ekterya.com

गिलहरी का शिकार कैसे करें

कई युवा शिकारी 0.22 कैलिबर आग्नेयास्त्रों के साथ गिलहरी शिकार करना शुरू करते हैं जो अधिक प्रबंधनीय होते हैं। बहुत से लोग सोच सकते हैं कि शिकार गिलहरी आसान है, लेकिन शांत आंदोलनों और सटीक शॉट्स के महत्व के कारण, यहां तक ​​कि एक विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि शिकार गिलहरी की तरह "हंट लघु हिरण" लाइसेंस, तैयारी और उचित रणनीति के साथ, आप अपने राज्य में अगले गिलहरी शिकार के मौसम के लिए तैयार हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
शिकार के लिए तैयार

हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
छोटे जानवरों का शिकार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करें गिलहरों को ज्यादातर राज्यों में छोटे खेल जानवरों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, इसलिए, उनसे संबंधित कानूनों के अधीन हैं। किसी भी राज्य में एक छोटा खेल लाइसेंस प्राप्त करने में आमतौर पर आपके पते, चालक लाइसेंस नंबर और अन्य विवरण के साथ एक फार्म भरना शामिल है, साथ ही साथ एक छोटे से शुल्क का भुगतान करना भी शामिल है।
  • हालांकि छोटे गेम लाइसेंस आमतौर पर विनियमित नहीं किए जाते हैं, कई राज्यों में प्रत्येक वर्ष केवल कुछ विशिष्ट प्रकार के लाइसेंस प्रदान किए जाते हैं, इसलिए जब आपके राज्य ने लाइसेंस के लिए अनुरोध स्वीकार करना शुरू किया तो उस तारीख पर ध्यान देना बेहतर होगा। वार्षिक छुट्टी
  • यदि आपके पास लाइसेंस, मौसम, सीमा आदि के बारे में कोई संदेह है, तो कृपया अपने राज्य के संबंधित शासी निकाय से संपर्क करें। प्रत्येक राज्य में शिकार विनियमन विभाग का एक अलग पद है उदाहरण के लिए, नेवादा में इसे वन्यजीव विभाग के नेवादा विभाग कहा जाता है, जबकि न्यूयॉर्क के समकक्ष न्यूयॉर्क राज्य के पर्यावरण संरक्षण विभाग है।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप शिकार कर सकते हैं गिलहरी। इसके अलावा, कई राज्य विशिष्ट गिलहरी नस्लों को विनियमित करते हैं जिन्हें वर्ष के किसी भी समय शिकार किया जा सकता है। दक्षिण कैरोलिना में, उदाहरण के लिए, आप ग्रे गिलहरों का शिकार कर सकते हैं, लेकिन कई जगहों में लोमड़ी गिलहरी के शिकार होने की अनुमति नहीं है।
  • मौजूदा विशिष्ट आबादी के आधार पर ये विशिष्ट नियम राज्य और क्षेत्र के अनुसार भिन्न होते हैं।
  • कई राज्य गिलहरी नस्लों के बीच अंतर भी कर सकते हैं जिनके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है या नहीं। उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया मछली और गेम कोड उन जमीनधारी गिलहरी को वर्गीकृत करता है, जिनके स्तनधारियों का कोई विशिष्ट सीजन नहीं है और बिना लाइसेंस के शिकार किए जा सकते हैं यदि वे फसल या निजी संपत्ति के लिए उपद्रव हैं - हालांकि, सभी पेड़ गिलहरी राज्य में उन्हें छोटा खेल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और उपयुक्त लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यदि आप अपनी संपत्ति पर गिलहरों का शिकार करना चाहते हैं, क्योंकि वे आपके घर या जमीन को नुकसान पहुंचाते हैं, तो विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने राज्य के विनियमन विभाग से परामर्श करें। इसके लिए, यह संभव है कि किसी पेशेवर को दौड़ की पहचान होनी चाहिए।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उपयुक्त शिकार सीजन देखें। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक राज्य गिलहरी शिकार के संबंध में बहुत अलग सीज़न पर विचार करेगा। उदाहरण के लिए, वर्जीनिया में गिलहरी शिकार का मौसम सितंबर में शुरू होता है, लेकिन मई के अंत में मिसौरी में यह बहुत पहले शुरू हो जाता है।
  • आपको मौसम पर ध्यान देना चाहिए "आग्नेयास्त्रों को अनुमति न दें", जिसके दौरान आप कुत्तों के साथ गिलहरी शिकार कर सकते हैं, लेकिन हथियार नहीं ले सकते, क्योंकि यह अवैध है
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    शिकार किए गए जानवरों की संख्या के बारे में सीमा से खुद को जानें। जब आप शिकार कर सकते हैं तब विनियमन करने के अलावा, राज्यों ने यह भी स्थापित किया है कि आप कितने जानवरों का शिकार कर सकते हैं। ये सीमाएं आम तौर पर एक दैनिक आधार पर स्थापित की जाती हैं और राज्य के अनुसार भिन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क और वर्जीनिया की स्थिति छह गिलहरी की एक दैनिक सीमा निर्धारित करती है, जबकि मिसौरी दस गिलहरी की एक उच्च दैनिक सीमा निर्धारित करती है।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: देखो, सुंदर पक्षियों, गिलहरी, खरगोश, कबूतरों के लिए बिल्लियों के लिए वीडियो,

    5
    अपना हथियार चुनें शिकार के गिलहरी के लिए उपयुक्त कई अलग-अलग विकल्प हैं - हालांकि, राज्य उस प्रकार के हथियार को नियंत्रित कर सकता है जिसका उपयोग किया जा सकता है और आपको अपने लाइसेंस आवेदन में हथियार के प्रकार को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता भी हो सकती है। केवल उन हथियारों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिनके साथ आपको सहज महसूस होता है, जिसके लिए आप लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं और आपको पता है कि सुरक्षित तरीके से ड्राइव कैसे करें गिलहरी शिकार करने के विकल्प इस प्रकार हैं:
  • धनुष और तीर: तीरंदाजी शिकार तकनीक है जो अधिक कौशल की आवश्यकता है। धनुष को शूट करने के लिए सीखना एक आसान काम नहीं है और माहिर करने के लिए बहुत समर्पण और अभ्यास की आवश्यकता होती है। तीरंदाजी मुश्किल हो सकती है, लेकिन यह गिलहरी का शिकार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह बहुत शांत है, हवाई बंदूकों से भी ज्यादा है, इसलिए आप अक्सर बिना गिटार के पूरे परिवार को तलाश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, तीरों को आमतौर पर पुन: प्रयोज्य किया जाता है, जब तक वे टूटा नहीं जाते हैं, और युक्तियों के संदर्भ में बहुत चरम हैं। कई अलग-अलग प्रकार के तीर हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। सीधे धनुष कम शक्ति वाले धनुष का एक प्रकार है जो आमतौर पर घर पर बना है या युवा लोगों के लिए तीरंदाजी सुविधाओं में पाया जाता है। घुमावदार चाप अधिक प्रकार की शक्ति का चाप है जो बहुत सटीक है, लेकिन खींचने और पकड़ने में अधिक कठिन है। संमिश्र धनुषों में बहुत सी शक्ति होती है, जो आसानी से पकड़ और उत्कृष्ट परिशुद्धता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे बहुत महंगे हैं, बहुत सारे रखरखाव की आवश्यकता होती है और बहुत से संक्रमित होने से क्षति के प्रति संवेदनशील होते हैं (वे ज्यादा दुरुपयोग नहीं करते हैं)।
  • एयर राइफल: एयर राइफल्स की लागत कम होती है और अगर अच्छा सटीकता से निकाल दिया जाता है तो यह प्रभावी होता है। वे बहुत चुप हैं, इसलिए उन्हें उपनगरों में गिलहरी के दुश्मनों द्वारा पसंद किया जाता है। डेमी के हथियार 0,177 के लिए एक सरल राइफल वॉलमार्ट में खरीदा जा सकता है या हथियार के कुछ दुकानों के बारे में यूएस $ 50 और बेहतर गुणवत्ता में से एक आपको अधिक खर्च कर सकता है किसी भी तरह से, आपको अपने हथियार के गोला बारूद के प्रकार का पता लगाने के लिए प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि हथियार अधिक सटीकता से आग लगाते हैं, क्योंकि गोला-बारूद के सटीक प्लेसमेंट पैठ या विस्तार में छोटे अंतर से ज्यादा महत्वपूर्ण है। शॉटगन राइफलों को शिकारी से बहुत सटीक शॉट्स की आवश्यकता होती है, क्योंकि एक घायल गिलहरी आमतौर पर एक पेड़ पर चढ़ सकते हैं। आम तौर पर इन राइफलें इस के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं
  • 0.22 कैलिबर पिस्तोल: 0.22 कैलिबर संभवतः सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला कारतूस है जो उन्हें शिकार करने के लिए है। छोटा आकार गोली के बहुत सारे मांस को नष्ट करने से रोकता है लंबे समय तक पहुंच और उच्च परिशुद्धता आपको हवाई राइफल्स, शॉटगन और धनुष की तुलना में कहीं अधिक दूरी से गिलहरी देने की क्षमता देता है। कई 0.22 कैलिबर हथियार भी स्वयं लोड हो रहे हैं, जो आपको आवश्यक होने के तुरंत बाद फॉलो-अप शॉट बनाने की क्षमता प्रदान करता है। हालांकि, किसी भी बंदूक की तरह (या प्रक्षेपकों को गोली मारने वाला कोई उपकरण), यह केवल गुंजाइश के पीछे के शूटर के समान ही हो सकता है। प्रभाव का बिंदु केवल 0.5 सेमी (0.22 इंच) है। सटीकता बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह चुनौती है कि लोगों को इस खेल में आकर्षित करती है।
  • शॉटगन: यदि आप चाहते हैं कि एक बड़ा विस्तार है, तो एक बन्दूक रखो, यद्यपि आपको 0.22 का प्रयोग करते समय निश्चित रूप से शिकार के करीब होना होगा। यदि आप एक बन्दूक के साथ शिकार करने का निर्णय लेते हैं, तो सिफारिश की गई कारतूस का आकार बन्दूक में 5 या 6 होता है, जिसमें बैरल लंबाई 71 से 76 सेमी (28 से 30 इंच) होती है। शॉटगन के प्रोजेक्टाइल अन्य गोला-बारूद से ज्यादा महंगे होते हैं और आपके शिकार उपकरणों में काफी जगह लेते हैं। रिसाव मजबूत है और प्रतिरोध के मामले में छोटे से कुछ शिकारी को सीमित कर सकता है। शॉटगन भी 0.22 कैलिबर एयर राइफल्स की तुलना में अधिक जोर देते हैं, जिसका अर्थ है कि वे क्षेत्र में गिलहरी को डराते हैं।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    सभी उपयुक्त सुरक्षा सावधानी बरतें जो भी हथियार आप चुनते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप शिकार की कोशिश करने से पहले एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में काफी अभ्यास करें। अपने आप को प्रत्येक हथियार की सुरक्षा व्यवस्था से परिचित कराएं और सुनिश्चित करें कि यह हमेशा सक्रिय होता है, सिवाय जब आप शूट करने के लिए तैयार हों
  • इसके अलावा, अपने हथियार को अपने कंधे पर लोड करें या ट्रिगर से अपनी अंगुली के साथ जमीन पर इशारा करते रहें, सिवाय जब आप शूट करने के लिए तैयार हों
  • जब तक आप शूट करने का इरादा नहीं करते तब तक कोई बंदूक न कहें
  • याद रखें कि एक तीर एक गोली के रूप में खतरनाक हो सकती है, इसलिए धनुष का उपयोग करते समय सभी सुरक्षा सावधानी बरतें
  • बंदूक के सुरक्षा तंत्र के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित आलेख देखें: कैसे एक बंदूक सुरक्षित रूप से संभाल करने के लिए.
  • भाग 2
    शिकार गिलहरी

    हंट गिलहरों का शीर्षक चित्र 7
    1
    शिकार करने के लिए एक अच्छा समय चुनें दिन के दौरान गिलक्रेल अधिक सक्रिय होते हैं, और गिलहरी शिकार करने के लिए दोनों सुबह और दोपहर बहुत ही उपयोगी घंटे हो सकते हैं कई गिलहरी शिकार के मौसम गर्मियों या शुरुआती गिरावट के अंत के आसपास शुरू होते हैं, इसलिए वर्ष का समय भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप पेड़ों में गिलहरी का पता लगाने में मदद करने के लिए अभी तक गिरने वाली पत्तियों की कमी का उपयोग नहीं कर सकते हैं, हालांकि वही पत्ते जो उनके स्थान को प्रकट करते हैं, उन्हें खुद को छिपाने में मदद मिल सकती है
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    शिकार करने के लिए सही क्षेत्र चुनें गिलहरी एंकॉर्न, बीनिचट्स और अखरोट से प्यार करता है यदि आप ओक, बीके और अखरोट की तलाश कर रहे हैं, तो आप उच्च गतिविधि के क्षेत्रों को खोजने की अधिक संभावना है।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 9

    Video: How to make ● a HUMANE PVC squirrel trap ● U P D A T E !!!

    3



    कटौती के साक्ष्य खोजें और सुनें एक कटौती पीसने की आवाज़ को संदर्भित करती है, जब गिलहरी उस पागल के खोल में कटौती करती है, जो खाती है, गोले के शोर के बाद जो आमतौर पर पेड़ों की पत्तियों के नीचे आती है और जमीन को मारता है। गिलहरी के कट सबूत को देखकर और सुनकर, आप बसने और प्रतीक्षा करने के लिए एक अच्छी जगह चुन सकते हैं।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    चुनें कि क्या आप प्रतीक्षा या डंठल जा रहे हैं शिकार गिलहरी के लिए दो मुख्य शैली इंतजार कर रहे हैं और पीछा करते हैं। यदि आप सही जगह तय करने के लिए चुनते हैं, तो प्रतीक्षा उत्पादक हो सकता है - हालांकि, बहुत से विशेषज्ञ अधिक पीछा करने वाला भाग लेने के लिए अधिक भाग्यशाली हैं क्योंकि आप गिलहरी `कट-साइन्स का पालन कर सकते हैं
  • आपके दृष्टिकोण की परवाह किए बिना, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है धैर्य। यदि आप डंठल का फैसला करते हैं, तो आपको बहुत धीमा और चुपचाप चलाना होगा। एक समय में केवल दो या तीन चरण लें और फिर आंदोलन को सुनने के लिए रोकें।
  • हंट गिलहरों का शीर्षक चित्र 11
    5
    छलावरण का उपयोग करें छलावरण कपड़े बहुत उपयोगी है यदि आप खरीद या ghillie सूट कर सकते हैं, यहां तक ​​कि बेहतर। हालांकि, किसी भी छिपाने का स्थान बहुत महत्व का हो सकता है, भले ही यह सिर्फ एक ट्रंक है जिसके पीछे छिपाना है जंगल में रहने वाले गिलहरी बेहद शर्मीले होते हैं और अगर आप एक की 13.7 मीटर (15 गज की दूरी पर) के करीब हो सकता है, तुम ठीक कर रहे हैं। तो, गिलहरी के साथ नज़दीकी बढ़ाने, आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप आसानी से मिश्रण कर सकते हैं में निपटान करना होगा। आपको अपने आसपास के जितना संभव हो उतना छोटा शोर के साथ शूट करने के लिए किसी स्थान पर जाने में सक्षम होना होगा। आप एक शिकार साथी है, तो आप बनाना चाहिए दूरी पर खड़े देखने के लिए आप तले बिताया है या एक स्थिति शूट करने के लिए गोद लेने देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हंट गिलहरी के चरण 12
    6
    यह गिलहरी द्वारा बनाई गई ध्वनियों का अनुकरण करता है। यदि गिलहरी अज्ञात आवाज़ सुनते हैं, तो वे अपने पेड़ों पर लंबे समय तक इंतजार करते हैं जब तक संभावित खतरे से गुजरती नहीं होती। यदि आप खाने के अन्य गिलहरी के शोर की नकल करते हैं, तो आप उन्हें समझा सकते हैं कि वे अपनी चीजों के साथ जारी रख सकते हैं।
  • गिलहरी की कटाई ध्वनि की नकल करने का एक आसान तरीका है दो 25 सेंट (फ्लैट के लिए एक और दूसरे को पहले के छिद्र के किनारे) और थोड़ा दबाव के साथ रगड़ना। यह गिलहरी के कटौती की ध्वनि को बहुत ही इसी तरह से नकल करता है
  • गिलहरी बनाने वाले शोर की नकल करने का एक दूसरा तरीका ओक के नीचे जमीन पर अपना हाथ रखता है और उन पत्तियों की कमी करता है जो यादृच्छिक अंतराल पर हैं। किसी भी अन्य प्रकार के शोर को बिना दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक हंट गिलहरी के चरण 13
    7
    एक गिलहरी जाल स्थापित करें गिलहरी के लिए कई अलग-अलग जाल और पकड़ने के तरीके हैं - हालांकि, यह भी जाल के उपयोग को विनियमित करता है, इसलिए वहां पता लगाने के लिए कि आपके तरीकों की क्या अनुमति है, अपने राज्य के नियामक विभाग से संपर्क करें।
  • हंट गिलहरों का शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    8
    सुनिश्चित करें कि शॉट्स एक गिलहरी हिट करने की कोशिश कर रहे पेड़ के खिलाफ शॉट हमेशा मतलब है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके शॉट्स सुरक्षित हैं आपको यह सुनिश्चित करना है कि गारंटी देता है कि बुलेट पेड़ को मारता है यदि आप असफल हो जाते हैं
  • अगर आप हमेशा अपनी पीठ पर सूरज रखेंगे, जबकि पीछा करते हुए आप को सुनिश्चित करने और सटीक शॉट बनाने के लिए भी कम जटिलताएं होंगी।
  • हंट गिलहरी के शीर्षक वाला चित्र चरण 15

    Video: कमाल त्वरित खरगोश जाल का उपयोग करना पायूट Deadfall जाल - कैसे खरगोश जाल करें कि कार्य 100%

    9
    सिर को इंगित करें एक शॉट के साथ गिलहरी को मारने के लिए और जितना भी आप कर सकते हैं उतने मांस को संरक्षित करने के लिए, आपको सिर पर ध्यान देना चाहिए। गिलहरी ... गिलहरी हैं! और उन्हें सिर के अलावा किसी जगह पर शूटिंग से उन्हें वृक्ष में अधिक तक पहुंचने या फिर एक छेद में आने का समय दे सकता है इससे पहले कि आप फिर से लक्ष्य कर सकें।
  • हंट गिलहरों का शीर्षक चित्र 16
    10
    धैर्य रखें गिलहरी के इंतजार और शॉट तैयार करने के लिए अपना समय ले लो, खासकर यदि आप धोखेबाज़ हैं बहुत तेज़ी से चलना शोर कर सकता है और बहुत तेजी से शूटिंग करने से आपको विफल हो सकता है असफल शॉट्स, साथ ही आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी शोर, गिलहरी को डरा सकते हैं और इसे दूर कर सकते हैं। एक शॉट के बाद, आपको एक और गिलहरी छुप से बाहर आने से पहले आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • हंट गिलहरी के नाम से छवि चरण 17
    11
    अपने शिकार को साफ करें सफलतापूर्वक एक गिलहरी शिकार करने के बाद, आपको मांस को बनाए रखने के लिए इसे त्वचा और उबाल करना होगा। आप में गिलहरी की सफाई प्रक्रिया के बारे में सब सीख सकते हैं: कैसे एक गिलहरी साफ करने के लिए.
  • युक्तियाँ

    • शूट करने के लिए बैठने की कोशिश करो आप खड़ी की तुलना में अधिक सटीक होगा और यह झूठ बोलने से चुप हो जाएगा।
    • एक अच्छे खिलाड़ी बनें कोई बात नहीं जो आप शिकार करने के लिए चुनते हैं, केवल अगर आप शिकार खाने की योजना बनाते हैं, तो अगर पशु कृषि या निजी संपत्ति के लिए उपद्रव है या यदि आप इसे आत्मरक्षा में करते हैं तो मार डालें कोई भी उचित कारण के बिना मरने के योग्य पशु नहीं हैं।
    • निराश मत हो अगर आप असफल हो या यदि आपको शिकार न मिले तो याद रखें, खेल में शामिल हैं "शिकार" और अंदर नहीं "हत्या"।
    • आप के लिए सबसे अच्छा क्या है यह जानने के लिए स्थिर शिकार या परिवर्तन स्थान का अभ्यास करने की कोशिश करें
    • गिलहरी, एक पेड़ और अन्य पेड़ों के बीच पथ के रूप गिर उपयोग करती हैं इसलिए शोर पत्तियों के माध्यम से चलाने की ज़रूरत नहीं। शूटिंग गिलहरी जबकि जमीन पर पेड़ों की शूटिंग की तुलना में कम जोखिम भरा है।
    • आपका पहला असफल शॉट्स आपको अपमानित कर सकते हैं शिकार गिलहरी जितना आसान हो उतना आसान नहीं है जितना कि आपको लगता है।
    • अगर किसी ने शिकार के गिलहरी शिकार करके आपको कम अनुमान लगाया है, तो यह सोचकर कि यह बचकाना या किसी तरह का है "असली पुरुषों के लिए शिकार के अलावा अन्य", बस पूछें कि क्या हिरण का मौत क्षेत्र 25-प्रतिशत सिक्का का आकार है और वे उस क्षेत्र को 32 मीटर (35 गज) पर ला सकते हैं। यह निश्चित रूप से उन्हें अपमानित करेगा।
    • धीरज के रूप में सबसे गिलहरी डरावना हैं, लेकिन आप एक अच्छा शिकारी के रूप में पवित्रा किया है अगर आप एक मार पाते हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि शिकार सबसे सुरक्षित खेलों में से एक है, शिकारियों का जिम्मेदार व्यवहार ऐसा ही है। शिकार बहुत खतरनाक हो सकता है
    • हथियारों को सुरक्षित रूप से निपटने के लिए नियमों को ध्यान में रखें और उनका पालन करें। जब तक आप को गोली मार और कभी कुछ भी पर बंदूक तुम्हें मार या नष्ट करने के लिए तैयार नहीं कर रहे हैं बात करने के लिए तैयार कर रहे हैं हमेशा ट्रिगर बंद अपनी उंगली रखने के लिए।
    • याद रखें कि तीरंदाजी उपकरण एक बंदूक के रूप में खतरनाक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com