ekterya.com

अपने माता-पिता को कैसे बताएं कि आप गर्भवती हैं

अपने माता-पिता को बताकर कि आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने के लगभग उतने डरावना हो सकते हैं एक बार जब आप यह जानते हैं कि आप एक बच्ची की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप उन्हें समाचार बताकर एक तरह से आने के लिए बहुत अधिक अभिभूत महसूस कर सकते हैं। लेकिन एक बार जब आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप अपने माता-पिता के साथ एक खुली और ईमानदारी से वार्तालाप करने के लिए अपने रास्ते पर रहेंगे, और यह तय करेंगे कि आगे क्या करना है।

चरणों

विधि 1

बातचीत के लिए तैयार करें
छवि अपने माता-पिता को बताएं कि आप गर्भवती चरण 1 हैं
1
तैयार करो जो आप कहेंगे। यद्यपि आपके माता-पिता समाचार से अभिभूत होंगे, भले ही आप इसे कैसे कहते हैं, आप अपने आप को स्पष्ट रूप से दिखाकर उड़ा सकते हैं और जब आप इसे कहते हैं तो आप जितना कर सकते हैं। निम्नलिखित के बारे में सोचने के लिए कुछ बातें हैं:
  • अपना परिचय तैयार करें अपने माता-पिता को डराने के लिए मत कहो, "मेरे पास बहुत बुरी खबर है।" इसके बजाय, कहते हैं: "मुझे आपको बताना बहुत मुश्किल है।"
  • तैयार करें कि आप गर्भावस्था की व्याख्या कैसे करेंगे क्या उन्हें पता है कि आपके पास एक यौन सक्रिय जीवन है, या यहां तक ​​कि आपके पास एक प्रेमी भी है?
  • तैयार करें कि आप अपनी भावनाओं को कैसे साझा करेंगे यद्यपि आपको बुरा लगेगा और आपको संवाद करना मुश्किल हो सकता है, आपको वार्तालाप के अंत तक आँसू को पकड़ना होगा, जब वे सुरक्षित रूप से पहुंचेंगे आपको उन्हें बताना चाहिए कि आप आश्चर्यचकित हैं, और आप उन्हें निराश करने के लिए बहुत अफसोस हैं (यदि यह मामला है), तो आप अपने जीवन के सबसे कठिन क्षण से गुजर रहे हैं और आप वास्तव में उनके समर्थन को पसंद करेंगे।
  • किसी भी प्रश्न का उत्तर तैयार करें आपके माता-पिता के पास पूछने के लिए कई सवाल होंगे, इसलिए यह जानना बेहतर होगा कि क्या कहना है ताकि वे आपको गार्ड से नहीं पकड़ सकें
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं कि आप गर्भवती चरण 2 हैं

    Video: क्या आप हनुमान जी की माता अंजना के बारे मे यह बातें जानते है ? facts about Mata Anjana

    2
    आशा करते हैं कि आपके माता-पिता कैसे प्रतिक्रिया देंगे। एक बार जब आपने तय किया है कि अपनी भावनाओं को कैसे बेहतर करना है और आप क्या कहेंगे, तो आपको यह सोचने की आवश्यकता होगी कि आपके माता-पिता कैसे जवाब देंगे यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें इससे पहले कि वे कठिन समाचारों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं, अगर आपकी यौन गतिविधि उनके लिए एक पूर्ण प्रभाव होगी, और उनके मूल्य क्या हैं। निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना है:
  • क्या आप जानते हैं कि आपके पास यौन सक्रिय जीवन है? यदि आप महीनों या सालों से भी सेक्स कर रहे हैं, और उनके पास थोड़ी सी भी विचार नहीं है, तो उन्हें संदेह होने पर आश्चर्य होगा, या यदि वे जानते हैं कि आप यौन संबंध रखते हैं।
  • उनके मूल्य क्या हैं? क्या वे शादी से पहले सेक्स के बारे में उदार हैं, या क्या आपको लगता है कि आप शादी नहीं करते, या शादी करने के बारे में आपको बिल्कुल सेक्स नहीं करना चाहिए?
  • इससे पहले आपको बुरी खबरों पर कैसे प्रतिक्रिया हुई? यद्यपि यह संभव नहीं है कि आपने उन्हें इस तरह की नाटकीय खबर दी है, आपको यह विचार करना चाहिए कि उन्होंने पहले निराशाजनक समाचारों के बारे में क्या प्रतिक्रिया व्यक्त की है। जब आपने उनसे कहा था कि आप किसी विषय में विफल रहे या आप अपनी कार को दुर्घटनाग्रस्त हो गए तो आपने कैसे प्रतिक्रिया दी?
  • यदि आपके माता-पिता को हिंसक रूप से प्रतिक्रिया देने का इतिहास है, तो आपको उन्हें अकेले समाचार नहीं देना चाहिए एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य को ढूंढें, एक अधिक खुले दिमाग है, और उससे पूछें, या आप अपने माता-पिता को अपने डॉक्टर या स्कूल के काउंसलर से समाचार देने के लिए ले जा सकते हैं।
  • आप करीबी दोस्त के साथ भी बातचीत का अभ्यास कर सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप पहले से ही अपने सबसे अच्छे दोस्त को बता सकते हैं, और न केवल आप देख सकते हैं कि आपके माता-पिता कैसे प्रतिक्रिया देंगे, बल्कि आपके साथ वार्तालाप की रीहेरस भी करेंगे, इसलिए आपको बेहतर तरीके से पता चल जाएगा कि आपके माता-पिता कैसे प्रतिक्रिया देंगे।
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं कि आप गर्भवती चरण 3 हैं

    Video: पिता ने बेटी से बलात्कार कर किया गर्भवती

    3
    बातचीत करने के लिए सही समय चुनें यद्यपि खबरों को समय पर देना ज़रूरी है, लेकिन यह भी एक अच्छा दिन और समय चुनना महत्वपूर्ण है ताकि आपके माता-पिता यथासंभव समाचारों को स्वीकार कर सकें। निम्नलिखित बातों पर विचार करना है:
  • नाटकीय मत बनो यदि आप कहते हैं, "मुझे आपको बताने के लिए कुछ अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, हम कब बोल सकते हैं?", तो आपके माता-पिता शायद वहीं और वहां बातचीत करना चाहते हैं, और आप तैयार नहीं हो सकते हैं इसके बजाय, जब आप कहते हैं कि "आप के बारे में बात करना चाहते हैं, जब बात करने के लिए एक अच्छा समय है, तो क्या आप शांत हो सकते हैं?"
  • एक समय चुनें जब आपके माता-पिता आपको अपना पूरा ध्यान दे सकते हैं एक समय चुनें जब दोनों घर पर हों और रात के खाने के बारे में सोचना न करें, अपने भाई को फुटबॉल खेलने की तलाश करें, या रात में दोस्तों को प्राप्त न करें। बातचीत के बाद उन्हें आदर्श रूप से मुक्त होना चाहिए, ताकि वे समाचार को अवशोषित करने में समय ले सकें।
  • एक समय चुनें जब आपके माता-पिता पर बल दिया जाना कम संभव हो। यदि आपके माता-पिता आमतौर पर काम पर लौटने पर बहुत अधिक बल देते हैं या थके हुए हैं, तो खाने के बाद तक इंतजार करें, जब उन्होंने थोड़ा आराम किया, बातचीत करने के लिए। अगर आपको लगता है कि सप्ताह भर में हमेशा जोर दिया जाता है, तो सप्ताहांत में उनसे बात करें शनिवार रविवार से बेहतर हो सकता है, क्योंकि रविवार की रात को वे अपने काम के सप्ताह के बारे में पहले से ही चिंतित हो सकते हैं।
  • एक क्षण चुनें जो सभी के लिए काम करता है यद्यपि आप अपने माता-पिता के लिए सबसे अच्छा समय चुनना चाहिए, अपनी भावनाओं को शामिल करना न भूलें एक समय चुनें जब आप स्कूल में एक लंबा सप्ताह के बाद बहुत थक नहीं रहे हों, और जहां आप अगले दिन बड़ी परीक्षा के बारे में चिंतित नहीं हैं।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को उपस्थित होना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति के लिए भी समय चुनें यदि आप अपने साथी को वहां जाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इससे स्थिति को और अधिक आरामदायक बनाने में मदद मिलेगी, और इससे भी अधिक असुविधाजनक नहीं होगा।
  • बहुत लंबे समय के लिए बातचीत में देरी मत करो एक इष्टतम समय चुनना संभव के रूप में बातचीत के रूप में धाराप्रवाह बनाने में मदद करेगा, लेकिन सप्ताह के लिए बातचीत में देरी क्योंकि हर कोई बहुत व्यस्त है, केवल चीजों को बदतर करेगा
  • विधि 2

    समाचार दो
    छवि अपने माता-पिता को बताएं कि आप गर्भवती चरण 4 हैं
    1



    उन्हें अपनी खबर दें यह योजना का सबसे कठिन हिस्सा है यहां तक ​​कि अगर आपने तैयार किया है कि आप क्या कहने जा रहे हैं, और उनकी प्रतिक्रिया का अनुमान लगाया है, और बातचीत का आयोजन करने के लिए सबसे अच्छा समय चुना है, तो यह आपके जीवन में सबसे कठिन बातचीत में से एक रहेगा।
    • रिलैक्स। आपने संभवतः अपने सिर में एक हज़ार बार बातचीत संभाली है लेकिन आपको एहसास करने की आवश्यकता है कि आपकी भविष्यवाणी शायद सबसे बुरी स्थिति है शांति बनाए रखने। संभावना है कि आप अपने माता-पिता की तुलना में उन अपेक्षाओं की अपेक्षा बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं। आराम से चीजों को आसान बना दिया जाएगा
    • अपने माता-पिता को सहज बनाएं यद्यपि यह संभव नहीं है कि वे कुछ समय के लिए trifles के बारे में बात करेंगे, आप मुस्कान कर सकते हैं, पूछें कि वे कैसे हैं और उन्हें हाथ देने से पहले आपको हाथ पर पॅट के साथ विश्वास दे सकते हैं।
    • कहो: "मुझे तुम्हें कुछ बहुत मुश्किल कहना है, मैं गर्भवती हूं।" इसे दृढ़ता से कहें और जितना बल संभव हो सके।
    • उन्हें आंखों में देखें और एक खुले शरीर की भाषा रखें। जब आप उन्हें समाचार देते हैं, तो आप के रूप में खुद को एक्सेस कर सकते हैं।
    • उन्हें बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं ऐसा लगता है कि वे इतने प्रभावित हैं कि वे तुरंत प्रतिक्रिया नहीं करेंगे उन्हें बताएं कि आप गर्भावस्था के बारे में कैसा महसूस करते हैं उन्हें याद दिलाना है कि यह आपके लिए बहुत कठिन है।
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं कि आप गर्भवती चरण 5 हैं

    Video: माता सीता ने तो दिया था एक ही पुत्र को जन्म! फिर लव और कुश – दो कैसे हो गए!

    2
    सुनने के लिए समय निकालें अब जब आपने उन्हें अपनी खबर दी है, तो उनकी एक मजबूत प्रतिक्रिया होगी। चाहे वे नाराज, उत्साहित, भ्रमित, चोट या पूर्ण प्रश्न हों, उन्हें खबरों को अवशोषित करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। बिना किसी दखल के बिना कहानी के अपने पक्ष को आसानी से और सुनें
  • उन्हें आश्वस्त करें यद्यपि वे वयस्क हैं, उन्हें अभी तक मजबूत खबर मिली है, और आपको उनके लिए मजबूत होने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपने प्रश्नों का उत्तर दें यदि आप तैयार हैं, तो आप अपने सभी सवालों के जवाब ईमानदारी से और शांति से संभव के रूप में सक्षम होना चाहिए।
  • उन्हें पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं यदि आप चुप्पी से चकित हैं, तो उन्हें अपने विचारों को समायोजित करने के लिए थोड़ा समय दें, और फिर पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं। यदि आप अपनी भावनाओं को साझा करने के बाद अपनी भावनाओं को साझा नहीं करना चाहते हैं, तो बातचीत को समृद्ध बनाने में आसान नहीं होगा
  • यदि वे नाराज हो जाते हैं तो पागल मत बनो। याद रखें, उन्होंने सिर्फ एक ऐसी खबर के बारे में सुना है जो हर किसी के लिए अपनी ज़िंदगी बदल देगी।
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं कि आप गर्भवती चरण 6 हैं

    Video: गर्भवती (pregnant) महिलाओं के लिये टीके(Vaccine).....

    3
    निम्नलिखित चरणों पर चर्चा करें एक बार आपकी खबर दी जाती है और आप और आपके माता-पिता ने आपकी भावनाओं के बारे में और साथ ही उनकी चर्चा की है, यह तय करने का समय होगा कि आपकी गर्भावस्था के बारे में क्या करें। यदि राय का अंतर है, जैसा कि बहुत अच्छी तरह से हो सकता है, तो यह और अधिक कठिन हो सकता है लेकिन याद रखें कि आपको अब राहत मिली है कि समाचार जाना जाता है और आप इसे एक साथ हल कर सकते हैं।
  • आप उस बातचीत के तुरंत बाद निम्नलिखित चरणों पर चर्चा नहीं कर सकते। आपके माता-पिता को शांत होने के लिए कुछ समय हो सकता है, और आप और उनके दोनों को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • याद रखें कि यद्यपि यह संकट संभवत: सबसे बुरी हो गई है, फिर भी आप और आपके परिवार को इस समस्या को एक साथ मिलकर मजबूत किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपके माता-पिता को आपसे प्यार करना चाहिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हालांकि बातचीत अविश्वसनीय रूप से मुश्किल होगी, अंत में आपको केवल अपने संघ को मजबूत करना चाहिए।
    • यदि आपने यह निर्धारित किया है कि बातचीत के दौरान आपका साथी मौजूद है, तो सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता पहले आपको जानते हैं, और पता है कि यह मौजूद है। ऐसे किसी व्यक्ति को लाना जो उन्हें नहीं पता है, और उन महान बातचीत में भाग लेते हैं, बस उन्हें एक अनावश्यक परेशानी महसूस कर देगा

    चेतावनी

    • यदि आपके माता-पिता के हिंसक व्यवहार का इतिहास है, तो उन्हें खबर न दें उन्हें अपने चिकित्सक या स्कूल के वकील को देखने के लिए ले लो
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपना बच्चा चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके बातचीत का प्रयास करें, ताकि आप यह तय कर सकें कि आगे क्या करना है। यदि आप गर्भपात से गुजरना चाहते हैं, तो आप बातचीत में देर देरी करते हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक जोखिम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com