ekterya.com

मिश्रित मार्शल आर्ट सीखना कैसे शुरू करें

मिश्रित मार्शल आर्ट (या एमएमए) एक रोमांचक लड़ाई खेल है जो दुनिया भर के विभिन्न प्रकार के मार्शल विषयों को दर्शाता है। वर्तमान एमएमए सेनानियों को मारने, जूझना और कुश्ती में कौशल हासिल करना चाहिए। इस अनुशासन में प्रशिक्षण शुरू करने के लिए, आपको निरंतर अभ्यास के माध्यम से कक्षाओं में भर्ती करना होगा और अपने नये सीखा कौशल को सही करना होगा। सही समर्पण और कौशल के साथ, आप उच्च स्तर पर प्रशिक्षित और प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1
वर्गों में दाखिला करें

आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
लड़ शैली का निर्धारण करें जिसे आप सीखना चाहते हैं यदि आप एक पूर्ण लड़ाकू बनना चाहते हैं, तो आपको मजबूत छिद्रण और कुश्ती कौशल को विकसित करने की आवश्यकता होगी। एमएमए में सबसे आम विषयों में म्यू थाई, मुक्केबाजी तैकरवा डों और कराटे हैं। उन लड़ाकों को देखो जो लड़ाई के विषयों का अभ्यास करते हैं जो आपकी रुचि के हैं ताकि आप यह तय कर सकें कि आप किस शैली का पालन करना चाहते हैं
  • मुये थाई घूंसे पर केंद्रित है, अंगूठी के चारों ओर आंदोलन और aptadas।
  • अमेरिकी मुक्केबाजी मुख्य रूप से घूंसे पर केंद्रित है
  • टेए क्वॉन डू और कराटे फोकस और किक पर फोकस
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के अनुशासन को प्रशिक्षित करना चाहते हैं एक पूर्ण लड़ाकू बनने के लिए गहरा और कुश्ती के साथ घूंसे के कौशल का मिश्रण करें। ब्राज़ीलियाई जीयू-जित्सू, जुडो, ग्रीको-रोमन कुश्ती और अमेरिकी कुश्ती आम पकड़ शैली हैं
  • ब्राजील के जीयू-जित्सु चिकित्सकों ने एक बेहतर पकड़ की स्थिति हासिल करने में विशेषज्ञ किया है, साथ ही साथ अपने प्रतिद्वंद्वी को दम घुटने और उसके अधीन कर लिया है।
  • जूडो पैडलॉक पर केंद्रित है और फेंकता है
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    आप जहां रहते हैं, वहां की कक्षाओं के लिए ऑनलाइन खोज करें। जिम, डोजोस और क्लबों की तलाश करें, जो उस जगह में मार्शल आर्ट की कक्षाएं प्रदान करते हैं, जहां आप रहते हैं। सामान्य एमएमए वर्गों की तलाश करें, जिसमें आपके पाठ्यक्रम में शॉट और हड़पने के सत्र शामिल हैं। यदि आपको एक हाइब्रिड जिम नहीं मिल रहा है, तो आपको शायद अपने जुए और कौशल को विकसित करने के लिए एक से अधिक में जाना चाहिए।
  • यदि आप बड़े शहर में नहीं रहते हैं, तो संभवतः आप उन विशेष शैलियों के लिए कक्षाएं नहीं पा सकेंगे जिन्हें आप सीखना चाहते हैं। अपने लचीलेपन को रखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप जैसे साइटों पर जा सकते हैं FindMMAGyms और संसाधन लड़ो एमएमए जिम की एक श्रृंखला की तलाश करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने स्थान के पास एमएमए जिम नहीं मिलते हैं, तो आप अलग-अलग किकबॉक्सिंग और जीयू-जेटटू कक्षाओं में नामांकन कर सकते हैं।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आपके विकल्प सीमित हैं, तो अनुदेशात्मक वीडियो देखें। यदि आप अपने क्षेत्र में विशिष्ट जिम नहीं मिल सकते हैं, तो आप इंटरनेट पर अनुदेशात्मक वीडियो देखकर अपने प्रशिक्षण का पूरक कर सकते हैं। उन लोगों की तलाश करें जो आपके प्रशिक्षण के लिए पेशेवरों द्वारा बनाए गए थे।
  • हालांकि, व्यक्तिगत प्रशिक्षण से कुछ भी बेहतर नहीं है।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जिम के संपर्क में जाओ और अपना पहला क्लास शेड्यूल करें एक बार जब आप अपने इलाके में संबंधित जिम पाते हैं, तो आपको उनसे संपर्क करना होगा और प्रथम श्रेणी का समय निर्धारित करना होगा। कुछ लोग एक नि: शुल्क परीक्षण वर्ग की पेशकश करते हैं यदि यह इस प्रशिक्षण के साथ पहली बार है
  • जब आप कॉल करते हैं, तो आप कुछ कह सकते हैं "नमस्ते, मैंने कभी प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया है, लेकिन मैं अपनी पहली कक्षा के लिए पंजीकरण करना चाहता था। अगले परिचयात्मक कक्षा कब दी जाएगी और इसकी लागत कितनी होगी? "
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    आपको पहले वर्ग में आवश्यक उपकरणों को प्राप्त करें सामान्य तौर पर, आपको अपने मुखर गार्ड की आवश्यकता होगी कभी-कभी, जिम आपको "जी" या अन्य युद्ध उपकरण खरीदने के लिए कहेंगे पहली कक्षाओं में, आपको आम तौर पर एक सामान्य शर्ट या जिम शॉर्ट्स पहनना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि क्या कुछ विशेष है कि आपको पहनना चाहिए।
  • अन्य लड़ाकू उपकरण दस्ताने हैं, हाथों की पट्टी, पिंडली रक्षक और सिर रक्षक हैं।
  • यदि आपके पास कोई उपकरण नहीं है, तो पूछें कि क्या ऐसा कोई है जिसे आप उधार ले सकते हैं
  • Video: *मार्शल आर्ट-कुंगफू * चीन- जापान की नहीं, भारत की देन है - जानिए इतिहास के पन्नों से

    विधि 2
    अपनी पहली कक्षा में भाग लें

    आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    1
    शिक्षा और विनम्रता के साथ अधिनियम एक बिंदु तक, वे सभी शुरुआती थे, इसलिए वे यह समझते हैं कि एमएमए के लिए नया होना कैसा है। जिम में लोग सीखने और बेहतर सेनानियों बनने के लिए होते हैं, इसलिए किसी सेलिब्रिटी की तरह व्यवहार न करें या आप बुरा प्रभाव डालेंगे। जिन लोगों से आप मिलते हैं उनके लिए अच्छा होगा, एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और सलाह के प्रति ग्रहणशील रहें।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रशिक्षक के सभी निर्देशों को सुनें प्रशिक्षण शुरू करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रशिक्षक के सभी निर्देशों का पालन करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को या किसी और को चोट पहुंचा सकते हैं प्रशिक्षक आपको बताए गए सभी चीजों पर ध्यान दें और आंदोलनों को पूरा करें जैसे आपने उन्हें सिखाया है।
  • Video: मार्शल आर्ट, आत्मरक्षा, मार पिटाई, भारोत्तोलन

    आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपनी गति से चलें पहली कक्षाओं के दौरान, आपको शायद लगता है कि आपके पास कुछ ऐसा करने की कोशिश है, लेकिन ऐसा मत करो जैसे ही आप अंगूठी में प्रवेश करते हैं, आप बहुत कठिन अभ्यास करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन आप केवल समाप्त हो जायेंगे और प्रशिक्षण जारी रखने में असमर्थ होंगे। मत भूलो गहराई से साँस लें और आपकी अपनी तकनीक के अनुसार आंदोलनों और व्यायाम करने की कोशिश करें, अपनी सारी ऊर्जा को समाप्त करने के बजाय
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वयं के साथ भी मांग न करें और सकारात्मक रहें। यदि आपके पास मार्शल आर्ट्स का कोई अनुभव नहीं है, तो आपको शायद किसी और के अनुभवी के खिलाफ अभ्यास करना चाहिए। अगर आप इस से पहले कभी भी प्रशिक्षित नहीं हुए हैं तो एक भव्यता की उम्मीद मत करो। सबसे अधिक संभावना है, आपको जिम में प्रतिस्पर्धा करने से पहले आपको कई घंटे और प्रशिक्षण देना होगा यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे ध्यान में रखें ताकि आप निराश न हों।
  • विधि 3
    अपने कौशल पर सही

    आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले मूल बातें सीखें एमएमए में सुधार करने के लिए, आपको मूल स्ट्रोक और पकड़ तकनीकों को मास्टर करना होगा। पहले वाले में, हुक हैं, तेज चलते हैं, सीधे वाले और आरोही छिद्रण होते हैं। आपको बुनियादी जोर और परिपत्र किक्स भी सीखना चाहिए। धारण में, आपको अलग-अलग पदों के साथ-साथ मूल आंदोलनों जैसे लीवर, सीखना चाहिए संकाकु-जिमे (या गला घोंटना) और रियर नग्न गला। अधिक विस्तृत बनाने से पहले इन बुनियादी तकनीकों का मास्टर करने का प्रयास करें
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    2
    वर्गों में नियमित रूप से उपस्थित रहें इस तरह, आप अपने कौशल को पूरी तरह से रख सकते हैं और आप आकार में होंगे। शुरुआत में, कक्षाओं के बीच ज्यादा समय से बचने और अपनी गति से कम से कम तीन बार उपस्थित होने से बचें ताकि आप कितने आरामदायक महसूस कर सकें।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अतिरिक्त ट्रेन न करें हालांकि, पीड़ा महसूस करने के लिए सामान्य है, अतिरंजना से बचें। यदि आप शारीरिक रूप से थका हुआ, बहुत दर्दनाक या घायल हो गए हैं, तो अपने शरीर को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए प्रशिक्षण में कुछ समय लें। अन्यथा, आप कमजोर हो सकते हैं और कम ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। थकान, कमजोरी, खराब प्रदर्शन और लगातार मांसपेशियों में दर्द अत्यधिक प्रशिक्षण के लक्षण हैं।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सहपाठियों के साथ प्रशिक्षण झगड़े करें प्रशिक्षण झगड़े एक मौलिक हिस्सा है जो आपको एक सहपाठी के सामने अपनी तकनीक का परीक्षण करने की अनुमति देगा। घूंसे का आदान-प्रदान करने और उसके साथ किक करने के लिए डरो मत। इस अभ्यास में, ध्यान में एक लक्ष्य है, जैसे परिपत्र किक की श्रृंखला को मारना या त्वरित हिट के साथ अपनी दूरी को सुधारना।
  • चलती लक्ष्य के बारे में मूल बातें सही करने की कोशिश करें और इसे अपनी गति से करने के लिए याद रखें।
  • प्रशिक्षण झगड़े का उद्देश्य आपकी तकनीक को सही करना है, न कि आपके विरोधी को चोट लाना।
  • लड़ाई के पहले और बाद में अपने प्रतिद्वंद्वी के हाथ को हिला देने के लिए यह सौजन्य है।
  • प्रशिक्षण भागीदारों आमतौर पर आपकी तीव्रता से मिलान करने का प्रयास करेंगे, इसलिए आप जो भी दे रहे हैं उसे प्राप्त करने की संभावना है।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने सहपाठियों के साथ टूटे उदाहरण के लिए, एक पंचर बनाने के बिना अपनी पकड़ तकनीकों का अभ्यास करें जुर्माना और कुश्ती थकाऊ हो सकती है, और कई प्रतिरोधों की आवश्यकता है, इसलिए अपना समय ले लो और अपनी गति से आगे बढ़ें मुश्किल परिस्थितियों से बचने का अभ्यास करें, बेहतर स्थिति प्राप्त करें और कई प्रस्तुतियां करें।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी शक्ति और कंडीशनिंग विकसित करें यहां तक ​​कि जब प्रशिक्षण और तकनीक भी जरूरी है, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपनी ताकत और धीरज सुधारें। सामान्य दौड़, रस्सी कूदता और आपकी ताकत, गति और लचीलेपन को विकसित करने के लिए खींचते हुए संयोजन के साथ squats, डेडलीफ्ट्स और बेंच प्रेस करें। आपकी तकनीक के अतिरिक्त आपकी ताकत और कंडीशनिंग के काम करने के लिए सप्ताह के एक या दो दिन को समर्पित करें।
  • आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    शौकिया प्रतियोगिताओं में नामांकित करें एक प्रतियोगिता के लिए साइन अप करने से पहले, नियम और नियमों पर जानकारी के लिए अपनी स्थानीय कुश्ती स्पोर्ट एजेंसी से जांच लें। आम तौर पर, एक बार जब आप लड़ने के लिए तैयार होते हैं, जिम या कोच आपको एक संगठित प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण करने में मदद करेगा उनसे बात करें और तय करें कि आप कौन से प्रतियोगिता या लड़ाई चाहते हैं
  • Video: सही तरह से Martialart के लिए sidesplit कैसे करना है ... हिंदी में

    आरंभिक मिश्रित मार्शल आर्ट्स चरण 18 का शीर्षक चित्र

    Video: कोई टच मार्शल आर्ट्स हकीकत - भाग 1

    8
    एक स्वस्थ आहार लें आपके द्वारा खाने वाले सभी खाद्य पदार्थों को पूरे दिन खाने के लिए और कैलोरी और पोषक तत्वों की गणना करके अपने सभी चीज़ों पर नज़र रखें। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार को हाइड्रेटेड और बनाए रखें। यदि आप अधिक तीव्रता से ट्रेन करने जा रहे हैं, तो 1 ग्राम (0.035 ऑउंस) कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के वजन के प्रत्येक आधा किलो (1 एलबी) वजन से बना आहार बनाए रखने का प्रयास करें। इस आहार में ओमेगा 3 वसा के साथ ही पारंपरिक विटामिन और खनिज भी शामिल हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com