ekterya.com

अंग्रेजी का विषय कैसे पास करें

यदि आपको अतीत में इसके साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तो आप इंग्लिश पाठ्यक्रम को पारित करना असंभव पा सकते हैं। हालांकि, कुछ रणनीतियों हैं जो उपयोगी हो सकते हैं। इस कोर्स को पारित करने के लिए, आपको संगठित हो जाने के नए तरीकों का पता लगाना होगा, कक्षाओं का अधिकतम समय बनाने के लिए रणनीतियों का विकास करना होगा और परीक्षा पास करने के लिए कुछ प्रभावी आदतों को अपनाना होगा। यदि आप थोड़ा और अधिक समय और प्रयास खर्च करने को तैयार हैं, तो आप इस कोर्स को पास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कठिन किताबें पढ़ें

इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 1
1
शुरू करने से पहले प्रश्न पूछें यदि आप पढ़ना शुरू करने से पहले अपने आप से कुछ प्रश्न पूछते हैं, तो यह आपके लिए जानकारी पढ़ने के लिए आसान बना सकता है। पाठ पढ़ना शुरू करने से पहले, यह पहचान लें कि आपको उसमें क्या खोजना होगा।
  • कुछ शिक्षक विद्यार्थियों को उन सवालों की एक सूची प्रदान करेंगे जो पढ़े जाने पर केंद्रित रहने के लिए उपयोगी होंगे। आप अपने शिक्षक से आपको कुछ उचित सवाल देने के लिए कह सकते हैं, जबकि पढ़ने में आपको ध्यान रखना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप अपने स्वयं के प्रश्नों को विकसित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप केवल एक सवाल पूछ सकते हैं जैसे "यह अध्याय किस पर केंद्रित है?"
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 2
    2
    अपना समय ले लो आवश्यकता के अनुसार ब्रेक पढ़ने और लेने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करें किसी पाठ को पढ़ते समय चीजें धीरे-धीरे लेना बेहतर होता है, इसे जल्दबाजी में करने के बजाय और किसी अन्य समय में इसे फिर से पढ़ना पड़ता है। पढ़ने और समझने के लिए आपके पास बहुत समय होनी चाहिए कि आपने क्या पढ़ा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको शुक्रवार तक एक किताब के 40 पृष्ठों को पढ़ना है, तो सोमवार को पढ़ना शुरू करें और प्रति रात केवल 10 पृष्ठों को पढ़ें। गुरुवार की रात तक पढ़ना जारी न रखें।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 3
    3
    मार्जिन में लिखें यदि आप हाशिए में नोट्स लिखते हैं, जब भी आप कुछ महत्वपूर्ण पाते हैं, तो यह टुकड़े को हाइलाइट या रेखांकित करने से ज्यादा प्रभावी होगा। हाइलाइटर के बजाय, अपने हाथ में एक पेन के साथ पढ़ें
  • आप मार्जिन में कीवर्ड लिख सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं या कुछ हुआ है पर टिप्पणी कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 4
    4
    सारांश क्या पढ़ा गया था यदि आपने जो पढ़ा है उसके सारांश लिखते हैं, यह जानकारी को याद रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। एक किताब या लघु कहानी का एक अध्याय पढ़ना समाप्त करने के बाद, आपने जो पढ़ा है उसके बारे में एक संक्षिप्त सारांश लिखने के लिए एक मिनट ले।
  • अपने सारांश में हर छोटी विस्तार को रखने के बारे में चिंता न करें इसके बजाय, कार्रवाई का एक अच्छा अवलोकन प्रदान करने का प्रयास करें
  • इसके अलावा, आप एक अनुच्छेद रख सकते हैं जहां आप पढ़ने के बारे में अपने विचारों के बारे में बात करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि अध्याय में कुछ आश्चर्यजनक हुआ, तो आप उस तरीके के बारे में बात कर सकते हैं जिस पर आपने प्रतिक्रिया दी थी और इसके कारण थे।
  • सारांश भी प्रतीकों, विषयों और वर्णों के बारे में जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि लेखक प्रकृति के प्रतीकों का उपयोग करके कुछ वर्णों का वर्णन करता है।
  • दर्रा अंग्रेजी चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    पढ़ने के बारे में किसी से बात करें यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को पढ़ रहे पाठ के बारे में बताते हैं, तो यह जानकारी को याद रखने का भी एक शानदार तरीका होगा। आपके द्वारा पढ़ाए गए अध्याय के बारे में एक सहपाठी या मित्र से बात करें।
  • अगर आप पढ़ने के बारे में किसी से बात करने जा रहे हैं, तो मुख्य विचारों को संक्षेप करने की कोशिश करें और उन सभी चीजों को समझाएं जिन्हें समझने में मुश्किल हो सकती है कि आपने किताब नहीं पढ़ी है।
  • आपको अपने स्वयं के शब्दों में पढ़ने की व्याख्या करना चाहिए। उन हिस्सों को दोहराने के लिए पर्याप्त नहीं है जो आपने शब्द के द्वारा शब्द पढ़ा है।
  • विधि 2
    अच्छी तरह से संरचित निबंध लिखें

    इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 6
    1
    गर्भधारण के लिए एक क्षण ले लो यह आविष्कार के रूप में भी जाना जाता है, और यह एक रिपोर्ट लिखना शुरू करने से पहले आपके विचारों को उत्पन्न करने के लिए किया जाने वाला सब कुछ शामिल है। हो सकता है कि आप इस भाग को छोड़ दें और अंग्रेजी पाठ्यक्रम के लिए अपना निबंध तैयार करना शुरू करें - हालांकि, गर्भधारण पर कुछ समय बिताने के लायक है अगर आप लिखने से पहले अपने विचारों को विकसित करने के लिए समय निकालते हैं, तो आप अपने काम की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।
    • नि: शुल्क लेखन यह बिना रोक के बिना सब कुछ लिखने के होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास रिक्त दिमाग है, तो आपको "मेरा मन रिक्त है" लिखना चाहिए, जब तक आप इसके बारे में लिखने के लिए कोई विचार नहीं लेते। लेखन समाप्त करने के बाद, लेखन को पढ़ने के लिए वापस जाएं और सभी महत्वपूर्ण विचार प्राप्त करें जो आपकी रिपोर्ट के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • एक सूची तैयार करना यह उस सबको सूची बनाना है जो आप सोच सकते हैं कि निबंध के विषय में प्रासंगिक है। जितना संभव हो उतना सूचीबद्ध होने के बाद, अपनी सूची फिर से पढ़ें और सभी उपयोगी जानकारी को पहचानें।
    • समूहीकरण। यह कागज पर विचारों को जोड़ने के लिए लाइनों और मंडलियों के उपयोग को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए, आप अपने विषय को पृष्ठ के केंद्र में लिखकर शुरू कर सकते हैं और फिर इस विचार से आने वाली रेखाएं खींच सकते हैं। जब तक आप विचारों से भाग नहीं लेते, तब तक अधिक रेखाएं और कनेक्शन बनाते रहें
  • पास अंग्रेजी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने विषय की जांच करें अंग्रेजी के विषय की कुछ रिपोर्ट आपको लिखने से पहले जांच करने की आवश्यकता होगी। यदि आपको करना है एक शोध पत्र लिखो, आपको गुणवत्ता के स्रोतों की तलाश में समय व्यतीत करना चाहिए और उन्हें सावधानी से पढ़ें
  • इंटरनेट पर बुनियादी खोज करने के बजाय, लाइब्रेरी के डेटाबेस खोजें यदि आप अपने लाइब्रेरी के डेटाबेस का उपयोग करते हैं, तो आपको गुणवत्ता के स्रोतों की संभावना अधिक होगी लाइब्रेरियन से परामर्श करें यदि आप निश्चित नहीं जानते कि पुस्तकालय डेटाबेस कैसे उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 8
    3
    एक योजना बनाएं एक योजना एक परीक्षण के लिए बुनियादी संरचना प्रदान करेगा इन सभी विवरणों को आप चाहते हैं और जब आप अपनी रिपोर्ट तैयार करना शुरू करते हैं, तो ध्यान केंद्रित रहने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अगर आप शुरू करने से पहले अपने निबंध के लिए एक योजना तैयार करते हैं, तो यह एक बेहतर काम लिखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • दर्रा अंग्रेजी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने निबंध के लिए एक ड्राफ्ट बनाएं यह आपके नोट्स, अपनी रूपरेखा और आपके विचारों को ध्यान में रखते हुए, और फिर उन्हें एक निबंध के रूप देकर कागज पर रखे होते हैं। यह कदम बहुत मुश्किल नहीं होगा यदि आपने निशुल्क लेखन, अनुसंधान और योजना का विस्तार उचित तरीके से किया है।
  • याद रखें कि यदि लेखन प्रक्रिया में मसौदा तैयार करने के चरण में आपको कठिनाइयां आ रही हैं, तो आप हमेशा पहले के चरण में वापस जा सकते हैं और फिर जब आप तैयार महसूस करते हैं तो इसे फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप लिखते हैं तो आपकी गाइड करने के लिए अपनी रूपरेखा का उपयोग करने के लिए मत भूलना
  • दर्रा अंग्रेजी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने काम की जांच करें इसमें यह निर्धारित करने के लिए सबमिट करने से पहले एक दस्तावेज को पुनः पढ़ना शामिल है कि क्या आपको कुछ स्थान देना, हटा देना, पुनर्गठित करना या स्पष्ट करना चाहिए। यदि आप अपने काम की समीक्षा करते हैं, तो यह आपके विचारों को विकसित करने और किसी छोटी सी त्रुटि का पता लगाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। आपके काम को फिर से पढ़ना और आवश्यकतानुसार इसे संशोधित करने के लिए आपके पास बहुत समय होनी चाहिए।
  • आदर्श कुछ दिनों की समीक्षा करना है - हालांकि, यदि आपके पास कुछ ही घंटों हैं, तो इसके साथ कोई समस्या नहीं है।
  • अगर सभी की समीक्षा की जाती है तो सभी परीक्षणों में सुधार होगा, इसलिए आपको एक वैकल्पिक चरण के रूप में समीक्षा पर विचार नहीं करना चाहिए।
  • आप हमेशा एक मित्र के साथ रिपोर्टों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और एक-दूसरे को टिप्पणी दे सकते हैं बस यह सुनिश्चित करें कि यह एक दोस्त है जो आपको अच्छी टिप्पणी दे सकता है इसके अलावा, आप अपने लिए अपनी रिपोर्ट की समीक्षा करने के लिए अपने शिक्षक या लेखन केंद्र ट्यूटर से पूछ सकते हैं
  • जांचने से पहले एक ब्रेक लेने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप रिपोर्ट से कुछ घंटों दूर बिताते हैं, तो यह आपको एक नए दिमाग से इसे फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।
  • विधि 3
    अपनी शब्दावली में सुधार करें

    पास अंग्रेजी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    चिप्स बनाओ यदि आपको किसी परीक्षा के लिए शब्दावली के कुछ शब्दों को मास्टर करना है, तो उन्हें याद रखने का एक शानदार तरीका चिप्स बनाना है ऐसा करने के लिए, एक टैब के एक ओर शब्द लिखें और दूसरी तरफ अपनी परिभाषा लिखें।
    • इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि वाक्य के उपयोग में शब्द के उपयोग का एक उदाहरण रखना उपयोगी है।
    • कार्ड को आसान रखें और जब भी आपके पास कुछ मुफ्त मिनट होंगे, तो उनका अध्ययन करें। उदाहरण के लिए, जब आप एक पंक्ति में प्रतीक्षा करते हैं या बस पर यात्रा करते समय आप अपने चिप्स का अध्ययन कर सकते हैं
  • दर्रा अंग्रेजी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    मज़ा के लिए पढ़ें पढ़ना आपके शब्दावली और व्याकरण कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। एक किताब या किताबों की एक श्रृंखला का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं, और उन्हें अपने खाली समय में पढ़ें।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें और उन पुस्तकों को चुनना जो आपके लिए थोड़ा अधिक चुनौतीपूर्ण हैं।
  • उन शब्दों की तलाश करें, जिन्हें पढ़ने में आपको समझ नहीं आता। आपको शब्द की परिभाषा भी लिखनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 13

    Video: कम समय मैं Exam की तैयारी कैसे करें

    3
    बात करते समय और लिखने पर नए शब्दों का प्रयोग करें यदि आप नए शब्दों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें याद रखना उपयोगी होगा और उनका उपयोग कैसे करें। जितनी बार संभव हो आप सीखें नए शब्दों का प्रयोग करें
  • उदाहरण के लिए, आप मित्र के साथ वार्तालाप में एक नया शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं या आप कुछ नए लोगों को जगह दे सकते हैं जिन्हें आपने अंग्रेजी निबंध में सीखा है एक और महान विकल्प एक पत्रिका लिखना है जिसमें आप नए शब्दों का प्रयोग करते हैं।



  • पास अंग्रेजी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक संरक्षक को सहारा पर विचार करें यदि आपको कभी-कभी अंग्रेजी में कठिनाइयां मिलती हैं, तो आप अपने स्कूल के लेखन केंद्र से ट्यूटर का अनुरोध करके अपने कौशल को विकसित कर सकते हैं। एक ट्यूटर आपके साथ सभी क्षेत्रों में काम कर सकता है जो आपको समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि व्याकरण, शब्दावली या पढ़ना
  • सामान्य तौर पर, विद्यालय छात्रों को मुफ्त लाभ के रूप में ट्यूशन सेवाएं प्रदान करते हैं आपकी लागत और ट्यूशन आपको इन सेवाओं को प्रदान करने में किए गए खर्चों को कवर करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 4
    सफलता के लिए कुर्सियां ​​स्थापित करें

    दर्रा अंग्रेजी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    पता है कि आपसे क्या उम्मीद है सेमेस्टर की शुरुआत में, पाठ्यक्रम सामग्रियों को पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ करने की उम्मीद कर रहे हैं उसे समझें। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो शिक्षक से आपको यह बताने के लिए कहें
    • अपने होमवर्क शीट और अन्य पाठ्यक्रम सामग्री में महत्वपूर्ण विवरण हाइलाइट करें। उदाहरण के लिए, आपको कार्यों के लिए खोजशब्दों को उजागर करना पड़ सकता है, जैसे "वर्णन", "संकेत", "तुलना करें", आदि।
    • अपने नियोजक या दीवार कैलेंडर पर अपने अंग्रेज़ी पाठ्यक्रम के लिए सभी महत्वपूर्ण समय-सीमाएं लिखें, ताकि आप उन्हें और आसानी से याद रख सकें।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 16
    2
    आगे की योजना बनाएं अपने कार्य को पूरा करने, अपनी पुस्तकों और निबंधों को पढ़ने, और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने के लिए समय की मात्रा निर्धारित करें। आपको हर हफ्ते इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय आरक्षित करना चाहिए। यदि आप स्थगित कर देते हैं, तो यह अंग्रेज़ी का विषय अस्वीकृत करने का सही तरीका है।
  • डिलीवरी की तारीख से कम से कम एक हफ्ते पहले अपना होमवर्क करने के लिए प्रारंभ करें, यदि संभव हो तो। निबंध लिखने के लिए विशेष रूप से पर्याप्त समय लेना महत्वपूर्ण है यदि आप प्रारंभिक चरण से शुरू करते हैं, तो यह आपको अपने काम को विकसित और समीक्षा करने के लिए अधिक समय देगा।
  • याद रखें कि विश्वविद्यालय के स्तर पर अंग्रेजी पाठ्यक्रमों में, आपकी अधिकतम योग्यता उन कार्यों से होगी जो बाद के सत्र सेमेस्टर में वितरित की जाएगी। इसलिए, सेमेस्टर के प्रारंभिक चरण में आपको अपने आप को निकालना नहीं चाहिए। सेमेस्टर को पूरा करने के लिए अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखना और बहुत सी ऊर्जा आरक्षित करें
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 17
    3
    एक साथी या एक अध्ययन समूह खोजें। यदि आप केवल एक सहपाठी या कुछ और के साथ अध्ययन करते हैं, तो यह आपके ग्रेड को सुधार सकता है और आपके लिए अंग्रेजी के विषय को उत्तीर्ण करने में आसान बनाता है। प्रत्येक दूसरे अध्ययन और परीक्षण करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार उनके साथ मिलने की योजना बनाएं।
  • अच्छे छात्रों के साथ सहपाठियों के साथ एक टीम बनाने की कोशिश करें। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बजाय किसी अच्छे छात्र के साथ अध्ययन करते हैं, जो कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो इससे आप अंग्रेजी पाठ्यक्रम में अधिक आसानी से खड़े होंगे।
  • यदि आप किसी मित्र या दोस्तों के समूह के साथ अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, तो आप अन्य बातों के बारे में बात करके आसानी से विचलित हो सकते हैं। यदि आप पुस्तकालय में अध्ययन करते हैं तो आप इसे से बच सकते हैं। शांत वातावरण को आपके अध्ययन समूह के लिए आसान बनाना चाहिए और आप केंद्रित रहना चाहिए।
  • विधि 5
    कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें

    पास अंग्रेजी चरण 18 नामक छवि
    1
    वर्गों में उपस्थित रहें सभी कक्षाएं उत्तीर्ण करने के लिए उपस्थिति महत्वपूर्ण है - हालांकि, यह एक अंग्रेजी वर्ग में भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है जहां भागीदारी आपके ग्रेड के एक बड़े हिस्से को कवर कर सकती है। जब भी आप अपने अंग्रेजी वर्ग में जाते हैं तब आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भाग लेना चाहिए।
    • कभी कक्षा में सो नहीं
    • अपने सेलफोन को चुप मोड में रखें और हमेशा कक्षा के दौरान संग्रहीत रखें।
    • अपने सहपाठियों के साथ बातचीत मत करो, खासकर अगर शिक्षक बात कर रहे हों
  • दर्रा अंग्रेजी चरण 19 शीर्षक छवि
    2
    कक्षा में नोट्स ले लो कक्षाओं के दौरान आपके शिक्षक का जो भी उल्लेख किया गया है, उसमें से अधिकांश परीक्षाओं में शामिल होंगे और पाठ्यक्रम के परीक्षण भी शामिल होंगे। इसके अलावा, यदि आप रिपोर्ट लिखना चाहते हैं तो यह जानकारी उपयोगी हो सकती है। कक्षा के दौरान आपको अच्छे नोट्स लेना चाहिए, इसलिए आप अपने अंग्रेजी कार्यों में यथासंभव अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • कक्षा में यथासंभव अधिक लिखें, क्योंकि यह सूचना को बनाए रखने में उपयोगी होगा। यह अधिक महत्वपूर्ण भी हो सकता है कि आप अपने शिक्षक को बोर्ड पर या पावरपॉइंट फ़ाइल में जगह पर लिखते हुए सब कुछ याद रखें - ताकि आपको उसे लिखना चाहिए।
  • अगर आपको परेशान करने में परेशानी हो रही है, तो आपको पाठ (रिकॉर्ड शिक्षक की अनुमति के साथ) रिकॉर्ड करना पड़ सकता है या किसी दोस्त से पूछ सकता है कि आप कक्षा के बाद अपने नोट्स की तुलना कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 20
    3
    अपने आप को ज़ोर से व्यक्त करें अगर आपका शिक्षक कभी ऐसा कुछ कहता है जो कोई मतलब नहीं करता है या जिसके बारे में आप अधिक जानना चाहते हैं, अपने आप को ज़ोर से व्यक्त करें अपना हाथ बढ़ाएं और शिक्षक को दोबारा दोबारा बताएं, समझाएं या उससे बात करें, जो आपने अभी कहा है।
  • याद रखें कि अधिकांश शिक्षकों को एक बिंदु को गहरा करने में खुशी होगी यदि यह आपको इसे समझने की अनुमति देगा। आपको बस बहुत सावधानी से सुनना होगा, क्योंकि एक शिक्षक को यह बहुत परेशान हो सकता है कि आप हमेशा उसे दोहराने के लिए कहें जो पहले ही समझाया गया है।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 21
    4
    क्लास के बाहर अपने शिक्षक के साथ मिलें ऐसा होने की संभावना है कि आपके शिक्षक का एक सामान्य कार्यालय अनुसूची है, जिसके दौरान आप उनसे मिल सकते हैं या उन्हें व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए एक नियुक्ति बुक कर सकते हैं। आपको इस मूल्यवान संसाधन का लाभ लेना चाहिए।
  • यदि आप कक्षा के बाहर अपने शिक्षक के साथ मिलते हैं, तो यह होमवर्क के साथ कुछ अतिरिक्त सहायता पाने का एक बढ़िया तरीका होगा, उन प्रश्नों को पूछें, जिन्हें आप कक्षा में जवाब नहीं देना चाहते थे, या कुछ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • अपने अंग्रेजी शिक्षक को प्रत्येक सेमेस्टर में कम से कम एक बार मिलने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 22
    5
    अपने कर्तव्य से परे जाओ यदि आप वास्तव में अपने अंग्रेजी वर्ग में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने शिक्षक की अपेक्षाओं को पार करने के तरीकों की तलाश करें। यदि आपका शिक्षक कुछ बिंदु पर नोटिस करता है कि कुछ एक अच्छा विचार है, लेकिन यह वैकल्पिक है, वैसे भी ऐसा करें। ये अतिरिक्त कार्य आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जो आपकी योग्यता में सुधार कर सकते हैं। कुछ शिक्षक वैकल्पिक कार्यों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त क्रेडिट भी प्रदान करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक छोटी कहानी दी गई है और आपका शिक्षक कहता है कि यह पढ़ने के बाद कहानी के रिसेप्शन के बारे में थोड़ा सा पता लगाना अच्छा होगा, ऐसा करें! यदि आपका शिक्षक आपकी शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए चिप्स का उपयोग करने का एक अच्छा विकल्प सुझाता है, तो कुछ करें!
  • विधि 6
    अपनी अंग्रेजी परीक्षा पास करें

    इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 23

    Video: अगर आपको इंग्लिश नहीं आती हैं तो इंग्लिश में Chat कैसे करें | How To Chat in English on WhatsApp

    1
    लघु सत्रों में अध्ययन एक परीक्षा से पहले एक सत्र में सब कुछ अध्ययन करने के लिए पूरी रात तक रहने के बजाय, एक सप्ताह के दौरान छोटे सत्रों में अध्ययन करने की कोशिश करें। यदि आप छोटे सत्रों में पढ़ते हैं, तो आप जितनी जानकारी प्राप्त करते हैं, उतनी आसानी से बनाए रख सकते हैं और आप भी कम तनाव महसूस करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास शुक्रवार की परीक्षा है और आपको लगता है कि आपको पासिंग ग्रेड प्राप्त करने के लिए लगभग 6 घंटे का अध्ययन करना होगा, तो अपने अध्ययन सत्रों को 2 घंटे के 3 सत्रों में विभाजित करें ताकि आप सप्ताह के दौरान अपना कार्य पूरा कर सकें।
    • आपको हर 45 मिनट में एक छोटा ब्रेक भी लेना चाहिए। ज्यादातर लोग एक समय में 45 मिनट से अधिक समय तक ध्यान नहीं देते हैं - इसलिए, यदि आप थोड़ी देर के ब्रेक (लगभग 5 से 10 मिनट) लेते हैं, तो यह अपने आप को बहाल करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • दर्रा अंग्रेजी चरण 24 शीर्षक वाली छवि

    Video: English me meaning kaise yad kare_brajesh om

    2
    वे प्रदान किए गए किसी भी समीक्षा सत्र में शामिल हों कुछ शिक्षक एक परीक्षा से पहले समीक्षा सत्र प्रदान करते हैं, जिसमें वे उस सामग्री की समीक्षा करते हैं जिसमें परीक्षा में शामिल किया जाएगा। आपको इन सत्रों में शामिल होना चाहिए, जब भी वे पेशकश करते हैं।
  • आप संशोधन वर्गों को छोड़ने का मोहक हो सकते हैं, क्योंकि यह पुरानी सामग्री का पुनरीक्षण होगा - हालांकि, यदि आप उपस्थित होंगे तो आप अंग्रेजी पाठ्यक्रम को पारित करने के लिए और अधिक अवसर प्राप्त करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 25
    3
    एक अभ्यास परीक्षा आयोजित करें परीक्षा लेने से पहले, यह आपके लिए एक अभ्यास को हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अपने शिक्षक से पूछो कि आप प्रैक्टिस टेस्ट से कुछ सवाल तैयार करें, या अपना खुद का अभ्यास करें। आप परीक्षा में एक अभ्यास परीक्षा ले सकते हैं जो आपको परीक्षा में आएगा।
  • अभ्यास परीक्षा को हल करते समय, आपको इसे एक वास्तविक परीक्षा के समान वातावरण में करना चाहिए। अपने नोट्स, अपनी पुस्तकें और अन्य वस्तुएं सहेजें - और अपना समय ले लो अपने उत्तर की समीक्षा करें और अपने परिणाम का उपयोग करके पता लगाएं कि आपको अधिक समय तक क्या अध्ययन करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पास अंग्रेजी चरण 26
    4

    Video: How To Prepare Any Exams (IAS, IPS) किसी भी परीक्षा की तैयारी कैसे करें (हिंदी)

    परीक्षा से पहले अच्छी रात सो जाओ अच्छी तरह से आराम से यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक है कि आप परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको अपनी अंग्रेजी परीक्षा से पहले रात की तुलना में थोड़ी देर पहले सोना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सामान्य सोने का समय 11 बजे है, तो इसे 10 बजे तक करने का प्रयास करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com