ekterya.com

पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें

कई माता-पिता अपने बच्चों की मदद करने के लिए कुछ भी करते हैं, जब उन्हें परेशानी में पड़ने पर धन देना होता है। यदि आपके माता-पिता से पैसे लेने के लिए पूछने का एक अच्छा कारण है और वे आपको दे सकते हैं, उन्हें विनम्रता से पूछ सकते हैं और धन वापस करने की योजना बना रहे हैं, जो निश्चित रूप से उन्हें मना लेंगे। इसके अलावा, यदि आप कृतज्ञता व्यक्त करते हैं और अपने वादे को पूरा करते हैं, तो आपके माता-पिता निश्चित रूप से आपको फिर से पैसे उधार देते हैं यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है

चरणों

विधि 1
पैसे मांगने के लिए तैयार

चित्र शीर्षक से पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 1
1
अपनी पृष्ठभूमि को ध्यान में रखें। क्या आप अपने माता-पिता से बहुत अधिक एहसान पूछते हैं या आप लगभग पूरी तरह से स्वतंत्र हैं? यदि आप आम तौर पर आत्मनिर्भर होते हैं तो आपके माता-पिता के लिए यह सुरक्षित है कि आप क्या चाहते हैं यदि आप कई बार पैसे के लिए पहले ही पूछ चुके हैं, तो वे आपको हर समय कार दे देते हैं और लगभग कभी घर के काम में मदद नहीं करते हैं, यह बहुत संभावना है कि वे इस बार आपको पैसे नहीं देना चाहते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपकी पृष्ठभूमि इतनी अच्छी नहीं है, तो अपने माता-पिता को कुछ के लिए पूछने से पहले इसे थोड़ा नवीनीकृत करें यदि आप घर पर रहते हैं, रात का खाना तैयार करते हैं, अपनी कार धोते हैं और घर के आसपास अन्य काम करते हैं
  • यदि आप अपने घर में नहीं रहते हैं, तो दिन को दूर से रोशन करने के अन्य तरीके खोजें। आनन्द से उनकी कॉल का जवाब दें और उन्हें अपने जीवन में शामिल करें। महीनों के बाद अचानक फोन करके पैसे मांगने के लिए उनसे संपर्क किए बिना उन्हें पसंद नहीं किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 2
    2
    पैसे मांगने का एक अच्छा कारण है यदि आपके कारण ठोस है और आप बहुत अच्छी तरह से सोचा हैं, तो आपके माता-पिता अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे। आपको उस पैसे की आवश्यकता के लिए बहुत अच्छी सोचें और क्यों अपने तर्क तैयार करें जब आपको अपने माता-पिता से पैसे देने के लिए कहा जाए तो उन्हें आपको यह उधार देने में खुशी होगी।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक नए कंप्यूटर के लिए उस पैसे चाहते हैं अगर आप उन्हें बताते हैं कि कंप्यूटर आपको काम या विद्यालय के लिए सेवा देगा, तो आप अपने माता-पिता के लिए पैसे उधार देने के लिए सुरक्षित हैं, अगर आप उन्हें बताएंगे कि आप केवल कंप्यूटर खेलना चाहते हैं
  • अगर आपको अपनी बुनियादी ज़रूरतों, जैसे किराया या भोजन के लिए पैसे चाहिए, तो अपनी स्थिति के बारे में ईमानदार रहें। यह बहुत संभावना है कि आपकी स्थिति आपके हृदय तक पहुंचती है और यही वजह है कि वे आपकी सहायता करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से धन के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 3
    3
    उन्हें दिखाएं कि आप इस समझौते के अपने हिस्से में जा रहे हैं। अगर आप को आपकी ज़रूरत के कम से कम हिस्से का भुगतान करने का तरीका दिखाई देता है तो उनके लिए आपको पैसे उधार देने के लिए यह सुरक्षित है। जितना संभव हो उतना बचाएं, ताकि आप अपने माता-पिता को बाकी का भुगतान करने के लिए कहें। यदि वे देखते हैं कि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो वे बाकी के साथ आपकी सहायता करने की अधिक संभावना रखते हैं
  • Video: बड़ा बनना है तो किन तीन शब्दों को रोज सही तरीके से बोलें | The Secret of Communication

    छवि शीर्षक से धन के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 4
    4
    उन्हें उचित पैसे के लिए पूछें आप की आवश्यकता की लागत का पता लगाएं और अपने माता-पिता के साथ गणना की गई राशि को साझा करें। सुनिश्चित करें कि आप बताते हैं कि आपको सही राशि की ज़रूरत है, इसलिए आपके माता-पिता यह नहीं मानते कि आप उनका लाभ ले रहे हैं। यदि आप प्रत्यक्ष और ईमानदार हैं, तो वे आपको थोड़ी अधिक पैसे भी दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पैसा अपने माता पिता से पूछें चरण 5
    5
    इस बारे में सोचें कि आप उन्हें पैसे वापस कैसे दे सकते हैं। यदि आप पैसे उधार ले रहे हैं और इसे दूर नहीं दे रहे हैं, तो उनके लिए आपको पैसे उधार देने के लिए सुरक्षित है अगर आपके पास भुगतान करने की एक स्थापित योजना है। वह धन इकट्ठा करने के लिए आपको कितने समय लगेगा की गणना करें और उन्हें अनुमानित तिथि दें चाहे आप उन्हें एक महीने या एक साल में भुगतान करते हैं, तो आपके माता-पिता एक निश्चित तारीख चाहते हैं।
  • आप भुगतान योजना बना सकते हैं और किश्तों में पैसे का भुगतान कर सकते हैं। इस तरह, आपको उन सभी को एक बार भुगतान नहीं करना पड़ेगा और समय पर सभी पैसे वापस करना आसान होगा।
  • अगर आप पैसे वापस करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो उन्हें न बताएं कि आप उन्हें भुगतान करने जा रहे हैं। ईमानदार होना बेहतर है अगर आपको कभी पैसा चाहिए, तो आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता याद करें कि आपने उन्हें आखिरी बार उधार देने के लिए भुगतान किया था।
  • विधि 2
    उनसे बात करो

    छवि शीर्षक से पैसा अपने माता-पिता से पूछें चरण 6
    1

    Video: जीवन की सबसे यादगार दीवाली चाहिए तो यह देखें | Dr Ujjwal Patni

    उनके साथ बात करते समय विनम्र रहें अपने माता-पिता के साथ बैठ जाओ और पैसे के बारे में बात करें आप उन्हें यह जानना चाहेंगे कि आप इस स्थिति को गंभीरता से लेते हैं और जब तक आपको इसकी ज़रूरत नहीं होती तब तक आप उनसे पैसे नहीं मांगते। आपको अधिक गंभीर और ईमानदार लगेगा यदि आप अपने माता-पिता से बात करने से पहले एक घंटे तय करते हैं, फोन पर पैसा मांगने के बजाय या एक आरामदायक बातचीत के दौरान।
  • चित्र शीर्षक से पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 7
    2



    उन्हें बताओ कि आपकी योजना क्या है आपके द्वारा आवश्यक धनराशि के आधार पर, आप अपने साथ कुछ कागजात ला सकते हैं जो दिखाते हैं कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं उन्हें दिखाएं कि आपको सटीक राशि कैसे मिली इसके अलावा उन्हें दिखाएं कि आपने कितना पैसा बचाया है और आपको कुल राशि में कितना पैसा चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष आइटम को खरीदने के लिए पैसे मांगना चाहते हैं, तो इसे ऑनलाइन देखें और इसकी लागत प्रिंट करें।
  • यदि आपको किसी भी समस्या के मामले में बैकअप धन की आवश्यकता है, तो उन्हें सीधे बताएं उन्हें बताएं कि अगर वे अब आपको इस पैसे दे देते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और आपको बाद में मदद के लिए नहीं पूछना होगा।
  • यदि आप धन वापस करने की योजना बना रहे हैं, तो आप उन्हें भुगतान योजना या मुद्रित तिथियों की सूची देना चाह सकते हैं। यह दिखाएगा कि आप वास्तव में अपने वादे रखना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक से पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 8
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास यह पैसे आपको उधार देने के लिए है यह बहुत संभावना है कि आपके पास यह विचार है कि आपके माता-पिता के पास कितना पैसा है। किसी भी स्थिति में, यह मान लें कि वे आपको बड़ी रकम का ऋण दे सकते हैं। उनसे पहले पूछें अगर वे आपके द्वारा पूछे गए राशि के साथ सहज हैं। शायद वे आपको बताते हैं कि उनके पास इतना पैसा नहीं है या वे केवल आपको एक हिस्सा उधार दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से धन के लिए अपने माता-पिता से पूछें कदम 9
    4
    वे जो आपको बताते हैं उसे स्वीकार करें। पैसे मांगना बहुत ही बड़ा पक्ष मांगने की तरह है और आपके माता-पिता के पास स्थितियां रखने का अधिकार है हो सकता है कि वे आपको उस राशि का केवल एक हिस्सा देंगे जो आप पूछ रहे हैं या यदि आप उन्हें थोड़े समय में वापस कर देते हैं तो वे आपको पैसे दे देंगे। यहां तक ​​कि अगर आप गुस्सा या निराश महसूस करते हैं कि उन्होंने आपको प्रतिबद्धताओं के बिना पैसा नहीं दिया है, अगर आपको वास्तव में उस पैसे की ज़रूरत है, तो आपको उनकी शर्तों को स्वीकार करना होगा
  • आपके माता-पिता आपको पैसे उधार देने से इनकार कर सकते हैं यदि यह मामला है, तो पता लगाएं कि आपके दिमाग को बदलने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं या नहीं। क्या कोई काम या काम है जिसे आप पैसे के बदले कर सकते हैं? उन्हें बताएं कि क्या आप घर पर रखरखाव कर सकते हैं, उनके लिए खरीदारी कर सकते हैं या किसी अन्य तरीके से सहायता कर सकते हैं।
  • यदि वह भी आपकी सहायता नहीं करना चाहते हैं, तो भी आग्रह न करें। धन प्राप्त करने का दूसरा तरीका ढूंढने का प्रयास करें यदि आप अपने माता-पिता को दिखाते हैं कि आप मजाकिया हैं, तो वे अपना मन बदल सकते हैं और आपकी मदद करने का फैसला कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पैसा अपने माता-पिता से पूछें चरण 10
    5
    कहो धन्यवाद यदि आपके माता-पिता आपको उधार देने या आपको पैसे देने का फैसला करते हैं, तो बेहतर है कि आप कहते हैं कि धन्यवाद। यदि आप कानूनी उम्र के हैं, तो आपके माता-पिता का समर्थन करने के लिए कोई दायित्व नहीं है, इसलिए वे जो धन आपको देते हैं वह उपहार है (या एहसान)। यदि आप आवश्यक से अधिक करना चाहते हैं, तो उन्हें एक धन्यवाद नोट लिखें। आपका रवैया उन्हें भविष्य में फिर से आपकी सहायता करने पर विचार करने में मदद करेगा
  • विधि 3
    आपको आगे क्या करना चाहिए

    छवि शीर्षक से धन के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 11
    1
    उन्हें पैसे वापस दो, अगर आप उन्हें बताएंगे कि आप क्या करेंगे। जब आपके पास अपनी जेब में पैसा होता है, तो आपको राहत महसूस होगी क्योंकि आप इसे अपनी जरूरत के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अपने माता-पिता को पैसे वापस करने के लिए बचत शुरू करने के लिए मत भूलना यदि आप ने वादा किया था कि आप करेंगे अपने वादों को ध्यान में रखते हुए आपके माता-पिता को अच्छा लगेगा इसके अलावा, जब आपको उनके पास कर्ज नहीं है, तो आपको बेहतर महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक से पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 12
    2
    भविष्य में ऐसी ही स्थिति से बचने के लिए आप जो भी चीजें कर सकते हैं, उसके बारे में सोचें। यद्यपि अपने माता-पिता को पैसे के लिए पूछने में कुछ भी गलत नहीं है, यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप हर समय करना चाहते हैं। आपके माता-पिता को रिटायर होने के लिए कुछ पैसे बचाने होंगे और आपको आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता आपको हर समय पैसा देते हैं, अपनी आजीविका कमाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और अपने माता-पिता को पैसे की आदत बनने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से पैसे के लिए अपने माता-पिता से पूछें चरण 13
    3
    पैसे का दूसरा स्रोत ढूंढने की कोशिश करें अपने माता-पिता से पैसे मांगते वक्त सोचें क्या यह एक सकारात्मक या नकारात्मक अनुभव था? यदि यह सकारात्मक था, तो आप वाकई भाग्यशाली हैं - आपके माता-पिता बहुत अच्छे लोग हैं हालांकि, कुछ मामलों में जहां आपके माता-पिता को पैसे के लिए पूछना बुरा परिणाम हैं। कुछ माता-पिता मानते हैं कि जब आप पैसे मांगते हैं, लेकिन वे आपको दोषी महसूस करते हैं या ऐसा करते हैं जैसे कि आप बच्चे हैं पैसे के लिए अपने परिवार से पूछने से आपको भावनात्मक रूप से सूखा मिल सकता है यदि आपको कभी भी पैसा चाहिए, तो इन विकल्पों पर विचार करें:
  • यदि आप विश्वविद्यालय में कैरियर का अध्ययन कर रहे हैं, तो परिसर में नौकरी की तलाश करें या वित्तीय सहायता कार्यालय से आपातकालीन ऋण की तलाश करें।
  • यदि आपके पास नौकरी है, तो किसी भी आपातकालीन ऋण को कवर करने के लिए उन्नत वेतन मांगने का प्रयास करें।
  • यदि आपको किसी भी ऋण का भुगतान करने में परेशानी हो रही है, तो एक बैंकर से अपॉइंटमेंट करें कि आप अपनी आय के आधार पर कौन से विकल्प पर आधारित हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके माता-पिता आपको पैसे नहीं देना चाहते हैं, तो क्रूरता न करें, क्योंकि इससे भविष्य में पैसे मांगने की कोई भी संभावनाएं नष्ट हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com