ekterya.com

बर्फ की गुफा कैसे तैयार करें

क्या आपको बर्फ में एक आपातकालीन आवास का निर्माण करने की आवश्यकता है? क्या आप बर्फ में लंबी पैदल यात्रा और डेरा डालना चाहते हैं? या हो सकता है कि आप अपने शहर में सबसे अच्छे हिम किला का निर्माण करना चाहते हैं। चाहे आपके इरादे क्या हों, हर कदम को सावधानी से पालन करें, ताकि आपका गुफा आप पर पतन न हो। यदि आप कड़ी मेहनत के कुछ घंटों का निवेश करना चाहते हैं और बर्फ की स्थिति सही है, तो आप एक गुफा बना सकते हैं जिससे आपको गर्व हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
जगह चुनें और तैयार करें

बिल्ड अ हिम गुफा चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
1
रॉकफॉल और हवादार ढलानों से ग्रस्त इलाकों से बचें। हिमस्खलन पथ या संभावित चट्टानों के नीचे बर्फ गुफा खोदने के लिए सावधान रहें। जिस ढलान पर हवा चलती है, वह खतरनाक हो सकती है यदि आप रातोंरात रहने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि हवा में उड़ने वाली बर्फ प्रवेश द्वार को अवरुद्ध कर सकती है और बाहरी हवा तक पहुंच को ब्लॉक कर सकती है।
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बर्फ की एक गहरी परत के साथ एक जगह खोजें। यदि आपको कम से कम 1.50 मीटर (5 फीट) गहराई में बहुत अधिक बर्फ मिल जाए, तो आपके पास पहले से ही काम का एक बड़ा हिस्सा होगा। ऐसे क्षेत्रों की तलाश करें जहां हवा ने एक पहाड़ी के हिमपात बर्फ जमा किया है। ध्यान रखें कि आपको उन सभी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता है जो आपके साथ हैं। एक गुफा 3 मीटर (10 फुट) व्यास में दो या तीन लोगों के लिए आरामदायक होगा।
  • छवि शीर्षक 48242 3
    3
    बर्फ की स्थिरता का परीक्षण करें पाउडर या हल्की बर्फ के साथ काम करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह पतन की संभावना अधिक है। सौभाग्य से, बर्फ को एक बार संभाला जाने के बाद कड़ा हो जाता है, इसलिए यदि आपके पास यह ढेर लगने का समय है और कड़ी मेहनत की प्रतीक्षा है, तो संभावना है कि आप इसे बर्फ की गुफा का आकार दे सकते हैं
  • Video: Amarnath Mystery: अमरनाथ गुफा में हैं अमर कबूतरों का जोड़ा, जानें क्या है इनका रहस्य | Boldsky

    छवि शीर्षक 48242 4
    4
    यदि स्थिति सही नहीं है, तो खाई बनाने की संभावना पर विचार करें। यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं, तो एक विकल्प बर्फ में एक खाई खोदना है और इसे कवर करने के लिए एक tarp का उपयोग करें। स्की डंडे के साथ कैनवास पकड़ो या बर्फ में फंसे शाखाओं के साथ। खाई खुदाई करने के लिए आसान और तेज है, लेकिन यह एक गुफा के रूप में एक ही आश्रय नहीं प्रदान करेगा और एक बर्फ के तूफान के दौरान दफन किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 48242 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास कपड़े और उपकरण हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। यदि आप किसी प्राकृतिक क्षेत्र में लंबी पैदल यात्रा के लिए जाते हैं तो गर्म और निविड़ अंधकार कपड़े आवश्यक हैं। काम शुरू करने से पहले एक या दो जांघों को निकालने पर विचार करें, तो आपके पास अपने कपड़े गीला होने पर कुछ सूखा बदलना होगा उपकरण के लिए, एक या दो कॉम्पैक्ट बर्फ के फावड़ियों के साथ बर्फ गुफा बनाने में आपके लिए यह बहुत आसान होगा यदि आप रातोंरात रहने की योजना बनाते हैं, तो विचार करें कि धुएं का उत्पादन नहीं करने वाले प्रकाश का एक स्रोत बहुत उपयोगी होगा, लेकिन जब तक आपको वेंटिलेशन छेद बनाने की याद आती है, तब तक आप एक मोमबत्ती या किसी अन्य प्रकाश स्रोत का उपयोग कर सकते हैं।
  • बाद के चरणों में आपको वेंटिलेशन छेद का अधिक विस्तृत विवरण मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 48242 6
    6
    मदद के लिए किसी मित्र से पूछें यह अत्यधिक सिफारिश की जाती है कि कम से कम दो लोग बर्फ की गुफा का निर्माण करते हैं यदि संभव हो, तो किसी को हर समय एक अतिरिक्त फावड़ा के साथ गुफा से बाहर रहने के लिए कहें। इस तरह, अगर गुफा उत्खनन के दौरान गिरता है, जो बाहर है, वह अपने फावड़ा से बर्फ को हटाने और जो किसी के अंदर फंस चुका है उसे बचा पाएगा।
  • भाग 2
    गुफा खोखले

    छवि शीर्षक 48242 7
    1
    यह धीरे धीरे लेकिन व्यवस्थित रूप से काम करता है। यदि एक या अधिक लोग आपकी सहायता करते हैं, तो काम में बदलाव और खाने और पीने के लिए ब्रेक लेते हैं धीरे धीरे लेकिन कुशलता से काम करना, पसीने के बिना, उन्हें काम को दबाने की कोशिश की तुलना में उन्हें गर्म और सुरक्षित रखेंगे। पसीना गर्मी का नुकसान हो सकता है, जो हाइपोथर्मिया के जोखिम को बढ़ाता है।
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 3
    2
    यदि आवश्यक हो तो बर्फ को ढेर कर दें जब तक आपके क्षेत्र में हिमपाक गहराई से नहीं होता है, आपको कम से कम 1.50 मीटर (5 फीट) ऊंची ऊंचाई पर बर्फ को ढेर करने की आवश्यकता होगी, ताकि लोगों की संख्या को समायोजित करने के लिए पर्याप्त व्यास हो। वे अंदर आश्रय करेंगे
  • जल्दी से बर्फ को ढेर करने के लिए आप कोमल ढलान पा सकते हैं और अपने फावड़े का उपयोग इसे इसके आधार की ओर धकेलने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, शीर्ष पर बर्फ की अतिरिक्त परतों के साथ, तेज ढलानों से सावधान रहें, क्योंकि आपकी गुफा को हिमस्खलन की स्थिति में दफन किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 48242 9
    3
    बर्फ को कसकर कॉम्पैक्ट करें स्नोशेस के साथ टेंपिंग करके या प्लाईवुड बोर्ड की व्यवस्था करके और उस पर टैप करके बर्फ की ढेर या ढेर को कॉम्पैक्ट करें। यदि आप पाउडर या हल्के बर्फ से काम करते हैं, तो ढेर के गठन के दौरान इसे कई बार ढकने का एक अच्छा विचार हो सकता है, साथ ही यह अंतिम संलयन देने के अलावा, जब यह काफी अधिक होता है
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 4 नामक छवि
    4
    ठंडी हवा को अपने बर्फ ढेर को दो या दो से अधिक घंटों तक कठोर करने दें। यह बर्फ को अधिक फर्म बना देगा और खुदाई करते समय गुफा गिरने के जोखिम को कम कर देगा। कम से कम दो घंटे इंतजार करना उचित है, हालांकि अगर आप पाउडर या सूखी बर्फ से काम करते हैं तो आपको 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है
  • छवि का शीर्षक बनाएँ एक हिम गुफा चरण 5
    5



    बर्फ में एक सुरंग खोदो यदि आप बर्फ का ढेर बनाते हैं, तो आप कई चौड़े गहराई और ऊपरी ढलान के साथ क्रॉल करने के लिए पर्याप्त रूप से एक सुरंग खोद सकते हैं। यदि आप मोटी बर्फ की परत में खुदाई करने जा रहे हैं, तो 1.5 मीटर (5 फीट) या अधिक गहराई से खड़े हो जाओ, जहां आप खड़े हो सकते हैं, फिर उसके आधार पर एक सुरंग खुदाई करें। यदि आपके पास कॉम्पैक्ट हिम फावल है, जो शिविर या पर्वतारोहण भंडार पर उपलब्ध है तो यह आसान हो सकता है।
  • यदि आप मस्ती के लिए बर्फ की गुफा तैयार करने जा रहे हैं और एक अतिरिक्त समय बिताने पर ध्यान न दें तो आप कुछ असुविधा से बच सकते हैं यदि आप एक सुरंग के बजाय एक " एक बार जब आप हिम गुफा समाप्त कर लें, तो अतिरिक्त बर्फ के साथ प्रवेश के अधिकांश भाग को बंद करें और एक एक्सेस सुरंग को छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक 48242 12
    6
    जगह में चिह्नित करने और चिह्नित करने के लिए बर्फ में स्की डंडे या शाखाएं कील। इन वस्तुओं को बर्फ के ढेर में 30 से 46 सेंटीमीटर (12 और 18 इंच) की गहराई में दबाएं। अंदर से बर्फ की गुफा खुदा करते समय, जब आप इन वस्तुओं की नोक पाते हैं तो रोकें। इस गाइड के बिना, आप गलती से छत को बहुत पतला छोड़ सकते हैं और अपनी बर्फ गुफा को तत्वों को उजागर कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक गुफा-इन भी हो सकते हैं।
  • बिल्ड अ हिम गुफा चरण 6 नामक छवि
    7
    गुफा के गुंबद खोखले सुरंग के माध्यम से ढेर या ढेर के केंद्र से बर्फ निकालें एक बार जब आप सुरंग के अंत में अपने संपूर्ण शरीर को फिट करने के लिए पर्याप्त स्थान बनाते हैं, तो आप गुफा के अंदर रह सकते हैं और अपने पैरों का इस्तेमाल गुफा से बर्फ को धक्का करने के लिए कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि गुफा-गुफा की संभावना को कम करने के लिए बर्फ की गुफा की छत कम से कम 30 सेमी (1 फीट) मोटी है। पक्ष छत से कम से कम 8 सेंटीमीटर (कई इंच) मोटा होना चाहिए।
  • प्रवेश द्वार से अधिक गुफा की मंजिल को बनाने की कोशिश करें। यह सोते हुए क्षेत्र को गर्म रखेगा, क्योंकि ठंडी हवा प्रवेश द्वार पर केंद्रित हो जाएगी।
  • भाग 3
    गुफा समाप्त करें

    छवि शीर्षक 48242 14
    1
    बहुत कम तापमान में, इसे मजबूत करने के लिए गुफा के बाहर पानी डालना यदि तापमान नीचे है ठंड और आपके पास पानी है, गुफा के बाहर पानी डालना। यह फ्रीज होगा और परिणामस्वरूप बर्फ एक अधिक प्रतिरोधी संरचना बना देगा।
    • गुफा पर पानी डालना, अगर तापमान ठंड बिंदु तक नहीं पहुंचता है।
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 7 नामक छवि
    2
    छिद्रों के अंदर और दीवारों से भिगोने से बचें। उन्हें मैच के लिए गुफा की दीवारों और छत से खरोंच करें। अनियमित और मोटे सतहों की दीवारों के नीचे चलने के बजाय, गुफा की मंजिल पर पानी टपक जाएगा, ताकि यह किनारों पर मिलें।
  • यदि ड्रिप अभी भी एक समस्या है, दीवारों में ऊर्ध्वाधर खांचे में कटौती।
  • छवि शीर्षक 48242 16
    3
    गुफा के बाहर निशान अपनी गुफा की सीमाओं को चिह्नित करने के लिए चमकीले रंग के उपकरण या आकर्षक शाखाओं का उपयोग करें। यह दूसरों को इसे फिर से ढूंढने में मदद कर सकता है और छत पर चलने से और पतन के कारण उन्हें रोक सकता है।
  • यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं और बचाए जाने की आशा रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि चिह्न हवा से दिखाई दे रहे हैं और ये कि वे पेड़ों या अन्य बाधाओं के नीचे छिपाए नहीं हैं।
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 8 नामक छवि
    4
    बेंच और नींद वाले क्षेत्रों का आकार जो आवश्यक हो नींद के लिए बेंच और प्लेटफार्म जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि ठंडी हवा बेंच के नीचे बसाएगी और आपको गर्म रखेगी। यह भी एक अच्छा विचार हो सकता है कि अलमारियों को उपकरणों के भंडारण की सुविधा प्रदान की जा सके और एक खाई खोदनी हो ताकि बैठे या खड़े आसान हो।
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    वेंटिलेशन छेद बनाएं हिम गुफाओं को बाहर की हवा से बहुत अलग किया जा सकता है, खासकर यदि आपकी सांस की नमी अंदर की दीवारों पर बर्फ की एक परत बनाता है। ऑक्सीजन की कमी से बचने के लिए, एक स्की पोल या अन्य लंबे ऑब्जेक्ट का उपयोग स्लॉडेड छत के किनारे पर एक या दो कोण के छेद बनाने के लिए करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छेद पूरी तरह से छत को पार करता है।
  • चूंकि वेंटिलेशन छिद्र कुछ गर्म हवा से बच निकलेगा, आप उन्हें एक स्नोबॉल या अन्य ऑब्जेक्ट से कवर करना चाहते हैं, पता करें कि हवा का आदी है या अगर किसी को चक्कर आना पड़ता है सोने से पहले वस्तु निकालें
  • बिल्ड ए हिम गुफा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह इन्सुलेट सामग्री के साथ फर्श को कवर करता है गुफा के तल पर डालने के लिए पाइन की शाखाओं से जुड़ें, इससे गर्मी धीरे-धीरे मंजिल से बचने में मदद मिलेगी। गद्दे शिविर पर सो जाओ, लेकिन ध्यान रखें कि इन्फैटेबल गद्दे ठंड के मौसम में आपको गर्म नहीं रख सकते।
  • छवि शीर्षक 48242 20

    Video: कैलाश मंदिर की वो गुफा जो सरकार भी छिपा रही है | Mystery of sealed Caves of Kailash Temple

    7
    अपने फावड़ियों को अंदर रखें जब आप गुफा में रहते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि फावड़ियों आपके अंदर हमेशा अंदर आती हैं, इस तरह आप एक गुफा के मामले में खुद को मुक्त करने के लिए खुदाई कर सकते हैं या प्रवेश द्वार अवरुद्ध कर सकते हैं। एक बर्फ़ीला तूफ़ान के दौरान नियमित रूप से प्रवेश द्वार को साफ करें।
  • बहुत गर्म हवा प्रवेश के माध्यम से निकलती हैं, तो एक बैग या अन्य वस्तु है कि आसानी से हटाया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से अपने आप को लॉक नहीं के साथ ब्लॉक। यह भी पहाड़ी शेरों या भालू जानवरों के रूप में रैपिड्स, छिपाने के लिए मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • अगर बर्फ को कॉम्पैक्ट करना मुश्किल है और आपका समूह बड़ा है, तो यह एक बड़ा से अधिक कई गुफाओं का निर्माण करना तेज हो सकता है।
    • अगर पिघलती बर्फ की सूख से पानी, इसे अधिक बर्फ से मिलाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप मोमबत्ती या किसी अन्य ज्वाला का प्रयोग करते हैं तो प्रवेश द्वार को हमेशा खुला रहता है। यहां तक ​​कि एक छोटे से बर्नर का उपयोग कर खाना पकाने या एक मोमबत्ती प्रकाश तुमको के बाद से एक लौ कार्बन मोनोऑक्साइड का एक निर्माण पैदा कर सकता है घातक हो सकता है के तथ्य, इस गैस हवा से भारी है और छत में छेद के माध्यम से वेंटिलेशन नहीं आएगा ।
    • एक बर्फ गुफा का निर्माण करने के लिए बहुत सी काम की आवश्यकता है सुनिश्चित करें कि आप, दूसरों की मदद बोझ को साझा करने और कोई है जो गर्म और कैलोरी अमीर खाना बनाने श्रमिकों के बीच वितरित करने के लिए के प्रभारी है के लिए सुनिश्चित करें।
    • आप अपने बर्फ की गुफा में कई दिनों सोने के लिए योजना है, हर सुबह दीवारों पर कीचड़ की 2.50 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) के बीच खुरच कर लें। यह बर्फ झरझरा रहता है और नमी के बजाय गुफा में जमा है और उन के अंदर गीला के बाहर करने के लिए से बचने के लिए अनुमति देता है।
    • आग बनाने या गुफा के अंदर एक हीटर या स्टोव को रोशन करना अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह ऑक्सीजन की खपत करता है और खतरनाक गैसों का उत्पादन करता है। यह बर्फ को पिघलकर बर्फ की एक परत बनाने के लिए फ्रीज कर सकता है। यह गुफा के अंदर नमी का जाल है और उन अंदर से भिगोता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बर्फ के लिए बड़ा फावड़ा
    • हाथ का फावड़ा या बागवानी
    • एक या अधिक उपस्थित
    • कुल्हाड़ी या बर्फ का चयन (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com