ekterya.com

मानव संसाधन विभाग का प्रबंधन कैसे करें

किसी कंपनी या संगठन के मानव संसाधन विभाग कर्मचारियों की भर्ती और भर्ती के लिए जिम्मेदार है, लाभ और वेतन का प्रबंध करना, प्रशिक्षण का संचालन करना और मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करना, प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच किसी भी समस्या को हल करने का प्रयास करना और एक सफल संस्कृति में योगदान करना। काम कुछ कंपनियों में केवल एक व्यक्ति होता है जो मानव संसाधन के सभी कार्यों का प्रबंधन करता है और अन्य की पूरी टीम है मानव संसाधन विभाग का कंपनी और उसके कर्मचारियों की सफलता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। एक मानव संसाधन विभाग को अपनी टीम के सदस्यों को विशिष्ट कार्य सौंपने और एक पेशेवर और अनुकूल वातावरण का प्रचार करने का प्रबंधन करें।

चरणों

एक मानव संसाधन विभाग के चरण 1 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक ठोस टीम बनाएं मानव संसाधन विभाग (एचआर) का एक कार्य सभी विभागों के लिए अच्छे कर्मियों को भेंट करना है। सुनिश्चित करें कि आरआर विभाग एचएच। बहुत अच्छी तरह से स्टाफ होना चाहिए
  • अपने दल के बजट के रूप में कई टीम के सदस्यों के रूप में किराया अनुमति देता है। आरआर विभाग द्वारा आवश्यक कर्मचारियों की संख्या। एचएच। यह उस कंपनी के आकार पर निर्भर करेगा जिसके लिए आप काम करते हैं और जिन विभागों से कार्य करने की उम्मीद की जाती है
  • हर समारोह के लिए विशेषज्ञों को किराए पर लेना, जैसे कि लाभ प्रशासक, ट्रेनर और भर्ती - या यदि आपके पास कुछ कर्मचारी हैं, तो जनरलिस्ट को किराए पर लेना जो विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • एक मानव संसाधन विभाग के चरण 2 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: After calendar diary fiasco khadi udyog targets employees

    2
    उनकी उम्मीदों के बारे में अपनी टीम से बात करें। सुनिश्चित करें कि आरआर विभाग के सभी सदस्य एचएच। अपनी जिम्मेदारियों को समझें
  • एक मानव संसाधन विभाग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारियों के बारे में पूरी कंपनी को सूचित करें आपका आरआर विभाग एचएच। यह अधिक प्रभावी ढंग से काम करेगा यदि कंपनी के कर्मचारियों को पता है कि किस टीम के सदस्य को रिटर्न, लाभ के पंजीकरण आदि के सवालों के जवाब देने के लिए संपर्क करना है।
  • एक मानव संसाधन विभाग का चरण 4 चित्र प्रबंधित करें
    4
    गोपनीयता पर बल दें आरआर विभाग एचएच। उनके पास बहुत सी व्यक्तिगत जानकारी और संवेदनशील मुद्दों जैसे कि उत्पीड़न और श्रमिक विवाद की शिकायतें हैं, जो कि विवेक आवश्यक है, के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक मानव संसाधन विभाग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5



    प्रबंधन और कर्मचारियों के लिए एक भागीदारी नीति बनाए रखें कंपनी के कर्मचारियों और उनके नेताओं को मदद प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन विभाग में सहज महसूस करना चाहिए।
  • एक मानव संसाधन विभाग के चरण 6 को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आरआर टीम के सदस्यों को अंतःविषय प्रशिक्षण प्रदान करना सुनिश्चित करें। एचएच। इससे आपको अवकाश, बीमार दिनों और अन्य दिन बंद होने में मदद मिलेगी। अगर किसी एक कर्मचारी अनुपस्थित है तो किसी को भी सहायता पाने के लिए इंतजार करना होगा।
  • अपने विभाग के सदस्यों के सदस्यों को एक दूसरे के साथ प्रशिक्षित करने की अनुमति दें इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रत्येक व्यक्ति के कार्य के अनिवार्यताओं को समझे जाए।
  • एक मानव संसाधन विभाग का शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपनी टीम में पेशेवर विकास को प्रोत्साहित करें अपने आरआर स्टाफ की अनुमति दें एचएच। सेमिनार, कक्षाएं ले लीजिए और बैठकों में भाग लें जो आरआर के क्षेत्र के अपने ज्ञान को बेहतर बनाएंगे। एचएच।
  • अवसरों का सुझाव दें यदि आपकी टीम में कमजोरी के क्षेत्र हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रतिभा को आकर्षित करने में विशेष नहीं है, तो कक्षाएं या प्रकाशनों की तलाश करें और उन्हें अपनी टीम में सुझाएं।
  • आरआर के क्षेत्र में नवीनतम समाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ रहें एचएच। ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सोसाइटी (एसएचआरएम) जैसे पेशेवर संगठनों का हिस्सा बनें, समाचार प्राप्त करने के लिए सदस्यता लें और अन्य आरआर प्रबंधकों के साथ जुड़ें। एचएच।
  • एक मानव संसाधन विभाग का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8

    Video: Vidyalaya Prabandhan ke Ghatak

    एक अच्छा उदाहरण दें एक पेशेवर और सकारात्मक व्यवहार बनाए रखने से आपके विभाग को ऐसा करने में मदद मिलेगी। तब यह रवैया कंपनी भर में फैल जाएगा
  • Video: संयुक्त सचिव मानव संसाधन विभाग भारत सरकार द्वारा पूर्णिया,बायसी अनुमंडल में विभिन्न स्थलों का दौरा,,

    एक मानव संसाधन विभाग का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9

    Video: Type of Resources, संसाधनों के प्रकार

    सुनिश्चित करें कि आपके विभाग में सभी कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन किया जाए। समय पर संशोधनों को पूरा करें, अपना बजट नियोजित करें और आवश्यकतानुसार प्रबंधन को रिपोर्ट करें।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपकी टीम आवश्यक होने पर कानूनी मदद का अनुरोध करने की प्रक्रिया को समझती है किसी कर्मचारी को किसी अन्य कर्मचारी या पूरी कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर करने की घटना में, आरआर विभाग की कार्रवाई की जांच की जाएगी। एचएच। किसी भी कानूनी प्रक्रिया के दौरान इस बारे में अपनी कंपनी के वकीलों को तुरंत सूचित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com