ekterya.com

एक शराबी पिता से कैसे निपटें

अगर आपके माता-पिता में से एक पीता है, तो यह बहुत दर्दनाक और भ्रमित हो सकता है, क्योंकि वह वादा करता है कि वह बार-बार बंद हो जाएगा, लेकिन कभी नहीं होगा यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि शराब एक लत है और इस व्यक्ति को वास्तव में परिवर्तन करने में सक्षम होने के लिए पेशेवर उपचार प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। इस बीच, आप अपने आप को व्यस्त रखने और अपने स्वयं के कल्याण की देखभाल करके शराबी माता-पिता से निपट सकते हैं। इसके अलावा, आप कर सकते हैं इस व्यक्ति को आवश्यक सहायता प्राप्त करने का आश्वासन दें

.

चरणों

विधि 1
एक मादक पिता के साथ डील करें और सहायता प्राप्त करें

एक शराबी माता-पिता चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
विचलित जब आप पीते हैं यदि आप अपने माता-पिता में से किसी एक की सहायता करना चाहते हैं या "उसे देखिए" जब आप पीते हैं, यह पूरी तरह से समझ में आता है, यद्यपि आपका व्यवहार इस परिस्थितियों में समान नहीं हो सकता है जैसा कि आप शांत होते हैं। कुछ मामलों में, जब पीने, माता-पिता अपने पति या पत्नी के साथ भी लड़ सकते हैं, तो आपको बीच में होने की संभावना को कम करने के लिए खुद को दूर करना चाहिए।
  • एक सुरक्षित जगह की स्थापना करें जहां आप शरण ले सकते हैं जब आपके माता-पिता के नियंत्रण से बाहर पीने लगते हैं कुछ अच्छे विकल्पों में आपके बगीचे में एक पेड़ के घर, एक पड़ोसी के घर या एक स्थानीय पार्क शामिल है।
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट स्टेप 2
    2
    अपने पिता के शराब के लिए जिम्मेदारी न लें अंततः, यह व्यक्ति इस तरह से व्यवहार करता है क्योंकि उसने फैसला किया है। वह वयस्क है, इसलिए उसे आपकी देखभाल करने के बजाय आपको स्वयं का ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने माता-पिता में से किसी एक के शराब के लिए अपने आप को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए या पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए "ठीक" यह समस्या
  • वास्तव में सुधार करने के लिए शराबी के लिए, एकमात्र तरीका पुनर्वास के लिए प्रतिबद्ध है यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप इस व्यक्ति के लिए कर सकते हैं लेकिन उसे उसे स्वयं पर करना चाहिए।
  • आप अपने माता-पिता में से एक की लत के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, भले ही आप कितने पुराने हैं। यह वह है जिसने अपनी स्थिति के लिए जिम्मेदारी को ऐसे तरीके से स्वीकार करना चाहिए जो बदल सकता है
  • एक शराबी माता-पिता चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    मदद की मांग की संभावना के बारे में उससे बात करो आप इस फैसले को नियंत्रित नहीं कर सकते कि आपके माता-पिता में से कोई एक मदद के लिए पूछता है, लेकिन आप उसे ऐसा करने के लिए मना सकते हैं। यदि आपके भाई-बहन हैं, तो आप उन्हें और अपने पिता से मिल सकते हैं, जब वह शांत हो जाए तो उसे उसकी मदद के लिए पूछने के लिए कहें। यदि आप उसे दिखाते हैं कि आप चिंतित हैं, तो वह अंततः उसे ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • यदि आप किशोर हैं, तो आप कह सकते हैं: "माँ, हम आपके बारे में बहुत चिंतित हैं। हम मेजबान परिवार के साथ लाइव नहीं रहना चाहते हैं। क्या आप एक डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं, कृपया?"।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप कह सकते हैं: "माँ, मैंने पाया है कि आपकी पीने की आदत खराब हो गई है मैं चाहता हूं कि मेरे बच्चे अपनी दादी को जानने के लिए बड़े हो जाएं, लेकिन अगर आप इसे ऊपर रखते हैं, तो मुझे नहीं लगता कि वे कर सकते हैं। क्या आप मदद के लिए पूछ सकते हैं, कृपया?"।
  • Video: आज की नारी पर कहानी - पसंद नापसंद - आज की भारतीय नारी - नारी तेरी अजब कहानी - Monica Gupta

    एक शराबी माता-पिता चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक विश्वसनीय वयस्क के साथ अपने माता-पिता में से एक के शराब के बारे में बात करें अपने शराबी पिता से बात करने के मामले में आप दूसरे वयस्क को शामिल कर सकते हैं। आप अपने दूसरे पिता, एक चाची या चाचा, अपने दादा दादी, परिवार का मित्र या आपके स्कूल में एक विश्वसनीय वयस्क के पास जा सकते हैं। क्या हो रहा है उसके बारे में उससे बात करें और उसे अपनी ओर से अपने शराबी पिता से बात करने के लिए कहें।
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट चरण 5
    5
    यदि आप खतरे में हैं तो सहायता के लिए पूछें पीने के दौरान हिंसा के साथ दूसरों पर हमला करने के लिए शराबी के लिए संभव है। यदि आप या आपके भाइयों के साथ ऐसा होता है तो आपको तत्काल मदद के लिए पूछना चाहिए इसके लिए, आप अपने परिवार या पड़ोसी के दूसरे सदस्य को फोन कर सकते हैं। अगर आप चिंतित हैं कि आपके पिता आपको दुख देंगे, आपके भाई या आप को, आप को स्थानीय आपातकालीन विभाग को फोन करना चाहिए।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं आप बच्चे के दुर्व्यवहार हॉटलाइन को 1-800-4-ए-बच्चे पर कॉल कर सकते हैं
  • यदि आप एक वयस्क हैं और आपके पिता हिंसक हो जाते हैं, तो स्थानीय आपातकालीन सेवा नंबर पर कॉल करें
  • विधि 2
    अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना

    एक शराबी माता-पिता चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: उल्टी में खून आने पर आप घबराएं नहीं करें ये इलाज | Do not panic when you get blood in vomiting

    तनाव का मुकाबला करने के लिए रणनीतियों का विकास करना मादक पिता होने पर आपके स्वास्थ्य और भलाई पर प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि आपके पिता के स्वास्थ्य, रोजगार या सुरक्षा आपको बहुत चिंता कर सकते हैं। खाड़ी पर तनाव बनाए रखने के लिए, आप व्यक्तिगत देखभाल और विश्राम तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं
    • छूट तकनीकों में आप तनाव से निपटने की कोशिश कर सकते हैं निर्देशित चित्र हैं, ध्यान, योग और गहरी साँस लेने.
    • इसके अलावा, व्यक्तिगत देखभाल गतिविधियों में आप अभ्यास कर सकते हैं तनाव, गर्म स्नान और अपने पसंदीदा टीवी शो को देखने के लिए मालिश कर रहे हैं।
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट स्टेप 7
    2
    व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करें यह संभव है कि एक मादक पिता अपनी व्यक्तिगत सीमाओं को अलग-अलग तरीकों से सम्मानित नहीं करता (उदाहरण के लिए, आपको बार-बार पूछना या उसके लिए झूठ बोलने के लिए मजबूर होना)। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको इस प्रकार के व्यवहार के बारे में न कहने का और स्वस्थ सीमाएं लागू करने का अधिकार है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "यह आखिरी बार है जब मैं तुम्हें पैसे उधार दे दूँगा" और फिर, यदि आप फिर से पूछें, तो उसे लागू नियम के बारे में याद दिलाएं और न कहें।
  • एक शराबी माता-पिता चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3



    पर्याप्त नींद जाओ यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपके घर में तनावपूर्ण माहौल से निपटना इसके अलावा, यदि आप किशोर हैं, तो आपको अपने विकास और विकास के समर्थन में पर्याप्त नींद लेने की आवश्यकता है। यदि आप दिन में 8 से 10 घंटे की अनुशंसित नींद लेना मुश्किल हो, तो आप सोने का समय के लिए एक नियमित शुरू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर कंप्यूटर या फ़ोन पर देर तक रुकते हैं, तो सोने से पहले कम से कम एक घंटे में उन्हें बंद कर दें और इसके बजाय, थोड़ा पढ़िए, पहेली पहेली को सुनो या सॉफ्ट संगीत सुनें।
  • अगर यह माता-पिता के ड्रिंक की आदत है, जो आमतौर पर आपको रात के दौरान जागती रहती है, तो किसी अन्य वयस्क को बताएं। अपने शराबी पिता के बारे में चिंता किए बिना आपको रात भर शांत तरीके से सोते रहना चाहिए।
  • एक शराबी माता-पिता चरण 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    नियमित शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम तनाव से निपटने और अपने भावनात्मक कल्याण का समर्थन करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी तरीका है। यदि आप नीचे महसूस करते हैं, एंडोर्फिन (आपके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले रसायनों को छोड़कर) आपकी आत्माओं को भी बढ़ावा दे सकता है
  • आपको कम से कम 30 मिनट की व्यायाम व्यायाम करना चाहिए
  • अगर आप स्कूल में खेल या शारीरिक शिक्षा का अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप एक टहलने की कोशिश कर सकते हैं या अपने कुत्ते के साथ ब्लॉक के चारों ओर भाग ले सकते हैं या अपने कमरे में म्यूजिक में नृत्य कर सकते हैं और नृत्य कर सकते हैं।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप जिम में साइन अप करके सक्रिय रह सकते हैं।
  • एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    एक डायरी रखें जिसमें आप अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करते हैं। घर पर अपने शराबी पिता के साथ क्या होता है के रूप में अपने सभी कुंठाओं को बाहर देकर अच्छा महसूस कर सकते हैं एक पत्रिका में लिखें जो आप के माध्यम से जा रहे हैं। यदि आपको एक पत्रिका में लिखना मुश्किल लगता है, तो आप लिख सकते हैं कि आप कह रहे थे कि आपका दिन एक अच्छे दोस्त के लिए कैसा था।
  • एक शीर्षक वाला चित्र, एक मादक जनक के साथ डील शीर्षक 11
    6
    एक परामर्शदाता से बात करें एक शराबी पिता होने का तनाव थका जा सकता है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य और आपके अकादमिक या काम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। नियंत्रण से बाहर निकलने के लिए सब कुछ शुरू होने से पहले आपको उससे सलाह लेने के लिए एक परामर्शदाता से संपर्क करना चाहिए। ये पेशेवरों को तनाव प्रबंधन और स्कूल या काम से निपटने के लिए बेहतर तरीके खोजने के लिए प्रशिक्षण के साथ हैं।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो आप अपने स्कूल काउंसलर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए या अपने सामान्य चिकित्सक को सिफारिश करने के लिए अपनी नौकरी के मानव संसाधन विभाग से बात कर सकते हैं।
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट स्टेप 12
    7
    खुद की दूरी। यदि आप कर सकते हैं, तो यह शराबी माता-पिता से दूरी लेने के लिए उपयोगी हो सकता है। जैसा लगता है जैसे दुख की बात है, यह आपके स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
  • यदि आप एक बच्चा हैं, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या अन्य रिश्तेदारों या मित्रों के साथ कुछ दिनों तक रहना संभव होगा।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो आप अपने शराबी पिता की यात्रा को सीमित कर सकते हैं ताकि वह अपनी बुरी आदतों से ब्रेक ले सकें।
  • विधि 3
    अपने परिवार के जीवन से खुद को विचलित करें

    एक शीर्षक वाला चित्र, एक मादक जनक चरण 13 के साथ डील
    1
    अपने अध्ययन या आपके पेशे पर ध्यान केंद्रित करें घर पर जो कुछ हो रहा है, उसे अपने आप से विचलित करने के लिए, आप पूरी तरह से स्कूल या काम में संलग्न हो सकते हैं, अपनी सभी कक्षाओं में कड़ी मेहनत कर सकते हैं और स्कूल के अध्ययन के बाद हर दिन समय आवंटित कर सकते हैं। यदि आप एक वयस्क और नौकरी कर रहे हैं, तो आप अपने प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं उचित है।
    • यदि आपको घर पर अध्ययन करना मुश्किल लगता है, तो आप एक कैफेटेरिया या पुस्तकालय में जा सकते हैं। आप एक ट्यूटर भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी मदद कर सकता है यदि आपके ग्रेड इतने अच्छे नहीं हैं
    • आप काम पर अपने प्रदर्शन को अपने शराबी पिता की समस्या से प्रभावित है, तो आप अपने संयम वापस पाने के लिए समय से पूछ सकते हैं
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट स्टेप 14
    2
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें मादक माता-पिता के साथ बेहतर व्यवहार करने का एक तरीका है कि आप अपने कब्जे में रहें यदि आपके कार्यक्रम में अधिक उत्पादक गतिविधियां शामिल हों तो आपको चिंता करने में कम समय होगा। इसके अलावा, यदि आप खेल, क्लबों और संगठनों में स्कूल या स्थानीय समुदाय में भाग लेते हैं, तो इससे आप घर से काफी समय बिता सकते हैं।
  • अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेने से, आप सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं और खुद से भी रोका जा सकता है शराब की खपत करते हैं या ड्रग्स
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट स्टेप 15
    3
    अपने दोस्तों के समर्थन प्राप्त करें यदि आपके मित्र पर भरोसा है, तो आप उनके साथ अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं और उनके साथ घर पर क्या हो रहा है, उससे बात कर सकते हैं। जितना भी आप माता-पिता के शराब के सभी विवरणों के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हैं, उतना ही महत्वपूर्ण है कि आपके पास सामाजिक समर्थन हो।
  • आप उन्हें अपने करीबी दोस्तों के साथ क्या होता है और यह तय करते हैं कि उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर आप उन्हें कितना बताना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में घर पर नहीं होना पसंद करता हूं जब मेरा पिता पीता है। क्या मैं अपने घर जा सकता हूं?"।
  • एक शीर्षक वाला चित्र, जिसमें डील विद ए अल्कोहॉलिक पेरेंट स्टेप 16 है

    Video: जिद्दी बच्चो को कैसे सुधारे - apne jiddi bachche ko kaise sudhare

    4
    शौक को अपनाना यदि आपके पास विद्यालय, काम या अतिरिक्त गतिविधियों के बाहर रूचियां हैं, तो आप अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई शौक नहीं है, तो आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोच सकते हैं और इसके साथ फिट होने वाले शौक खोजें।
  • उदाहरण के लिए, आप कहानियों या कविताएं लिखना शुरू कर सकते हैं, एक संगीत वाद्य बज सकते हैं या बच्चों की देखभाल करने के लिए अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com