ekterya.com

क्रिकेट में कैसे मारा जाए

क्रिकेट बल्लेबाजी के लिए कई शारीरिक और मानसिक क्षमताओं की आवश्यकता होती है एक सफल खिलाड़ी विकेट (तीन खड़ी लाठी या स्टंप को जमीन पर पकड़े गए, जिस पर दो क्षैतिज बैल रखे गए) गेंद को मारने और दूसरी टीम को इसे नीचे दस्तक देकर स्कोरिंग से रोकने से बचा। बल्लेबाज को जल्दी से तय करना चाहिए कि जब दूसरे बल्लेबाज (गैर स्ट्राइकर पक्ष पर एक) के साथ पक्ष स्विच करना आसान होता है और रन बनाते हैं एक अच्छा क्रिकेट हेटीयर होना सीखने के लिए यहां कुछ कदम हैं

चरणों

विधि 1
क्रिकेट के बल्ले का चयन और तैयार करना

1
सही क्रिकेट बॉल चुनें चमगादड़ के विभिन्न आकार, वजन और आम के प्रकार हैं। आपके लिए इंगित किए गए बल्ला का प्रकार आपकी ऊंचाई पर निर्भर करता है, एक तरफ और आपकी व्यक्तिगत वरीयता, दूसरे पर।
  • उचित लंबाई आपकी ऊंचाई पर निर्भर करता है अपनी बल्लेबाजी की स्थिति में खुद को रखो और अपने सामने वाले बल्ले के पास बल्लेबाजी करें। बल्ले की नोक खिलाड़ी के श्रोणि के ऊपर स्थित (आपके कूल्हे पर) स्थित होना चाहिए।
  • सही वजन आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करता है। भारी चमगादड़ के पास अधिक शक्ति है, लेकिन हल्का चमकीला तेज गति की गारंटी देते हैं। कुछ अभ्यास बल्लेबाजी अलग-अलग वजन के क्रिकेट के बल्लेबाजों के साथ चलता है जब तक आपको लगता है कि एक विशेष रूप से आरामदायक और नियंत्रणीय नहीं है।
  • उचित संभाल व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करता है। अंडाकार हैंडल के साथ चमड़े मजबूत होते हैं, लेकिन राउंड हैंडल्स को पकड़ना आसान होता है, विशेष रूप से नीचे हाथ से। गोल संभालती भी जब आप गेंद को मारते हैं तो एक अतिरिक्त धक्का होता है
  • Video: धोनी ने मारे सात गेंद पर सात छक्के श्री लंका के खिलाफ अभी देखें।Dhoni hit seven sixs in seven Ball .

    2
    उसे हिट करने के लिए भेजकर अपना क्रिकेट बल्ला तैयार करें। चमगादड़ विलो से बने होते हैं, एक नरम लकड़ी होती है जो शुरू में एक यांत्रिक प्रेस से कठोर हो जाती है। अतिरिक्त सख्त इसके प्रदर्शन को सुधारता है और इसे क्रैकिंग के खिलाफ बचाता है। यद्यपि आप अपने बल्ले से अपने आप को मार सकते हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि एक पेशेवर द्वारा डेंट्स और समतलन के साथ सतह को सख्त बनाने की प्रक्रिया हो।
  • चमगादड़ के एक चमचे (5 ग्राम) कच्चे अचार का तेल घुमाएं, सतह को समान रूप से ढंकते हुए लोच प्राप्त करें और इसे क्रैकिंग से बचाएं। अपनी उंगलियों या एक चीर के साथ तेल को लागू करें, एक बार में एक साफ एक का उपयोग करें (तेल दहनशील है, इसलिए तुरंत टुकड़ों को फेंक दो) तेल को रात भर में फैलाना और फिर पिटाई की प्रक्रिया शुरू करने से पहले बल्लेबाज को दो बार तेल दें।
  • वह क्रिकेट के बल्ले के आधे हिस्से को हरा देता है इस प्रक्रिया (एक क्रिकेट गेंद भी काम करता है) के लिए डिज़ाइन किए गए लकड़ी के लकड़ी का लकड़ी का टुकड़ा का प्रयोग करें। जब तक स्तर और गड्ढे गायब नहीं हो जाते तब तक सतह को मारना जारी रखें। यह एक लकड़ी का हथौड़ा का उपयोग करने में लगभग 10 मिनट का समय लेगा और नौकरी खत्म करने में 10 से 15 सत्र लगेंगे।
  • विधि 2
    हिट करने की तैयारी

    बैट इन क्रिकेट स्टेप 3 नामक छवि
    1
    क्रिकेट बल्ले को सही ढंग से पकड़ो यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो अपने बाएं हाथ को संभाल के शीर्ष पर रखें, बल्ले के गोल की ओर, नीचे दाहिने हाथ के साथ। वामपंथियों को विपरीत करना चाहिए अंगूठे और अनुक्रमित बाहरी किनारे और टिप की तरफ़ इशारा करते बल्ले का केंद्र के बीच एक "वी" होना चाहिए।
    • बल्लेबाजी दस्ताने को अपनी उंगलियों की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए यदि वे गेंद को मारते हैं
  • बैट इन क्रिकेट स्टेप 4 नामक छवि
    2
    सही मुद्रा ग्रहण करें यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो हमेशा क्रीज (विकेट के सामने सुरक्षित क्षेत्र) में खड़ा होना चाहिए, साथ ही बाएं कंधे से पिचर की ओर बढ़ें। बाएं हाथ के हिटरों को विपरीत करना चाहिए। अपने बाएं कंधे पर सीधे लांचर की तरफ देखो। अपने सिर झुकाव मत करो अपने पैरों के बारे में 30.5 सेमी (12 इंच) अलग करें और अपने घुटनों को थोड़े से मोटे तौर पर दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित करें। बल्लेबाज़ी की टिप विकेट के सबसे करीब अपने पैर के पीछे जमीन पर रखें। आपके ऊपरी हाथ को पिचर के निकट सबसे जांघ पर आराम करना चाहिए।
  • विधि 3
    गेंद को मारना




    1
    अपने वजन को पैर पर ले जाएं, जो एक पूर्ण फेंकने के लिए पिचर के सबसे निकट है (जो आपके पास बाउंस होता है)। गेंद को कनेक्ट करने के लिए ले जाएं
  • 2
    लंबे समय तक फेंकने के लिए अपना वजन वापस लें: अपने भार को पिचर से दूर ले जाने से आप उस गेंद को समायोजित करने की अनुमति दे सकते हैं जो मैदान पर बाउंस करता है और आप तक पहुंचने में अधिक समय लेता है।
  • 3
    यदि पिचर प्रभाव से फेंकता है, तो अग्रिम और गेंद को मुड़ने से पहले उसे मारा फेंक के लिए आप एक फॉरेस्ट हड़ताल कर सकते हैं, इससे आपको एक फायदा मिलता है जब तक कि फेंकने से गेंद को पूरी तरह से जारी नहीं किया जाता है और इससे पहले कि आप बाउंस और स्पिन कर सकते हैं।
  • 4

    Video: कैसे भारत में एक क्रिकेटर बनने के लिए? - पूर्ण सूचना - [हिन्दी] - त्वरित समर्थन

    सही बल्लेबाजी आंदोलन बनाओ जब गेंद को फेंक दिया जाता है, तो कंधे को कम करें जो पिचर पर थोड़ा सा अंक देता है और सीधी रेखा में बल्ले को हिलाता है। गेंद को हिट करने के लिए बल्ले को आगे ले जाने के दौरान नियंत्रण बनाए रखने के लिए अपने ऊपरी हाथ का उपयोग करें।
  • ऊपरी आंदोलन झटका के लिए बिजली पैदा करता है एक अच्छा आंदोलन विकेट की टिप को कवर करता है।
  • 5
    तय करें कि आप किसी दौड़ को चलाने या बल्लेबाजी जारी रखने की कोशिश करने जा रहे हैं। एक अच्छा हेटिटर जानता है कि जब उसे स्कोर करने की कोशिश करनी चाहिए और जब विकेट के बचाव में अपनी स्थिति में रहना चाहिए, यदि गैर-स्ट्राइकर के किनारे बल्लेबाज के साथ जगहों को बदलने और रन बनाने का समय नहीं है, तो अपने स्थान पर रहें और अगले हिट के लिए तैयार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com