ekterya.com

मानव तस्करी से निपटने के लिए उपाय कैसे करें

मानव तस्करी गुलामी का एक रूप है कि शोषण या व्यावसायिक लाभ के लिए मनुष्य के अवैध व्यापार किया जाता है। यह पहचान करने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि पीड़ितों को शायद ही कभी क्योंकि भाषा अवरोधों, तस्कर के डर और कानून प्रवर्तन के डर से अधिकारियों के लिए खुद को पेश कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप मदद कर सकते हैं संभावित शिकार लोगों की पहचान करके मानव तस्करी से लड़ने और उन्हें अपने समुदाय में कार्रवाई करने, समस्या के प्रति जागरूकता बढ़ाने होना अपने समुदाय में मानव तस्करी के खिलाफ स्थापित संगठनों का हिस्सा है और संदिग्ध की तस्करी की गतिविधियों की रिपोर्ट करने में मदद।

चरणों

विधि 1

व्यक्तियों में तस्करी की पहचान करना
मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 1
1
व्यक्तियों में तस्करी के विभिन्न रूपों को समझें तस्करी आमतौर पर दो रूपों में से एक है हालांकि, तस्करी के किसी भी रूप, तस्कर लोग उनकी मर्जी के खिलाफ लेने के लिए और विभिन्न अवैध कारणों के लिए इस्तेमाल किया। अक्सर, तस्कर धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों और होनहार वैध नौकरियों करके लोगों की भर्ती। तस्करी का पहला प्रकार सेक्स के अवैध व्यापार है और तब होता है जब पीड़ितों का फ़ायदा उठाया और उनकी मर्जी के खिलाफ यौन कृत्यों प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हैं। तस्करी के पीड़ित सड़क पर या (जैसे वेश्यालयों, स्ट्रिप क्लब और अश्लील साहित्य उत्पादन घरों में) यौन सेवाओं की पेशकश प्रतिष्ठानों में काम करने के लिए मजबूर किया जा सकता। इन प्रतिष्ठानों अक्सर मसाज पार्लर, एस्कॉर्ट सेवाओं, वयस्क किताबों की दुकानों, बार और मॉडलिंग अध्ययनों के रूप में प्रच्छन्न।
  • व्यक्तियों में तस्करी का दूसरा प्रकार श्रमिक तस्करी है और तब होता है जब लोगों को अनुबंध द्वारा बंधन में लाया जाता है। सामान्य तौर पर, श्रम तस्करी के शिकार गुप्त कार्यशालाओं, वाणिज्यिक कृषि कार्य, घरेलू स्थितियों, निर्माण स्थलों और रेस्तरां में समाप्त होते हैं।
  • मजेदार बिना मजाक के संदेश का शीर्षक चित्र 3
    2
    तस्करी के दृश्यमान सूचक देखें तस्करी के शिकार धमकी, डर, दुर्व्यवहार और शारीरिक नियंत्रण के माध्यम से उनकी इच्छा के खिलाफ आयोजित किए जाते हैं। जबकि हर मानव तस्करी का परिदृश्य बदल सकता है, वहां कुछ सामान्य धागे हैं जो पाए गए हैं और ये अच्छे संकेतक हो सकते हैं कि मानव तस्करी होने वाली है। यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां आप तस्करी के संकेत देखते हैं, तो गतिविधि की रिपोर्ट करें दृश्यमान संकेतक के उदाहरण हैं:
  • वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में बहुत अधिक सुरक्षा इसमें बाड़ खिड़कियां, बंद दरवाजे, पृथक स्थान और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी शामिल हो सकते हैं। अक्सर महिलाओं को बिना किसी साथी के छोड़ने की अनुमति दी जाएगी
  • पीड़ित अक्सर एक साथ एक ही स्थान पर रहेंगे और गार्ड उन्हें काम के स्थानों पर ले जाएंगे। मजदूर तस्करी परिदृश्य में, मजदूरों को छोड़ने में सक्षम नहीं होगा और तस्करों की रक्षा करने की संभावना है।
  • आम तौर पर, पीड़ित हर समय निगरानी में होंगे (उदाहरण के लिए, डॉक्टर के पास जाना)। सार्वजनिक स्थानों में, गार्ड खुद को दोस्त या दुभाषियों के रूप में छिपाने का काम करेंगे।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन को शीर्षक चित्र 3
    3
    तस्करी का शिकार होने वाले व्यक्ति का प्रोफाइल जानिए तस्करी के अधिकांश पीड़ितों ने कभी स्थिति स्वीकार नहीं की या स्थिति की जानकारी प्रदान की। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे डरते हैं और उनकी सुरक्षा और भलाई के बारे में चिंतित हैं। हालांकि, तस्करी वाले व्यक्ति आमतौर पर कुछ विशेषताओं का अधिग्रहण करते हैं जो उन्हें पहचानने योग्य बनाते हैं। जब आप बात करते हैं या आप उन लोगों से मिलते हैं जो सोचते हैं कि वे तस्करी के शिकार हो सकते हैं, तो इन प्रकार के संकेतक देखें। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति इन संकेतकों को दिखाता है इसका मतलब यह नहीं है कि वे पूरी तरह से अवैध हैं। हालांकि, अगर आपको पता चलता है कि कोई व्यक्ति इन संकेतकों में से कुछ दिखाता है, तो आपको गतिविधि की रिपोर्ट करनी चाहिए। पुलिस अधिक से अधिक गहराई में संभव सौदों की जांच करेगा। उन लोगों में निम्न लक्षण देखे जा सकते हैं जो उनकी इच्छा के विरुद्ध गतिविधि में रहते हैं और जो व्यक्तियों में तस्करी के शिकार हैं:
  • स्वास्थ्य से संबंधित विशेषताओं (जो कुपोषण, निर्जलीकरण, गरीब व्यक्तिगत स्वच्छता, यौन संचारित रोगों, यौन शोषण, घाव, टूटी हुई हड्डियों, गंभीर बीमारी और मानसिक विकारों के लक्षण शामिल हैं)
  • अन्य संकेत हैं कि एक व्यक्ति को दूसरे द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है (जिन लोगों के पास अपनी पहचान दस्तावेज नहीं हैं, जो मौखिक या मनोवैज्ञानिक दुरुपयोग से पीड़ित हैं और जो अपने धन को नहीं लेते हैं या नियंत्रित नहीं करते हैं)
  • छवि बताएं कि अगर आपका किशोर अपवित्र हो रहा है तो कदम 7
    4
    प्रश्न पूछें अगर आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति तस्करी का शिकार है यदि आप किसी ऐसी जगह में खुद को पाते हैं जहां आपको लगता है कि कोई व्यक्ति मानव तस्करी का शिकार है, तो स्थिति का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए कुछ सामान्य प्रश्न पूछें। यदि वे जवाब देते हैं तो आपको यह सोचने के लिए प्रेरित किया जाता है कि कोई व्यक्ति मानव तस्करी का शिकार है, जितनी जल्दी हो सके पुलिस के संपर्क में रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ या कोई है जो तस्करी के लक्षण दिखाता है, तो अपने आप से पूछें:
  • अगर व्यक्ति को छोड़ने की आजादी होती है;
  • अगर व्यक्ति को शारीरिक या भावनात्मक रूप से बुरा व्यवहार किया जाता है;
  • अगर व्यक्ति को पहचान के वैध रूप हैं और अगर वह उन दस्तावेजों का मालिक है;
  • यदि व्यक्ति अपने काम के लिए भुगतान प्राप्त करने लगता है;
  • अगर व्यक्ति घर पर रहता है या कहीं कार्यस्थल के पास रहता है;
  • जिस तरह से व्यक्ति कार्यस्थल पर पहुंचे (वह है, अगर वह अपने दम पर पहुँचा है या अगर कोई उसे ले गया है);
  • अगर व्यक्ति या उनके परिवार को धमकी दी जाती है;
  • अगर व्यक्ति काम छोड़ने से डरता है।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन को शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मानव तस्करी पर जागरूकता प्रशिक्षण में भाग लें यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट UU। पीड़ितों की पहचान करने में मदद करने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करता है चूंकि व्यक्तियों में तस्करी छिपा हुआ अपराध है, पीड़ितों की मदद करने और अपराधियों को कैद करने में पहला कदम पीड़ितों की पहचान करना है। प्रशिक्षण वीडियो आपको मार्गदर्शन करेंगे कि मानव में क्या तस्करी है, यह कैसे पहचानें और तस्करी के सामान्य विषयों (उदाहरण के लिए, कमजोर आबादी को पहचानना)।
  • जब आपके पास अवसर होता है तो कक्षा ले लो ताकि आप मानव तस्करी और इसके खिलाफ लड़ने के तरीके के बारे में सीख सकें।
  • विधि 2

    अपने समुदाय में कार्रवाई करें
    मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 6
    1
    अपने व्यावसायिक सामग्रियों में शामिल जानकारी एक आसान तरीका है तस्करी और जो बारी में कारणों और प्रभाव का मुकाबला करने के अपने सम्मेलनों, प्रशिक्षण, मैनुअल और अन्य प्रासंगिक सामग्री पर जानकारी शामिल करने के लिए है में काम करेंगे के बारे में अपने समुदाय को पढ़ाने के लिए। उदाहरण के लिए, अमेरिका के बार एसोसिएशन कंपनियों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पैदा कर दी है, वकीलों और कानून लागू करने और जागरूकता के क्रम में मुक्त द्वारा प्रोत्साहित करने के लिए जिम्मेदार के लिए प्रशिक्षण सुनिश्चित करना है कि पीड़ितों भी परोसा अवसर हैं।
  • अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सरकारी प्रतिनिधियों को लिखें अपने सरकारी प्रतिनिधियों से मिलें या मानव तस्करी के बारे में बात करने के लिए उन्हें लिखें। स्थानीय, राज्य और संघीय स्तरों पर हर किसी के साथ संपर्क में रहने पर विचार करें। उन्हें बताएं कि आप अपने समुदाय में मानव तस्करी के बारे में ध्यान रखते हैं। इसके अलावा, पूछें कि वे इस समस्या को हल करने के लिए क्या कर रहे हैं। यह बिलों की प्रस्तुति, समिति की चर्चा, एक विशेष बिल पर एक विशिष्ट वोट और कार्रवाई करने के अन्य तरीकों के लिए अनुरोध करता है।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चरण 8
    3
    उपयोगी सामग्री वितरित करें सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक स्थान पर इस समस्या के बारे में कानूनी तौर पर सामग्री वितरित करके मानव समुदाय के लोगों को अपने तमाम लोगों के बारे में अवगत कराएं। उदाहरण के लिए, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग। UU। न्यूज़लेटर्स, अभियान सामग्री और संपर्क जानकारी प्रदान करता है जिसे आप जागरूकता बढ़ाने में सहायता के लिए उपयोग और वितरित कर सकते हैं इसके अलावा, होमलैंड सुरक्षा विभाग ने लॉन्च किया ब्लू अभियान, जो मानव तस्करी के पीड़ितों की रक्षा करने और न्याय के लिए जिम्मेदार लोगों को लाने का प्रयास है। यह अभियान एक संसाधन पृष्ठ प्रदान करता है जहां आप मीडिया इंप्रेशन, वीडियो और अभियान सामग्री प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आप प्रिंट और वितरित कर सकते हैं।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 9

    Video: The War on Drugs Is a Failure

    4

    Video: #RDLS45 : CLIMAT, COP23, PARADISE PAPERS, PÉTROLE, LIBAN, IRAN, ARABIE SAOUDITE, CONTRE-BUDGET

    जागरूकता कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें मानव तस्करी के बारे में एक हालिया दस्तावेजी देखने के लिए संबंधित नागरिकों के एक समूह को एक साथ लाने का प्रयास करें अगर आपको कोई वृत्तचित्र नहीं मिल रहा है या यदि आपके पास एक तक पहुंच नहीं है, तो प्रशिक्षण वीडियो और अन्य सामग्रियों को ऑनलाइन देखें जो कि ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाते हैं एक बार वे वीडियो देखते हैं, उनके बारे में बात करते हैं और बातचीत शुरू करते हैं। देखो कि लोग मानव तस्करी के बारे में कैसे महसूस कर सकते हैं और इसके बारे में सोचें कि आप इसके खिलाफ लड़ाई में अधिक लोगों को कैसे शामिल कर सकते हैं।
  • लघु व्यवसाय बीमा खरीदना शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 16
    5
    मानव तस्करी के बारे में पढ़ाने के लिए स्कूलों को प्रोत्साहित करता है कई स्कूल पाठ्यक्रम दुनिया की समस्याओं की पहचान नहीं करता है या उन समस्याओं को हल नहीं करता है जो दुनिया का सामना करते हैं। यहां तक ​​कि अगर स्कूल वर्तमान समस्याओं में से कुछ को संबोधित कर सकता है, तो मानव तस्करी को अक्सर सूची में छोड़ दिया जाता है। अपने स्कूल को अपने पाठ्यक्रम में विषय को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें कुछ संगठन, जैसे कि फ्रेडरिक डगलस परिवार की पहल, वास्तव में एक पाठ्यक्रम है जो शिक्षक सीधे स्कूल के दिन में शामिल कर सकते हैं। इस ज्ञान को अपने स्थानीय स्कूलों में ले जाओ और उन्हें अपने शिक्षकों और छात्रों को जानकारी पेश करने के लिए कहें।
  • बच्चों में तस्करी के बारे में बच्चों को पढ़ाने के अलावा, स्कूल युग के बच्चों में तस्करी के जोखिम के बारे में माता-पिता, शिक्षक और प्रशासक से बात करें। अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन द्वारा उन्हें दिखाए जाने के लिए तैयार किए गए सामग्रियां ले लीजिए
  • अपना कंसलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 1 छवि शीर्षक
    6
    मानव तस्करी के बारे में खबरों के साथ रहें मानव तस्करी के बारे में अपडेट किए गए समाचार प्राप्त करने के लिए आप अपने फोन और कंप्यूटर पर अलर्ट स्थापित करने के रूप में कुछ सरल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मानव तस्करी के बारे में एक Google चेतावनी सेट कर सकते हैं इसे कॉन्फ़िगर करने के बाद, हर बार इस विषय से संबंधित अखबार के लेख में आपको सूचनाएं प्राप्त होंगी।



  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन को शीर्षक चित्र 12
    7
    अपने स्थानीय समाचार पत्र के संपर्क में जाओ अपने समुदाय में तस्करी के मुद्दे के बारे में अपने स्थानीय समाचार पत्र के संपादक को एक पत्र लिखें। इसलिए आप उन लोगों के दूसरे समूह के बीच जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जो ऑनलाइन कनेक्ट नहीं कर सकते हैं या सार्वजनिक स्थानों के माध्यम से चल सकते हैं जहां आप संसाधनों का वितरण कर सकते हैं।
  • छवि खरीदें शीर्षक (शुरुआती के लिए) चरण 1
    8
    एक याचिका शुरू करें इंटरनेट आपको एक याचिका शुरू करने और इसे लाखों लोगों के बीच तुरंत प्रसारित करने की अनुमति देता है। Change.org जैसे वेब पेजों का उपयोग करके, आप अपना स्वयं का अनुरोध बना सकते हैं जिसमें आप मानव तस्करी के संबंध में एक विशेष कार्रवाई का अनुरोध कर सकते हैं (अर्थात, कार्य समूह प्रारंभ करें, पीड़ित हॉटलाइन बनाएं)। इंटरनेट दर्ज करें और इनमें से एक अनुरोध बनाएं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो सभी के लिए याचिका का लिंक भेजें और उन्हें साइन इन करने के लिए कहें। यदि आपके अनुरोध को पर्याप्त शक्ति और हस्ताक्षर प्राप्त होते हैं, तो समुदाय के सदस्यों को आपकी चिंताओं को सुनने के लिए मजबूर किया जा सकता है
  • डिटेक्स एक अल्कोहोल चरण 2 नामक छवि
    9
    पीड़ितों के लिए अवसर प्रदान करें यदि आप एक कंपनी के मालिक हैं, तो तस्करों को आप का उपयोग करने की अनुमति नहीं दें यह इंटर्नशिप, नौकरी प्रशिक्षण और तम्बाकू के तकनीकी और भर्ती के शिकार लोगों को भी खड़ा करने में मदद करता है। यदि आप एक चिकित्सा प्रदाता हैं, तस्करी के शिकार लोगों को मुफ्त या कम लागत वाली चिकित्सा सेवाएं प्रदान करें। यदि आप एक वकील हैं, तो मानव तस्करी से लड़ने वाले पीड़ितों और संगठनों को मुफ्त सेवाएं मुहैया कराएं।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन को शीर्षक चित्र 15
    10
    जागरूक उपभोक्ता बनें कंपनियों को उनकी आपूर्ति श्रृंखलाओं के भीतर तस्करी की जांच और उन्मूलन द्वारा मजबूर श्रम से छुटकारा पाने के लिए प्रोत्साहित करें। कंपनियों से उनके परिणामों को प्रकाशित करने के लिए कहें और वे तस्करों से लड़ने के लिए क्या कर रहे हैं। कुछ वेब पेज (उदाहरण के लिए, chainstorereaction.com) ऐसे तैयार पत्रों की पेशकश करते हैं जो आप अपनी पसंद की कंपनियों के लिए नि: शुल्क भेज सकते हैं। ये पत्र मानव तस्करी के बारे में हैं और यह लड़ाई करने के लिए कंपनियां क्या कर सकती हैं।
  • अमेरिका के श्रम विभाग UU। यह उन सामानों की एक सूची भी रखता है जो मजबूर श्रम के द्वारा उत्पादित किए गए हैं। इस सूची को बार-बार जांचें और मजबूर श्रम के माध्यम से उत्पादित कुछ चीजें खरीदने से बचें।
  • आप अपने "दासता के पदचिह्न" को जानने के लिए एक सर्वेक्षण का उत्तर भी दे सकते हैं। वेबसाइट का उपयोग करना और प्रश्नावली का उत्तर देने से आप मानवीय तस्करी के साथ अपने अनैच्छिक संबंध की खोज कर सकते हैं।
  • विधि 3

    मानव तस्करी से लड़ने वाले संगठनों के साथ एक टीम के रूप में कार्य करें

    Video: U.S. Economic Collapse: Henry B. Gonzalez Interview, House Committee on Banking and Currency

    मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 16

    Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    1
    तस्करी के खिलाफ गठबंधन में शामिल हों गठबंधन एक समान हित से एक साथ लाए गए लोगों के समूह हैं। आपके क्षेत्र में मानव तस्करी के खिलाफ गठबंधन के लिए ऑनलाइन खोजें यदि कोई हो, तो उनके साथ संपर्क करें और पूछें कि आप कैसे भाग ले सकते हैं। अगर कोई नहीं है, तो एक को शुरू करने पर विचार करें जब आप गठबंधन शुरू करते हैं, तो अपने समुदाय के प्रभावशाली लोगों के साथ संवाद करें जो मानव तस्करी से निपट रहे हैं। उन्हें भाग लेने और आपकी सहायता करने के लिए कहें। बैठकों और ईमेल सूचियों को स्थापित करें ताकि लोगों को पता हो कि आप क्या करते हैं।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 17
    2
    एक स्वयंसेवक के रूप में अपना समय प्रदान करें यदि आपके समुदाय में एक संगठन है जो मानव तस्करी से निपटने में सहायता करता है, तो उनसे संपर्क करें और पूछें कि क्या आप भाग ले सकते हैं यदि आपके पास कोई व्यावसायिक कौशल है, तो सूचित करें कि आप स्वयंसेवा के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वकील हैं, तो यह इंगित करता है कि आप मुफ्त में कानूनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं यदि आप एक चिकित्सक हैं, तो बताएं कि आप उन पीड़ितों को निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान कर सकते हैं जिनके लिए इसकी जरूरत है। यदि आप अनुदान लेखक हैं, तो सूचित करें कि आप समय-समय पर उनके लिए अनुदान आवेदन लिखने को तैयार होंगे। यदि आपके पास खाली समय है, तो संगठन को सूचित करें कि आप समुदाय के लिए यात्रियों या अन्य संसाधनों को बाहर करने के लिए तैयार होंगे।
  • गैर-लाभकारी अपने स्वयंसेवकों पर निर्भर रहते हैं। आपके पास हमेशा मूल्य का प्रस्ताव देने का विकल्प होगा, इसलिए किसी स्थानीय विरोधी तस्करी संगठन से संपर्क करने में संकोच न करें। सबसे अधिक संभावना यह है कि वे आपके लिए तैयार हैं और वे आपको तत्काल काम करने के लिए कह सकते हैं
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 18
    3
    योग्य संगठनों के लिए धन और लेख दान करें यदि आप अपना समय और अनुभव किसी गैर-लाभकारी संगठन को दान नहीं कर सकते हैं, तो धन और संपत्ति का दान करने पर विचार करें। सभी गैर-लाभकारी संगठन अपने दरवाजे खोलने के लिए नकद दान पर निर्भर हैं। यदि आपके पास उपयोग करने के लिए अतिरिक्त पैसा है, तो उसे एक योग्य संगठन दें। अधिकांश संगठन दान ऑनलाइन प्राप्त करते हैं, जो आपके लिए दान करने में आसान बनाते हैं।
  • धन दान करने के अलावा, माल दान करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि एक गैर-लाभकारी संगठन तस्करी के शिकार करता है, तो निजी स्वच्छता वाले उत्पादों, कोट, सो बैग और अन्य सामग्री दान करने पर विचार करें जो पीड़ितों को ठीक करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले कार्रवाई
    4
    व्यापार शुरू करना या तस्करी समूहों में शामिल होना यदि आप कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार समुदाय का हिस्सा हैं, तो तस्करी समूह में शुरू या जुड़ने का अनुरोध करें। ये कार्यदल सक्रिय जांच के माध्यम से मानव तस्करी के शिकार लोगों की पहचान और बचाव में सहायता करता है। वे कई एजेंसियों को एक साथ लाने के लिए भी काम कर सकते हैं ताकि प्रयासों का समन्वय किया जा सके। कुछ परिस्थितियों में, आप राज्य और संघीय सरकारों से धन भी प्राप्त कर सकते हैं
  • विधि 4

    व्यक्तियों में संदिग्ध तस्करी की रिपोर्ट करें
    मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 20
    1
    उस संस्था को कॉल करें जो मानव तस्करी के मामलों को संभालता है (संयुक्त राज्य अमेरिका में आप राष्ट्रीय विरोधी तस्करी लाइन को कॉल कर सकते हैं या एनएचटीआरसी अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यदि आपको लगता है कि किसी को तत्काल खतरे में है, तो हमेशा आपातकालीन सेवा (9 11 संयुक्त राज्य अमेरिका में) फोन करें हालांकि, यदि आपको लगता है कि आपके पास तस्करी की स्थिति के बारे में जानकारी है, तो आप जिस मुख्य हॉटलाइन को कॉल कर सकते हैं वह 1-888-373-7888 है NHTRC)। इसके अलावा, अगर आपके पास कंप्यूटर तक पहुंच है, तो आप ऑनलाइन सूचना भेज सकते हैं। एक बार जब आप सूचना भेजते हैं, तो उसे तुरंत संबंधित पुलिस अधिकारियों को भेज दिया जाएगा। जब आप ऑनलाइन कॉल या भेजते हैं, तो आपको निम्न जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा:
    • तस्करी का प्रकार जो जगह लेता है
    • पीड़ित की उत्पत्ति का देश
    • संभव पीड़ितों की संख्या
    • तस्करी का स्थान
    • पीड़ितों के बारे में जानकारी (उदाहरण के लिए, पुरुष, महिलाएं, वयस्क या नाबालिगों)
    • कोई अतिरिक्त टिप्पणी जो आपको लगता है कि उपयोगी हो सकती है
    • आपकी व्यक्तिगत जानकारी (यदि आप गुमनाम रहना चाहते हैं, तो बस संबंधित बॉक्स की जांच करें या ऑपरेटर को बताएं)
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 21
    2
    होमलैंड सिक्योरिटी विभाग से सहायता प्राप्त करें (DHS, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) DHS में भी एक हॉटलाइन है जिसे आप कॉल कर सकते हैं और आपको ऑनलाइन रिपोर्ट भी प्रदान कर सकते हैं जिसका उपयोग आप तस्करी के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए कर सकते हैं। अगर आप कॉल करना पसंद करते हैं DHS, आप 866-347-2423 डायल कर सकते हैं चाहे आप के साथ संवाद करें डीएचएस ऑनलाइन या फोन द्वारा, आपको निम्न जानकारी देने के लिए तैयार रहना चाहिए:
  • आपकी व्यक्तिगत जानकारी (जब तक आप गुमनाम रहना नहीं चाहते)
  • जिस तरीके से आपको संदेह है कि बलात्कार (यानी व्यक्तियों में तस्करी) विकसित होता है
  • आपराधिक गतिविधि की जगह
  • जिस तरह से अपराधी दिखता है
  • वह जगह जहां अपराधी है
  • मानव तस्करी से लड़ने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 22
    3
    न्याय विभाग से संपर्क करें (DOJ, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) DOJ सही पक्षों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है आप के साथ संवाद कर सकते हैं DOJ 1-888-428-7581 समझाएं कि आपने क्या देखा और वे आपको उचित तरीके से जानकारी भेज देंगे। यदि आप शिकार हैं, तो आप सेवा और आप्रवास सहायता प्राप्त करने के योग्य भी हो सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com