ekterya.com

एक भयानक शिक्षक होने वाला स्कूल कैसे बच सकता है

यदि आपके पास अपने स्कूल में एक भयानक शिक्षक है, तो आपको बस जीवित रहने से ज्यादा कुछ करना होगा। आपको खुद को बचाया जाना चाहिए, जबकि आपको सिखाया जा रहा है और शायद, अगर आप भाग्यशाली हो, तो आप सीखें कि मुश्किल रिश्तों को कैसे संभालना है। शायद इस शिक्षक को समझना मुश्किल शैली या व्यक्तित्व है, या शायद वह रिटायर होने वाला है। अन्य मामलों में, एक शिक्षक सीमाओं को अनुचित या अपमानजनक व्यवहार से पार कर सकता है। इन कारणों के लिए, मदद पाने से चीजें बेहतर हो जाएंगी

चरणों

विधि 1

एक मुश्किल शिक्षक के साथ बातचीत
छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 1
1

Video: कैसे शुरू करें खुद का स्कूल?`| How to start a School with low investment?

इस बात पर स्पष्ट रहें कि आपको क्यों लगता है कि आपका शिक्षक भयानक है एक बार जब आप एक शिक्षक का बुरा प्रभाव डालते हैं, तो उसके साथ संबंधित हर चीज को नफरत करना आसान होता है। आपके व्यवहार के क्या पहलुओं वास्तव में अपने सीखने बाधित? क्या चीजें थोड़ा परेशान हैं? मुख्य समस्याओं की पहचान करना एक योजना विकसित करने में पहला कदम है, जिससे आप उनसे निपट सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक शिक्षक हो सकता है जो पनीर चुटकुले करता है और कार्य के लिए संकेत भी स्पष्ट नहीं करता है। आप चुटकुले की अनदेखी कर सकते हैं, लेकिन आप कक्षा समाप्त होने से पहले बोर्ड पर कार्य के लिए निर्देश लिख सकते हैं।
  • एक बहुत सख्त शिक्षक परेशान हो सकता है, खासकर यदि आप आमतौर पर अधिक आराम से वातावरण में बेहतर सीखते हैं हालांकि, अगर आपका शिक्षक जानबूझकर छात्रों को डराता या अपमानित करता है, तो आप अपने माता-पिता या स्कूल के किसी दूसरे वयस्क से बात कर सकते हैं और खुद को स्थिति के बारे में बता सकते हैं।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 2
    2
    अपने व्यवहार का विश्लेषण करें आप और आपके शिक्षक के बीच खराब रिश्ते में योगदान करने के लिए आप क्या कर रहे हैं? यह आवश्यक है कि आप अपने स्वयं के व्यवहार के लिए जिम्मेदारी लेते हैं। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि जब एक शिक्षक ऊब जाता है, तो आपके पास कक्षा में सो जाने का कोई बहाना नहीं है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपका व्यवहार खराब स्थिति में योगदान देता है, तो यह आवश्यक है कि आप इसे बदल दें और अपने दृष्टिकोण के लिए माफी मांगें। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे खेद है कि मैंने कल कक्षा में ध्यान नहीं दिया मुझे पता है कि गणित एक महत्वपूर्ण कोर्स है और मैं अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहता हूं। " इस माफी को अपने शिक्षक की आलोचना करने के अवसर में मत कहो, उदाहरण के लिए, "मुझे माफ करना, मैं सो गया - ऐसा क्या होता है कि कक्षा बहुत उबाऊ है।"
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 3
    3
    अपने शिक्षक से बात करें एक ईमानदारी और सम्मानजनक तरीके से, पूछें कि आप कक्षा में अपने प्रदर्शन को कैसे सुधार सकते हैं। उनकी सलाह, साथ ही साथ किसी भी आलोचना को सुनें। रक्षात्मक पर प्रतिक्रिया न दें, बल्कि आप जिस चीज को सुनते हैं उसे प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप सभी को सही तरीके से समझते हैं।
  • सामान्य तौर पर, शिक्षकों ने पहल करने वाले छात्रों की सराहना करते हैं पूछने के बजाय, "मैं एक अच्छे ग्रेड कैसे प्राप्त करूं?", एक विशेष शिक्षक के साथ एक मुश्किल शिक्षक से बात करने की कोशिश करें और अपनी राय मांगें। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मैं इस परीक्षा के लिए नियत अध्यायों को फिर से पढ़ना और कुंजी शब्दों के साथ शैक्षिक कार्ड बनाने की योजना बना रहा हूँ। क्या आपको लगता है कि एक अच्छी योजना है? क्या आप कुछ और सुझाव देंगे? "
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 4
    4
    इनाम और अच्छा शिक्षण प्रोत्साहित। जैसे ही आपके शिक्षक आपको प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं, आप अपने शिक्षक को दिलचस्प और प्रासंगिक कक्षाएं और असाइनमेंट प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह एक दीर्घकालिक पद्धति है, लेकिन यह आपके सीखने में और साथ ही कक्षा को अधिक संतोषजनक बनाने में पुरस्कृत हो सकता है। हालांकि, हमेशा ईमानदार रहें, उत्साह का उत्साह केवल संबंधों को बदतर बना देगा।
  • ऐसे प्रश्न पूछें जो दिखाते हैं कि आप सामग्री को पढ़ रहे हैं और प्रतिबद्ध हैं। थका हुआ शिक्षकों को अधिक प्रतिबद्ध और प्रोत्साहित किया जाता है जब वे देखते हैं कि उनके छात्रों को वास्तविक रुचि दिखाई दे रही है।
  • अपने शिक्षक से बात न करें, समय सीमा में एक्सटेंशन का अनुरोध करें या एहसान के लिए पूछें।
  • आपको एक विशेष रूप से स्पष्ट स्पष्टीकरण या एक असाइनमेंट देने के लिए धन्यवाद जो वास्तव में आपकी मदद करते हैं।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 5
    5
    अपनी सफलता पर ध्यान दें, शिक्षक नहीं। पूर्वाग्रहों से दूर ले जाने और उन लोगों के बारे में सिद्धांतों को विकसित करना आसान है जिन्हें आप पसंद नहीं करते। हालांकि, मुश्किल लोगों के पास आमतौर पर कुछ छुपा कारण होते हैं जो उनके तर्कहीन व्यवहार की व्याख्या करते हैं। याद रखें कि अपने शिक्षक के साथ दोस्ती स्थापित करने के लिए आवश्यक नहीं है। बस जितना संभव हो उतना कक्षा में अपने प्रदर्शन को सुधारने के तरीके पर ध्यान दें।
  • विधि 2

    जब आप एक कठिन शिक्षक से निपटते हैं तो अपने माता-पिता को शामिल करें
    छवि एक शीर्षक के साथ बचने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 6
    1

    Video: अपना खुद का प्राइवेट स्कूल खोले | How to start a Private school

    निर्धारित करें कि स्थिति माता-पिता की भागीदारी की वारंट करती है। यदि आपके शिक्षक का व्यवहार आपको डराता है या आपके लिए मुश्किल सीखता है, तो माता-पिता को शामिल करने की संभावना पर विचार करें। कुछ व्यवहार जो पैतृक हस्तक्षेप का औचित्य साबित कर सकते हैं, निम्न हैं:
    • अक्सर चीखना, कम से कम छात्रों या जानबूझकर उन्हें अपमानित।
    • यह बहुत ही अव्यवस्थित है। इसका मतलब है कि आप असाइनमेंट खो सकते हैं या ग्रेड दर्ज नहीं कर सकते हैं।
    • अगर शिक्षक आपको ऐसे तरीके से नहीं सिखा सकता है जिससे आप सीख सकते हैं।
    • कोर्स सामग्री को भी बिना पढ़े होमवर्क छोड़ें
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 7
    2
    अपने माता-पिता के साथ समस्याओं की चर्चा करें विशिष्ट उदाहरणों के साथ खुद को तैयार करें उदाहरण के लिए, "मेरा शिक्षक मुझे डराता है" कहने के बजाय, "आख़िरी गुरुवार को, मेरा शिक्षक इतनी परेशान हो गया कि उसने हमारे सभी डेस्क को एक शासक के साथ मारा और उसने हमें दस मिनट के लिए चिल्लाया। मैं वास्तव में बहुत डर गया था। "
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 8
    3
    अपने माता-पिता से अपने शिक्षक से संपर्क करने के लिए पूछें। शायद यह आपके पिता के लिए एक ईमेल या एक नोट भेजने के लिए एक अच्छा विचार है। इस तरह, आपके पास अपनी बातचीत का एक दस्तावेज होगा, अगर आपको भविष्य में निर्देशक या किसी दूसरे प्राधिकरण में जाने की जरूरत हो। इस ईमेल में व्यक्ति या टेलिफोन के साथ-साथ टेलीफोन नंबर पर बातचीत करने का अनुरोध शामिल हो सकता है।
  • यदि संभव हो, तो अपने माता पिता द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए ईमेल भेज दें कि आपको समस्या समझा है।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 9
    4
    यदि आपको कोई जवाब नहीं मिला है, तो फ़ोन पर इसका पालन करें। आपके पिता को वह तिथि लिखनी चाहिए, जिसने फोन किया था।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 10

    Video: 10वीं पास का कमाल! मारुति 800 के इंजन से बना दिया हेलीकॉप्टर|science invention

    5
    अपने पिता को प्रिंसिपल या अन्य अधिकारियों से संपर्क करने के लिए कहने का सही समय निर्धारित करें। यदि शिक्षक जवाब नहीं देता है, तो समस्याएं हल नहीं होती हैं या स्थिति खराब हो जाती है, यह किसी और से बात करने का समय है
  • विधि 3

    अपमानजनक शिक्षक होने के मामले में मदद लें


    छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 11
    1
    अनुचित या अपमानजनक व्यवहार को पहचानता है कई जगहों पर, शिक्षकों को शारीरिक रूप से उनके छात्रों के लिए दंड से कड़ाई से मना किया जाता है। न ही उन्हें रोमांटिक या यौन इरादों के साथ, या फिर कामुकता से भरी टिप्पणी या चुटकुले के साथ संपर्क करना चाहिए। निराश या डराए हुए छात्रों को अच्छी बात नहीं है
    • उदाहरण के लिए, शिक्षकों को ऐसी टिप्पणी नहीं करना चाहिए जैसे "यदि आप बूढ़े होते हैं, तो मैं आपके साथ बाहर जाना चाहूंगा" या अन्य जो रोमांटिक संबंधों का सुझाव देते हैं या इन्हें कहते हैं। कभी-कभी, ये टिप्पणियां चतुराई लग सकती हैं हालांकि, वे शिक्षक और छात्र के बीच संबंधों के दुरुपयोग का प्रतिनिधित्व करते हैं
    • शिक्षकों को छात्रों को अपमानित करने या उनके साथी छात्रों को उनके मजाकिया बनाने के लिए उत्तेजित करने के लिए अलग नहीं करना चाहिए। इस प्रकार की फटकार अनुचित और अपमानजनक व्यवहार का प्रतिनिधित्व करता है।
    • हालांकि यह एक शिक्षक के उचित परिणाम गंभीर रूप से लागू करने के लिए करने के लिए या बात एक छात्र को, चीख या लंबी आक्षेप आय से अधिक सजा की धमकी के लिए यह विषय नहीं होना चाहिए सामान्य है।
  • जीवित रहने वाले स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी खुद की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें एक खराब शिक्षक द्वारा सिखाया गया एक क्लास को डरने में सामान्य है, लेकिन कक्षा में प्रवेश करते समय पैदा होने वाले डर या दुःख एक संकेत हो सकता है कि कुछ और हो रहा है। निर्धारित करें कि कक्षा के बारे में आपको क्या लगता है कि वह आपकी बाकी की ज़िंदगी को प्रभावित करता है या आपको अपनी दैनिक गतिविधियों का आनंद लेने से रोकता है। गणित वर्ग के प्रति घृणा महसूस करना एक बात है, लेकिन दूसरी बात यह है कि आपके पूरे हफ्ते ग्रहण होने के कारण इसे देना है।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 13

    Video: DIY School Supplies! 12 Weird Back to School Hacks!

    3
    नोट्स लें और अनुचित व्यवहार दस्तावेज़ करें। तिथि दर्ज करें और, यदि संभव हो तो, सटीक शब्द या क्रियाएं आप अपने फोन के साथ एक रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं इस प्रकार की जानकारी सामान्य वक्तव्यों जैसे "हमेशा एक बच्चे को परेशान करती है" या "आम तौर पर लड़कियों और तिथियों के बारे में एक अजीब तरह से बातचीत करती है।" ध्यान रखें कि अन्य छात्रों या शिक्षकों ने घटना को कैसे देखा है।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 14
    4
    अपने माता-पिता और उच्च अधिकारियों को शामिल करें अनुचित या अपमानजनक व्यवहार की रिपोर्ट करना आवश्यक है। सबसे पहले, अपने माता-पिता से बात करें आप उन्हें निर्देशक, विभाग प्रमुख या अन्य प्रासंगिक प्राधिकरण से मिलने के लिए कह सकते हैं। अपनी चिंताओं को लिखित में प्रस्तुत करने के लिए तैयार करें। अगर ये बातचीत प्रभावी नहीं होती हैं, तो उच्च अधिकारियों से बात करें: अधीक्षक, स्कूल बोर्ड या स्थानीय शिक्षा अधिकारियों
  • यदि ऐसा करने के लिए सुरक्षित लगता है तो पुलिस भौतिक या यौन शोषण को रिपोर्ट करना आवश्यक है। आप एक चिकित्सक या परामर्शदाता भी मिल सकते हैं और यह बता सकते हैं कि क्या होता है। यदि आप किसी से बात करने में सक्षम नहीं लगते हैं, तो एक हेल्पलाइन कॉल करें जो बाल दुर्व्यवहार में माहिर है।
  • जीवित रहने वाले स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 15
    5
    एक वर्ग परिवर्तन का अनुरोध करें जबकि स्कूल के अधिकारियों ने इस शिक्षक से निपटने के लिए, उनकी कक्षा में होना बेहतर नहीं है। यदि संभव हो, तो किसी अन्य कक्षा में बदलने या किसी कोर्स से वापस लेने और किसी अन्य शिक्षक के साथ इसे वापस लेने के लिए कहें।
  • विधि 4

    अपने खुद के सीखने के लिए जिम्मेदारी ले लो
    छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 16
    1
    कक्षा में संघर्ष करना रोको, सिर्फ इसलिए कि आपको शिक्षक पसंद नहीं है। सभी कार्य करने की कोशिश करें और पाठ्यक्रम सामग्री के साथ जारी रखें। कभी-कभी, एक बार जब आप इस विषय को समझना शुरू कर देते हैं, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप एक बहुत ही मांग वाले शिक्षक को पसंद करते हैं
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 17
    2
    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें अगर एक शिक्षक वास्तव में आपको एक कोर्स नहीं सिखाता है, तो आप अपने खुद के सीखने के लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। इस क्लास में आपको क्या सीखना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए बाहरी स्रोतों का उपयोग करें व्यक्तिगत और यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना आत्म-निर्देशित सीखने का एक महत्वपूर्ण अंग है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे कक्षा में हैं जो आपको परीक्षा के लिए तैयार करने वाला है, तो उस परीक्षा के पिछले प्रकाशित संस्करणों के लिए पुस्तकालय देखें उनमें से एक को चेक करें और पहचान लें कि आपको अभी भी क्या सीखना है
  • अपनी पाठ्यपुस्तक का उपयोग करें अधिकांश पाठ्यपुस्तकों में अध्यायों के अंत में प्रश्न और उत्तर के उदाहरण हैं संबंधित प्रश्नों के 80% उत्तर देने के लक्ष्य के लक्ष्य को देखें।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक कदम 18
    3
    वह जब भी संभव हो अन्य शिक्षकों के लिए रिसॉर्ट्स भयावह शिक्षक द्वारा सिखाया विषय के बारे में अधिक जानने के लिए अन्य शिक्षकों द्वारा चलाए जाने वाले नामित ट्यूटोरिंग घंटे जैसे अन्य संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग करें। सिर्फ इसलिए कि आप इस शिक्षक के जरिये कोई विषय नहीं सीख सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे बिल्कुल नहीं सीख सकते हैं!
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका विदेशी भाषा शिक्षक भयानक है, तो आप उसी ज्ञान के साथ एक और शिक्षक बोल सकते हैं ताकि आपको उस भाषा को सीखने और अभ्यास करने की सलाह मिल सके जिस से आपको मुश्किलें हैं। अपने शिक्षक की आलोचना मत कीजिए, बल्कि उन सामग्रियों का अनुरोध करें जो आपको कक्षा के बाहर सीखने में मदद करें।
  • छवि एक जीवित शिक्षक के साथ बचने के लिए एक भयानक शिक्षक कदम 19
    4
    अपनी कक्षा में अन्य छात्रों के साथ एक अध्ययन समूह बनाएं। दोस्तों के साथ मिलकर पढ़ना आपको उस भयानक शिक्षक से बचने के लिए मौखिक समर्थन प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप किसी और के स्पष्टीकरण को सुनते हैं, तो आप बेहतर अवधारणा को समझ सकते हैं
  • हर हफ्ते प्रमुख अवधारणाओं को एक दूसरे को सिखाने के लिए मोड़ लें विचारों को दिखाने और प्रदर्शित करने के लिए एक व्हाइटबोर्ड या ग्राफ़ पेपर का उपयोग करें
  • आप जानकारी को बनाए रखने में मदद करने के लिए स्वैच्छिक कार्ड की सहायता से प्रत्येक दूसरे प्रश्न पूछें।
  • छवि के साथ जीवित रहने के लिए स्कूल के साथ एक भयानक शिक्षक चरण 20
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास सीखने की समस्या है यदि आपकी कठिनाइयों को एक शिक्षक तक सीमित नहीं है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप यह निर्धारित करने के लिए मूल्यांकन करें कि क्या आपके पास सीखने की समस्या है। क्या आप किसी भी पाठ को पढ़ने, निर्देशों को याद या पालन करने, या यहां तक ​​कि संगठित रखने में भी मुश्किल पाते हैं? आम सीखने की समस्या डिस्लेक्सिया है, जो भाषा को पढ़ाने और संसाधित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती है, और डिजिफिक्स, जो कि लिखने की आपकी क्षमता को प्रभावित करते हैं। यदि आप समान अनुकूलन करते हैं और समर्थन प्राप्त करते हैं, तो आप अपने सभी कक्षाओं में अपने अकादमिक प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।
  • अपनी चिंताओं के बारे में किसी विश्वसनीय शिक्षक या सलाहकार से बात करें आपके स्कूल का एक ऐसा खंड हो सकता है जो आकलन और सहायता तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com