ekterya.com

कॉलेज में अच्छी तरह से बीजगणित कैसे सीखें

आमतौर पर, विश्वविद्यालय में बीजगणित कक्षाएं आमतौर पर गणित और उच्चस्तरीय वैज्ञानिक विषयों के लिए एक शर्त है। ये अवधारणाएं थोड़ा जटिल हो सकती हैं, लेकिन आपको अधिक उन्नत गणित का अध्ययन करने के लिए उन्हें मास्टर करना होगा। विश्वविद्यालय में बीजगणित कक्षाओं को स्वीकार करने का कोई त्वरित और आसान तरीका नहीं है। आपको अवधारणाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए, जो समय लेता है। विश्वविद्यालय में बीजगणित कक्षाओं में अच्छे ग्रेड रखने के लिए, आपको कक्षाओं में भाग लेना होगा, होमवर्क करना होगा, मदद की आवश्यकता के लिए पूछना होगा और पूरे पाठ्यक्रम में सामग्री की समीक्षा करना होगा (रात भर नहीं!)।

चरणों

भाग 1
बीजगणित तैयारी पाठ्यक्रमों की अवधारणाओं को मास्टर करें

डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 1
1
सेमेस्टर की शुरुआत से पहले एक गणितीय योग्यता परीक्षण करता है योग्यता परीक्षण आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि बीजगणित कक्षाएं आपके लिए सही हैं या नहीं। आपको बीजगणित का अध्ययन नहीं करना पड़ सकता है या आपको बीजगणित पाठ्यक्रम के लिए तैयार होने के लिए किसी अन्य गणित कक्षा में शामिल होना पड़ सकता है। आम तौर पर, अमेरिका में, योग्यता परीक्षण मुक्त होते हैं और आपको एक अकादमिक परामर्शदाता से मिलने की आवश्यकता होती है, जो आपको आपकी विशिष्ट स्थिति के बारे में सूचित कर सकते हैं।
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 2

    Video: TRICK लगातार सम और विषम संख्या निकालना:-SSC BANK RAILWAY POLICE

    2
    अपने शिक्षक को सावधानी से चुनें जब आप एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आप अपना स्वयं का शिक्षक चुन सकते हैं चारों ओर से पूछो और विभिन्न शिक्षकों के बारे में जानकारी प्राप्त करें एक अनुभवी शिक्षक द्वारा एक अनुभाग चुनें, जो आपको लगता है कि आपकी सीखने की शैली में फिट हो सकता है
  • एक अनुभाग चुनें जो आपके शेड्यूल को भी फिट करता है और आपको सभी कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देता है।
  • उन वेबसाइटों का आकलन और टिप्पणियां करें जिनके पास शिक्षक के साथ पाठ्यक्रम लिया है, यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन होगा।
  • डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 3 नामक छवि
    3
    एक कोर्स में नामांकित करें जो आपको एक परीक्षा केंद्र में परीक्षा लेने की अनुमति देता है। कई सामुदायिक कॉलेजों में परीक्षण केंद्र हैं जो आपको परीक्षाओं की अनुसूची के लिए अनुमति देता है कि आप कक्षा से बाहर ले जा सकते हैं यह आपको लचीलापन दे सकता है अगर आपको थोड़ा और अध्ययन के दिनों की आवश्यकता हो। वे सामान्य रूप से अनुसूचित वर्ग की अवधि के दौरान आपको देने से आपको परीक्षा समाप्त करने के लिए अधिक समय दे सकते हैं।
  • कक्षा के बाहर परीक्षाओं की प्रोग्रामिंग के बारे में पाठ्यक्रम की शुरुआत में अपने शिक्षक से बात करें
  • डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 4 नामक छवि
    4
    कार्यक्रम का दिन के अपने अधिकतम सीखने के समय के दौरान पाठ्यक्रम। यदि अगले पाठ्यक्रम में जारी रखने के लिए यह पाठ्यक्रम आवश्यक है, तो अपना शेड्यूल चुनते समय इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें यदि आप सुबह व्यक्ति हैं, तो सुबह उठने पर एक खंड चुनें और सीखने के लिए तैयार हों। यदि सबसे अच्छा हिस्सा आप इसे चुनने से पहले भर गया है, शिक्षक को सीधे बात करने की कोशिश करें और समझाएं कि आप उस विशेष समय पर उस वर्ग में क्यों शामिल होना महत्वपूर्ण है।
  • बहुत से लोग दोपहर के भोजन के बाद एकाग्रता खो देते हैं, इसलिए यदि आप सुबह व्यक्ति हैं, तो 10 का एक खंड चुनें। मीटर। से 12 पी मीटर। या 3 पी के बाद मीटर।
  • डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 5 नामक छवि
    5
    एक अद्वितीय पाठ्यक्रम के रूप में गर्मियों के दौरान कक्षा लो। यदि आपके पास ऐसा करने का मौका है, तो लें, अलग-अलग कक्षा ले कर आप अपने सभी समय और ऊर्जा को बीजगणित को वास्तव में समझने में सक्षम कर सकेंगे। कई पाठ्यक्रमों के बीच आपका ध्यान विभाजित नहीं करने से आपको विशेष रूप से हाथ में कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलेगी।
  • यदि आप वास्तव में 4 साल की विश्वविद्यालय में सफल होना चाहते हैं, तो गणित में ठोस नींव रखने के लिए गर्मियों में एक सामुदायिक कॉलेज में कॉलेज में बीजगणित ले लीजिए।
  • कॉलेज के बीजगणित चरण 6 में डू वेल में शीर्षक वाला इमेज
    6
    ध्यान रखें कि असाइनमेंट, परीक्षाएं और परीक्षाएं आपके ग्रेड में योगदान करती हैं कार्य, परीक्षण और परीक्षा में उनके साथ जुड़े विभिन्न बिंदु मूल्यों की संभावना होगी। अगर आपको समस्याएं आ रही हैं, तो जानने के लिए प्रत्येक में आपका प्रतिशत कितना अंशदान करता है, आप कोर्स में अधिक सहायता कर सकते हैं पीछे रहने से बचें क्योंकि आपने होमवर्क सही ढंग से करने के लिए आवश्यक समय को समर्पित नहीं किया है!
  • निश्चित रूप से पाठ्यक्रम को समझने के लिए प्रत्येक सप्ताह खर्च करने के लिए समय की मात्रा निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि आप इस समय अपने दिन में प्रोग्रामिंग के द्वारा अलग करें।
  • भाग 2
    सीखने की आदतों को अपनाना

    डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 7 नामक छवि
    1
    कक्षाओं के पहले दिन से पहले बीजगणित मास्टर। पूर्व-बीजगणित में इसके अलावा, घटाव, गुणन, विभाजन, अंश और दशमलव शामिल हैं। ये अवधारणा सबसे जटिल बीजीय अवधारणाओं को समझने के लिए आवश्यक हैं I
    • ऑनलाइन ट्यूटोरियल जो इस सामग्री की अपनी महत्ता को सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण प्रदान करते हैं।
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 8
    2
    कक्षा से एक महीने पहले पुस्तकें और सामग्री खरीदें पाठ्यक्रम शुरू होने से पहले पुस्तक की समीक्षा करते समय अपने आप को एक प्रारंभिक लाभ दें। यदि आपके पास समय है, तो कुछ अवधारणाओं की समीक्षा करें और उन लोगों की पहचान करें जो आपके लिए विशेष रूप से कठिन हैं।
  • अपने कॉलेज बीजगणित पाठ्यक्रम (या किसी अन्य गणित के पाठ्यक्रम) में आगे बढ़कर, आप कुछ समस्याओं का हल करेंगे और अपने शिक्षक से सामग्री के बारे में पूछने के लिए स्मार्ट प्रश्न रखेंगे।
  • यदि आपकी लाइब्रेरी है, तो छात्र के लिए समाधान मैनुअल की एक प्रति खरीदें। यह आपके कार्य सत्र को बहुत आसान बना देगा
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 9
    3
    पाठ्यक्रम पढ़ें शिक्षक ने बिना किसी कारण के लिए पाठ्यक्रम विकसित करने का समय निकाला है। पाठ्यक्रम पूरे पाठ्यक्रम का विवरण है। यह आपको बताता है कि सामग्री क्या है जिसे प्रत्येक कक्षा में पढ़ाया जाएगा, जब कार्य प्रस्तुत किया जाना चाहिए और कौन से दिन परीक्षा और परीक्षा होगी
  • अपना एजेंडा लें और क्लास शेड्यूल, अध्ययन सत्र, परीक्षण, परीक्षा और प्रोजेक्ट समय-सीमाएं लिखें। यह आपको समय सीमा को नियंत्रित करने की अनुमति देगा और आप अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता देंगे। विशेष रूप से मूल्यांकन के लिए अध्ययन सत्रों और स्वयं परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके सामान्य समय-सारिणी या किसी अन्य स्थान पर नहीं हैं जो आपकी कक्षा नहीं है
  • आपके पास बीजगणित का अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय होगा अंगूठे का एक अच्छा नियम दो घंटे के होमवर्क आरक्षित करना है और प्रत्येक कक्षा घंटे के लिए अध्ययन करना है। यदि आपके पास अन्य दायित्वों के लिए इस वर्ग में भाग लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो इसके लिए समय आरक्षित करें या आपके पास समय तक इंतजार न करें।
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 10 नामक छवि
    4
    कक्षा में भाग लेने से पहले पाठ्यपुस्तक पढ़ें अगली कक्षा में पुस्तक के किन भागों को कवर किया जाएगा यह निर्धारित करने के लिए अपना पाठ्यक्रम जांचें। उस अनुभाग को पढ़ें और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समस्याएं हल करें कि आप इसे समझते हैं। जब आप पढ़ते हैं तो कुछ नोट करें, ताकि आप परीक्षण और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करते समय उनसे परामर्श कर सकें। उन हिस्सों के बारे में प्रश्न पूछने के लिए तैयार वर्ग में शामिल रहें जिन्हें आप समझ नहीं पाए।
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 11
    5
    वैकल्पिक कक्षाएं सहित सभी वर्गों में भाग लें यदि आप कक्षा में भाग नहीं लेते हैं, तो आपको अपने स्वयं के सीखने के लिए बहुत अधिक कठिनाइयां मिलेंगी। गणित एक संचयी विषय है - इसलिए, यदि आप मूलभूत ज्ञान नहीं जानते हैं, तो आपको बाद में अवधारणाओं को समझने में कठिनाई होगी।
  • यह कक्षाओं में भाग लेने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको भी सक्रिय रूप से ध्यान देना होगा
  • प्रदर्शनों के दौरान विशेष ध्यान दें बीजगणित के कुछ अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझ लिया जाता है जब वे दिखाए जाते हैं। शब्दों में जिस तरह से एक वृत्त, एक अंडाकार, एक का वर्णन करना मुश्किल है दृष्टांत और एक हाइपरबोला एक ही शंकु से आ सकता है। हालांकि, शंकु वर्ग को बहुत आसानी से समझा जा सकता है जब शिक्षक एक मॉडल लेता है और आपको दिखाता है कि शंकु को कैसे "कट" किया जाए
  • डेज वेल इन कॉलेज बीजगणित चरण 12
    6
    सुनो और कक्षा में नोट्स ले लो वह सबकुछ लिखें और बनाएं जो शिक्षक बोर्ड पर बताता है, और वह जो भी मौखिक सुराग देता है। ठीक उसी शिक्षक की प्रतिलिपि लिखने या बोर्ड पर खींचता है। यह आपको बाद में अपने नोट्स का अध्ययन करने की अनुमति देगा यदि शिक्षक कक्षा में कोई सवाल पूछता है, तो इस पर प्रतिबिंबित करें और जवाब दें यदि आपको जवाब पता है।
  • यदि आप उलझन में हैं, तो प्रश्न पूछें। अन्य छात्रों के समान प्रश्न हो सकते हैं
  • अक्सर अपने नोटों की जांच करें, इससे सामग्री की समझ को सुदृढ़ होगा। यदि आप कुछ समझ नहीं सकते हैं, तो मदद के लिए शिक्षक से पूछें
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 13
    7
    होमवर्क करो. सभी होमवर्क करें, भले ही आपको इसे चालू न करें या यदि आप योग्य न हों यदि आप होमवर्क करते हैं, तो यह परीक्षाओं के लिए अभ्यास की तरह होगा। अपना होमवर्क करते समय, आप परीक्षा के लिए एक ही समय में अध्ययन कर रहे होंगे। बस अपने नोट्स को पढ़ने के लिए अन्य विषयों को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, लेकिन बीजगणित के लिए नहीं
  • जब आप समाप्त करते हैं तो कार्य की समीक्षा करें यदि आपके पास छात्रों के लिए उत्तर मैनुअल है, तो आप देख सकते हैं कि प्रत्येक समस्या चरण-दर-चरण कैसे हल करे। यदि आपके पास इस प्रकार का मैनुअल नहीं है, तो आपकी पुस्तक के पास पीछे के उत्तर होंगे। अगले अनुभाग पर जाने से पहले आपको समस्याओं को ठीक से हल करना होगा
  • कार्य के बारे में प्रश्न पूछें होमवर्क करते समय आपके पास समस्याओं की सूची बनाएं और इसे अगली कक्षा में ले जाएं। सबसे पहले आपको सवालों के हल करने के लिए एक प्रयास करना चाहिए, क्योंकि आप उन्हें अपने दम पर जवाब दे सकते हैं।



  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 14
    8
    अपने कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना सीखें आपका गणित शिक्षक एक निश्चित कैलकुलेटर या कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए अपनी कक्षा को सिखा सकता है प्रोग्राम या उपकरण का पूरी तरह उपयोग करने के लिए जानें यदि आप अपने अंतिम गणित कक्षा के कुछ सालों के बाद भी स्कूल में नहीं गए हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सबसे हाल ही में कैलकुलेटर या प्रोग्राम कैसे उपयोग करें। इंटरनेट पर एक ट्यूटोरियल खोजें, ताकि आप अधिक अभ्यास कर सकें।
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 15
    9
    ग्राफ़ पेपर पर आलेख बनाएं बीजगणित को समझने के लिए, यह आवश्यक है कि आप ग्राफ़ के कार्यों का प्रतिनिधित्व कैसे करें। यदि आपके पास ग्राफ पेपर है, तो आप ग्राफ़िक्स और विज़ुअलाइज़ेशन ड्राइंग के लिए महत्वपूर्ण कौशल सीख सकते हैं। ये कौशल बीजगणित और किसी भी अन्य उच्च गणित वर्ग के लिए उपयोगी होंगे।
  • भाग 3
    पास परीक्षा

    इमेज शीर्षक से डू वेल इन कॉलेज बीजगणित चरण 16
    1
    ध्यान के घंटे में भाग लें ध्यान के घंटे में घंटों से संबंधित होते हैं, जो आपके प्रश्न पूछने पर शिक्षक आपकी सहायता करने के लिए विशेष रूप से आरक्षित रखता है। यदि एक अवधारणा है जो आपको कई कठिनाइयों का कारण रखती है, तो इस व्यक्तिगत समय का लाभ उठाएं। ठीक से यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपको क्या समझ में नहीं आ रहा है, बस भाग लेने और कहने के बजाय "मुझे समझ में नहीं आ"।
    • आप गणित प्रयोगशाला में भी जा सकते हैं, अगर आपके स्कूल में एक है मदद के लिए उसके पास जाओ, अगर आपको इसकी आवश्यकता है यदि आप प्रयोगशाला के कर्मचारियों से परामर्श करने से डरते हैं, तो वहां काम करने वाले छात्रों के साथ परामर्श करें (यदि कोई है)। लगभग सभी गणित प्रयोगशालाओं में काम कर रहे छात्रों ने बीजगणित का अध्ययन किया है। कम उपस्थिति के साथ समय में भाग लेने की कोशिश करें, तो आपको सहायता प्राप्त करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • इमेज का शीर्षक, डेज वेल इन कॉलेज बीजगणित चरण 17
    2
    मुफ्त अतिरिक्त शिक्षण (ट्यूशन) का लाभ उठाएं कई सामुदायिक महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए नि: शुल्क ट्यूशन घंटों की संख्या है। एक समय का पता लगाएं, जो आपके लिए अनुकूल है और एक सत्र में शामिल हों यदि आपको किसी विशेष समस्या के साथ समस्याएं हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें जब तक कि यह समझ में नहीं आता
  • वर्ष की शुरुआत में अपने विश्वविद्यालय की नीति का पता लगाएं यदि आप उन्हें पहले सेमेस्टर का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप कक्षा विशेषाधिकार खो सकते हैं
  • डेज वेल इन कॉलेज बीजीग चरण 18
    3
    एक अध्ययन समूह बनाएं यदि आपके पास समय और अध्ययन समूह बनाने की क्षमता है, तो यह सामग्री को अग्रिम में समझने का एक शानदार तरीका होगा। इसके अलावा, अध्ययन समूह कार्य और जटिल अवधारणाओं को सुलझाने में अच्छा है। आपके समूह में एक व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से कुछ समझ सकता है और आपको इस बारे में समझा सकता है कि इस अवधारणा को स्पष्ट करता है एक सप्ताह में एक बार बैठें या एक हफ्ते छोड़ें
  • डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अतिरिक्त ट्यूशन के लिए भुगतान करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है निजी ट्यूशन का एक छोटा सत्र कक्षा में समूह के काम के घंटे की तुलना में आप के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपको विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो अर्थ नहीं करता। यद्यपि यह महंगा लग सकता है, यह आमतौर पर सस्ता है कि अतिरिक्त ट्यूशन के लिए फिर से पाठ्यक्रम लेने के लिए भुगतान करें।
  • एक ट्यूटर खोजें जो आपके सीखने की शैली को समझता है और समझता है यदि आप ट्यूटर से शुरू करते हैं और महसूस करते हैं कि आप सीख नहीं रहे हैं, तो दूसरे को खोजने में संकोच न करें।
  • इमेज के शीर्षक से डेज वेल इन कॉलेज बीजगणित चरण 20
    5
    उत्तर के साथ टेस्ट नमूने प्राप्त करें यदि आप पिछले साल से परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो यह परीक्षा के लिए और अधिक अभ्यास करने का एक शानदार तरीका होगा। यह आपको परीक्षा के प्रारूप और प्रश्नों की कठिनाई का एक विचार देगा। प्रश्नों का समाधान करें और फिर अपने उत्तरों की समीक्षा करें आपके द्वारा किए जाने वाली सभी गलतियों को उन अवधारणाओं के लिए एक अध्ययन योजना तैयार करने की अनुमति होगी, जिसमें आपको काम करना चाहिए।
  • डेज वेल इन कॉलेज एजब्रा चरण 21
    6

    Video: Algebra( बीजगणित के प्रश्न को हल करने की आसान ट्रिक) Part-2 || SSC,MTS,CGL,CHSL and all Exam ||

    अपने परीक्षणों और होमवर्क को देखें परीक्षण और कार्य न केवल ग्रेड प्राप्त करने के लिए कार्य करते हैं, वे अंतिम परीक्षा के लिए भी एक अच्छा अभ्यास है। जब आप एक परीक्षा या होमवर्क वापस करते हैं, तो यह तय करें कि आपने क्या किया है। अभ्यास करने के लिए समस्याओं का समाधान करें और सुनिश्चित करें कि आप एक ही गलती नहीं करते हैं अगर आपको परीक्षाओं में अच्छा औसत मिलता है, तो यह भी पारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, अगर आपकी परीक्षाओं का ग्रेड अच्छा नहीं है यदि आप समस्याओं को फिर से हल करते हैं, तो आप दूसरी बार उसी गलती को कम करने की संभावना नहीं रखेंगे।
  • डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 22
    7
    अपने शिक्षक द्वारा की गई समीक्षा पूरी करें एक परीक्षा से पहले, अधिकांश शिक्षकों को एक समीक्षा कार्य छोड़ने के लिए जिम्मेदार होगा जो मूल्यांकन के सभी विषयों को शामिल करेगा। कार्य को पूरा करना आपको उन विषयों के बारे में एक विचार देगा जो आप वास्तव में समझते हैं और उन परीक्षाओं के पहले आपको थोड़ा और भी काम करने की आवश्यकता होती है।
  • कार्य और अध्ययन को पूरा करने के लिए आपके पास मौजूद सभी संसाधनों का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो अपने नोट्स, पुस्तकों, पिछले कार्य और ऑनलाइन सहायता की जांच करें।
  • डेज वेल इन कॉलेज बीजीग चरण 23
    8
    अपने सभी काम दिखाएं आंशिक क्रेडिट परीक्षाओं और परीक्षाओं पर अंक अर्जित करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप उत्तर प्राप्त करने की प्रक्रिया को नहीं दिखाते हैं, तो आप जोखिम को चलाते हैं कि पूरे प्रश्न को गलत माना जाता है, भले ही आपने पिछले दो अंकों को गलत तरीके से जोड़ दिया हो।
  • यदि आप अपना काम दिखाते हैं, तो शिक्षक को पता चलेगा कि आप इस अवधारणा को समझते हैं और शायद आपने एक छोटी अंकगणितीय त्रुटि बनायी है
  • Video: Learn Maths easily with these steps | आसानी से सीखें गणित इन छात्रों के द्वारा बताये गए चरणों से

    डेज वेल इन कॉलेज बीजगणित चरण 24
    9
    पहले सरल प्रश्नों को हल करें परीक्षा लेने पर, सबसे सरल प्रश्नों को हल करें। यदि आप किसी ऐसी समस्या पर आते हैं जो आप निश्चित नहीं हैं, तो इसे छोड़ें और जारी रखें आप अंत में इन समस्याओं पर वापस लौट सकते हैं और शेष को हल करने के बाद उन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। याद रखें कि परीक्षा के दौरान आप प्रश्न पूछ सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि शिक्षक उन्हें जवाब नहीं दे सकता है, लेकिन आप पूछकर कुछ नहीं खोते हैं।
  • डीज़ वेल में कॉलेज बीजगणित चरण 25 शीर्षक वाला इमेज
    10
    परीक्षा से पहले रात को पर्याप्त सो जाओ एक ही रात में सब कुछ पढ़ना एक अच्छी रात की नींद के रूप में परीक्षा के लिए फायदेमंद नहीं होगा। यदि आपने निरंतर अध्ययन कार्यक्रम बनाए रखा है, तो आपको एक ही रात में सब कुछ का अध्ययन नहीं करना होगा, क्योंकि आप इस अवधि में सभी सामग्री की समीक्षा करेंगे। यह भी सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा के दौरान भूखे नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास सीखने की अक्षमता है, तो अपनी आवश्यकताओं के बारे में जल्द से जल्द अपने शिक्षक से बात करें। यदि आपको इस विषय के साथ मदद की ज़रूरत है, तो अपने स्कूल में उपयुक्त कार्यालय पर जाएं - प्रत्येक व्यक्ति की अलग स्थिति है
    • बीजगणित जानने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है यदि आप एक वयस्क हैं जो स्कूल में वापस जा रहे हैं, तो डराओ मत, यदि आपका कक्षा 18 वर्षीय छात्रों से भरा है। अपने शिक्षक से बात करें, तो आप सुनिश्चित करेंगे कि वह आपकी आवश्यकताओं को समझता है
    • यदि आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आप पास करने में सक्षम नहीं होंगे, तो ऐसा करने के लिए समय सीमा से पहले विषय को वापस लें। आप अपने रिकॉर्ड में एक सेवानिवृत्त छात्र के रूप में दिखाई देंगे, लेकिन यह खराब ग्रेड होने के मुकाबले बेहतर है। सबसे पहले, सलाह के लिए शिक्षक से पूछिए
    • अपने जीवन में बीजगणित का उपयोग करने के तरीके खोजें यह केवल बीजगणित अभ्यास करने के लिए उपयोगी नहीं होगा, यह आपको कक्षा में सीखी हुई सभी चीजों के अनुप्रयोगों को समझने की भी अनुमति देगा। लगभग सभी काम, शौक और जीवन कौशल में बीजगणित का उपयोग किया जाता है। यदि आपको बीजगणित के किसी विशेष अवधारणा के लिए कोई आवेदन नहीं पता है, तो शिक्षक के साथ जांचें।
    • आपको कोई चीज नहीं लगानी चाहिए, चाहे आप कितना आकर्षक हों यह न केवल अधिकांश संस्थानों में कठोर प्रतिबंधों पर जोर देता है, बल्कि यह आपके लिए दीर्घकालिक में भी हानिकारक है। यदि कोई व्यक्ति सही तरीके से बीजगणित पाठ्यक्रम को स्वीकार नहीं कर सकता है, तो वह कैलकुस तैयारी पाठ्यक्रमों को कैसे उत्तीर्ण करेगा?

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पाठ्यपुस्तक और विद्यार्थियों के लिए जवाब पुस्तिका सभी कक्षाओं और अध्ययन सत्रों में दोनों ले लो।
    • कैलकुलेटर (अगर शिक्षक इसे अनुमति देता है) सुनिश्चित करें कि आपका कक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करता है। सामान्य तौर पर, आपको केवल बीजगणित पाठ्यक्रमों के लिए एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक पुराना वैज्ञानिक कैलकुलेटर है, तो एक नया खरीदने पर विचार करें। सबसे हालिया मॉडल कई उपयोगी चीजें कर सकते हैं, जैसे मिश्रित संख्या को गलत भागों में परिवर्तित करना। "बीजीय" के रूप में नामित कैलकुलेटर के लिए देखो
    • घंटे। यह आपको समय पर कक्षाओं में भाग लेने और अपने अध्ययन सत्र का पालन करने की अनुमति देगा।
    • Erasers और पेंसिल पेंसिल कार्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि यदि आप कोई त्रुटि करते हैं तो आप जो लिखते हैं उसे मिटा सकते हैं।
    • पेन नोट्स लेने के लिए यदि आपके पास अलग रंग हैं, तो नोट लेने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
    • ग्राफ़ पेपर यह आपको लाइनों, दृष्टान्तों आदि के विस्तार का अभ्यास करने की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com