ekterya.com

चोक रिंच कैसे करें

गला घोंटने की कुंजी जुडो में इसकी उत्पत्ति थी और वर्तमान में मार्शल आर्ट्स, आत्मरक्षा, सशस्त्र बलों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों में प्रयोग किया जाता है। यह वायु या रक्त को प्रतिद्वंद्वी की गर्दन में बहने से रोकना, उसे घुटने या दम घुटने का एक रणनीतिक तरीका है। आप एक खेल के वातावरण में या आत्मरक्षा के लिए इस आंदोलन का उपयोग करना चाहते हैं, तो कुंजी की स्थिति है जो आसानी से छोड़ा नहीं जा सकता में रखने से, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लीवर रुके अनुमति देते हैं। कई प्रकार की गला घोंटना चाबियाँ हैं, लेकिन जिन्हें अक्सर क्लासिक कुंजियों के रूप में माना जाता है वे गला घोंटना कुंजी हैं "हवा का" और गला घोंटना कुंजी "रक्त का"।

चरणों

भाग 1
सुरक्षा पर ज़ोर देना

चोक होल्ड स्टेप 1 नामक छवि
1
एक प्रशिक्षक प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि आप एक योग्य प्रशिक्षक की देखरेख में चोक मुर्गा अभ्यास करने के लिए सीखना शुरू करते हैं जो आपको आंदोलनों को सिखा सकते हैं। जूडो प्रशिक्षकों को विशेष रूप से गला घोंटनेवाला कुंजी के साथ व्यापक अनुभव है इसके अलावा, चाबी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, क्योंकि वे घातक हो सकते हैं।
  • यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो एक गला घोंटना कुंजी अपने प्रतिद्वंद्वी बेहोश दस्तक चाहिए हालांकि, आप उसे घायल या उसे महान दर्द पैदा करने में सक्षम नहीं होना चाहिए।
  • चोक होल्ड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    समझे कि जब आपको अपने विरोधी को छोड़ना चाहिए। गलती की चाबी का अभ्यास करते समय, आपको उस पल को पहचानने में सक्षम होना चाहिए, जब आपके प्रतिद्वंद्वी ने चेतना खोना शुरू कर दिया। इसका कारण यह है कि चाबियाँ बहुत खतरनाक हो सकती हैं। जब आप इस बिंदु को पहचानते हैं, तो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के गर्दन पर दबाव ढीला करना चाहिए ताकि वह खुद पर आ सकें
  • अपने प्रतिद्वंद्वी को छोड़ो जब आपको लगता है कि वह आपको हथियारों में ताली लगा रहा है या जब यह स्पष्ट है कि उसने हार मान ली और हार मान ली है यदि आपके प्रतिद्वंद्वी ने पहले से ही आपको जीतने का फैसला किया है, विशेष रूप से एक कसरत के दौरान, आप दबाव लागू करने के लिए जारी नहीं रहना चाहिए।
  • जब आपको लगे अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर लंगड़ा हो जाता है, उसके चेहरे, रंग बदल जाता है अपनी आँखें बंद हो जाती हैं या अचानक अपने प्रतिद्वंद्वी को विरोध करना बंद कर देता है, तो आप जानते हैं कि यह चेतना खोने के लिए शुरू हो गया है।
  • चोक होल्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षण के दौरान आप चाबियाँ में अपनी सारी ताकत का उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप एक चाबी सही ढंग से करते हैं, तो आपका विरोधी 8 और 13 सेकंड के बीच में चेतना खो सकता है। इसलिए, प्रशिक्षण के लिए, अंगूठे का एक अच्छा नियम केवल 5 सेकंड के लिए कुंजी की स्थिति को पकड़ना है
  • चोक होल्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    किसी व्यक्ति के साथ चाबी का अभ्यास करें जो अच्छे स्वास्थ्य या शारीरिक स्थिति में है जबकि चाबियाँ आप अपने प्रतिद्वंद्वी को सुरक्षित रूप से हरा, अगर बुजुर्ग अभ्यास की अनुमति देते हैं, बहुत छोटे बच्चों या लोग हैं, जो हृदय रोग या उच्च रक्तचाप पीड़ित हैं, नुकसान है कि परिणाम घातक हो सकता है। अभ्यास करते समय, अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
  • भाग 2
    चोक रिंच करें

    चोक होल्ड चरण 5 नामक छवि
    1
    जमीन पर शुरू करो यदि आप एक विरोधी कुंजी के साथ प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो आप लंबे समय तक उस स्थिति में नहीं रह सकते। इसलिए, जमीन पर शुरू करना सबसे अच्छा है ताकि गिरने पर आपके प्रतिद्वंद्वी घायल न हों और इससे भी कि आपके कुंजी पर बेहतर नियंत्रण हो।
    • इसके अलावा, अगर आपके पास अपनी स्थिति में बेहतर स्थिरता है, तो आप कुंजी के लिए अपने पूरे शरीर का उपयोग कर सकते हैं।
  • चोक होल्ड चरण 6 नामक छवि
    2
    अपने प्रतिद्वंद्वी के पीछे खड़े रहें या घुटने दें यह स्थिति वह है जो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को अधिक अस्थिरता देने के अलावा बेहतर लाभ प्रदान करता है, और इसलिए, इसे बचाना भी कठिन बना देता है यदि आपका प्रतिद्वंद्वी उस स्थिति में है जहां उसे विरोध करना आसान नहीं है, तो आप स्थिति पर बेहतर नियंत्रण रख सकते हैं और इस तरह से कार्य करने के लिए अधिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं कि आप बेहतरीन संभव गड़बड़ी की कुंजी प्राप्त कर सकते हैं।
  • चोक होल्ड स्टेप 7 नामक छवि
    3



    अपने प्रतिद्वंद्वी के गर्दन के चारों ओर अपना हाथ लपेटें कंधे पर अपने प्रमुख हाथ को पार करके अपने प्रतिद्वंद्वी में उसी हाथ से मेल खाती है और अपनी गर्दन के चारों ओर अपना हाथ लपेटो। ऐसा करो कि आपके हाथ की वक्र आपके विरोधी की गर्दन के बीच में है और आपकी मुट्ठी आपके दूसरे कंधे के करीब है। एक बार जब आप इस स्थिति में होते हैं, तो आप या तो अपने हाथों को एक साथ रख सकते हैं या अपने प्रतिद्वंद्वी के सिर के पीछे अपने गैर-प्रभावी हाथ रख सकते हैं।
  • सबसे उचित बात यह है कि अपने प्रतिद्वंद्वी के गैर-प्रभावशाली पक्ष से शुरू होने वाले हाथ को लपेटो ताकि यह बचने में आसान न हो ऐसा करने के लिए, अपने मानदंड का उपयोग करें और यह निर्धारित करें कि आप अपने प्रतिद्वंदी पर बेहतर पकड़ कैसे लेंगे।
  • जब आप कुंजी बनाने शुरू करते हैं, तो अपने हाथों से एक पर्याप्त पकड़ हासिल करने का सही तरीका अभ्यास करें। आपको अपनी स्थिति को संशोधित करने के लिए उन्हें लगातार जारी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आप अपने प्रतिद्वंद्वी से बचने का बेहतर मौका देंगे।
  • चोक होल्ड स्टेप 8 नामक छवि
    4
    दबाव लागू करें मछलियां और बांह की कलाई के साथ अपने विरोधी की गर्दन पर दबाव डालना शुरू करें आपको कैरिटिड धमनियों के आसपास दबाव डालना होगा, जो गर्दन के बाएं और दाएं पर हैं आपको बल की अत्यधिक मात्रा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है चोक रिंच तकनीक पर बल के रूप में ज्यादा निर्भर नहीं होना चाहिए। इसलिए, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप बहुत अधिक बल का उपयोग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी तकनीक में सुधार करना होगा।
  • चोक होल्ड स्टेप 9 नामक छवि
    5
    स्थिति को पकड़ो जब तक आपके प्रतिद्वंद्वी चेतना खो देता है कुछ लक्षण प्रतिरोध की कमी है, आंखों में चेहरे या आंदोलन की कमी को कम किया है। जब ऐसा होता है, तो अपने प्रतिद्वंद्वी को छोड़ दो, जो तब 10 से 20 सेकंड के अंतरिक्ष में अपनी इंद्रियों पर आना चाहिए।
  • Video: HERO SPLENDOR PRO

    भाग 3
    अपने प्रतिद्वंद्वी को फिर से जीवंत बनाएं

    चोके होल्ड स्टेप 10 नामक छवि
    1
    इसे बेहोश हो जाने के बाद फर्श पर पुनः प्राप्त करें इस तरह, रक्त मस्तिष्क में वापस आ सकता है। आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को एक तरफ भी रखना चाहिए और उल्टी को रोकने के लिए, यदि आवश्यक हो, और श्वास लेने की सुविधा प्रदान करने के लिए उसके हाथ पर उसके सिर को आराम करना चाहिए।
  • चोक होल्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: आज शाम 7:00 बजे पहले T-20 मैच में ये 3 खिलाडी ढा सकते हैं कहर

    2
    अपने प्रतिद्वंद्वी को बहुत बारीकी से मॉनिटर करें अपने श्वास पर ध्यान दें और अपने वायुमार्ग को खुले रखें ताकि यह आपके लिए मुश्किल नहीं होगा।
  • चोक होल्ड स्टेप 12 नामक छवि

    Video: महिंद्रा बोलेरो पावर + जेडएक्सएल पूरी हिंदी समीक्षा सहित मूल्य, माइलेज, इंजन, फीचर्स

    3
    एहसास आरसीपी यदि आवश्यक हो आपके प्रतिद्वंद्वी को 30 सेकंड से कम समय में अपनी इंद्रियों पर आना चाहिए। अगर, इस समय के बाद, आपका प्रतिद्वंद्वी अब भी श्वास नहीं ले रहा है, एक चिकित्सा प्राधिकरण के संपर्क में रहें और, इस दौरान, कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) प्रदर्शन करें।
  • आप सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित नहीं कर रहे हैं, तो आप आप छाती दबाने लगातार दे सकते हैं, प्रति मिनट लगभग 100 बार दबाने की दर से, जबकि आप प्रतीक्षा के लिए चिकित्सा सहायता आता है। ऐसा करने के लिए, अपने प्रतिद्वंद्वी का चेहरा झुकाएं और अपने हाथों के दोनों हाथों को अपनी छाती के बीच में रखें ताकि वे आरोपित हो जाएं। अपनी बाहों को बढ़ाएं और अपने प्रतिद्वंद्वी छाती पर अपने धड़ के वजन के बारे में 5 सेमी (2.5 इंच) की गहराई तक दबाएं। जब तक आप 100 संपीड़न तक नहीं पहुंच जाते, तब तक दोबारा दबाव डालना जारी रखें।
  • यदि आप सीपीआर को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित हैं, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए परिवरित सीएबी (संचलन, श्वसन तंत्र और श्वास का पालन करें) का पालन करें। सबसे पहले, लगभग 30 छाती संपीड़न करें और फिर वायुमार्ग की जांच करें। ऐसा करने के लिए, अपने प्रतिद्वंद्वी के सिर को अपने हाथ की हथेली के साथ अपने माथे को दबाकर वापस ले लीजिए और उसकी ठोड़ी उठाने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें। अपने मुंह से अपने मुंह को 5 से 10 सेकेंड्स तक ले जाएं ताकि यह तय हो जाए कि आपका विरोधी साँस लेता है या नहीं। यदि नहीं, तो मुंह से मुँह में श्वास देना शुरू करो। ऐसा करने के लिए, अपने मुंह को अपने प्रतिद्वंद्वी के सिर पर रख दें जिससे उसका सिर झुका हुआ हो। अपने हाथ की उंगलियों के साथ नाक को कवर करें और एक दूसरे के दो श्वास का प्रबंधन करें। यदि, इसके बाद, अपने प्रतिद्वंद्वी को अभी भी फिर से उसके सीने बार दबाने पर श्वास, वायु-मार्ग की जाँच करें और मुँह-से-मुँह के लिए प्रशासन जब तक सहयोगी आने या अपने प्रतिद्वंद्वी को जब तक सामान्य रूप से फिर से सांस लेते हैं।
  • चोक Hold स्टेप 13 नामक छवि

    Video: बजाज बाइक Discover सर्विस , Air Filter को साफ करना, Engine Oil को बदलना

    4
    अन्य रिसासटेशन तकनीकों की कोशिश करें आप गर्दन में कैरोटीड त्रिकोण को मालिश कर सकते हैं यह कैरोटीड साइनस को मैन्युअल रूप से उत्तेजित करने या ढह गई धमनी को खोलने में मदद करने का एक तरीका है। आप अपने प्रतिद्वंद्वी छाती या डायाफ्राम को ऐसे तरीके से मालिश भी कर सकते हैं जो श्वास को उत्तेजित करता है।
  • यदि आपका प्रतिद्वंद्वी खुद पर नहीं आता है, तो पसंदीदा तकनीक सीपीआर है। इसका कारण यह है कि पारंपरिक तकनीक को उन्नत माना जाता है। हालांकि, यदि आप उचित प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, तो आप उन्हें विशेष अवसरों पर उपयोग कर सकते हैं
  • चेतावनी

    • अपने प्रतिद्वंद्वी को चोट पहुंचाने के लिए, गला घोंटनेवाला चाबियों का अभ्यास करते समय इतना दृढ़ता से लाभ उठाना न करें।
    • ध्यान रखें कि गड़बड़ी की चाबियाँ अन्य प्रतिस्पर्धी खेलों और मार्शल आर्ट्स जैसी गंभीर चोटें पैदा कर सकती हैं। हालांकि, यह सबसे सुरक्षित तकनीकों में से एक साबित हुआ है और यह बहुत कम चोटों में परिणाम है।
    • सार्वजनिक आदेश के कई क्षेत्रों में, गला की कुंजियां निषिद्ध हैं, इसलिए यदि आप किसी पुलिस बल से संबंधित हैं तो उन्हें शिकार के साथ उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com