ekterya.com

ऐसे देश में सुरक्षित कैसे रहें जहां हिमस्खलन या हिमस्खलन हो सकते हैं

बेशक, अच्छी तरह से बनाए रखा स्की ढलान पर पूरी गति से फिसलने मजेदार हो सकता है। हालांकि, यदि आप जंगली और जंगली पसंद करते हैं, तो स्की केंद्र ऑफ़र आपकी चीज़ नहीं हो सकता है बाहर, बीहड़ क्षेत्रों में, कोई भीड़ या स्की लिफ्ट नहीं हैं, लेकिन यह राजसी परिदृश्य और एक अद्भुत एकांत से भरा है दुर्भाग्य से, सर्दियों के दौरान पहाड़ों में भी प्रकृति के सबसे हिंसक और घातक घटनाओं में से एक है: हिमस्खलन। जिन देशों में हिमस्खलन होते हैं, उनमें ज्ञान, तैयारी और एहतियात के अस्तित्व की कुंजी है।

चरणों

हिमस्खान देश के चरण 1 में रहें सुरक्षित रहें
1
हिमस्खलन के प्रकारों को जानें बहुत संभव प्रकार के हिमस्खलन हैं इनमें से प्रत्येक इलाके, ढलान और जलवायु पर निर्भर करता है।
  • ढीले बर्फ के हिमस्खलन: यह बहुत बड़ा हिमस्खलन हो सकता है। यह एक ही बिंदु से शुरू होता है और 64 किमी / घं में यात्रा कर सकता है उस गति पर यह आसानी से हवाई बन सकता है
  • बर्फ हिमस्खलन पाउडर: हवा में एक बार, हिमस्खलन का यह प्रकार बहुत विनाशकारी है और 280 किमी / घ तक की गति तक पहुंच सकता है।
  • हिमस्खलन प्लेट: यह एक ब्लॉक या थाली बर्फ गिरने यदि नहीं रह समर्थन हासिल है के लिए आसान है। बर्फ की ढलान पर जम जाता है क्योंकि हवा एक ही दिशा (हवा के साथ) में चल रही है और ढीली बर्फ चिकनी प्लेटें कि बाढ़ के शिकार लोगों की वजह से आसानी से उखड़ जाती पैदा करता है। मजबूत सजीले टुकड़े ली ढलानों जहां हवाओं अधिक से अधिक 50 किमी / घंटा कर रहे हैं में के रूप में। यह कंक्रीट के रूप में उन्हें कड़ी मेहनत करता है एक प्लेट की टुकड़ी उस तरह की आवाज की तरह लग सकती है।
  • गीले बर्फ हिमस्खलन: हिमस्खलन के इस प्रकार, वसंत या निम्न thaws के दौरान आम है, क्योंकि पानी subfloors में उन सहित किसी भी बर्फ को कमजोर,। गीले बर्फ हिमस्खलन हो सकता है, बारी, ढीला बर्फ हिमस्खलन या थाली, तेज या धीमी गति, और कंक्रीट की तरह स्थापित कर रहे हैं में एक बार बंद करो। इससे पीड़ितों के बचाव का समय बहुत कम हो जाता है। इस प्रकार का हिमस्खलन आमतौर पर भारी वर्षा या बर्फ तूफान के बाद होता है जो ठंडा होता है, लेकिन गर्म समाप्त होता है
  • बर्फ हिमस्खलन: बर्फ चट्टानों से दूर टूट जाती है और ढलानों से गिरता है।
  • कॉर्निस हिमस्खलन: कोनों (हवा से विस्थापित बर्फ की जमावट) अपने वजन से या भारी बर्फबारी के बाद गिर सकता है।
  • हिमस्खलन देश के चरण 2 में रहें सुरक्षित रहें
    2
    हिमस्खलन की रोकथाम में एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लें और इस प्रकार की घटनाओं के बारे में जानें। ज्ञान हिमस्खलन के खतरे के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है और एक हिमस्खलन निवारण पाठ्यक्रम लेते हुए पहले हाथ के ज्ञान को प्राप्त करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। आप अपना समय अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं और इसके बारे में बहुत कुछ पढ़ सकते हैं हिमस्खलन संरक्षण, के बाद से वहाँ विषय के लिए खास तौर पुस्तकों की एक संख्या है, कई मामलों का अध्ययन है कि एक मर्यादित करने के लिए योगदान, लेकिन यह भी दुख की बात पढ़ने के रूप में कर रहे हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर पीड़ितों हिमस्खलन में फंस या इस घटना के खतरे से अवगत नहीं थे एक सुरक्षित मार्ग नेविगेट करने के लिए कौशल नहीं था, या, जबकि वे इस ज्ञान था, चेतावनी के संकेत की अनदेखी करने के लिए चुना है। एक हिमस्खलन रोकथाम के पाठ्यक्रम में अधिक समय नहीं लगेगा और आपके जीवन को बचा सकता है। वहाँ मूल्य श्रेणियों की एक किस्म के और पाठ्यक्रम के इस प्रकार आप चुनते हैं और स्कीइंग या सवारी स्लेज या स्नोमोबाइल गतिविधियों की तरह, अपने मुख्य के साथ गठबंधन कर सकते हैं।
  • दोनों औजारों के साथ ढलानों को मापना सीखें और उनके बिना हिमस्खलन जोखिम के साथ ढलानों को पहचानना सीखें - इसमें वनस्पति और अन्य प्राकृतिक तत्वों पर पिछले हिमस्खलन के संकेतों को शामिल करना शामिल है।
  • एक हिमस्खलन के जोखिम का आकलन करना सीखें 2. बर्फ गिर सकता है - - यह ??? 1. इस ढलान पूछने के लिए एक हिमस्खलन पैदा कर सकता है मूल रूप से है 3. क्या मुझे एक हिमस्खलन इस ढलान पर होती है, तो - और 4. मौसम की स्थिति वे बदतर हो जाएगी? एक अच्छा कोर्स आपको सिखाना होगा कि इनमें से प्रत्येक प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाएगा और जोखिम आकलन कैसे सारांशित करें।
  • हवा की दिशा निर्धारित करने के लिए जानें यह अपरदन की विशेषताओं को देख भी शामिल है, वनस्पति की ढलान, बर्फ के संचय, बर्फ की दिशा, ठंढ जमा (जो हवा की दिशा में बनते हैं) और sastrugis (बर्फ सतह)।
  • स्थान पर जानकारी है, खासकर यदि आप उस क्षेत्र से नहीं हैं यह स्की केन्द्रों से संबंधित इंटरनेट पर रिकॉर्ड की जांच करने में सहायक हो सकता है, जहां आप आगे बढ़ रहे हैं, यह देखने के लिए कि क्या पिछली सीजन में हिमस्खलन या अन्य प्राकृतिक घटनाएं थीं।
  • हिमस्खलन देश के चरण 3 में रहें सुरक्षित रहें
    3
    प्रकृति की चेतावनी के संकेतों को पहचानें हिमस्खलन खतरे का सबसे निश्चित संकेत हाल ही की हिमस्खलन का प्रमाण है, जो इंगित करता है कि क्षेत्र की स्थितियां अधिक हिमस्खलन के लिए पर्याप्त हैं। ध्यान रखें कि भारी बारिश या हिमपात के बाद 24 घंटे के भीतर या 95% हिमस्खलन हो सकते हैं। मजबूत हवाएं हिमस्खलन के निर्माण में भी योगदान करती हैं, इसलिए इन स्थितियों के तहत पटरियों को दूर करने से बचें। पिघलना या ठंड के बिंदु से अधिक होने या उससे अधिक होने वाले तापमान के साथ विशेष रूप से गर्म दिन भी उच्च जोखिम होते हैं। एक और चेतावनी यह है कि यदि बर्फ की दरारें, आपके पैरों के नीचे गिरती हैं या एक ठडिंग ध्वनि बनाता है, यह एक निश्चित संकेत है कि बर्फ कमजोर है और आपके वजन का समर्थन नहीं कर सकता है। तापमान में अचानक परिवर्तन एक हिमस्खलन को ट्रिगर कर सकता है। यहां तक ​​कि ढलान से गुजरने वाले बादलों द्वारा उत्पादित छाया भी बर्फ को अस्थिर बनाने के लिए पर्याप्त तापमान बदल सकते हैं। यदि स्नोबॉल ढलान से गिरते हैं, तो यह इंगित करता है कि तापमान बढ़ रहे हैं।
  • कम तापमान हिमस्खलन जोखिम की संभावना को लम्बा खींचते हैं। बर्फ के पतन के बाद कम से कम 48 घंटों के लिए खतरे बनाए रखा जाता है और अगर यह ठंड है तो इससे भी ज्यादा।
  • 2 सेंटीमीटर से अधिक की एक सूचकांक के साथ बर्फबारी हिमस्खलन का जोखिम बढ़ सकता है।
  • सबसे बड़ा खतरा 25 और 45 डिग्री के बीच ढलान पर है। 25 डिग्री से अधिक की ढलानों का ढलान है कि औसत कौशल वाले स्कीयर स्की पतली से बचेंगे
  • ध्यान दें कि बर्फ के उत्तल खंड आमतौर पर एक हिमस्खलन के टूटने वाले क्षेत्र होंगे।
  • यदि हाल ही में हिमस्खलन हुआ है, तो ध्यान दीजिए और उन इलाकों के पास कहीं भी मत जाओ जहां हिमस्खलन हो, न ही उसी इलाके में जगहों और आस-पास के इलाकों के पास। पहाड़ों या पहाड़ों की ढलानों पर बर्फ के संचय को ध्यान में रखकर और हवा से सुरक्षित गली में रखें।
  • हिमस्खलन देश के चरण 4 में रहें सुरक्षित रहें
    4
    पूर्वानुमानों पर ध्यान दें और पेशेवरों की चेतावनियों को ध्यान से सुनो। कई पहाड़ी क्षेत्रों में, इन पूर्वानुमानों को हिमस्खलन सीजन के दौरान नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। शायद तुम, या (उदाहरण के लिए हॉटलाइन फोन करके रेडियो स्टेशन या स्थानीय टीवी, स्की केन्द्रों और सरकारी कार्यालयों में इंटरनेट पर इस जानकारी पा सकते हैं, कोलोराडो 7 लाइनों विभिन्न क्षेत्रों को कवर किया गया है राज्य)। यदि प्रभाव में एक हिमस्खलन चेतावनी होती है, तो अपने भ्रमण को विलंब या मोड़ो। यदि आप एक स्की रिसॉर्ट या उच्च यातायात सड़कों के पास हैं, तो हिमस्खलन के खतरे का संकेत संकेत हो सकता है।
  • आधिकारिक चेतावनियों से अधिक जानने के लिए जो कोई सोचता है, उसके बारे में सावधान रहें यह केवल लापरवाही या बदतर का संकेत हो सकता है, अपने पर्वत कौशल और ज्ञान में अति आत्मविश्वास का संकेत है। उस व्यक्ति के साथ तर्क करने की कोशिश करें, लेकिन अगर आप खतरनाक कुछ करने पर जोर देते हैं तो आप उसे किसी भी तरह से नहीं देते हैं
  • हिमस्खलन देश के चरण 5 में रहें सुरक्षित रहें
    5



    संभावित हिमस्खलन जोखिम के लिए बर्फ की जांच करना सीखें। एक संभावित खतरनाक ढलान में भाग लेने से पहले, एक बहुत करीब, छोटे और सुरक्षित ढलान खोजें जहां आप स्थिरता परीक्षण कर सकते हैं। इन परीक्षण ढलानों में अधिक या कम समान कोण और ढलान के समान पहलू होना चाहिए, जिस पर आप स्लाइड करना चाहते हैं। हालांकि, परीक्षण ढलान बहुत छोटा होना चाहिए ताकि आप जिस हिमस्खलन को छू सकें, वह खतरनाक नहीं है। यदि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि बर्फ की परतें तंग और मजबूत हैं, तो यह है उपयुक्त कि ढलान सुरक्षित है एक परीक्षण छेद (दूसरे परीक्षण लोड किए गए स्तंभ और Rutschblock परीक्षण की जांच कर रहे हैं) खुदाई करने के लिए बर्फ पर कदम से, आप कई परीक्षण कर सकते हैं। इन सटीक परीक्षणों के अधिक विवरण के लिए नीचे "बाह्य लिंक" अनुभाग देखें। इसके अलावा, हमेशा अपने आप से पूछें कि मौसम संभावित अस्थिरता के लिए योगदान देता है।
  • बड़े या अत्यधिक हिमस्खलन की चेतावनी अवधि के दौरान एक सुरक्षित मार्ग चुनें या, किसी भी स्थिति में, घर पर रहें। सुरक्षित सड़कों वे हैं जो किसी भी ढलान के ऊपर या नीचे किसी भी ढलान के ऊपर नहीं हैं जो हिमस्खलन का कारण बन सके।
  • सुरक्षा के बारे में शिकार या अनुमानों पर भरोसा मत करो। संभावित हिमस्खलन के अपने ज्ञान के लिए ढलान की सुरक्षा का मूल्यांकन करें। अपने जोखिम पर हिमस्खलन चेतावनियों को अनदेखा करें
  • हिमस्खान देश के चरण 6 में रहें सुरक्षित रहें
    6
    तैयार। जब हिमस्खलन के साथ देश में जाकर, कुछ साधारण उपकरण ले जाने से आपका जीवन बचा सकता है।
  • ढलान मीटर (क्लिनमीटर): क्योंकि हिमस्खलन लगभग 25 से 50 डिग्री के बीच ढलानों पर होते हैं, और 90% हिमस्खलन 30 और 45 डिग्री के बीच ढलान पर होते हैं। एक ढलान मीटर आप हिमस्खलन के खतरे से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। इसे पार करने या इसे बढ़ाने के प्रयास से पहले ढलान के झुकाव के कोण को निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग करें। यदि कोण खतरे की सीमा के भीतर है, तो ढलान से बचें।
  • बचाव बीकन: अपने कोट के नीचे, कपड़ों की आपकी अंतिम परत पर एक बचाव बीकन का उपयोग करें। इसे चालू करें और छोड़ने से पहले इसे आज़माएं
  • हिमस्खलन के लिए रस्सी: बचाव बीकन से पहले, मुख्य हिमस्खलन सुरक्षा तंत्र बचाव रस्सी था और यह अभी भी उपयोगी है। रस्सी के एक छोर (लगभग 9 मीटर लंबा) को अपनी कमर पर बांधा और इसे अपने पीछे खींचें यदि आपको हिमस्खलन के दौरान दफन किया गया हो, तो रस्सी का कम से कम हिस्सा सतह पर ही रहेगा।
  • हिमस्खलन के लिए तह जांच: समूह के प्रत्येक सदस्य को एक हिमस्खलन की स्थिति में दफन पीड़ितों की खोज के लिए जांच लेनी चाहिए।
  • फावड़ियों: हर किसी को दफन कर दिया गया लोगों को बाहर निकालने के लिए उनके साथ एक फावड़ा ले जाना चाहिए
  • एंटियावलंचस बैकपैक: यह दर्शाया गया है कि इस अपेक्षाकृत नई डिवाइस पीड़ितों को सतह पर बने रहने में सहायता करता है। यह प्रणाली एक बैकपैक के अंदर जाती है और हिमस्खलन शुरू होने पर अंगूठी खींचकर जारी की जाती है। ये बैकपैक्स महंगे हैं (इनकी कीमत यूएस 500 डॉलर और यूएस $ 1000) है, लेकिन वे आपकी जिंदगी को बचा सकते हैं
  • हिमस्खलन देश के चरण 7 में सुरक्षित रहें
    7
    जब आप बाहर हैं तो हिमस्खलन रोकथाम का अभ्यास करें। ऐसे कई महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप हिमस्खलन से बचने या बचने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, जो हैं:
  • मौसम का अध्ययन करें यदि आपको पता है कि जगह ठंड से बारिश (उदाहरण के लिए, आखिरी बर्फबारी के पहले) के द्वारा मारा गया था, तो एक अस्थिर प्लेट की संभावना अधिक होती है। हिमस्खलन उत्पन्न करने वाली ठंड और अन्य स्थितियों की स्थिति को पहचानना सीखें
  • एक समूह में यात्रा करें यदि आप अकेले हैं और एक हिमस्खलन के दौरान दफन या गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, तो जीवित रहने की संभावना लगभग शून्य है। जिन भूमि पर हिमस्खलन होते हैं, वहां अकेले स्की न करो। हमेशा कम से कम एक अन्य व्यक्ति के साथ यात्रा करें और सुनिश्चित करें कि आपके सहयोगियों को हिमस्खलन रोकथाम और बचाव में प्रशिक्षित किया गया है। एक समूह में यात्रा करने की कोशिश करें जहां हर कोई एक ही गति से है, क्योंकि धीमी सदस्य हर किसी को देरी कर देगा, जो हिमस्खलन से ग्रस्त स्थानों में खतरनाक है। यदि उनके पास समूह में धीमी गति से स्कीयर है, तो उस व्यक्ति को पीछे छोड़ने के बजाय उस दिन की दूरी तय करने के लिए उस दूरी को कम करें जब आप पेड़ों के माध्यम से स्की लेंगे (यह आपकी मदद करेगा दुर्घटनाओं और एल्कोर्कों के साथ समस्याएं)।
  • जब आप सड़कों पर स्की करते हैं जो मध्यम जोखिम वाले चेतावनियों के दौरान हिमस्खलन मार्ग के निचले हिस्से को पार करते हैं, तो व्यापक ढलानों पर 50 या 100 मीटर की दूरी पर यात्रा करें और हिमस्खलन होने के मामले में एक से एक करके ढलानों को पार करें। ।
  • ढलानों को ऊपर या नीचे पर पार करें, लेकिन बीच में नहीं। यदि ढलान के बीच में हैं तो हिमस्खलना शुरू हो जाए, तो संभवतः आपको समय के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र तक पहुंचने के लिए बहुत दूर जाना होगा। हालांकि, यदि आप नीचे या ऊपर हैं, तो आप जल्दी से बाहर निकल सकते हैं या पूरी तरह से खतरे से बच सकते हैं। शिखाओं पर चिपकाएं (लेकिन लेवेज से दूर रहें) या घाटियों के माध्यम से यात्रा करें, जो आपको ढलान से दूर ले जाती हैं यदि हिमस्खलन आप के ऊपर शुरू होता है अगर आपको एक खतरनाक ढलान पर चढ़ने या उतरना है, तो किनारे के करीब रहें और सीधी रेखा में ऊपर या नीचे जाएं ढलान या चौराहे के केंद्र के माध्यम से यात्रा न करें
  • आराम करते समय, यह हिमस्खलन मार्ग के नीचे या संभावित हिमस्खलन के साथ ढलानों से बहुत दूर करते हैं। टोनी डाफरन अपनी पुस्तक में हिमस्खलन सुरक्षा चेतावनी देते हैं कि, हालांकि यह स्पष्ट सलाह की तरह लगता है, कई स्कीइंग परिवारों को (जो वे मानते हैं) एक खुला और बड़े स्नोफील्ड से दृश्य का आनंद लेने के लिए प्रलोभन किया जाता है, जो भी नीचे हो जाता है ढलान नीचे हिमस्खलन मार्ग का जब आप अपना शीतकालीन शिविर उठाते हैं तो उसी सलाह के लिए जाता है
  • यह कब पहचानता है कि कब लौटना है जब चीजें मुश्किल हो जाए तो आगे न जाएं यदि वह अंधेरे के बारे में है, तो वह (हमेशा) देता है यदि बर्फ की आवरण अस्थिर है, तो यह रिटर्न देता है। टीम को वापसी करने के लिए आपको कुछ मानसिक शक्ति का प्रयोग करना पड़ सकता है, इसलिए अपनी बातचीत कौशल तैयार कर सकते हैं और जारी रखने की इच्छा न रखने के संकेतों और कारणों की व्याख्या करने के लिए तैयार रहें।
  • हिमस्खान देश के चरण 8 में रहें सुरक्षित रहें
    8
    आपको पता होना चाहिए कि हिमस्खलन की स्थिति में क्या करना है हालांकि हम आशा करते हैं कि आपको कभी भी हिमस्खलन से बचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, अगर आप किसी में फंसे हैं तो क्या करना है यह जानने के लिए आपको जीवित रहने के लिए बहुत अधिक अवसर दे सकते हैं। एक हिमस्खलन रोकथाम पाठ्यक्रम लेना जानने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जब आप अटक जाते हैं तो प्रतिक्रिया कैसे करें। उत्तरजीविता तकनीक और बचाव तकनीक दोनों जानें इनमें से कोई भी हम का हिस्सा नहीं है - हमें इसे सीखना होगा और ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप पहली बार सीखना चाहते हैं, बस उस समय ऐसा होता है।
  • एस्केप मार्ग का विज़ुअलाइज़ करें इससे पहले कि आप संभावित खतरनाक ढलान पर भी कदम उठाएं, यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी हिमस्खलन होने पर शरण लेने के लिए अपनी आंखों से जांच करें। कभी-कभी सुरक्षा के अलग-अलग क्षेत्रों में भी हो सकता है, जैसे ढलान पर चट्टानी चौकी या पेड़ के एक समूह। यदि नहीं, तो संभावना है कि आपको एक सुरक्षित स्थान तक पहुंचने के लिए ढलान को पार करना होगा। हिमस्खलन की संभावना के साथ ढलानों को पार करने के लिए सबसे तेज़, सबसे सुरक्षित तरीके खोजें और उन्हें पार करने का प्रयास करने से पहले एक योजना बनाएं।
  • युक्तियाँ

    • स्नोमोबाइल्स (उच्च ढलान पर चढ़ने और उच्चतम बिंदु तक पहुंचने के लिए प्रतिस्पर्धा) पर हाईमार्किंग विशेष रूप से खतरनाक है यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो हाईमार्किंग से बचें, लेकिन अगर आप इसे वैसे भी करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि ढलान पर एक समय में केवल एक ही बाइक है। ढलान के नीचे पार्किंग से बचें और पहले ढलान की स्थिरता का परीक्षण करें।
    • उत्तल ढलान आमतौर पर अवतल ढलानों की तुलना में अधिक खतरनाक होते हैं। पहाड़ों की निचली ओर, जहां हवा से चली गई बर्फ टन से जमा कर सकता है, आमतौर पर हवादार पक्ष से अधिक खतरनाक है लेवेज पर चलना या उनके नीचे भी एक बुरा विचार है। खुली, टीललेस ढलान खतरनाक क्षेत्र हैं, लेकिन, पेड़ों के बीच की जगह पर निर्भर करता है, यहां तक ​​कि पेड़ों के साथ-साथ क्षेत्रों में हिमस्खलन की संभावना भी हो सकती है।
    • सामान्य तौर पर उत्तर की ओर स्थित ढलान उत्तरी सर्दियों में (उत्तरी गोलार्द्ध में) अधिक खतरनाक होते हैं, लेकिन दक्षिण की ओर स्थित ढलान वसंत में खतरनाक हो जाते हैं और विशेष रूप से गर्म और सनी मौसम के दौरान। दक्षिणी गोलार्ध में यह दूसरी तरफ आसपास होता है।
    • स्नोमोबाइल संयुक्त राज्य में हिमस्खलन के अधिकतर मौतों के लिए ज़िम्मेदार हैं, क्योंकि वे भारी हैं और स्की पर एक व्यक्ति की तुलना में एक दिन में अधिक जमीन को कवर कर सकते हैं। हालांकि, दूरी को कवर करने के लिए स्नोमोबाइल की क्षमता जल्दी से उन लोगों को ड्राइव करने की अनुमति देती है जो ढलान के चारों ओर एक चक्कर लगाने में अधिक आसानी से होती है यदि आप एक स्नोमोबाइल पर यात्रा करते हैं, तो अपनी वृद्धि की गतिशीलता का लाभ उठाएं और खतरे से बचें, भले ही इसका मतलब है कि आप अपनी यात्रा को बदल दें। यदि आप एक स्कीयर हैं जो स्नोमोबाइल्स के पास है, तो ध्यान दें और इन वाहनों से दूर रहें, यदि आप हिमस्खलन वाले इलाके को पार कर रहे हैं, क्योंकि वे एक को छोड़ सकते हैं।
    • किसी समूह में यात्रा करते समय, एक-एक करके खतरनाक ढलानों को पार करें जबकि कई लोगों के साथ जाने में सुरक्षा है, एक हिमस्खलन पूरे समूह को एक पल में छू सकता है। अगर उन्हें हिमस्खलन से ग्रस्त ढलान को पार करना है, तो केवल एक ही व्यक्ति को उस विशेष क्षण के खतरे से अवगत होना चाहिए और बाकी को सावधानीपूर्वक देखना चाहिए।
    • यदि संभव हो तो संभावित खतरनाक ढलानों को पार करने से बचें। स्थिरता परीक्षणों और सुरक्षा उपायों को अपनाते हुए अपना जीवन बचा सकता है, बीहड़ क्षेत्रों में यात्रा करने का एकमात्र सुरक्षित तरीका हिमस्खलन खतरों के साथ ढलान पूरी तरह से बचने के लिए है अगर आपको संदेह है, तो मत छोड़ो
    • हालांकि यह आमतौर पर माना जाता है कि ज़ोर से आवाज़ से हिमस्खलन शुरू हो सकता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि ध्वनि की वजह से एक हिमस्खलन बहुत ही कम है।
    • जल्दी में, स्की डंडे जांच की जगह ले सकते हैं और स्की या स्नोबोर्ड का उपयोग फावड़ियों के रूप में किया जा सकता है। हालांकि, ये विकल्प वास्तविक उपकरण के रूप में प्रभावी नहीं हैं, इसलिए जांच और फावड़ियों को सुनिश्चित करें।
    • अपने आप को हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए, जब आप हिमस्खलन ज़ोन को पार करते हैं और ज़िपर को कसकर बंद करने से हिमपात को रोकने के लिए उपयुक्त गर्म कपड़े पहनते हैं

    चेतावनी

    • बचाव दल के लिए एक हिमस्खलन शिकार की मदद के लिए आने के लिए इंतजार मत करो। बचावकर्ता आने वाले समय तक, आमतौर पर शिकार को जिंदा जीवित करने के लिए बहुत देर हो चुकी है।
    • बर्फ में छेद सुरक्षा की गारंटी नहीं है, यह केवल आपको एक बेहतर अनुमान प्रदान करता है। जिन स्थानों से आप छिद्र के बाहर स्थित हैं, वे हिमस्खलन पैदा कर सकते हैं। तुम कहीं भी एक परीक्षण छेद खोदा नहीं कर सकते
    • इस लेख में दी गई जानकारी एक ऐसे देश में सुरक्षित शुरुआत है जहां हिमस्खलन हो, लेकिन यह एक हिमस्खलन रोकथाम के पाठ्यक्रम का विकल्प नहीं है।
    • अपने गार्ड को नीचे या जोखिम लेने न दें क्योंकि आपके पास बीकन है या आप एक अच्छी तरह प्रशिक्षित समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं। यहां तक ​​कि तकनीकों और राज्य के अत्याधुनिक बचाव उपकरणों के उपयोग के साथ, हिमस्खलन से दफन लोगों का एक बड़ा प्रतिशत बच नहीं सकता। बचाव के लिए अस्तित्व की कुंजी है
    • शुरुआती स्कीयरों के लिए हमेशा शुरुआती लोगों के लिए ढलान पर रहने के लिए यह एक अच्छा विचार है एक स्कीयर जो गिरने की संभावना है, वह अस्थिर बर्फ में एक अधिक अनुभवी और उन्नत स्कीयर की तुलना में अस्थिर बर्फ में ज्यादा बड़ा खराबी छोड़ देगा, जो कि हल्के रास्ते में स्की।
    • मूर्ख मत बनो बहुत बार, सहकर्मी दबाव और तंत्रवाद पूरी तरह से रोका जाने योग्य हिमस्खलन में मृत्यु के लिए योगदान देते हैं। यदि आपके पास साबित करने के लिए कुछ है, तो हिमस्खलन जोखिम के साथ एक ढलान ऐसा करने का स्थान नहीं है।
    • अंधेरे ढलानों पर उतरते समय सावधान रहें, क्योंकि खो जाने या चोट लगी जाने के लिए आसान है, और इस क्षेत्र के कारण हमेशा मामूली हिमखंड हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपातकालीन बीकन
    • पलस
    • हिमस्खलन के लिए जांच
    • एंटियावलंचस बैकपैक
    • ढाल मीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com