ekterya.com

कैसे एक हिमस्खलन जीवित रहने के लिए

आप शुद्ध पहाड़ हवा का आनंद ले रहे हैं और ताजा गिरने वाली बर्फ जब अचानक, जमीन आपके पैरों के नीचे अलग हो जाती है। यदि आप हिमस्खलन से ग्रस्त किसी देश में हैं, तो बेहतर है कि आप जल्दी से कार्य करना सीखें या आपको एक मिनट से कम समय में कई टन बर्फ में दफनाया जा सकता है। हिमस्खलन को ट्रिगर करने से बचने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी भी खतरनाक परिस्थिति में पकड़े जाते हैं, तो आपको यही करना है।

चरणों

विधि 1

पहले सेकंड में प्रतिक्रिया दें
एक हिमस्खलन चरण 1 से बचने वाली छवि
1
चढ़ाई में कूदो अधिकांश पीड़ितों ने अपने दम पर हिमस्खलन का कारण बना और कभी-कभी आपदा अपने पैरों के नीचे शुरू हो जाते हैं। यदि ऐसा होता है, तो फ्रैक्चर लाइन से परे चढ़ाई करने की कोशिश करें हिमस्खलन इतनी तेज़ हो जाते हैं कि तेज़ी से प्रतिक्रिया करने के लिए लगभग असंभव है, हालांकि ऐसा कुछ है जिसे आप करने की कोशिश करनी चाहिए
  • एक हिमस्खलन कदम 2 जीवित शीर्षक छवि
    2
    हिमस्खलन से अलग हो जाओ क्या हिमस्खलन ऊपर या नीचे आप के ऊपर चलता है, शायद आप पक्ष के लिए अपना रास्ता काम कर सकते हैं संकोच न करें: तेजी से आगे बढ़ें, जैसा कि आप ढलान के आगे कर सकते हैं जहां हिमस्खलन है। यदि हिमस्खलन आपके ऊपर एक जगह से शुरू होता है, तो यह आपके पहुंचने से पहले आपको अपना रास्ता निकाल सकता है। बर्फ प्रवाह के केंद्र के पास तेजी से आगे बढ़ेगा, ठीक उसी जगह में जो इस सामग्री का सबसे बड़ा मात्रा केंद्रित है।
  • एक हिमस्खलन चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    अपने भारी उपकरण से छुटकारा पाएं आप चाहते हैं कि आपका शरीर यथासंभव प्रकाश हो, तो अपने बैकपैक, स्की डंडे और किसी भी अन्य भारी उपकरण से छुटकारा पाएं। इससे संभावना बढ़ जाती है कि आप बर्फ की सतह के करीब रह सकते हैं।
  • यह स्पष्ट है कि आपको अस्तित्व के उपकरण से छुटकारा पाने की ज़रूरत नहीं है, जैसे कि हिमस्खलन शिकार डिटेक्टर, जांच या बर्फ का फावड़ा, क्योंकि अगर आपको दफन किया गया है, तो आपको उनकी आवश्यकता होगी
  • यदि आप बर्फ़ की सतह पर अपने उपकरणों के कुछ हिस्सों को देखते हैं, तो आप को ढूंढने में लोग आपको पा सकते हैं, ताकि आप सहेजे जाने की संभावना बढ़ाने के लिए दस्ताने या कुछ और चीजों से छुटकारा पा सकें।
  • एक हिमस्खलन कदम 4 जीवित शीर्षक छवि
    4
    कुछ ऑब्जेक्ट पर पकड़ो यदि आप हिमस्खलन से बच नहीं सकते, तो रॉक या एक मजबूत पेड़ को पकड़ने की कोशिश करें। यदि यह एक छोटा है या इस हिमस्खलन के किनारे के पास हैं, शायद कुछ आप आप बर्फ पास के प्रवाह जब तक पकड़ कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर बर्फ आप को पकड़ वस्तु से अलग, आप को कम दफन या दफन होने की संभावना अधिक हो सकता है यदि आप अपने गिरने के नीचे के किनारे में देरी कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि एक बहुत शक्तिशाली हिमस्खलन भी बड़े चट्टानों और पेड़ों को खींच सकता है।
  • एक हिमस्खलन चरण 5 से बचने वाली छवि
    5

    Video: बद्रीनाथ में चंद सेकेंड में टूटा आफत का पहाड़, वीडियो हुआ वायरल

    तैराकी प्रारंभ करें यह बर्फ की सतह के करीब रहने में आपकी मदद करना आवश्यक है मानव शरीर बर्फ की तुलना में अधिक घने है, इसलिए आप डाउनहिल गिरते समय डूब जाते हैं अपने अंग को हिलाने से बचाए रहें, जैसे कि आप तैराकी कर रहे थे।
  • अपनी पीठ पर कुछ भी नहीं इस तरह आपके चेहरे की सतह का सामना करना पड़ता है, जिससे आप दफन हो चुके घटना में ऑक्सीजन प्राप्त करने के अधिक अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • चहचहाना जब आप तैरते हैं, तो आप बर्फ की सतह से संपर्क करेंगे।
  • विधि 2

    अगर आपको बर्फ में दफन किया गया तो जीवित रहें
    एक हिमस्खलन कदम 6 जीवित शीर्षक छवि
    1
    अपने सिर पर एक हाथ सीधा करें तुम्हारा हाथ बर्फ की सतह की तरफ इंगित करना है इससे आपको यह पता चलता है कि कौन सा दिशा है, क्योंकि जब आप दफन हो जाते हैं, तो आपको भ्रमित होने में आसान होता है। यह बचावकर्ताओं का पता लगाने में भी मदद कर सकता है कुछ लार को थूकने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि कौन सा दिशा है, क्योंकि द्रव नीचे जाएगा।



  • एक हिमस्खलन चरण 7 जीवित छवि
    2

    Video: Tony Robbins's Top 10 Rules For Success (@TonyRobbins)

    अपने चेहरे के चारों ओर एक छेद खोदो जब हिमस्खलन बंद हो जाता है, तो बर्फ कंक्रीट के रूप में कड़ी मेहनत करेगा। यदि बर्फ में जमकर 30 सेंटीमीटर (1 फुट) से गहरा दफन किया जाता है, तो आप अपने खुद से बचने के लिए असंभव होगा। इसलिए, आपकी एकमात्र आशा है कि बचाए जाने के लिए लंबे समय तक दम घुटने से बचें।
  • जब हिमस्खलन धीमा हो जाता है, तो अपने खुले हाथ या एक हिमस्खलन के फावड़े का उपयोग छेद खोदने के लिए करें जो हवा को आपकी नाक और मुंह के पास पास करने की अनुमति देता है। एक छोटा सा छेद जो आपको सांस लेने की अनुमति देता है, उसे कम से कम 30 मिनट तक जीवित रहने के लिए पर्याप्त हवा देना चाहिए।
  • हिमपात से पहले एक गहरी साँस लें। बर्फ बसने से पहले, गहराई में श्वास और कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। यह आपके छाती का विस्तार करने का कारण बनता है, जो आपके चारों ओर बर्फ जब कठोर पड़ता है, तो आपको साँस लेने के लिए अधिक जगह देगी। यदि आपके पास श्वास लेने के लिए यह स्थान नहीं है, तो संभवतः आप छाती को दबाने के लिए अपनी छाती का विस्तार नहीं कर सकते।
  • एक हिमस्खलन कदम 8 जीवित शीर्षक छवि
    3
    हवा और ऊर्जा का संरक्षण करें जब बर्फ सुलझता है, ले जाने की कोशिश करें, लेकिन साँस लेने के लिए अपने छेद को खतरा न लें। यदि आप सतह के करीब हैं तो आप खोदने में सक्षम होंगे, लेकिन अन्यथा आप कहीं भी नहीं जाएंगे। बर्फ से लड़ने के लिए अपनी अनमोल सांस बर्बाद मत करो। शांत हो जाओ और उन्हें बचाने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप सुनते हैं कि पास के लोग हैं, तो उन्हें फोन करने की कोशिश करें, लेकिन पूछना न भूलें कि क्या वे आपको सुन नहीं रहे हैं। आप शायद दूसरों को सुनकर बेहतर सुन सकते हैं और आप चिल्लाने से हवा की सीमित आपूर्ति बर्बाद कर सकते हैं।
  • Video: VIDEO: जवान हनुमनथप्पा के लिए महाकाल मंदिर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप

    एक हिमस्खलन चरण 9 जीवित रहने वाला चित्र
    4
    बचावकर्ता आने तक प्रतीक्षा करें यदि आप और आपके साथी स्कीयर हिमस्खलन पीड़ितों और जांच से सुसज्जित पहाड़ पर गए, तो कोई आपको ढूंढ सकता है और आपको बचा सकता है। इसलिए, शांत रहो और प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ाएं
    एक हिमस्खलन चरण 10 जीवित छवि
    1
    कभी भी हिमस्खलन के लिए अस्तित्व के उपकरण के बिना पहाड़ पर जाना नहीं। कुछ तत्व हैं जो एक हिमस्खलन में मरने की संभावना को बहुत कम कर सकते हैं। निम्नलिखित मदों में निवेश करें:
    • हिमस्खलन पीड़ितों का एक डिटेक्टर और एक जांच डिटेक्टर उस जगह को दिखाने के लिए एक संकेत भेजता है जहां व्यक्ति को दफन किया गया था और पीड़ित को ढूंढने और खुदाई शुरू करने के लिए जांच का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके समूह में प्रत्येक व्यक्ति को दोनों आइटम लेना चाहिए
    • एक छोटा सा फावड़ा यह एक छेद खोदने के लिए उपयोग किया जाता है जो हवा को आपके चेहरे के आसपास पारित करने देता है
    • एक हेलमेट हिमस्खलन से जुड़ी कई मौतों का कारण बर्फ के प्रारंभिक प्रभाव के कारण होते हैं जो लोगों को नीचे खिसकाते हैं।
    • स्कीयर के लिए हवाई बैग हाल के वर्षों में लोकप्रियता प्राप्त की है। ये तत्व आपके शरीर को बर्फ की सतह के पास रखने में मदद करते हैं जिससे आपको दफ़न किया जाएगा।
  • एक हिमस्खलन चरण 11 जीवित रहने वाली छवि

    Video: Suspense: An Honest Man / Beware the Quiet Man / Crisis

    2
    एक हिमस्खलन सुरक्षा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले लो। हिमस्खलन अक्सर कई संगठनों के लिए स्कीयर और स्नोबोर्ड चिकित्सकों को सिखाने के लिए गहन पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए पर्याप्त होता है कि कैसे हिमस्खलन से बचने, स्वयं को बचाने और अन्य लोगों को बचाने के लिए। यदि आप हिमस्खलन से ग्रस्त किसी देश की यात्रा करते हैं, तो यह कोर्स करना उचित है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हिमस्खलन में फंस गए और आपको पेशाब की तरह महसूस हो, तो करो। हालांकि यह आपको असहज महसूस कर सकता है, बचाव कुत्तों जो बर्फ की सतह पर चलते हैं, वे पीड़ित को खोजने के लिए गंध की भावना पर काफी हद तक निर्भर करते हैं, इसलिए मूत्र इस प्रकार के एक बहुत उपयोगी उपकरण बन सकता है स्थितियों।
    • यदि आपको किसी दूरस्थ क्षेत्र में दफन किया गया है और आप जानते हैं कि कोई भी लोग नहीं जो आपको बचा सकते हैं, तो जीवित रहने का एकमात्र मौका तब तक खोदना होगा जब तक कि आप सतह तक नहीं पहुंचेंगे। यह पता करने में मुश्किल हो सकती है कि किस दिशा में ऊपर है, इसलिए यदि आप किसी भी प्रकाश को देखते हैं, तो इसमें खोदने का प्रयास करें यदि आप अपनी सांस देख सकते हैं, तो जिस दिशा में यह उगता है उसमें खोदो।
    • मौसम की रिपोर्टों पर ध्यान दें और रेंजर्स और अन्य लोगों को स्थानीय परिस्थितियों पर परिस्थिति से अवगत कराएं और हिमस्खलन होने पर बौद्धिक रूप से कैसे व्यवहार करें। कभी नहीं मान लें कि कोई क्षेत्र सुरक्षित होगा - समय से पहले की जांच करें
    • सामान्य तौर पर बर्फ में दफन होने से पहले अपने स्की डंडे से छुटकारा पाना संभव नहीं है। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो चिंता न करें, क्योंकि कभी-कभी सब कुछ ठीक हो जाता है कई मामलों में वे पीड़ितों को जल्दी से ढूंढने में सक्षम थे क्योंकि सतह के ऊपर एक स्की छड़ी का एक बिंदु छिद्रित होता है।
    • एक हिमस्खलन जीवित रहने का कोर्स लें यदि आप इन घटनाओं के लिए जाने वाले क्षेत्र में जाते हैं यात्रा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ उचित सुरक्षा उपकरण ले लें

    चेतावनी

    • एक बार जब आप एक हिमस्खलन में पकड़े जाते हैं, तो आपका अस्तित्व भाग्य पर मुख्य रूप से निर्भर होता है। एक हिमस्खलन से बचने का एकमात्र निश्चित तरीका यह पूरी तरह से बचने के लिए है, इसलिए ऐसा करने के लिए जानें और हमेशा हिमस्खलन से ग्रस्त देश में अत्यधिक सावधानी बरतें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com