ekterya.com

स्केटबोर्ड कैसे बनाएं

कुछ उपकरणों के साथ एक स्केटबोर्ड को कस्टमाइज़ करना आसान है, भले ही आप विभिन्न ब्रांडों के माध्यम से एक पूर्ण स्केटबोर्ड बनाना चाहते हैं, जो बेहतर काम करते हैं या किसी निश्चित भाग की जगह लेते हैं। स्केटबोर्ड में एक पकड़े टेप, एक्सल के साथ एक मंच होता है (जिसे कहा जाता है ट्रकों), पहियों और बीयरिंग कुछ घटकों को बदलना या एक नया स्केटबोर्ड बनाने के लिए पूरी तरह आसान है, जो आपकी शैली के लिए अद्वितीय है। एक स्केटबोर्ड के निर्माण के लिए इस आलेख में आप जो तरीकों को पायेंगे उन्हें नियमित लोगों और लंबी बोर्डों और दोनों

पैनी बोर्ड

चरणों

भाग 1
Arming भागों और उपकरण

एक स्केटबोर्ड बनाएँ चरण 1 छवि
1
एक बड़ी कार्य स्थान का उपयोग करें स्केटबोर्ड को इकट्ठा करने के लिए एक बड़े और फ्लैट कार्यस्थल प्राप्त करें, क्योंकि आपको कई छोटे हिस्सों जैसे बोल्ट, नट और गास्केट के साथ काम करना होगा।
  • यह आपको अच्छी तरह से एक बड़ी काम की मेज या फर्श पर एक खुली जगह की सेवा करेगा। आपको बस सावधान रहना होगा कि सभी भागों और उपकरणों को रखने के लिए पर्याप्त जगह है, और इस तरह, आसानी से आपकी ज़रूरतों को ढूँढें।
  • उपकरणों को अपने मूल बक्से या पैकेजिंग में तब तक अवश्य ही रहना चाहिए जब तक कि आपको किसी विशेष टुकड़ा की आवश्यकता न हो। इस तरह, आप उन्हें खो जाने से रोकेंगे
  • एक स्केटबोर्ड बनाएँ चरण 2 छवि
    2
    सही उपकरण प्राप्त करें आप एक नियमित उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पेचकश, गर्तिका रिंच और एलन या हेक्सागोनल रिंच। सबसे आसान एक ऐसे कई उपकरण का उपयोग करना है जो विशेष रूप से स्केटबोर्ड के लिए किया जाता है और इसमें एक चर आकार सॉकेट रिंच, एक पेचकश, एक शाफ़्ट सिस्टम और एलेन रिंच शामिल हैं।
  • साथ ही, पकड़े टेप में कटौती करने के लिए एक रेजर ब्लेड की आवश्यकता होगी, साथ ही एक फ़ाइल भी।
  • स्केटबोर्ड के लिए कुछ टूल के मामले में, इसमें ब्लेड और एक फ़ाइल शामिल है यदि यह आपके पास उपकरण के मामले में नहीं है, तो आप एक सीधा किनारे की चाकू या एक कटर और एक धातु फ़ाइल या सैंडपेपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक स्केटबोर्ड बनाएं
    3
    मंच और पकड़ टेप प्राप्त करें प्लेटफ़ॉर्म घुमावदार लकड़ी के स्केटबोर्ड (या कभी कभी प्लास्टिक) का हिस्सा है जिस पर आप खड़े हैं पकड़ टेप काले या भूरे रंग की सामग्री (या कभी कभी एक और रंग) मंच के शीर्ष पर है और आपको बिना फिसलने के स्केटबोर्ड को पैंतरेबाज़ी करने देता है आप विभिन्न ब्रांडों और प्रकारों के प्लेटफार्म और पकड़ टेप प्राप्त कर सकते हैं। कुछ मामलों में, प्लेटफॉर्म पहले ही पकड़ टेप के साथ आते हैं। अगर यह तुम्हारा मामला नहीं है, तो आपको टेप को खुद रखना चाहिए
  • आप विभिन्न लंबाई और चौड़ाई के प्लेटफॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म 20 सेंटीमीटर (7.5 इंच) मापते हैं, जबकि स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म 8.5 इंच के बारे में मापते हैं। आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या आप सड़क पर या पार्क में अपने स्केटबोर्ड का उपयोग करेंगे और फिर अपनी ऊंचाई को ध्यान में रखें यदि आप कम होते हैं और आपके पैर छोटे होते हैं, तो प्लेटफॉर्म के लिए इतना व्यापक होना आवश्यक नहीं है दूसरी ओर, यदि आप लम्बे होते हैं, तो अतिरिक्त स्थान प्राप्त करने में सहायक हो सकता है।
  • कुछ मामलों में, टेप दूसरों की तुलना में कम पकड़ है। पकड़ टेप सैंडपेपर के समान है और विभिन्न अनाज से बना है। यदि आप स्केटबोर्ड में नहीं आते हैं, तो शायद आपको एक मध्यम पकड़ और खुरदरापन का विकल्प चुनना चाहिए ताकि आप फिसल के बिना आसानी से अपने पैरों को स्थानांतरित कर सकें।
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    प्राप्त करें ट्रकों, पहियों और बीयरिंग इसके बारे में आपको कई विकल्प उपलब्ध हैं ट्रकों, पहियों और बीयरिंग प्लेटफार्मों और पकड़ टेप के साथ। इन घटकों के प्रत्येक व्यक्ति की प्राथमिकताओं के अनुसार एक अलग आकार, चौड़ाई और ऊंचाई होगा
  • के बारे में एक अच्छा सामान्य नियम ट्रकों को उन लोगों को प्राप्त करना है जो आपके स्केटबोर्ड के आकार में फिट होते हैं। बोर्ड के लिए ट्रकों को बहुत चौड़ा या बहुत संकीर्ण नहीं होना चाहिए
  • सामान्य तौर पर, पहियों पॉलीयुरेथेन से बने होते हैं और आप को पकड़ने, स्लाइड करने और जल्दी से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। कठोरता और पहिया का आकार दोनों आपको कई विकल्प प्रदान करते हैं। सबसे बड़ा और नरम पहियों क्रूज़िंग पहियों हैं, जैसे लंबी बोर्डों के स्केटबोर्ड के लिए पहियों। छोटे और कठिन पहियों सड़क स्केटबोर्ड के लिए बेहतर हैं और पार्क में चालें करने के लिए क्योंकि वे आपको स्लाइड करने की अनुमति देते हैं। दूसरी तरफ, आप स्केटबोर्ड को अधिक बहुमुखी तरीके से सवारी करने के लिए मध्यवर्ती बिंदु पर पहियों को ढूंढ सकते हैं। पहियों का आकार आमतौर पर 50 और 75 मिमी के बीच होता है आम तौर पर, सड़क के स्केटबोर्ड के पहियों के लिए 50 और 55 मिमी के बीच के पहिये होते हैं, जबकि ऊर्ध्वाधर चाल के पहिये के लिए 55 और 60 मिमी के बीच के माप और लम्बी बोर्डों के स्केटबोर्ड के लिए पहियों 65 और 75 मिमी के बीच होती हैं।
  • प्रत्येक पहिया में एक पायदान होता है जिसके अंदर बीयरिंग फिट होते हैं। ये पहियों को धातु शाफ्ट के आसपास घुमाने के लिए अनुमति देते हैं। यह एक में तय हो गया है ट्रक। इसके अलावा, विभिन्न बीयरिंगों की गति और दूरी पर प्रभाव होगा जो आप तक पहुंच सकते हैं। एक असर के लिए सबसे सामान्य आकार 608 है, जो सबसे पहियों में फिट होगा क्योंकि यह उद्योग मानक है। आप स्टील और सिरेमिक बीयरिंग दोनों पा सकते हैं। बाद में स्केटबोर्ड के प्रदर्शन के साथ ही आंदोलन में सुधार करने के लिए होते हैं, लेकिन वे अधिक महंगे हैं। उस स्थिति में तुम सिर्फ स्केटबोर्ड में डब रहे हो, आप कई स्टील बियरिंग्स प्राप्त कर सकते हैं जो पर्याप्त से अधिक होगा।
  • ध्यान रखें कि ट्रकों को आम तौर पर व्यक्तिगत रूप से बेचा जाता है, इसलिए, यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो आपको एक जोड़ी खरीदने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • भाग 2
    मंच पर पकड़ टेप रखें

    एक स्केटबोर्ड बनाएँ चरण 5 छवि
    1
    प्लेटफ़ॉर्म को एक सपाट सतह पर रखें। मंच पर पकड़ टेप को संलग्न करना बहुत कठिन नहीं है, लेकिन इसे अच्छे दिखने के लिए थोड़ा अभ्यास करना आवश्यक हो सकता है। आप प्लेटफॉर्म को एक सपाट सतह पर रखकर शुरू कर सकते हैं जिससे सही पक्ष का सामना करना पड़ सकता है।
    • दोनों नाक और बोर्ड की पूंछ ऊपर की ओर सामने आनी चाहिए और बोर्ड के फ्लैट हिस्से को सतह पर आराम करना चाहिए।
    • यह संभव है कि, डिजाइन के कारण, मेज पूरी तरह से फ्लैट नहीं है
  • एक स्केटबोर्ड बनाएं चरण 6 को चित्र बनाएं
    2
    पकड़ टेप से समर्थन निकालें। यह एक आयताकार पत्र में अब और तालिका से अधिक व्यापक होगा। बैकस्ट को हटाने से पहले, इसे नाक और पूंछ पर रखें ताकि आप यह सुनिश्चित कर लें कि टेप में यह सब शामिल है। फिर, चिपकने वाला पक्ष को बेनकाब करने के लिए वापस हटा दें
  • काग़ज़ को हटाने के बाद पकड़ टेप के जितना संभव हो उतना स्पर्श करने की कोशिश करें ताकि यह दुर्घटना से कुछ भी छड़ी न करे और बर्बाद हो जाए।
  • एक ही समय में सभी पेपर बैकिंग निकाल दें
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मंच पर पकड़ टेप रखें अपने तर्जनी और अंगूठे के बीच रिबन के सिरों को लें और जब तक यह तना हुआ न हो जाए। मध्य उंगलियों के साथ, बोर्ड के नाक और पूंछ की खोज करें, क्योंकि टेप उन पर है अगर आप समाप्त नहीं देखेंगे। फिर, बोर्ड के किनारे का पता लगाएं और बोर्ड के साथ पकड़ टेप की लंबाई संरेखित करें ताकि आप सीधे टेप को रख सकें।
  • एक स्केटबोर्ड बनाएँ चरण 8 का चित्र
    4
    नाक और टिप दोनों के केंद्र में शुरू होने वाले टेप को रखें। टेप को मंच के शीर्ष पर स्वाभाविक रूप से गिरा दें।
  • मंच के शीर्ष पर टेप रखने के बाद, इसे अपने हाथों की हथेलियों के साथ चिकना करें मजबूती से प्रेस और हवाई बुलबुले को खत्म करने के लिए सावधान रहें। तालिका के केंद्र से शुरू करो और समाप्त होने की ओर बढ़ें
  • यह सामान्य है कि मंच के चारों ओर पकड़ टेप का एक बड़ा हिस्सा है क्योंकि टेप का एक आयताकार आकार है और प्लेटफॉर्म में अधिक अंडाकार आकार है इसलिए, आपको अतिरिक्त हटाने चाहिए
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    पकड़ टेप को दबाने के बाद बोर्ड के किनारे पर फाइल रखें। टेप के तहत मंच की रूपरेखा बनाने के लिए फ़ाइल का उपयोग करें
  • आप एलन कुंजी के किनारे का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास फ़ाइल नहीं है
  • एक स्केटबोर्ड बनाएँ 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अतिरिक्त रिबन कटौती सीधा ब्लेड या कटर के साथ अतिरिक्त रिबन कट करें। मंच के केंद्र से शुरू करें और मेज पर लंब के कोण पर एक छोटा चीरा बनाएं। यह चीरा अतिरिक्त पकड़ टेप को काटने के लिए आसान बनाता है फिर, प्लेटफॉर्म के पूरे परिधि के बाद कट।
  • चिकनी कटौती करने के लिए, सबसे आसान तरीका है ब्लेड को एक कोण पर थोड़ा सा बोर्ड के शीर्ष किनारे पर रखना, टेप के बाहर रखें और ब्लेड को आप की ओर स्लाइड करें।
  • आप ऐसा करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि ब्लेड बहुत तेज है और आप का सामना करना पड़ेगा।
  • अपना समय ले लो और धीरे धीरे आगे बढ़ें
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 11 शीर्षक वाला छवि
    7
    पकड़ टेप के किनारे रेत टेप आप कटौती के हिस्से में मोड़ो ताकि चिपचिपा हिस्सा अंदर है फिर, इसे टेप के किनारों के साथ इसे रेत के रूप में रेत के रूप में उपयोग करें।
  • पकड़ टेप sanding जब, यह मदद करता है इसे आने से रोकने में मदद करता है
  • भाग 3
    सेट करें ट्रकों और पहियों

    एक स्केटबोर्ड बिल्ड 12 शीर्षक वाली छवि
    1



    शिकंजा डालें पेचकश या एलन कुंजी का उपयोग करना, पकड़ टेप में छेद ड्रिल करना। एक ईमानदार स्थिति में मंच पकड़ो और बोर्ड के निचले भाग में छेद खोजें। पेचकश, ड्रिल छेद का उपयोग करना ताकि आप देख सकें कि स्क्रू को कहाँ रखा जाए। फिर, उन्हें तालिका के ऊपर नीचे डालें
    • कुछ मामलों में, के सेट ट्रक ठीक करने के लिए उचित आकार के शिकंजा के साथ आते हैं तालिका में ट्रक हालांकि, ज्यादातर समय आपको शिकंजा और पागल को अलग से खरीदना होगा। कुछ मामलों में, सेट में विभिन्न रंगों के दो शिकंजा होंगे, जो आप बोर्ड के टिप और पूंछ के बीच अंतर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • छेद बनाने के समय, पकड़ टेप जगह में आयोजित किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, इसे दो अंगुलियों के साथ छेद के चारों ओर रखें।
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ठीक करें ट्रकों। अब आपको इसे स्थान देना होगा मेज पर ट्रक एक हाथ से, पेंच को जगह में रखें और संरेखित करें ट्रकों। ये बेस प्लेट द्वारा प्लेटफॉर्म पर तय की जाती हैं, जो कि फ्लैट स्क्वायर का हिस्सा है स्क्रू के लिए चार छेद वाले ट्रक यदि आप इसे सही तरीके से डालते हैं, तो इसका हिस्सा टी के आकार का ट्रक नीचे देख रहे होंगे। जब तक आप इसे किसी और को समायोजित नहीं कर लेते हैं, तब तक उस पॉट में पेंच के साथ आने वाले अखरोट को स्क्रू करने के लिए अपने हाथ का प्रयोग करें फिर, ट्यूबलर रिंच के साथ इसे और अधिक समायोजित करें। फिक्सिंग के बाद ट्रकों, एक हाथ से बोल्ट पर जगह में चाबी पकड़ो और बोल्ट को एक पेचकश के साथ दूसरी तरफ कसने के लिए कस लें।
  • सावधान रहें कि ट्रक बाहर देखो मोर्चा टी आकार वाले भाग के फ्लैट पक्ष है और आमतौर पर ब्रांड लोगो का एक स्टैंप है। साथ ही, आप अपने हब के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं कि किस पक्ष को आगे बढ़ाना है बुशिंग रंगीन रबर भागों हैं जो धुरी शाफ्ट के नीचे स्थित हैं, ऊपरी अखरोट ट्रकों।
  • दोनों ट्रकों को बाहर की ओर का सामना करना चाहिए और फ्लैट पक्षों को एक दूसरे के विपरीत दिशा में सामना करना चाहिए, जबकि bushings एक दूसरे को दिखना चाहिए।
  • मामले में अपने ट्रकों के उपकरण के साथ नहीं आते हैं, तो आप विशेष रूप से डिजाइन किए गए उपकरण पैकेज खरीद सकते हैं स्केटबोर्ड ट्रकों
  • समाप्त होने पर, शिकंजे के सिर को पकड़ टेप से सटे होना चाहिए और इसे हिला देना संभव नहीं होना चाहिए पूरे ट्रक
  • एक स्केटबोर्ड बनाएँ 14 शीर्षक वाला छवि
    3
    बीयरिंग सम्मिलित करें आपको बीयरिंग को पहियों के साथ सम्मिलित करना होगा पहले से अखरोट और शाफ्ट मुहर को हटा दें ट्रक। फिर, एक बीयरिंग लें आप देखेंगे कि इसकी एक सपाट तरफ है और एक सपाट पक्ष है। फ्लैट की ओर बाहर का सामना करना चाहिए फ्लैट की तरफ का सामना करने वाले शाफ्ट पर असर डालें। जब तक आप इसे पहिया के केंद्र की तरफ न लग जाए, तब तक असर पर पहिया दबाएं। फिर, शाफ्ट से पहिये को हटा दें और दूसरा असर डालें। प्रक्रिया को दोहराएं, पहिया को मोड़कर।
  • बोर्ड को सपाट सतह पर रखें और उसे किनारे पर लटकाएं।
  • दूसरी असर डालने के बाद, पहिया को बाहर की तरफ देखो ताकि छवियों वाला साइड उजागर हो। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है और, कुछ मामलों में, पहियों को दोनों पक्षों पर चित्र हैं
  • यदि आपके पास बीयरिंग के लिए उचित प्रेस है, तो आप उन्हें बिना उपयोग किए पहियों के साथ संलग्न कर सकते हैं ट्रकों।
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 15 शीर्षक वाला छवि
    4
    पहियों को ठीक करें असर पर गैसकेट रखें और फिर अखरोट डालें। जितना आप कर सकते हैं, उतना ही अपने हाथों से पेंच और फिर इसे अपने स्केटबोर्ड उपकरण या रिंच के साथ समायोजित करना जारी रखें। यदि आपके पहिये और बीयरिंग नए हैं, तो आपको जितना संभव हो उतना अखरोट को समायोजित करना चाहिए ताकि बीयरिंग आगे पहिये में धकेल दिया जाए और जगह में सुरक्षित हो। जब सबकुछ पूरी तरह से समायोजित हो जाता है, तो अखरोट को छोटा करने के लिए पहिया को चालू करने की अनुमति देता है।
  • इसे खोलने के लिए कई बार अखरोट को बारी बारी से चालू करें और पहिया की बारी सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से कर सकते हैं।
  • अपनी उंगलियों के साथ पहिया को खींचो आप इसे थोड़ा हिलने लगते हैं या थोड़ी-थोड़ी विचलन महसूस कर सकते हैं और यह भी देखें।
  • बिल्डर ए स्केटबोर्ड स्टेप 16 नामक छवि

    Video: I make Skateboards

    5
    सावधान रहें कि सब कुछ समायोजित और कैलिब्रेटेड हो। एक बार जब सब जगह हो जाती है, तो स्केटबोर्ड को जमीन पर रखें और उस पर खड़े रहें। हल्के से आगे पीछे टैप करें और आप थोड़ा स्केट भी कर सकते हैं की समायोजन का परीक्षण करें ट्रकों को यह निर्धारित करने के लिए कि स्केटबोर्ड की सवारी करते समय पहियों को किस हद तक अच्छी तरह से चालू होता है
  • मामले में ट्रक बहुत ढीले हैं और आपको लगता है कि स्केटबोर्ड वॉबबल, आपको उनमें से प्रत्येक को समायोजित करना होगा स्केटबोर्ड उपकरण के साथ, हर एक में धुरी शाफ्ट पर अखरोट के बारे में करीब आधा बारी बारी से दीजिए ट्रकों।
  • मामले में ट्रक बहुत तंग हैं और आपके लिए बारी या प्रदर्शन करना मुश्किल होगा नक्काशी, आप उनमें से हर एक ढीला करना चाहिए। पिवट शाफ्ट के वामकॉक्वाकवर्ड पर नट को चालू करें।
  • वापस हिलाएं ट्रकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्लेटफॉर्म को कसकर बोले गए हैं
  • संशोधित करें कि पहियों को कैसे समायोजित किया गया है यदि ये प्रतिरोध नहीं करते हैं, तो उन्हें रोल या नहीं करना चाहिए या यदि आपको प्रतिरोध महसूस होता है, तो उन्हें और अधिक समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 17 शीर्षक वाला छवि
    6
    हो गया।
  • भाग 4
    पुरानी पकड़ टेप निकालें

    एक स्केटबोर्ड बिल्ड 18 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सपाट सतह पर स्केटबोर्ड रखें
  • एक स्केटबोर्ड बनाएं
    2

    Video: Let's Make: Wood Laminate Skateboard Wheels!

    हेयर ड्रायर के साथ किनारों को 3 से 5 मिनट तक गरम करें
  • एक स्केटबोर्ड बनाएँ स्टेज 20
    3
    45 डिग्री कोण पर पुरानी पकड़ टेप के नीचे एक रेजर ब्लेड को ध्यान से डालें।
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 21 शीर्षक वाला छवि
    4
    पकड़ टेप के किनारे पर खींचने के बाद स्केटबोर्ड पर खड़े रहें।
  • एक स्केटबोर्ड बिल्ड 22 शीर्षक वाला छवि
    5
    जब तक आप पुरानी टेप निकाल नहीं लेते तब तक धीरे धीरे टेप जारी रखें।
  • एक स्केटबोर्ड बनाएँ 23 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अब आपका स्केटबोर्ड नई पकड़ टेप पर डाल करने के लिए तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • अपना समय ले लो, विशेषकर जब पकड़ टेप रखे, क्योंकि अगर आपने पहले नहीं किया है, तो इसे जगह और कटौती करने के लिए थोड़ा जटिल हो सकता है।
    • सब कुछ व्यवस्थित रखें ताकि आप उपकरणों के छोटे टुकड़े याद न रखें।
    • बिना किसी पर्यवेक्षण के खतरनाक या तेज उपकरण का उपयोग करने से बचें, जैसे काटने के ब्लेड
    • बोल्ट को दो बार जांचना याद रखें, क्योंकि कुछ ढीले हो सकते हैं।
    • स्केटबोर्ड को इकट्ठा करने के बाद, इसे थोड़ी देर तक बढ़कर परीक्षण में डाल दिया गया, क्योंकि आपको महसूस हो सकता है कि अधिक समायोजन करने के लिए आवश्यक है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मंच
    • पकड़ टेप
    • पहियों
    • ट्रकों
    • बीयरिंग
    • धुरा नट
    • बोल्ट के लिए ट्रकों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com