ekterya.com

एक जंगली क्षेत्र में एक त्वरित आश्रय कैसे तैयार करें

क्या तुमने कभी अपने आप को खो दिया है या एक जंगल क्षेत्र के बीच में छोड़ दिया मिल जाए, आवश्यक कदम में से एक सुनिश्चित करने के लिए अपनी सुरक्षा और अस्तित्व (यहां तक ​​कि एक छोटी अवधि के लिए) एक अस्थायी आश्रय का निर्माण करना है। इस तरह, आप अपने आप को विभिन्न कारकों से सुरक्षित रखें उदाहरण के लिए, एक आश्रय आप ठंड क्षेत्रों और बर्फ में हाइपोथर्मिया को रोकने के लिए गर्म रखता है, निर्जलीकरण या हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए सूर्य और अत्यधिक गर्मी से बचाता है और आप अगर पहुंचने पाए जाते हैं हवा, बारिश या बर्फ से बचाता है तूफान। आपको तेजी से अस्तित्व की स्थिति के बीच में अपने आप को बचाने के लिए जल्दी से बुनियादी आश्रय का निर्माण करना सीखना होगा।

चरणों

विधि 1
जंगली क्षेत्र में एक आश्रय बनाएं

जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
एक शरण के रूप में उपयोग करने के लिए प्राकृतिक संरचनाओं को देखें आपको तत्काल क्षेत्र के आस-पास के स्थानों को देखना चाहिए जो एक शरण के रूप में सेवा कर सकते हैं शरण लेने के लिए ये सबसे तेज़ साधन हैं
  • गुफाओं या चट्टानी लेल्ज़ जो आपके सिर पर लटकाते हैं, सरल आश्रय हैं। आप जानवरों है कि में रहते हैं और चट्टानों गर्मी को डराने के लिए एक चट्टानी निवास के द्वार पर एक आग का निर्माण ताकि आप उन्हें अपने शरीर के चारों ओर जगह है और गर्म जब तुम सो सकते हैं चाहिए।
  • ट्रंक और जमीन के बीच पर्याप्त स्थान है, तो गिरती पेड़ों की बड़ी चड्डी की खोज करें जो शरण के रूप में सेवा कर सकते हैं। आपको ट्रंक के दोनों किनारों पर शाखाओं को एक तम्बू बनाने के लिए रखा जाना चाहिए, जो आपकी बेहतर सुरक्षा करता है आश्रय गरम बनाने के लिए पत्तियों और झाड़ियों के साथ शाखाओं को कवर करें
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    एक शेड बनाने के लिए दो पास के पेड़ों को ढूंढें। इस क्लासिक शरण का निर्माण करने के लिए, आपको पहले दो पेड़ों की तलाश करनी चाहिए जो बहुत करीब हैं और जो लंबा या थोड़ा लंबा है फिर, यदि आपके पास कोई पेड़ या रस्सी दोनों के बीच एक लंबी शाखा है, तो
  • आपको उस पेड़ की तलाश करनी चाहिए जिसमें कम "विभाजन" होते हैं जिसमें ट्रंक या लंबी शाखाएं विभाजित होती हैं। आदर्श पेड़ के लिए ट्रंक और इसकी शाखाओं के साथ "वाई" बनाने के लिए है, जिस पर आप एक अन्य शाखा रख सकते हैं जो एक परिलिये के रूप में काम करती है।
  • यदि आप दो पेड़ को एक साथ नहीं मिल सकते हैं, तो आप जमीन पर रिज के एक छोर का समर्थन कर सकते हैं और दूसरी ओर एक पेड़ पर।
  • स्ट्रिंग के एक तरफ 45 डिग्री कोण पर शाखाएं रखें। फिर, आपको उन्हें झाड़ियों, पत्तियों, अन्य शाखाओं, बर्फ, आदि के साथ बदल दिया जाना चाहिए, जब तक कि दीवार कई सेंटीमीटर मोटे तक नहीं होती है।
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3

    Video: First Steps Out Of The Vault Fallout 76 BETA Episode 2

    3
    ब्रश के साथ एक छोटा त्रिकोणीय झुंड बनाएं। आप अपने पूरे शरीर को समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक आश्रय बनाने के लिए एक पेड़ का उपयोग कर सकते हैं जो कम विभाजन, हार्ड रॉक या स्टंप है। पेड़, चट्टान या स्टंप पर एक लंबी शाखा का अंत शेष फिर, जमीन पर दूसरे छोर का समर्थन करें।
  • यकीन है कि मुख्य शाखा (Ridgepole) काफी लंबे समय के लिए एक अंतरिक्ष जिस पर आप अपने पूरे शरीर को एक बार पेड़ या चट्टान के खिलाफ दुबला रखना कर सकते हैं के रूप में हुई है।
  • दोनों पक्षों पर रिज के खिलाफ झुकाव वाली शाखाएं रखें फिर, उन्हें छोटी शाखाओं, पत्तियों और झाड़ियों के साथ कवर करें ताकि वे गिर न जाएं। इन दीवारों को मोटा है, बेहतर होगा कि वे आपकी रक्षा करेंगे अंदर आने के बाद आपको आंशिक रूप से इसे कवर करने के लिए प्रवेश के बाहर कई बसों को ढेर करना होगा।
  • आखिरी रिज़ॉर्ट की एक त्वरित शरण के रूप में, आप ब्रशवुड के साथ एक झोपड़ी का निर्माण कर सकते हैं। बस, आपको वन मंजिल के ब्रश को ढेर करना पड़ता है और उस पर एक छेद लगाया जाता है जो आपके पूरे शरीर को फिट करने के लिए काफी बड़ा है। गर्मी पैदा करने के लिए अंदर आने के बाद आपको आंशिक रूप से द्वार को कवर करना होगा।
  • विधि 2
    टैरप्स के साथ एक आश्रय बनाएं

    Video: The Lost Sea America's Largest Underground Lake & Electric Boat Tour

    जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    एक तम्बू या शेड सेट करें आपको दो पेड़ों को मिलना चाहिए जो एक साथ बहुत करीब होते हैं और एक नियमित दुकान का आधार बनाने के लिए उन दोनों के बीच एक लंबी शाखा रखती हैं। यदि आपके पास एक रस्सी है, तो आप इसे शाखा के बजाय उपयोग कर सकते हैं फिर, आपको एक या दो शाखाओं के दोनों किनारों पर एक कैनवास रखना होगा और चट्टानों, चड्डी, गंदगी या बर्फ के साथ जमीन पर लंगर करना चाहिए।
    • यदि आपके पास एक मानक tarp नहीं है, तो आप एक पोंचो, कचरा बैग, एक थर्मल कंबल या अन्य प्लास्टिक की चादरें जो आपके हाथ में हैं का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पर्याप्त कैनवास है, तो आपको इसे अपने आप को बेहतर ढंग से बचाने के लिए आश्रय के अंदर जमीन पर रखना चाहिए। तम्बू का निर्माण करते समय, कैनवास को शीर्ष बिंदु पर रिज के साथ एक पूर्ण त्रिकोण बनाना चाहिए।
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    टैरप या कंबल का उपयोग करके एक छोटा तम्बू बनाएं आपको अपने पूरे शरीर को फिट करने के लिए पर्याप्त एक आश्रय बनाने के लिए कम वृक्ष, एक चट्टान या स्टंप के कांटा के खिलाफ एक लंबी शाखा के अंत का समर्थन करना होगा। फिर, प्लास्टिक की शीट्स को उस किनारे पर रखें जहां हर तरफ बराबर लंबाई होती है। भारी वस्तुओं का उपयोग करके आपको दोनों ओर लंगर करना चाहिए।
  • छोटे स्टोर एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि वे गर्मी को अधिकतम करने में सहायता करते हैं। आप एक छोटे पोंचो, कचरा बैग या एक बड़े tarp के बजाय एक इज़ोथर्मल कंबल का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप दीवारों को कवर करने के लिए शाखाओं और झाड़ियों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आपके पास अन्य कोई सामग्री नहीं होती है फिर, आश्रय को कवर करने के लिए एक तिरपाल या अन्य प्लास्टिक शीट का उपयोग करें और इसे गर्म और सुरक्षित बनाएं



  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    कचरा बैग का उपयोग कर एक आपातकालीन तम्बू बनाएं यदि आपके कचरा के कम से कम दो बड़े बैग हैं तो आप इस सरल परियोजना को पूरा कर सकते हैं। आपको एक बैग के नीचे खुल जाना चाहिए और दूसरे थैले के खुले अंत में आंशिक रूप से स्लाइड करना चाहिए ताकि एक लंबा तम्बू बन सके।
  • एक लंबी शाखा या रस्सी का उपयोग करके दो पेड़ों, दो चट्टानों या अन्य संरचनाओं के बीच कार्प रखें।
  • आप अपने आप को बचाने के लिए शाखाओं और झाड़ियों का उपयोग करके तम्बू भी पकड़ सकते हैं या बस इसके अंदर स्लाइड कर सकते हैं
  • विधि 3
    बर्फ या रेत की आश्रय बनाएं

    जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    बर्फ में एक पेड़ के आसपास एक आश्रय खोदना आप इस प्रकार के आश्रय का निर्माण कर सकते हैं यदि आपके पास खुदाई करने का उपकरण है और आप सदाबहार से गहरे हिमपात क्षेत्र में हैं आपको एक पेड़ के चारों ओर एक छेद खोदना चाहिए ताकि इसकी शाखाएं एक छत के रूप में काम कर सकें।
    • मोटे, मोटी शाखाओं के साथ एक बारहमासी पेड़ की तलाश करें जो आपके सिर से ऊपर के क्षेत्र को बेहतर ढंग से कवर करने के लिए पेड़ भर में फैले हुए हैं।
    • ट्रंक के चारों ओर एक सर्कल खोदें जो पेड़ की शाखाओं की तुलना में व्यापक नहीं है आपको इस प्रक्रिया को तब तक करना चाहिए जब तक आप उस स्तर तक नहीं पहुंचते जहां आप आराम से बैठ सकते हैं या जमीन से छू सकते हैं
    • डूबने से रोकने के लिए छेद के ऊपर और किनारों पर बर्फ को सम्मिलित करें। आपको छेद के नीचे संरेखित करने के लिए सदाबहार शाखाओं को काट या तोड़ना होगा और आवश्यक होने पर आपके सिर पर गहरा कवरेज प्रदान करना होगा।
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    एक बर्फ की गुफा का निर्माण आपको अपने संपूर्ण शरीर को फिट करने के लिए पर्याप्त जगह बनाने के लिए बर्फ को ढेर करना होगा। एक छोटी सी गुफा आपको हवा और हिमपात से बचाएगा। टाइल आपके शरीर की तुलना में कुछ इंच लंबा होना चाहिए और यह काफी अधिक है कि आप शीर्ष ढहने के बिना इसे खुदाई कर सकते हैं।
  • टीले के निर्माण के बाद, आपको इसे कई घंटों तक बैठाना चाहिए या इसे ढंकना बंद कर देना होगा और बर्फ गिरने के बिना गुफा खोदने में आसान होगा।
  • आपको टंकी के अंदर खोदना चाहिए जब तक कि आप अपने पूरे शरीर को फिट बैठने वाली लंबी, चौड़ी सुरंग प्राप्त न करें सुनिश्चित करें कि गुफा की सभी दीवारों को ढहने से रोकने के लिए लगभग 30 सेंटीमीटर (1 फीट) मोटा है।
  • आप थर्मल इन्सुलेशन और आपके आराम को अनुकूलित करने के लिए सदाबहार शाखाओं का उपयोग करके आंतरिक को संरेखित करना चाहिए। इसके अलावा, आप अधिक शाखाओं का उपयोग कर प्रवेश बंद कर सकते हैं।
  • बर्फ में इस और किसी अन्य प्रकार के शरण के लिए, खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करना बेहतर होता है हालांकि, यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो आप एक कप, एक कटोरा, एक स्की, एक रैकेट या किसी अन्य तगड़ा आइटम का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • जंगल में एक तेजी से शरण बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    3
    रेगिस्तान के बीच या समुद्र तट पर एक शरण खोदें आपको एक गड्ढे खोदना चाहिए ताकि आपके पास रेत में कूलर तापमान तक पहुंच हो और अपने आप को सूरज और हवा से बचाएं। यदि आपके पास एक टैप है, तो आप इसे गड्ढे को कवर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आप मलबे या शाखाओं पर रेत भी लगा सकते हैं।
  • गड्ढे अपने पूरे शरीर को समायोजित करने के लिए काफी लंबा होना चाहिए आप इसे उतना गहन रूप में करना चाहिए जितना आप उत्तर से दक्षिण तक जाकर कर सकते हैं ताकि यह पूरे दिन सूर्य के रूप में संभव हो।
  • गड्ढे के तीनों पक्षों को गहराई से बनाने के लिए रेत का ढेर। तब टीले पर एक tarp (या अन्य प्लास्टिक फिल्म) जगह है और तय रेत, जहाजों, शाखाओं या अन्य फ्लैट सामग्री जिस पर आप रेत जगह एक छत के रूप में आप की सेवा के लिए कर सकते हैं का उपयोग कर रखने के लिए।
  • यदि आप एक समुद्र तट पर हैं तो पानी के स्तर या उच्च ज्वार चिह्न से ऊपर अच्छी तरह से गड्ढे का निर्माण सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • आश्रय जितना छोटा होगा उतना गर्म होगा, क्योंकि आपके शरीर से गर्म होने के लिए आपके पास कम हवा होगी।
    • किसी भी शरण में, आपको "बेड" बनाने के लिए अतिरिक्त शाखाओं, पत्तियों और झाड़ियों का उपयोग करना चाहिए, जिस पर आप आराम कर सकते हैं या रात बिता सकते हैं। इस तरह, आप अपने आराम और थर्मल इन्सुलेशन को ठंडा या ऊष्मा बाहर से बचने के लिए अनुकूलित करेंगे।
    • यदि आप एक संभावित बचावकर्ता को आपको ढूंढने के लिए चाहते हैं तो आपको एक आश्रय को एक जगह पर रखना होगा आप अपने शरण के बाहर कुछ उज्ज्वल और हड़ताली लेख को टाई कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: Zombi Kiyametinde Hayatta kalmanızı sağlayacak Yetenekler

    • उत्तरजीविता आश्रयों का उपयोग केवल जंगल क्षेत्रों में खतरनाक आपात स्थितियों में किया जाता है यद्यपि आप मनोरंजक उद्देश्यों के लिए एक देहाती वापसी का निर्माण कर सकते हैं, आपको कभी भी किसी पर निर्भर नहीं होना चाहिए किसी भी प्रकार के जलवायु में जंगल का पता लगाने के लिए आपको हमेशा नक्शे, पानी, पर्याप्त कपड़े और सभी आवश्यक सामग्रियों को रखना चाहिए और ऐसी स्थिति से बचें जिसमें आपको बचने के लिए एक त्वरित आश्रय का निर्माण करना होगा।
    • जंगली क्षेत्रों में आश्रयों का निर्माण करते समय, आपको पत्तेदार शाखाओं का उपयोग करना चाहिए जो गीले या सड़ा हुआ नहीं हैं।
    • आपको उस क्षेत्र के संभावित खतरों को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें आप एक आश्रय बनाने की योजना बना रहे हैं। भूमि पर भूस्खलन या चट्टानों या पेड़ों के नीचे भूमि या ढीली शाखाएं होने के कारण आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com