ekterya.com

कैसे अपने माता पिता को समझाने के लिए आपको अकेले बाहर निकालने के लिए

अपने आप से बाहर निकलना परिपक्वता का हिस्सा है। हालांकि, अगर आपके माता-पिता सख्त हैं, तो आपके पास जितनी अनुमति हो उतनी अनुमति नहीं होगी यह आपके लिए एक मुश्किल स्थिति हो सकती है, लेकिन आपको उनको यह समझाने का प्रयास करना होगा कि आप तैयार हैं। अपने आत्मविश्वास के विकास से शुरू करें और फिर उनके साथ समस्या पर चर्चा करें। इस तरह, शायद अगली बार जब आप उन्हें जाने के लिए कहें, तो वे आपको इसे दे देंगे।

चरणों

भाग 1
अपने विश्वास कमाएँ

आपके माता-पिता को अपने खुद के चरण 1 पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने माता-पिता से अधिक बार बात करें यदि आप एक ऐसे स्तर पर हैं जहां आप अधिक बार जाना चाहते हैं, तो आप अपने माता-पिता से बात नहीं करना चाह सकते हैं। आप क्या चाहते हैं कि उनसे दूर रहना है, न कि उनके पक्ष में अधिक समय बिताना। हालांकि, यदि आप अपने विश्वास अर्जित करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि वे आपको एक व्यक्ति के रूप में जानते हैं। अपने जीवन में होने वाली चीजों और अपनी रुचियों के बारे में दैनिक उनसे बात करें
  • हर दिन बड़ी और महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करना जरूरी नहीं है आप छोटे मुद्दों के बारे में भी बात कर सकते हैं जैसे कि आज आप को कितनी अच्छी तरह देखा था या जो चीजें आपके साथ हुईं
  • यदि आप छोटी चीज़ों के बारे में बात करना सीखते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करना एक बड़ा सौदा जैसा नहीं लगता होगा
  • आपके माता-पिता को अपने खुद के चरण 2 पर जाने के लिए प्रेरित करें शीर्षक से छवि
    2
    नियमों का पालन करें यदि आप अपने माता-पिता के विश्वास को कमाने के लिए चाहते हैं, तो आपको उन्हें दिखाया जाना चाहिए कि आप उनका क्या कहना मानते हैं। उन नियमों का पालन करें, जो आपके और घर के लिए लगाए जाते हैं। यदि आप लगातार नियमों को तोड़ते हैं, तो वे आपको अकेले बाहर जाने के लिए पर्याप्त विश्वास नहीं करेंगे।
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के चरण 3 पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    अपने परिवार के सदस्यों को सम्मानजनक तरीके से व्यवहार करें अपने स्वयं के साधनों पर जाने में सक्षम होने के नाते एक निश्चित जिम्मेदारी है परिपक्वता का हिस्सा आपके चारों ओर के लोगों के प्रति सम्मान दिखा रहा है, तब भी जब वे आपको गुस्से में महसूस करते हैं। अपने माता-पिता और भाई-बहनों को एक दोस्ताना तरीके से समझो और नफरत के बिना समस्याओं को हल करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपकी बहन बिना पूछे और टूटने के बिना आपके पास कुछ लेती है एक अपरिपक्व प्रतिक्रिया उस पर चिल्लाओगी, उसे बताने के लिए कि वह अपमानजनक है और उसे मरम्मत करना होगा। दूसरी ओर, एक परिपक्व प्रतिक्रिया शांति का सामना करना पड़ेगी और कुछ ऐसा कहेंगी कि "मैं इसकी सराहना करता हूं, अगर भविष्य में आप मुझसे उधार ली गई चीजों के लिए पूछेंगे। यह वस्तु मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण थी क्या आप इसे मरम्मत कर सकते हैं, कृपया? "
  • आपके माता-पिता को अपने खुद के चरण 4 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    4
    यह आप जो कहते हैं उसका अनुपालन करता है। अधिक आत्मविश्वास का विकास करने का एक तरीका आपके शब्द को बनाए रखना है यदि आप कहते हैं कि आप बर्तन धो लेंगे, तो करो - अगर आप कहते हैं कि आप पुस्तकालय में अध्ययन करेंगे, तो वहां जाएं और अध्ययन करें। यदि आप अपना शब्द नहीं रखते हैं, तो आपके माता-पिता इसका एहसास करेंगे और आप पर भरोसा करने की संभावना कम होगी।
  • अपने माता पिता को अपने खुद के चरण 5 पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक से छवि
    5
    ज़िम्मेदारी दिखाएं अपने माता-पिता को आपको अधिक आजादी देने के लिए, आपको उन्हें यह दिखाने की जरूरत है कि आपके पास पहले से ही है। अपने जीवन में उन चीजों की जिम्मेदारी लीजिए जिनकी आपको ज़रूरत है उदाहरण के लिए, उनके लिए पूछने से पहले घर के कामकाज करें और उन चीजों का ध्यान रखें जिन्हें आप जरूरी मानते हैं
  • इसमें आपके माता-पिता के आग्रह के बिना समय पर अपना होमवर्क करने जैसी चीजें भी शामिल होती हैं।
  • आप अपने भाई-बहनों की देखभाल करने के लिए स्वयंसेवा भी कर सकते हैं ताकि आपके माता-पिता रात में बाहर जा सकें, या आप आश्चर्यचकित रात का खाना भी तैयार कर सकते हैं
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    भाग 2
    अनुमति के बारे में बात करें

    अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 6 पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें
    1
    तय करो कि आप क्या चाहते हैं अपने माता-पिता से बात करने से पहले, यह तय करें कि आप उनके द्वारा क्या चाहते हैं। इस तरीके से, आप उन्हें अपनी आवश्यकताओं को समझने में सहायता कर सकते हैं, और साथ ही, बातचीत शुरू करने के लिए आपके पास एक प्रारंभिक बिंदु होगा।
    • उदाहरण के लिए, शायद आपका विशिष्ट लक्ष्य शुक्रवार की रात को अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना है।
    • दूसरी ओर, अपने लक्ष्य को अपने दम पर या अपने दोस्तों के साथ मॉल में अध्ययन करने के लिए पुस्तकालय में जा सकते हैं। शायद आपका लक्ष्य अपने स्कूल में चलना या अपने आप पर चलाना है।
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 7 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    2

    Video: जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है तो ऐसा होता है

    सोचें कि आपके माता-पिता आपके पक्ष में हैं यदि आप अपने माता-पिता को दुश्मन मानते हैं या एक अवरोध है जो आपको अपनी इच्छानुसार प्राप्त करने से रोकता है, तो आप उनसे लड़ेंगे। इसके विपरीत, उन पर सहयोगियों के रूप में विचार करें, जैसा कि वे हैं, और उनके साथ सहयोग करने की इच्छा रखेंगे।
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के चरण 8 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    3
    उन्हें एक क्षण के लिए आपके साथ बैठने के लिए कहें यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपसे सम्मान करें, तो आपको अपने मामले को परिपक्व और उचित तरीके से प्रस्तुत करना चाहिए। उनसे बात करने के लिए एक अच्छा समय चुनें वास्तव में, यह अधिक उचित है कि आप उन्हें पूछें कि वे कब मुक्त होंगे।
  • यदि आप किसी अनुचित समय का चयन करते हैं, तो संभवत: वह सुनने के लिए तैयार नहीं हैं कि आपको क्या कहना है।
  • आप निम्न कह सकते हैं: "मैं आपके साथ महत्वपूर्ण कुछ के बारे में बात करना चाहता हूं। एक साथ बैठने का एक अच्छा समय क्या होगा? "
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 9 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    4



    पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करके अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। एक बार जब आप अपने माता-पिता से बात करने के लिए बैठ जाते हैं, तो बताएं कि आप उनसे बात करना क्यों चाहते थे। अपनी इच्छाओं को व्यक्त करें और आप खुद को तैयार करने के लिए विचार करने का कारण बताएं हालांकि, दूसरे व्यक्तियों के बजाय पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि मुझे और अधिक स्वतंत्रता की आवश्यकता है कुछ समय के लिए, मैं शुक्रवार की रात अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहता था, लेकिन मुझे पता है कि आप इस बारे में चिंतित हैं हालांकि, मुझे लगता है कि मैं कुछ चीजों को अपने दम पर तैयार करने के लिए तैयार हूं। "
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को सहलाते हुए कहने से बेहतर है "उन्होंने मुझे कुछ भी नहीं करने दिया", क्योंकि यह केवल आपके माता-पिता को रक्षात्मक पर ही डाल देगा।
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 10 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    5
    अपनी चिंताओं को सुनो अपने माता-पिता के साथ बात करते समय, आपको अपने जूते में खुद को तैयार करने की आवश्यकता होगी। वाकई उनकी बात सुनें और उन्हें समझने की कोशिश करें कि वे ऐसा क्यों सोचते हैं।
  • अगर आपके माता-पिता ने आपकी आजादी को सीमित कर दिया है, तो शायद यह संभव है कि वे आपकी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं।
  • इसे स्पष्ट करें कि आप समझते हैं कि उन्हें क्या लगता है। आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे मालूम है कि वे मेरे बारे में परवाह करते हैं और यही कारण है कि वे मुझे बाहर जाने के लिए नहीं चाहते हैं। मुझे पता है कि वे केवल मेरी सुरक्षा चाहते हैं और मैं इसके लिए आभारी हूं। "
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता को अपने खुद के चरण 11 पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें
    6
    संभव समाधान का प्रस्ताव अपनी चिंताओं को सुनने के बाद, वे कुछ समाधान सुझा सकते हैं जो दोनों दलों को संतुष्ट करता है। उन्हें अपनी चिंता कम करने और समझौता करने की इच्छा रखने में आपकी सहायता करने के तरीकों के बारे में सोचें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता आपकी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो उनसे पूछें कि उन्हें बेहतर महसूस करने के लिए आप क्या कर सकते हैं शायद आप हर घंटे संवाद करने के लिए उन्हें बता सकते हैं कि आप सुरक्षित हैं हो सकता है कि वे बेहतर महसूस कर सकें कि क्या वे उन लोगों को जानते थे जिन्हें आप डेटिंग करते थे जिस तरीके से हर कोई आसानी से अधिक महसूस कर सकता है की स्थापना।
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 12 पर जाने के लिए प्रेरित करें शीर्षक से छवि

    Video: जिसे प्यार करते है उससे शादी होकर ही रहेगी | प्रेम विवाह का अचूक टोटका और मंत्र | Love Marriage

    7
    शांत रहो यह संभव है कि आप अपने माता-पिता से आपको नाराज़ न करें - यह सामान्य है, क्योंकि आपको भावनाओं का अधिकार है हालांकि, आप उन भावनाओं के साथ क्या करना चाहते हैं, आपके पास ऐसा करने का अधिकार नहीं है आप उन्हें बता सकते हैं कि आप नाराज हैं, लेकिन आपको शांत तरीके से ऐसा करना चाहिए, क्योंकि चिल्लाने या बहस केवल स्थिति को बदतर करेगी
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता नहीं सोचते कि आप स्वयं को बाहर जाने के लिए तैयार हैं, तो आप कह सकते हैं "मुझे यह सुनकर खेद है। मुझे पसंद नहीं है वे क्या कहते हैं मैं अपना विश्वास कैसे कमा सकता हूं? "
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 13 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    8
    अपना निर्णय स्वीकार करें अगर आप चीखते या शिकायत करते हैं, तो आप केवल चीजों को सशक्त बनाएंगे, क्योंकि आप अपनी परिपक्वता की कमी का प्रदर्शन करेंगे। अगर, दूसरी तरफ, आप अपने फैसले के परिप्रेक्ष्य के साथ अपना फैसला स्वीकार करते हैं, तो अगली बार जब आप अनुरोध करते हैं तो आप शायद बेहतर भाग्य लेंगे।
  • भाग 3
    एक विशेष घटना में भाग लेने के लिए अनुमति से पूछें

    अपने माता-पिता को अपने स्वयं के चरण 14 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    1
    विषय को सही समय पर लाओ। जब आप एक बड़ी और गंभीर चर्चा करते हैं, तो ठीक उसी तरह से अनुमति देने के लिए पूछना बेहतर समय पर छोड़ना ऐसे समय का चयन न करें जब आपके माता-पिता रात के खाने की तैयारी में व्यस्त रहते हैं या जब वे छोड़ने जा रहे हैं आगे की योजना बनाएं और समय पर पूछें यदि आप इसे ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको "नहीं" कहा जा सकता है कि वृत्ति द्वारा।
    • इसलिए, एक समय चुनें जब आपके माता-पिता को बात करने के लिए समय लगता है, जैसे रात का खाना या जब वे आराम से हो जाते हैं
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के चरण 15 पर जाने के लिए प्रोत्साहित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें बताएं कि आप कैसे जानते हैं कि आप सुरक्षित होंगे आपके माता-पिता यह जानना चाहते हैं कि आप अपने प्रस्थान के दौरान सुरक्षित होंगे, इसलिए आपको यह समझा जाना चाहिए कि आप ऐसा कैसे करेंगे। इस घटना के विवरणों को समझाते हुए उन्हें अपने भय को शांत करने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं स्थानीय नाइट क्लब में एक पार्टी में जाना चाहता हूं। मुझे पता है कि उन्हें चिंता का कारण बनता है, लेकिन यह जगह 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए है। स्थापना के दौरान सुरक्षा एजेंट हैं और दवाओं या शराब के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है। डिस्को आधी रात को बंद हो जाता है और मैं तुरंत घर आता हूँ जेसिका, जोस और जोएल भी जाएंगे, और हम एक-दूसरे की देखभाल करेंगे अगर आप इससे बेहतर महसूस करते हैं तो मैं हर घंटे आपके साथ संवाद कर सकता हूं। "
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 16 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    3
    अपनी शर्तों को स्वीकार करें यदि आपके माता-पिता आपको अनुमति देने के लिए तैयार हैं, तो कुछ शर्तों को स्वीकार करने के लिए अपनी इच्छा रखें उदाहरण के लिए, यदि आप डिस्को में जाते हैं, तो शायद वे आपको वहां ले जाना चाहते हैं शायद आपको यह विचार पसंद नहीं है, लेकिन आपको थोड़ी देर में देना होगा ताकि वे आपके प्रस्थान के बारे में बेहतर महसूस कर सकें। एक परिवार में होने का एक हिस्सा आपसी समझौते तक पहुंचना है।
  • अपने माता-पिता को अपने खुद के कदम 17 पर जाने के लिए प्रेरणा देने वाली छवि का शीर्षक
    4
    रोने से बचें यदि आपको "नहीं" जवाब मिलता है, तो इसके बारे में रोना न दें। इसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें यदि आप अपने माता-पिता के निर्णय को स्वीकार कर परिपक्वता दिखाते हैं, तो वे अगली बार आपको एक अलग जवाब दे सकते हैं आप उन्हें अपने मन को बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते, और रोना ही चीज़ों को और भी बदतर कर देगा
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हालांकि मुझे आपका जवाब पसंद नहीं है, मैं आपके इनकार का कारण समझता हूं। भविष्य में, मैं अच्छी तरह से प्रदर्शित करने में सक्षम होने की उम्मीद करता हूं कि मैं अकेले बाहर जाने की इजाजत दे सकूं। "
  • युक्तियाँ

    • यदि वे आपको अपने दम पर जाने की अनुमति देते हैं, तो उनके विश्वास को धोखा न दें जिस जगह का आपने वादा किया था और उस समय पर वापस लौटें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com