा के साथ किया था की वजह से आप के साथ सख्त हो सकता है और समझने के लिए आप आप की रक्षा करने की अपनी इच्छा की वजह से स्वतंत्रता और स्वायत्तता की जरूरत नहीं कर पाएंगे।
  • मठ चरण 1 में एक विशेषज्ञ बनें
    4
    माता-पिता और बच्चों के बीच संबंधों के बारे में किताबें पढ़ें और फिल्में देखें जिन कहानियों को आप वास्तव में उजागर कर रहे हैं वे आपकी सहानुभूति की भावना के साथ-साथ दुनिया की समझ को भी योगदान दे सकते हैं। माता-पिता और बच्चों के बीच रिश्तों के बारे में पुस्तकों को पढ़ें और फिल्में देखना अगर आपके साथ अपने संबंधों में समस्याएं आती हैं आप अन्य लोगों को इसका सामना करने के तरीके से साक्षी करके अपने माता-पिता के बारे में समझने की कमी से निपटने के लिए सीख सकते हैं।
  • विषय के आधार पर पुस्तकों या फिल्मों की खोज करें आप अपनी लाइब्रेरी के ऑनलाइन कैटलॉग का प्रयोग करके पुस्तकों की खोज कर सकते हैं, यदि लागू हो, तो कुछ लिखिए "माता-पिता और बच्चों के बीच रिश्ते"। दूसरी ओर, स्ट्रीमिंग वेबसाइटों पर वीडियो, जैसे Netflix, समान विषयों के साथ टैग किया जा सकता है।
  • अपने दोस्तों, शिक्षकों और स्थानीय लाइब्रेरियनों की सिफारिशों के लिए पूछें
  • इस बात को ध्यान में रखें कि अक्षरों को आप पढ़ते या अनुभव करते समय अनुभव करते हैं और महसूस करते हैं। आप इन कहानियों के लिए अपने स्वयं के जीवन को जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। ये अक्षर कैसे इस तथ्य से निपटते हैं कि उनके माता-पिता उन्हें समझ नहीं पाते हैं? क्या आप इनमें से किसी भी तकनीक का पालन कर सकते हैं?
  • छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 5
    5
    समझें कि आपके माता-पिता आपकी रक्षा करना चाहते हैं यह शायद ही कभी माता-पिता का इरादा है कि उनके बच्चों को गलत समझा जाए। आमतौर पर, वे केवल आपको बाहर की दुनिया के खतरों से बचाने की कोशिश करते हैं।
  • जब आपके माता-पिता कुछ ऐसा कहते हैं "ये घर के नियम हैं और ये सब कुछ है", आप सोच सकते हैं कि वे आपके दृष्टिकोण को खारिज करते हैं, लेकिन ऐसा हो सकता है कि वे आपको कुछ खतरों की व्याख्या नहीं करना चाहते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपके माता-पिता भी जवान थे और संभवत: कम से कम कुछ हद तक, वे उनसे आपकी निराशा को समझते हैं। हालांकि, अपने माता-पिता होने के नाते, आपको उनकी रक्षा करने की उनकी आवश्यकता को प्राथमिकता देनी होगी।
  • मठ चरण 5 में एक विशेषज्ञ बनें चित्र
    6
    भावनात्मक दुरुपयोग के संकेतों का पता लगाने के लिए जानें दुर्लभ मामलों में, जब माता-पिता अपने बच्चों को नहीं समझ सकते, यह भावनात्मक दुरुपयोग का एक संकेतक हो सकता है। यदि आप अपने माता-पिता लगातार अपने दृष्टिकोण को खारिज करते हैं और एक अपमानजनक या शत्रुतापूर्ण तरीके से ऐसा करते हैं तो आप भावनात्मक दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं। इस मामले में, स्थिति से निपटने के लिए आपको चिकित्सक से बात करनी चाहिए इससे पहले कि इससे खराब हो
  • जिस तरह से आपके माता-पिता आपको संबोधित करते हैं, उस पर विचार करें। क्या वे अक्सर आप की बेहद आलोचना करते हैं और आपको बुरे शब्दों से कमजोर करते हैं? क्या आप अपनी भावनाओं को हर बार जब आप कोई राय व्यक्त करते हैं या व्यक्त करते हैं, तो आप लगातार अपनी भावनाओं को कम करते हैं? वे जैसे शब्द के साथ आप का वर्णन कर सकते हैं "बेकार" या एक के रूप में आप के बारे में बात "त्रुटि"। उदाहरण के लिए, यदि वे आपसे बात करते हैं, तो आपको परेशान कर सकते हैं, वे आपको बता सकते हैं "आप बहुत संवेदनशील हैं"।
  • एक और तरीका है जिसमें आपके माता-पिता आपकी दुर्व्यवहार कर सकते हैं, लापरवाही उदाहरण के लिए, वे आपकी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं, जैसे भोजन, आश्रय और सुरक्षा
  • आपके माता-पिता भी आपको हिंसा में उजागर कर सकते हैं या आपको इसके साथ धमकी दे सकते हैं। जब वे नाराज होते हैं, तो वे आपको शारीरिक रूप से चोट पहुंचाने या पालतू जानवर को धमकी देने की धमकी दे सकते हैं
  • ध्यान रखें कि भावनात्मक दुरुपयोग एक ऐसी समस्या है जो साधारण तथ्य से परे जाती है कि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं यदि यह आपका मामला है, तो आपको अन्य वयस्कों की मदद के लिए पूछकर स्थिति का समाधान करना चाहिए।
  • भाग 2
    उनके मतभेदों से उत्पन्न होने वाले संघर्षों के साथ डील करें

    इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 1 रहो
    1
    एक समस्या पैदा होने पर अपने माता-पिता के साथ बात करने की योजना बनाएं। यह अनिवार्य है कि कुछ संघर्ष तब उठते हैं जब आप और आपके माता-पिता असहमत होते हैं। ये असहमति आपको बार-बार निराश कर सकती हैं विवाद के बारे में बात करें जब भी यह उठता है, असहमति पर चर्चा करने के लिए एक अच्छा समय और स्थान स्थापित करना।
    • यह बात करने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करें। ध्यान रखें कि वयस्कों के पास एक व्यस्त जीवन है, इसलिए आपको अपने माता-पिता के कार्यक्रमों को अच्छी तरह से पता होना चाहिए। उस समय पर विचार करें जब आपके माता-पिता के पास आमतौर पर मुफ़्त है उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि आपके माता-पिता या उनमें से एक घर पर आम तौर पर सभी सबसे weeknights में लेकिन आम तौर पर शनिवार को कब्जा कर लिया जाता है।
    • ऐसी जगह की स्थापना करें जो हर किसी को सहज महसूस करे और जहां कोई बाहरी विकर्षण न हो। उदाहरण के लिए, यदि कमरे में एक टेलीविजन है, तो यह एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है इसके बजाय, वे रसोई की मेज पर बैठकर बात कर सकते हैं
  • मठ में एक विशेषज्ञ बनने वाली छवि स्टेप 1 9

    Video: जिनको लगता है की उनकी प्रार्थना प्रभु नही सुन रहे है ये विडीयो उनके लिये

    2
    अपनी समस्याओं और अपनी भावनाओं को पहचानें अपने माता-पिता से बात करने से पहले अपने खुद के नजरिए पर विचार करने के लिए कुछ समय लें। उस बातचीत को करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि बेहतर उपकरण के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आपको समस्या क्या है और आप इसके बारे में क्या महसूस करते हैं।
  • आपकी मदद करने के लिए, आप इसे लिख सकते हैं कागज के एक टुकड़े पर, प्रश्न में समस्या लिखिए (उदाहरण के लिए: "माँ और पिताजी मुझे 12 साल की उम्र तक स्लीपरोवर तक जाने की इजाज़त नहीं देना चाहते हैं और इसलिए मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त के जन्मदिन को याद करने जा रहा हूं।")।
  • समस्या की पहचान करने के बाद, अपनी भावनाओं को इसके बारे में लिखें। क्यों और किस तरह आपको लगता है कि वे आपको नहीं समझते हैं? उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मुझे लगता है कि मेरे माता-पिता नहीं समझते हैं कि मेरे दोस्त सोफिया मेरे लिए कितना मतलब है मैं उसे एक अच्छा दोस्त बनना चाहता हूं और अपनी पार्टी में जाना चाहता हूं"।



  • छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 7
    3
    अपना दृष्टिकोण देखने में परिपक्व रहें जब आप विषय के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं, तो आपको इसे परिपक्वता के साथ करना चाहिए यदि आप क्रोध के साथ स्थिति का सामना करते हैं, तो संभावना है कि आप अपने माता-पिता को पुल नहीं कर पाएंगे। शांत रहें और अपने माता-पिता को समझाएं कि आप कैसा सोचते हैं कि वे आपको नहीं समझते हैं और आपको क्यों लगता है कि वे क्यों अनुचित हैं।
  • अपने माता-पिता को स्पष्ट, प्रत्यक्ष और ईमानदार तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। यदि आप समझना चाहते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं दुखी हूं क्योंकि मैं सोफिया की पार्टी में नहीं जा सकता। मेरे लिए, यह एक अच्छा दोस्त बनना महत्वपूर्ण है और मुझे लगता है कि आपको समझ में नहीं आ रहा है"।
  • अपने माता-पिता के परिप्रेक्ष्य को समझने की कोशिश करें, जबकि वे बात करते हैं। आपके माता-पिता क्यों पार्टी में जाना चाहते हैं? क्या इसके लिए अच्छे कारण हैं?
  • एक बुजुर्ग माता-पिता के साथ संवाद शीर्षक छवि 7
    4
    शिकायत न करें या फुसफुसाएं न करें अपने माता-पिता के साथ बात करते समय आपको रोना या शिकायत नहीं करना चाहिए। यह अधिक संभावना होगी कि आपके बीच का संचार प्रभावी है यदि आप इसे एक दोस्ताना और सम्मानपूर्ण स्वर में करते हैं अगर आप अपने माता-पिता अपने दिमाग को बदल नहीं सकते हैं, तो चिल्लाना या चिंतित न करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि वे मुझे पार्टी में नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि वे मेरे दृष्टिकोण को समझें"।
  • छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 6
    5
    स्वीकार करें कि वे सहमत नहीं होंगे। यह संभव है कि, यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो आप कुछ चीजों के संबंध में उनके साथ कभी भी सहमत नहीं होंगे। जब ऐसा होता है, तो स्वीकार करते हुए कि वे कभी भी सहमत नहीं होंगे, स्वीकृति प्रक्रिया का हिस्सा है। अगर चर्चा के बाद भी आप और आपके माता-पिता के बीच गलतफहमी हो रही है, तो आप उन्हें स्वीकार करने और आगे बढ़ने पर काम कर सकते हैं।
  • कुछ स्थितियों में, रियायतें बनाने की संभावनाएं हो सकती हैं उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता पार्टी में जाने के लिए सहमत हो सकते हैं लेकिन रातोंरात रहने के लिए नहीं। हालांकि, ध्यान रखें कि सभी स्थितियों में रियायतें नहीं बनाई जा सकतीं। यदि उन्हें कोई रास्ता नहीं मिला है जिसमें आप और वे दोनों रियायत कर सकते हैं, तो उन्हें स्वीकार करना होगा कि वे इससे सहमत नहीं होंगे।
  • याद रखें कि आप विचारों, मूल्यों और विचारों के साथ स्वायत्त हैं और ये हमेशा आपके माता-पिता के समान नहीं होंगे। आप अपने नियमों का पालन कर सकते हैं, विशेष रूप से अपनी छत के नीचे रहते हुए, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको उनसे सहमत होने की ज़रूरत नहीं है आपके विचारों में कुछ गलत नहीं है, जो आपके माता-पिता से अलग है।
  • भाग 3
    अस्वीकृति के बावजूद आपको स्वीकार करना

    छवि का शीर्षक, अपने माता-पिता को बताएं कि आपके पास एक सोपवेओवर है जब आप`ve Been Bad Step 3

    Video: आप भी देखे कैसे की जाती है माँ की स्तुति navaratri siddhashram 2017 by Shri shaktiputra ji maharaj

    1
    अपनी ताकत पर गर्व होना। खासकर यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो आपको विशेष रूप से उनके अनुमोदन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। अपनी अनूठी शक्तियों और क्षमताओं पर गर्व करने के लिए जानें, भले ही ये आपके माता-पिता के लिए कुछ महत्वपूर्ण नहीं हैं।
    • अपनी शक्तियों की एक सूची बनाओ इस तरह, आप अपनी प्रतिभाओं और सामाजिक कौशल की पुष्टि कर सकते हैं। सूची में आपके व्यक्तित्व की ताकत भी शामिल होनी चाहिए, जैसे कि "मैं एक दयालु व्यक्ति हूँ" या "मैं एक हास्य अभिनेता हूं", और अपनी प्रतिभा और क्षमताओं, जैसे की तरह "मैं गणित में अच्छा हूँ"।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद अपनी शक्तियों का मान लें, क्योंकि यह संभव है कि आपके माता-पिता उन्हें पूरी तरह से मूल्य नहीं देते हैं अगर वे आपको समझ नहीं पाते हैं, तो उन्हें ये समझ नहीं आ रहा है कि आपकी रुचियों और भावनाओं को कैसे ताकत मिलती है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पर विश्वास करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 4 रहो
    2
    अपने दोस्तों के समर्थन का उपयोग करें यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो अच्छा समर्थन नेटवर्क रखना महत्वपूर्ण है। इसके लिए, वह सहानुभूति वाले दोस्तों के लिए रिसॉर्ट करता है जो आपकी शक्तियों की पुष्टि कर सकते हैं और जो आपके में विश्वास करते हैं और नकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत नहीं करते हैं जो दूसरों को छोटा करते हैं यदि आपके पास मित्र का एक अच्छा समूह है, तो इससे आप अपने माता-पिता की नकारात्मकता के बावजूद बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • आपके माता-पिता के साथ समस्याएं होने पर आपके मित्र भी आपकी मदद कर सकते हैं इन समस्याओं से निपटने का एक तरीका किसी व्यक्ति से बात कर रहा है जो स्थिति में शामिल नहीं है। साथ ही, आपके मित्र आपको माता-पिता से निपटने के तरीकों के बारे में अंतर्दृष्टि भी दे सकते हैं, जो आपको समझ नहीं पाते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से अपने माता पिता के साथ डील शीर्षक 5 कदम
    3
    अपने आप को आत्म-आलोचना के बजाय साहस दें जब आपके माता-पिता आपकी शक्तियों को पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं, तो यह आपको अपने आप को और अधिक महत्वपूर्ण बनाने में मदद कर सकता है। इसलिए, आपको उत्साही और प्रेमपूर्ण और स्व-महत्वपूर्ण आवाजों को चुप्पी करने के लिए काम पर ध्यान देना चाहिए।
  • आपको अपनी गलतियों या कमजोरियों से शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, क्योंकि कोई भी सही नहीं है। अपनी खामियों पर ध्यान देने के बजाय, ध्यान दें कि उनकी ताकत उनके लिए किस प्रकार क्षतिपूर्ति करती है
  • यह सोचें कि आप कितने कमजोरियों पर या आप जिस तरह से अपने दोषों की मुद्राओं के बावजूद आगे बढ़ने में कामयाब हो गए हैं, कम से कम जिस पर आप काबू पा चुके हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्रेड प्राप्त करते हैं जो रसायन विज्ञान परीक्षा में सर्वोच्च नहीं है, तो आपको नहीं सोचना चाहिए "यह बेहतर हो सकता था काश मैं चालाक था"। इसके बजाय, आप सोच सकते हैं "मुझे पता है कि रसायन विज्ञान उस विषय में नहीं है जिसमें मैं बेहतर महसूस करता हूं, लेकिन मुझे गर्व है कि मैंने पढ़ाई और मेरी पिछली परीक्षा में सुधार किया"।
  • इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही कदम 10
    4
    अगर आपको अपमानजनक स्थिति में मिल जाए, तो मदद लें। यदि आपके माता-पिता की समझ की कमी दुरुपयोग में पड़ गई है, तो आपको बाहरी मदद लेनी चाहिए यह जरूरी है कि आप खुद को प्यार और स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन अपमानजनक परिस्थितियों में यह मुश्किल हो सकता है।
  • किसी अन्य वयस्क से बात करें, जैसे रिश्तेदार या आपके किसी एक मित्र का पिता। आप अपने स्कूल के किसी काउंसलर या किसी अन्य व्यक्ति से भी बात कर सकते हैं।
  • शायद आपको अपने माता-पिता के साथ चिकित्सा में शामिल होना चाहिए, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि वे नकारात्मक आदतों को पहचानना सीखें और आपको बेहतर तरीके से व्यवहार करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने माता-पिता को कुछ करना जो आप करना चाहते हैं, उन्हें ले जाएं और उन्हें यह बताएं कि जैसे आप टूर गाइड थे। अपने माता-पिता के बीच एक पुल बनाने का प्रयास करने के लिए एक उपयोगी तरीका है और आप अपनी रुचियों को उनके साथ साझा कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • अपने माता पिता को अपमानजनक, मानसिक या भावनात्मक रूप से या आपके साथ हिंसक होने पर तत्काल मदद प्राप्त करें बाल दुरुपयोग किसी भी तरह से उचित नहीं है, बच्चे की उम्र के बावजूद।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com