ekterya.com

कैसे चमगादड़ दूर ड्राइव करने के लिए

अगर चमगादड़ अपने घर में रहना शुरू कर दिया है, तो शोर की तुलना में आपको बड़ी समस्या हो सकती है। आक्रमण करने वाले चमगादड़ संरचनात्मक क्षति का कारण बनते हैं और मलबे छोड़ देते हैं जो धीरे-धीरे लकड़ी और लकड़ी की अन्य सामग्री को ढंकते हैं। यदि आप इस समस्या पर ध्यान नहीं देते हैं, तो चमगादड़ से गनोनो का एक्सपोजर भी आपके परिवार के स्वास्थ्य और आपके गंभीर खतरे में पड़ सकते हैं। आपने एक पेशेवर कीट उन्मूलन सेवा का अनुरोध करने का विकल्प माना हो सकता है, जो एक अच्छा विचार हो सकता है यदि कीट गंभीर है हालांकि, आप अपनी संपत्ति के पंख वाले घुसपैठियों को निकालने के लिए कुछ सरल कदम उठा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि वे वापस नहीं आएंगे।

चरणों

भाग 1
बल्ला समस्या की पहचान करें

बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
पुष्टि करें कि वे चमगादड़ हैं अटारी में समय-समय पर आपको सुनाई जाने वाली कमी सिर्फ एक पुरानी पानी की पाइप या घर की आवाज़ को व्यवस्थित करने के कारण हो सकती है। इससे पहले कि आप समय और ऊर्जा को चमगादड़ के निष्कासन के प्रोजेक्ट में दोहन करना शुरू करने से पहले आपने अन्य सभी संभावनाओं को अस्वीकार कर दिया होगा। अपने घर में चमगादड़ की मौजूदगी का निर्धारण करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि वह अपनी आंखों में से एक को देखने या उनकी विशेषता मलबे का सामना कर सके।
  • अपने क्षेत्र में सामान्य प्रकार के बल्ला के प्रकार की पहचान करने के लिए एक कीट उन्मूलन विशेषज्ञ या वन्यजीव विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • बैट्स स्टेप ऑफ बिट्स स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    कचरा खोजें सामान्य तौर पर, चमगादड़ का मल (आमतौर पर "गुआनो" के रूप में जाना जाता है) छोटे, काले भूरे रंग के आकार का होता है ये दौर होते हैं और कस्तूरी के बहुत ही बदबूदार कचरे का उत्सर्जन करते हैं। यदि आप अपने घर में कहीं न कहीं बैट गनोनो पाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे वहां हाल ही में आए हैं।
  • चमड़े का मूत्र आमतौर पर दिखाई नहीं देता है, लेकिन छोटे धब्बे और एक तीखी गंध हो सकती है।
  • कभी-कभी बांस गुआनो में ढालना बीमारियां होती हैं जो साँस लेते समय खतरनाक हो सकती हैं। कुछ मामलों में, गुआनो के लंबे समय तक संपर्क में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें हेमोराहाजिक बुखार और श्वसन संक्रमण जैसे हिस्टोप्लाज़मिसिस शामिल हैं।
  • बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स स्टेप 3
    3
    पता करें कि आपके क्षेत्र में किस तरह के चमगादड़ हैं वहाँ चमगादड़ की विभिन्न किस्में हैं पता लगाएं कि आपके स्थानीय बल्लेबाज़ी जनसंख्या के संभोग का मौसम कब शुरू होता है। यदि आपने माता को जन्म दिया है, तो आप उसे बाहर निकालना चाहते हैं, तो उसके बच्चे बच नहीं सकते हैं यह एक असहनीय दुर्गंध और मृत चमड़े से भरा एक अटारी छोड़ देगा जिसे आप छोड़ देना चाहिए।
  • बैट अत्यधिक विशिष्ट स्थितियों में रहते हैं ज्यादातर मामलों में, आप अपनी खोज को परिभाषित कर सकते हैं प्रजातियों के लिए उस क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए जो वे निवास करते हैं। यह आपको लाभ देगा जब आप इन आक्रमणकारियों के अलगाव और निष्कासन को सुरक्षित रूप से नियंत्रित करने के लिए एक रणनीति विकसित करेंगे।
  • निर्धारित करें कि यदि आप किसी एक बल्लेबाज को अपने घर में प्रवेश कर सकते हैं, तो आप उस प्रजाति की खोज कर सकते हैं, जिसके लिए यह संबंधित है।
  • बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स चरण 4
    4

    Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    ऐसे स्थानों की जांच करें जो चमगादड़ प्रवेश कर सकें। बैट अंधेरे और बंद हुए स्थानों में निवास करते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर गुफाओं में अपने प्राकृतिक निवास स्थान के निकटतम चीज हैं। अटारी, चिमनी शाफ्ट, तहखाने या संकीर्ण रिक्त स्थान पर एक नज़र डालें - ताकि आप सबूत पा सकते हैं कि चमगादड़ वहां आराम कर रहे हैं। उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जिनको फिक्स्चर और छोटे उद्घाटन से पहुंचा जा सकता है, क्योंकि आमतौर पर चमगादड़ उनसे प्रवेश करते हैं।
  • बैट केवल 1 सेंटीमीटर (एक इंच का ⅜) के संकीर्ण स्थान के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं, इसलिए आपको छोटे या अपूरणीय उद्घाटन की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • जब वे रात में प्रवेश करते हैं और प्रस्थान करते हैं, तो उन्हें देखें, ताकि आप जान सकें कि वे किस टिकट का इस्तेमाल करते हैं।
  • भाग 2
    चमगादड़ निकालें

    बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स चरण 5
    1
    एक अशांति बनाएं जो चमगादड़ को दूर करता है। चमगादड़ शांत और अंधेरे छिपने वाले स्थान पसंद करते हैं, और वे नफरत करते हैं कि बहुत सी प्रकाश और हंगामा है आप अटारी या दूसरे क्षेत्र में एक प्रकाश छोड़ सकते हैं जो आपको लगता है कि वे निवास करते हैं। एक डबल दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए, आप एक सफेद शोर मशीन खरीद सकते हैं और इसे पूरी रात छोड़ सकते हैं, इसलिए आप उन्हें ड्राइविंग की संभावना को दोहरा सकते हैं।
    • कानून उन क्षेत्रों में चमत्कारी चमत्कारी बलों को निषिद्ध करता है जहां उन्हें संरक्षित प्रजाति माना जाता है, जिसका अर्थ है कि आपको उनसे छुटकारा पाने के लिए एक गैर-घातक तरीका मिलना होगा।
    • यदि आप छत पर एल्यूमीनियम पन्नी के स्ट्रिप्स लटकाते हैं, तो यह उन बाधाओं की एक श्रृंखला बना सकती है जो उन्हें अव्यवस्थित करेगा और उन्हें पीछे हटाना होगा।
  • बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स चरण 6
    2
    चमगादड़ के लिए एक बॉक्स रखें। ये छोटे बंद संरचनाएं हैं जो चमगादड़ के आराम के लिए एक जगह की तलाश में एक अस्थायी मेहमाननवाज़ी वातावरण प्रदान करेंगे। यह विचार उन्हें अपने घर से निकालना है, और साथ ही, उन्हें जाने के लिए एक और जगह दे, इसलिए वे लौटने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे। जंगली क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मामले में, ये बक्से अधिक महंगा उपाय की आवश्यकता के बिना चमड़े को स्थानांतरित करने का एक पर्याप्त तरीका हो सकता है।
  • आप खरोंच से अपना खुद का बल्लेबाज़ बना सकते हैं या आप एक को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, यह बताने के लिए आप कीट नियंत्रण स्टाफ या वन्यजीव सेवा से जांच कर सकते हैं।
  • अपनी संपत्ति के अर्बोरियल सीमा के निकट या अपने घर के बगल में बॉक्स रखें, बहुत सी छाया वाली जगह पर।



  • बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स चरण 7, शीर्षक वाली छवि
    3
    एक-रास्ता इजेक्टर डिवाइस स्थापित करें यदि आप संभव प्रवेश बिंदु पर एक वाल्व या एक तरफ़ ट्यूब डालते हैं, तो आक्रमणकारी चमगादड़ आज़ादी से बाहर निकल पाएंगे, लेकिन फिर से प्रवेश करने में सक्षम नहीं होगा। इस तरह, वे अपने दम पर बाहर आ जाएगा। ऐसा कहा जा सकता है कि निष्कासन उपकरणों को स्थायी रूप से घर पर बल्ले से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • यह बेहतर है कि आप उन्हें फिर से प्रवेश करने से रोकें, उन्हें फँसने के बजाय, जो अक्सर मुश्किल और खतरनाक होता है
  • आपको पालतू पशुओं और गृह सुधार केंद्रों में निष्कासन उपकरणों का पता लग सकता है, और इन्हें अपेक्षाकृत आसानी से स्थापित किया जा सकता है
  • बैट्स स्टैट ऑफ़ बैट्स चरण 8

    Video: Listening practice through dictation 4 Unit 1-10 - listening English - LPTD -hoc tieng anh

    4
    एक कीट उन्मूलन सेवा से संपर्क करें सबसे अच्छी बात यह है कि एक व्यावसायिक समस्या को संभाल लेता है यदि आपके पास नसीब नहीं है जो कि चमगादड़ से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा है या अगर आपको लगता है कि आपके घर में पूरी कॉलोनी हो सकती है। कीट नियंत्रण विशेषज्ञ उन स्थानों की पहचान करने में सक्षम होंगे जहां चमगादड़ दर्ज हो सकते हैं, फिर उन्हें निकालने और लौटने से रोकने के लिए किसी भी संवेदनशील प्रविष्टियों को बंद कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास आवश्यक धन है तो यह सबसे सुरक्षित और सबसे सुविधाजनक विकल्प होगा।
  • यदि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां पर्यावरणीय संरक्षण एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, तो आप अपने घरों से चमगादड़ को मुक्त करने में मदद करने के लिए वन्यजीव विशेषज्ञों की एक टीम पा सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने घर के बल्ले-प्रूफ करें

    बैट्स स्टैड ऑफ बैट्स चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    सभी संभावित प्रविष्टि अंक सील करें। एक बार कोई चमगादड़ नहीं है, तो आपको किसी भी ओपनिंग को रोकना होगा जो वे प्रवेश कर सकते हैं। यदि आप पुरानी दरारें और नुकसान की मरम्मत करते हैं, तो अगर आप निष्कासन उपकरणों को स्थापित करते हैं या (कुछ मामलों में) यदि आप नए मोर्टार, प्लास्टर या स्प्लिंट्स लागू करते हैं तो आप ऐसा करने में सक्षम होंगे। इन उपायों को अपनाने के बाद, चमगादड़ को भविष्य में आपके घर में फिर से प्रवेश करने में कठिनाई होगी, या वे ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • एक ठेकेदार आपके साथ अपने घर के बाहर की जाँच करें, जहां बिल्ट दर्ज हो सकें।
    • यह महत्वपूर्ण होगा कि आप सभी बिंदुओं का ध्यान रखें जहां वे प्रवेश कर सकें। अगर चमगादड़ एक से प्रवेश नहीं कर सकते हैं, तो वे दूसरे प्रवेश द्वार खोजने की कोशिश करेंगे।
  • बैट्स स्टैट ऑफ बैट्स स्टेप 10 नामक छवि
    2
    बल्ला अवशेष के सभी अवशेषों को हटा दें सूखा मल को उखाड़ना या कचरे में एक प्लास्टिक के रंग के साथ उन्हें फेंकना। फिर एक एंजाइमी सफाई समाधान का उपयोग करके क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ़ करें। यह शेष सभी जैविक अपशिष्टों को विघटित करने के लिए उपयोगी होगा, इसलिए कोई निशान नहीं होगा।
  • बल्ले से गनोनो सफाई करते समय आपको उपयुक्त सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए अपने आस-पास हवा को फ़िल्टर करने के लिए मोटी रबर के दस्ताने, आंख की सुरक्षा और मुखौटा या श्वास का प्रयोग करें।
  • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप कीट हटाने के पेशेवर सेवा के लिए सफाई छोड़ दें
  • बैट्स स्टैड ऑफ बैट्स स्टेप 11, शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्जन स्थान पर अक्सर जांचें अटारी, तहखाने, संकीर्ण स्थान और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में लगातार मिनट निरीक्षण करने के द्वारा एक नई कीट के लक्षणों को देखें। चमगादड़ और उनके मल के लिए देखो एक बार टिकटों को बंद करने के बाद वे आपके घर से बाहर रहने की संभावना रखते हैं, लेकिन अगर वे फिर से प्रवेश करते हैं, तो आपको नियंत्रण से बाहर होने से रोकने के लिए जल्द से जल्द पता लगाना होगा।
  • कोई स्पष्ट कारण के लिए वायु धाराओं या मलबे एक सुराग नहीं हो सकती है जो चमगादड़ अपने घर में प्रवेश कर चुका है।
  • आम तौर पर, वे अटैक्स और चिमनी में बने रहेंगे, लेकिन यह भी ज्ञात है कि वे जाल के नीचे और छत टाइल के नीचे के छतों के नीचे छतों के नीचे आराम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पानी के साथ पानी छिड़कें, जहां आप बल्लेबाजी गनोनो पाते हैं, यह धूल और स्पोर्स को फैलाने से रोक देगा।
    • अपने घर की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने का सबसे अच्छा समय रात में होता है, जब चमगादड़ शिकार और साथी से बाहर निकलता है।
    • उन्हें साल में एक बार चमड़े और अन्य कीटों की पहचान करने के लिए अपने घर की जाँच करें।
    • निरंतर मानव उपस्थिति यह सुनिश्चित करेगा कि चमगादड़ पूरी तरह से आरामदायक महसूस न करें।
    • कभी-कभी, आप चमगादड़ को आकर्षित करने के लिए फलों, नट्स और अन्य छोटे खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें आराम कर रहे हैं जहां वे आराम कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • हिस्टोप्लाज़मोसिस के अलावा, चमगादड़ भी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित हैं, जैसे रेबीज, फ्लीस, टिक्क्स और कीड़े।
    • बल्लेबाजों के साथ अपना समय बर्बाद मत करो। ये केवल अप्रभावी नहीं हैं, वे आपको और आपके परिवार को भी बीमार होने का खतरा बना सकते हैं, क्योंकि वे आपके घर में रासायनिक चीजों का प्रसार करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com