ekterya.com

माता-पिता से निपटने के लिए जो वस्तुओं को जमा करते हैं

ऑब्जेक्ट्स का संचय एक विकार है जिसमें व्यक्ति हजारों ऑब्जेक्ट्स को बचाता है जिनकी ज़रूरत नहीं है या उनका उपयोग नहीं होता है। जब यह संचायक एक साफ सुथरा घर में रहने वाले, और दूसरों के साथ मेलजोल के लिए सक्षम नहीं किया जा रहा है की तरह एक सामान्य जीवन जीने से बचाता है इस विकार हानिकारक हो जाता है। प्रभावों जमा अन्य घरेलू सदस्यों और यदि आप माता पिता जो वस्तुओं जमा है, तो आप अपने घर में जगह मिल जाए, अपने घर के लिए अपने मित्रों को आमंत्रित करने या अपने माता पिता के साथ समय बिताने के लिए असमर्थ रहा से प्रभावित दिखाई देगा। माता-पिता के साथ लेन-देन करते हुए वस्तुओं को इकट्ठा करने के साथ-साथ अंतरिक्ष को स्पष्ट रूप से खोलने की समझ और इच्छा होती है। इस अनुच्छेद में, हम आपको ऐसे कुछ सुझाव देते हैं जो आप एक ऐसे मुद्दे से निपटने में मदद करते हैं जिससे आप भावनात्मक और शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं

चरणों

Video: भाई -भाई या बहन के बीच तालमेल बनाने का उपाय

छवि शीर्षक वाले शीर्षक वाले माता-पिता के साथ सौदा 1
1
कारणों को समझें कि लोग ऑब्जेक्ट जमा करते हैं। इस के लिए जटिल कारण हैं माता-पिता के मामले में, कुछ कारण हैं:
  • एक पिता जिसने ज़िंदगी में बहुत कुछ खो दिया है, वह भविष्य में उन्हें हारने के डर से वस्तुओं पर चिपटना पड़ सकता है। मुख्य नुकसान एक नौकरी हो सकता था, एक रिश्तेदार या परिवार की संरचना, एक घर, कुछ वस्तुओं, आदि।
  • एक माता पिता कौन अवसाद, चिंता या मानसिक बीमारी से ग्रस्त है आराम की तलाश कर सकता है वस्तुओं, जो शुरू में ऊपर ढेर क्योंकि वे कुछ अर्थ था और फिर खो दिया है कि समय के अर्थ, लेकिन संचय की वृत्ति बने रहे से चिपटे रहते हैं।
  • कभी-कभी माता-पिता कठिन समय के दौरान स्थिरता की भावना पैदा करने की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि जब वे लगातार काम करते हैं या लगातार बदलते रहते हैं यह सामान्य रूप से जीवन की अनिश्चितता और उन वस्तुओं को होने की निश्चितता के बीच अंतर पैदा करेगा।
  • कुछ मामलों में, भंडारण करने वाले माता-पिता ऑब्जेक्ट से चिपकाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उम्मीद के मुकाबले यह उपयोगी साबित होगा आप किसी दिन इस मामले में, संचय को आपके और आपके भविष्य के लिए सपने की एक श्रृंखला के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • संचय ऐसे लोगों को डरा सकते हैं, जो माता-पिता के बारे में नहीं जानते हैं जो माता-पिता के रूप में अपने साल भर चुके यादों को नहीं भूल सकते हैं इस वजह से, वे एक भावनात्मक दर्द है कि उन्हें कला परियोजनाओं, नोटबुक, लिखा काम करता है, किताबें, खिलौने, कपड़े, आदि से छुटकारा पाने के लिए अनुमति नहीं देता है अपने बच्चों की
  • अंत में, संचय दु: ख के साथ जुड़ा हो सकता है, क्योंकि संचयक चाहता है "पकड़ो" मृत व्यक्ति को वस्तुओं को बचाने जब एक प्यार करता था उसे दे दिया। कुछ मामलों में, यह एक अतिरिक्त परिवार की संपत्ति के मूल्य के बराबर हो सकता है!
  • छवि शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स, जो चरण 2
    2
    संचय के तरीके को पहचानने से आपको महसूस होता है आपके जीवन में गड़बड़ से परेशान, निराश या अभिभूत महसूस करना उचित है, खासकर यदि आप अपने विकास के नियंत्रण में नहीं हैं। इसी तरह, जब आपकी भावनाओं को महत्वपूर्ण होता है, आपको इसे दया के साथ संतुलित करना चाहिए आपके माता-पिता आपको चोट पहुंचाने के लिए ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें संचय के साथ उनके प्रभाव का एहसास नहीं होता है। यह समझने से कि यह एक बाध्यकारी विकार है, आप देखेंगे कि यह आपके व्यक्तिगत रूप से संबोधित नहीं है। इसलिए, अपने स्वयं के लिए, याद रखें कि इस विकार से निपटने में इस समस्या को ध्यान में रखने के बजाय, इसके साथ निपटने के तरीके खोजने शामिल हैं।
  • जिन तरीकों से संचय आप हिट, आप अलग कर सकते हैं और आप होने मित्र से रखने या शर्मिंदगी से बचने और आप अपनी गोपनीयता के लिए कारण से सावधान रहें। आपकी भावनाएं वैध हैं और वे भी ध्यान देने योग्य हैं सावधान रहें कि अपने जरूरतमंद माता-पिता की देखभाल में अपनी ज़रूरतों को डूबने न दें।
  • परेशान मत करो यदि आपके माता-पिता वस्तुओं को जमा करते हैं, क्योंकि क्रोध कुछ भी हल नहीं करेगा।
  • आप नहीं कर सकते "करना" कि कोई व्यक्ति बदलता है, लेकिन आप दृढ़ता से सुझाव दे सकते हैं कि वह बदलते हैं। आपका मजबूत मुद्दा यह है कि यह हो रहा है कि क्या हो रहा है, इसके बारे में कुछ मदद करने और उसे करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स
    3
    अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। याद रखें, आप कोशिश नहीं कर रहे हैं उन पर हमला करते हैं, लेकिन आप अपने कार्यों को और अधिक सकारात्मक लोगों की ओर ले जाने की कोशिश करते हैं जो उन्हें और उनके परिवार की सहायता करते हैं। प्रतिद्वंदी होने के बजाय, कहानी के अपने पक्ष पर विचार करें आप निम्न करने की कोशिश कर सकते हैं:
  • उन वस्तुओं के प्रति उनकी भावनाओं के बारे में पूछें जो वे जमा करते हैं और वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं। यह आपको जगह या वस्तुओं को स्थानांतरित इतनी के रूप में कम से कम करने के लिए (और इसके प्रभाव को कम) और अभी भी उन वस्तुओं का सार सम्मान तरीके वसीयत कर सकते हैं।
  • पता करें कि वे सामान्य रूप में जीवन के बारे में क्या सोचते हैं। आपने गौर किया है कि अपने माता-पिता दु: खी, शर्मिंदा, व्यथित हैं, खो दिया है, या कुछ लग रहा है कि उन्हें अतीत में रहने या कुछ से अभिभूत कर दिया है अनुभव किया है? कुछ मामलों में, एक यात्रा के लिए घर के माहौल से बाहर अपने माता पिता को बनाने या में भाग लेने अगर वे घर के अंदर अपने समय के सबसे अधिक खर्च करते हैं एक घटना फायदेमंद हो सकता है।
  • संचय के संकेतों को पहचानें क्या आपके माता-पिता लगातार उन वस्तुओं को खरीदते हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत नहीं है और वह, कई मामलों में, वे अपने पैकेजों से भी बाहर नहीं लेते हैं? क्या आपको कई पुरानी वस्तुओं मिलती है जो आपके माता-पिता को आपके घर में नहीं पड़ती? क्या आपके माता-पिता इन वस्तुओं को दूर करने से इनकार करते हैं?
  • छवि शीर्षक वाले शीर्षक वाले माता-पिता के साथ डील शीर्षक 4
    4
    अपने माता-पिता से जिस तरह से आपको लगता है, उससे बात करें। हालांकि आपकी भावनाओं को पहचानना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि वे इसे कैसे लेंगे, यह आपके माता-पिता के जिस तरीके से सुनें और उसके सामने आने के लिए तैयार हैं, उस पर निर्भर करेगा। कुछ मामलों में, वे समझ नहीं सकते हैं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है या वे उन प्रभावों को कम करने का मोहक हो सकता है जो आपके पास हो। इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें आपके माता-पिता को बाध्यकारी विकार है जो आपके प्रति निर्देश नहीं है, लेकिन यह बीमारी का लक्षण है। कम से कम, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आपको यह समझने में सहायता के लिए कि संचय कैसे प्रभावित करता है यह कहना उचित है कि आप यह कहें "जब मैं ऑब्जेक्ट्स जमा करता हूं तो मुझे दुखी लगता है"। यदि वे आपको समर्पित हैं, तो कम से कम वे आपकी भावनाओं को मानेंगे।
  • छवि के शीर्षक वाले डील विद मैरेंट्स 5
    5
    उन्हें खतरों के बारे में बताएं अपने माता-पिता के साथ चर्चा के हिस्से के रूप में, यह कुछ बुनियादी तथ्यों का पता लगाने में मदद कर सकता है जो भावनाओं से परे जाते हैं, ये हो सकते हैं:
  • इतना विकार से चोट पहुंचाने का खतरा जितना अधिक विकार है, उतना ही अधिक खतरा होने का खतरा जब आइटम गिर जाते हैं या जब लोग उनपर यात्रा करते हैं, आदि। उन मामलों में यह विशेष चिंता है जहां माता-पिता कम चुस्त और बूढ़े होते हैं, जो उन वस्तुओं से फंस पाएंगे जो उन पर पड़ जाएंगे। हालांकि, वस्तुओं का संचय सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि सीढ़ियों पर ऑब्जेक्ट हैं, तो उन्हें अवरुद्ध कर दिया गया है और किसी को गिरने और चोट लग सकती है।
  • अव्यवस्था एक आग की संभावना बढ़ जाती है ज्वलनशील सामग्री जैसे अखबार, पत्रिकाएं, पत्र, आदि वे जमा करते समय आग पैदा करने का खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, खतरे में तेजी आती है कि क्या ये सामग्री गर्मी के स्रोतों (ओवन, स्टोव और हीटर) तक पहुंच या बंद कर रहे हैं। अव्यवस्था के माध्यम से उपकरणों के हवा के प्रवाह को अवरुद्ध करने से उन्हें गर्मी और आग लगना पड़ सकता है
  • घर को साफ करने में सक्षम नहीं होने से एलर्जी और स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक से बढ़ जाता है पराग, बैक्टीरिया और धूल का संचय जो विकार के कारण साफ नहीं किया जा सकता है, वह वास्तविक स्वास्थ्य समस्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। यदि स्वास्थ्य विकार बहुत अस्वस्थ हो जाता है तो ये स्वास्थ्य कोड का उल्लंघन कर सकते हैं।
  • घर खराब हो सकता है अगर लोग इसे दर्ज नहीं कर सकते और इसकी मरम्मत कर सकते हैं। अंत में, यह घर मूल्य खो सकता है और कम रहने के लिए सुरक्षित हो सकता है।
  • छवि के शीर्षक वाले डील विद मैरेंट्स, जो चरण 6

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़




    6
    चीजों को बदलने के लिए रचनात्मक सुझाव बनाएं, लेकिन आपकी सहायता से हालांकि यह सच है कि आप अपने माता-पिता को नहीं बदल सकते हैं, आप उनके आस-पास होने वाले बोझ से उनकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप घर के कुछ हिस्सों को दान करने के लिए आइटमों को दान करके पेश कर सकते हैं ताकि उन्हें उन्हें रखने के लिए बाध्य न लगे। इसी तरह, आप सुझाव दे सकते हैं कि आप सभी बचपन की यादों के डिजिटल फोटो ले लें और भौतिक वस्तुओं से छुटकारा पाएं। समझें कि आपकी मदद करने में आपकी मदद करना आसान हो सकता है, और कड़ी मेहनत करें, यह अभी भी आपके माता-पिता की भावनात्मक समस्या है और आपको कई प्रतिरोध और अस्वीकृति मिल सकती है। इसे धीरे-धीरे करो और कुछ चीजें करने की पेशकश करें, एक झाड़ू के साथ सब कुछ ठीक करना चाहते हैं।
  • अपने माता-पिता को सिखाएं कि उनके कागज़ात कैसे डिजीटल करें। वे खातों की तस्वीरें ले सकते हैं, पत्रिकाओं के लेख, ब्रोशर, बच्चों की कला का काम, मेमोरी कार्ड आदि। या उन्हें स्कैन करें इस तरह, वे वस्तुओं के ढेर बिना हमेशा यादें रखेंगे यदि आप डिजिटल जानकारी खोने के बारे में चिंतित हैं, तो बैकअप प्रतिलिपियाँ बनाएं, या तो बाहरी यादों में या क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से। कम से कम बहाने आप इन वस्तुओं को पकड़ना है, बेहतर!
  • डिजिटलकरण केवल कागजात के लिए नहीं हो सकता, आप इसे संग्रह संगीत, वीडियो और तस्वीरें भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप आक्रोश के रोने का सामना कर सकते हैं क्योंकि डिजिटल फाइलों में पुरानी विनाइल रिकॉर्ड की गुणवत्ता नहीं है। हालांकि, थोड़ा धीरज और अनुनय की सहायता से, आप इसे कम से कम कुछ हिस्से को डिजिटल स्वरूप में रूपांतरित करके कम कर सकते हैं। इस तरह, फिर से घर फिर से स्थानांतरित करने के लिए कमरा होगा! यदि आपके पास मदद करने के लिए समय नहीं है, तो संगीत और तस्वीर को शारीरिक रूप से डिजिटल प्रारूप में स्थानांतरित करने के लिए कई सेवाएं उपलब्ध हैं।
  • अपने माता-पिता को सिस्टम स्थापित करने में सहायता करें, जो बिलों के ढेर, जो टेबल पर हैं, इलेक्ट्रॉनिक फाइल बनें, चाहे वे भुगतान किए जाएं। कई मामलों में, चालान को इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजा जा सकता है, इसलिए अब कागज अव्यवस्था की आवश्यकता नहीं है। उनसे पूछें कि क्या वे एक इलेक्ट्रॉनिक चालान प्रणाली स्थापित करना चाहते हैं, जिसमें लागत शामिल हो सकता है
  • अपने माता-पिता को उन कहानियों के बारे में बताएं जो वास्तव में कपड़ों, जूते और अन्य वस्तुओं की ज़रूरत हैं जो वे चिपकते हैं लेकिन जरूरत नहीं है। उन्हें पड़ोसी के बच्चों के बारे में बताएं जो नंगे पैर हैं या स्कूल के बारे में जो कलम या आपके मित्र नहीं हैं, जिन्होंने पाक पकाने शुरू कर दिया है और केक बर्तन की तलाश में है उन्हें मुफ्त रीसाइक्लिंग के बारे में बताएं, एक तरीका है जिसमें कुछ लोग आपके माता-पिता के जमा हुए वस्तु के साथ उपयोगी कुछ करते हैं (लेकिन सावधान रहें कि उन लोगों की वस्तुओं के पीछे नहीं चलना शुरू करें और उन्हें घर ले आओ!)। जरूरत के मुताबिक लोगों को अधिशेष सामान देने का प्रस्ताव
  • वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक स्थान प्रदान करें जो आपके माता-पिता अलग नहीं हो सकते। पत्रिकाओं, डिब्बों, प्लास्टिक की नावों आदि के लिए अलमारियों का पता लगाएं। कम से कम यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुछ आदेश और स्थान जुटाने के लिए है। उन्होंने सुझाव दिया कि वे पत्रों से छुटकारा पाने के लिए और अखबारों और पत्रिकाओं को पुनरावृत्ति करने के लिए अपनी डायरी में एक महीने में एक महीने लगाए। आप एक रीसाइक्लिंग दिन को मासिक कार्यक्रम के रूप में भी शेड्यूल कर सकते हैं!
  • उन्हें खरीदने के बजाय उन्हें पत्रिकाओं को उधार देने के लिए प्रोत्साहित करें आपके माता-पिता उन्हें पढ़ने का प्रबंधन करेंगे और उन्हें नहीं रखेंगे। अपने इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर पर किसी निश्चित तारीख को लौटाने के लिए अलार्म रखें या उन्हें वापस लौटने के लिए याद रखें अगर यह काम नहीं करता है, तो डिजिटल सदस्यता बनाएं गन्दा कंप्यूटर के मुकाबले एक गंदे कंप्यूटर के लिए बेहतर है
  • अलगाव को कम करें कुछ मामलों में, अलगाव वस्तुओं के संचय का कारण हो सकता है। यदि वे अकेले रहते हैं तो अपने माता-पिता के दूसरे लोगों के साथ बातचीत करने के तरीके ढूंढें क्या इस क्षेत्र में सामाजिक समूह हैं? क्या आप किसी को अपने माता-पिता को अक्सर फोन कर सकते हैं? आप उन्हें कितनी बार जा सकते हैं या उन्हें बुला सकते हैं? स्काइप खाता सेट करें ताकि आपके माता-पिता अक्सर संवाद करने का प्रयास करें। इसी तरह, कई परिवार के सदस्यों को उनके साथ संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स 7
    7
    अपने माता-पिता को बताएं कि रिक्त स्थान गन्दा क्यों नहीं हो सकते। यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो आपकी खुद की जगह को अनछुए रखा जाना चाहिए। अपने माता-पिता को बताएं कि वे आपके कमरे का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जहां पर आप पढ़ते हैं, भोजन तैयार करने के लिए क्षेत्र या आराम करने के लिए आपकी जगह है। यदि आप निषिद्ध क्षेत्रों में आइटम रखने की तलाश करते हैं, तो अपनी पसंद का पुनः निश्चय करें और उन्हें सावधानीपूर्वक निकालें, लेकिन अपने रिक्त स्थान पर मजबूती से निकालें। इसे दोहराकर उन्हें यह एहसास करने में मदद मिलेगी कि आप जो बता रहे हैं वह गंभीर है, इस तथ्य को पुष्ट करने के अलावा कि आपको ऐसे क्षेत्रों की ज़रूरत है जो गंदे नहीं हैं।
  • जाहिर है, इसमें शक्ति असंतुलन की समस्या शामिल है। यदि आपके माता-पिता वाकई और सुनने के इच्छुक हैं, तो वे आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं को स्वीकार करेंगे, शायद इस्तीफे के साथ, लेकिन वे उनका सम्मान करेंगे। दूसरी तरफ, अगर आपके माता-पिता एक स्वच्छ स्थान पाने के अपने अधिकार की पुष्टि करके आप पर अपमानजनक हो जाते हैं, तो आपको देखभाल जारी रखनी होगी और तुरंत बाहर की सहायता प्राप्त करना होगा याद रखें कि आपके माता-पिता के दर्द या परेशानी में कोई फर्क नहीं पड़ता, आप किसी भी नुकसान या दुरुपयोग के अधीन होने के लायक नहीं हैं
  • छवि के शीर्षक वाले डील विद मैरेंट्स
    8
    अधिक बार बाहर जाओ यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो अपने घर की गंदगी में कम समय बिताना यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप अपने आप को अंतरिक्ष और आजादी की भावना देते हैं। जो आपको विवाद से मुकाबला किए बिना स्वतंत्रता के साथ विचार करने की अनुमति देता है। आप अपने मित्रों के घरों, कैफेटेरिया, पार्कों, दीर्घाओं और सार्वजनिक संग्रहालयों, अध्ययन कक्षों आदि पर जा सकते हैं। लंबे समय तक चलें और शायद आप कुछ दोस्तों के घर पर सो सकते हैं। यह पुष्टि करने के लिए है कि आप अपने घर में नहीं रह पाते हैं जब आप विकार से डरते हैं, जिससे आपको अपनी खुद की जगह विकसित हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स 9
    9
    सलाह लेने के लिए अपने माता-पिता को प्रोत्साहित करें यदि आप कर सकते हैं, तो उनके लिए ऐसा करने के तरीके सुझाएं। अपने माता-पिता को स्पष्ट रूप से बताएं कि अगर उनके पास पर्याप्त सलाह नहीं मिलती है तो उनके संचय में सुधार नहीं होगा। उन्हें सलाहकार से मिलने का प्रस्ताव अगर वे शर्मीली हैं या उन्हें लेने के लिए अगर वे खुद से नहीं जा सकते हैं
  • अधिक व्यक्ति व्यक्तियों को पकड़ता है और उनसे छुटकारा पाने के लिए मना कर देता है, वह अपनी स्वयं की स्वतंत्र इच्छा की मदद लेने के लिए तैयार होने की संभावना कम है। यह समझने में बहुत मददगार है, क्योंकि यह उन्हें समझाने की एक कठिन लड़ाई होगी कि उन्हें सहायता लेनी चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप संचालनकर्ता को परामर्श देने के लिए प्रबंधन करते हैं, तो इसमें कोई गारंटी नहीं है कि वह वापस लौट जाएगी या यह उसके व्यवहार को बदल देगा। यह आपकी सतर्कता और भावनात्मक और शारीरिक प्रयास पर निर्भर करेगा जिससे आप उनके व्यवहार को बदलने में उनकी मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स, 10
    10
    अप्रत्याशित की अपेक्षा करें समझे कि यह आपके माता-पिता को ठीक करने के लिए बहुत समय लगेगा (शायद यह हमेशा के लिए हो सकता है)। कभी उम्मीद नहीं करते कि रात भर में कोई परिवर्तन हो। विश्वास मत करो कि चमत्कार हो जाएगा, क्योंकि वे ऐसा नहीं करेंगे। प्रयास को एक टीम के रूप में बना दिया जाना चाहिए (न केवल परिवार के सदस्यों, बल्कि परिवार के बाहर के लोगों और पेशेवरों को भी भाग लेना होगा)। उसी तरह, प्रयास निरंतर होना चाहिए। बस अपनी तरफ से करें: उन्हें मदद लेने और धैर्य रखें
  • अपने माता-पिता द्वारा किए गए परिवर्तनों को पहचानने के लिए सकारात्मक टिप्पणियां करें। वह कहता है कि किसी निश्चित जगह पर फिर से चलने में सक्षम होना या घर कैसे साफ है, आदि। जब कोई कम विकार हो, तब अच्छा क्या है यह पहचानने के द्वारा, आप अपने माता-पिता को बदलने के लिए जो कदम उठाए हैं उससे आग्रह करें
  • युक्तियाँ

    • आप निश्चित रूप से आपके जीवन में चीजों के मूल्य के बारे में अपनी राय देंगे और, परिणामस्वरूप, आप भी बहुत कम हो सकते हैं। समझें कि अभिनय का यह तरीका बहुत सारी सामग्रियों के मालिक होने के विचार से भर गया दुनिया में अच्छा है!
    • कुछ मामलों में, जब तक संचय एक निश्चित मानसिक या शारीरिक विकार से संबंधित होता है तब तक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है केवल एक डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि आपके माता-पिता की बीमारी या विकार क्या है, इसलिए इसकी गारंटी देने के लिए, आपको ये देखना चाहिए कि क्या आपको संदेह है कि उन्हें समस्या हो सकती है।
    • आप अपने माता-पिता से अधिक पुराने महसूस कर सकते हैं और यही कारण है कि आप इस समस्या को पहचान सकते हैं और इसका समाधान देख सकते हैं। एक तरह से, यह आपके माता-पिता को ऊपर उठाने जैसा है हालांकि, भले ही यह स्थिति आपकी दुनिया को उल्टा बदल देती है, यह समझें कि आपको देखभाल और सराहना भी महसूस करनी है। यदि आपके माता-पिता आपकी देखभाल नहीं कर सकते या आपकी सराहना नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ चारों ओर से घेर सकते हैं। आप सामान्य रूप से विकसित होने के लायक हैं।
    • जिन अभिभावकों को मनोभ्रंश से पीड़ित किया जाता है, वे जमाकर्ता हो सकते हैं। इस मामले में, आपको बहुत से धैर्य और भोग के अतिरिक्त एक पेशेवर की मदद की आवश्यकता है।
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो अपने विद्यालय के चिकित्सक से बात करें कि आप अपने माता-पिता की वस्तुओं को जमा करते समय कैसा महसूस करते हैं - अपनी भावनाओं को न रखें
    • एक पतली रेखा है जो एक कलेक्टर और एक संचायक को अलग करती है। अक्सर, इनक्युम्युलेटर के बीच में कोई अंतर नहीं होता है। अपने पिता का ख्याल रखना जो वस्तुओं को इकट्ठा करता है "लड़ाई" चिंता या कठिन परिस्थितियों के साथ और स्थिति को हाथ से बाहर निकलने देना शुरू होता है यदि आप शुरुआती चरण में वस्तुओं को इकट्ठा करने की सनक से निपटने का प्रबंधन करते हैं, तो आप अपने पिता को देखभाल और बड़े पैमाने पर संग्रह के साथ ऑब्जेक्ट इकट्ठा करने के बीच अंतर को सचेत कर सकते हैं। बेशक, जिस तरह से आप हमेशा इस विषय का इलाज करते हैं, उसके बारे में समझ और सावधान रहें।

    चेतावनी

    • ऐसी परिस्थितियों में जहां संचय अत्यधिक है, शहर या नगर पालिका को एक क्रिया करने के लिए बाध्य किया जा सकता है जैसे कि अस्वच्छ शर्तों को साफ करना।
    • पशुओं का संचय एक विशेष मामला है और आपको जानवरों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए एक पेशेवर की मदद के साथ-साथ घर के सदस्यों के कल्याण के लिए सहारा लेना होगा। इसके लिए, आपको तुरंत कार्य करना होगा अनियमित भोजन, संवारने और पैराजीटिज्म करने के अलावा, चरम स्थितियों में तबाह हो रहे जानवरों, तंग और बेतरतीब, परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा जोखिम है। इसके अलावा, इन जानवरों को स्पष्ट रूप से उपेक्षित किया जाता है, खासकर पशु दुरुपयोग के मामलों में।
    • कभी-कभी, एक संचायक भी एक चोर है वह वस्तुएं जो जमा करती हैं वह वस्तुओं हैं जो वह चोरी कर रही हैं और जिसने उन्हें चुराया है, के लिए खुशी दी है। अगर आपको पता चलता है कि ऐसा हो रहा है, तुरंत अपने पिता के लिए एक परामर्शदाता की सहायता लेना, क्योंकि वह इस अधिनियम में पकड़े जाने के बाद उसके लिए खतरे में पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com