ekterya.com

अपने पूल में पीएच कैसे बढ़ाएं

बारिश और अन्य बाह्य कण जो पानी में प्रवेश करते हैं, एक पूल में कम पीएच स्तर पैदा कर सकता है। इस तथ्य के कुछ लक्षण धातु के सामान का क्षरण, नाक और आंखों में जलन, साथ ही त्वचा में खुजली भी हैं। हालांकि, सामान्य स्तर पर पीएच स्तर बनाए रखने के लिए, नियमित रासायनिक परीक्षण और उपचार करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, पीएच स्तर बढ़ाने के लिए सबसे आम तरीका है सोडियम कार्बोनेट (जिसे सोडियम कार्बोनेट भी कहा जाता है) का उपयोग होता है

चरणों

भाग 1
अपने पूल के पीएच का परीक्षण करें

पूल चरण 1 में पीएच उठाओ
1
परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग कर पूल जल के पीएच की जांच करें। आप उन्हें स्थानीय पूल स्टोर, एक सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। उत्पाद निर्देशों का पालन करें, जो आम तौर पर यह इंगित करते हैं कि आपको पानी में पट्टी डुबकी करनी चाहिए और उत्पाद पर दिखाए गए सीमा के साथ अपने रंग की जांच करनी चाहिए।
  • कुछ पीएच परीक्षण किटों में, पूल से पानी के साथ एक छोटी ट्यूब को भरना और पीएच पर आधारित रंग को बदलने वाले बूंदों को जोड़ना आवश्यक है।
  • पूल चरण 2 में पीएच उठाओ
    2

    Video: गुलाबजल के चमत्कारी फायदे | Gulab Jal Ke Fayde | Rose Water Benefits

    सप्ताह में एक या दो बार रासायनिक स्तरों की जांच करें। समय के साथ परिवर्तन का ट्रैक रखने के लिए एक छोटी नोटबुक में पीएच स्तर को रिकॉर्ड करें। पूल के पीएच अक्सर कई कारणों के कारण बदलता है, इसलिए इसे नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है एक नोटबुक में पीएच स्तर को नीचे लिखकर पता लगाएं कि यह समय के साथ कैसे बदलता है।
  • पूल चरण 3 में पीएच उठाओ
    3
    7.4 और 7.8 के बीच पीएच स्तर हासिल करने की कोशिश करें जब टेस्ट स्ट्रिप्स पानी के संपर्क में आते हैं, तो वे रंग बदलते हैं, जो प्रत्येक पीएच स्तर से मेल खाती हैं। उत्पाद पर दिये गये एक से रंग का मिलान करें और आप वर्तमान पीएच स्तर देखेंगे। पूल जल में, आदर्श पीएच स्तर 7.4 और 7.8 के बीच है। इसे बढ़ाने के लिए आवश्यक अंकों की संख्या निर्धारित करें
  • उदाहरण के लिए, परीक्षण पट्टी का रंग एक केले के समान पीला हो सकता है। उत्पाद के संकेत के अनुसार, इसका मतलब है कि पीएच 7.2 है। इसे कम से कम 0.2 अंक और अधिकतम 0.6 तक बढ़ाएं।
  • भाग 2
    आवश्यक सोडियम कार्बोनेट की मात्रा की गणना करें

    पूल चरण 4 में पीएच उठाओ
    1
    पूल में लीटर की मात्रा की गणना करें। यदि आपको पता है कि पूल में कितने लीटर हैं, तो उस नंबर का उपयोग करें यदि आपको लीटर की संख्या की गणना करने की आवश्यकता है, पूल के आकार के आधार पर एक गुणक द्वारा मात्रा को बढ़ाएं। ऐसा करने के लिए, एक टेप माप का उपयोग करें
    • आयताकार पूल के मामले में, सूत्र "लंबाई x चौड़ाई x औसत गहराई x 7.5" है। अगर पूल का गहराई से अंत और उथले अंत है, तो उन्हें जोड़ें और परिणाम दो की तुलना में औसत गहराई की गणना करें।
    • यदि पूल गोल है, तो सूत्र "व्यास x व्यास x औसत गहराई x 5.9" है। यदि पूल का एक हिस्सा गहरा होता है, तो उसे उथले से एक में जोड़ें और फिर दो के बीच परिणाम विभाजित करें।
    • एक असामान्य आकार वाले पूल के मामले में, इन फ़ार्मुलों को प्रत्येक अनुभाग में लीटर की मात्रा की गणना करने के लिए अनुकूल करें, या एक पूल विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि आपको अपनी क्षमता का अनुमान लगाया जा सके।
  • पूल चरण 5 में पीएच उठाएं
    2
    आप की आवश्यकता होगी सोडियम कार्बोनेट की मात्रा निर्धारित करें यह करीब 38,000 लीटर (10,000 गैलन) पानी की क्षमता वाले पूल में 0.2 पीएच अंक को बढ़ाने के लिए लगभग 170 ग्राम (6 ऑउंस) सोडियम कार्बोनेट का उपयोग करता है। एक गाइड के रूप में इस गणना का उपयोग करना शुरू करें और फिर अधिक सोडियम कार्बोनेट जोड़ें यदि आपको पीएच को और बढ़ाना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पानी के पीएच स्तर की जांच करते हैं, तो आपको 7.2 का मान मिलता है, इसे 7.6 तक बढ़ाया जाता है। यदि पूल में 38,000 लीटर (10 000 गैलन) पानी की क्षमता है, तो पहले बैच के लिए 340 ग्राम (12 ऑउंस) सोडियम कार्बोनेट का उपयोग करें।
  • पूल चरण 6 में पीएच उठाओ
    3
    आप पूल आपूर्ति दुकान पर सोडियम कार्बोनेट खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। ध्यान दें कि आप इसे अन्य फैक्टरी नामों के साथ भी ढूंढ सकते हैं। उत्पाद की सामग्री की जांच करें और सुनिश्चित करें कि सोडियम कार्बोनेट सक्रिय संघटक है। यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि क्या ख़रीदना है, तो किसी कर्मचारी को यह पता लगाने के लिए कि कौन से उत्पादों में सोडियम कार्बोनेट है
  • अगर आपके पास पूल आइटम के लिए कोई दुकान नहीं है, तो एक जल उपचार स्टोर, हार्डवेयर स्टोर या सुपरमार्केट पर जाएं।



  • भाग 3
    पूल में बेकिंग सोडा जोड़ें

    Video: कान के इन्फेक्शन को कैसे दूर करें I KAAN KE INFECTION KO KAISE DOOR KARE

    पूल चरण 7 में पीएच उठाओ
    1
    जब आप बेकिंग सोडा जोड़ते हैं तो पूल फिल्टर सक्रिय रहें। जब आप पूल भर में इसे प्रसारित कर सकें तो सोडियम बाइकार्बोनेट सबसे अच्छा काम करता है, इसलिए ऐसा होने के लिए, अपने सामान्य परिसंचरण विन्यास में फ़िल्टर को छोड़ दें। यदि आपने पूल को साफ करने के लिए इसे बंद कर दिया है, तो इसे फिर से चालू करें
  • पूल चरण 8 में पीएच उठाएं
    2
    एक 19-गैलन बाल्टी (5 गैलन) प्राप्त करें और इसे पानी से भरें सीधे पूल में सोडियम बाइकार्बोनेट डालने से बचें, क्योंकि यह प्रभावी ढंग से मिश्रण नहीं करेगा इसलिए, इसे पानी में भंग कर दें और फिर इसे पूल में व्यापक रूप से डालना यदि आपके पास इस क्षमता के साथ कोई बाल्टी नहीं है, तो आपके पास जो कुछ भी है उसका उपयोग करें। कम से कम 4 लीटर (1 गैलन) पानी में पाक सोडा मिलाएं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले बाल्टी को पानी से भर दें और फिर सोडियम कार्बोनेट जोड़ें।
  • पूल चरण 9 में पीएच उठाएं
    3
    पानी की बाल्टी में सोडियम कार्बोनेट को मापें उपरोक्त दर्शाए गए मात्रा के आधार पर आवश्यक सोडियम कार्बोनेट को मापता है। एक मापने के कप या पैमाने का उपयोग करें जिसकी आवश्यकता आपको मापने के लिए। इसके बाद, पानी के साथ बाल्टी में सोडियम कार्बोनेट डालें।
  • मत भूलो कि पहले सोडियम कार्बोनेट डालने से पहले आपको बाल्टी को पानी से भरना होगा।
  • पूल चरण 10 में पीएच उठाएं
    4
    पूरे पूल में सोडियम कार्बोनेट युक्त पानी डालें जमीन के ऊपर के पूल के मामले में, धीरे धीरे बाल्टी के पानी डालने के दौरान परिधि के चारों ओर घूमो। दूसरी तरफ, जमीन पर निर्मित पूल के मामले में, सबसे अच्छा संभव तरीके से किनारे पर मिश्रण डालना।
  • यदि आप चाहें, तो पूल में बाल्टी पानी डालने के लिए पुराने प्लास्टिक कप का उपयोग करें।
  • पूल चरण 11 में उठाएं पीएएच
    5
    एक घंटे के बाद पानी के पीएच की जांच करें। पूरे पूल में सोडियम कार्बोनेट को प्रसारित करने और पानी के पीएच को संशोधित करने के लिए थोड़ी देर रुको। एक घंटे के बाद, पानी में एक नई परीक्षा पट्टी डुबकी और जांच करें कि पीएच आवश्यक सीमा के भीतर है या नहीं।
  • पूल चरण 12 में उठाएं पीएच
    6
    यदि आवश्यक हो, तो अधिक सोडियम कार्बोनेट जोड़ें सामान्य तौर पर, प्रत्येक 38 000 लीटर (10 000 गैलन) पानी के लिए 450 ग्रा (1 एलबी) सोडियम कार्बोनेट से अधिक जोड़ना जरूरी नहीं है। यदि आप अधिक जोड़ते हैं, तो पानी बादल छाए रहेंगे।
  • यदि पीएच स्तर आपको नहीं चाहिए, तो एक या दो दिनों के बाद फिर से जांचें और पहले से ही गणना की गई मात्रा में अधिक सोडियम कार्बोनेट जोड़ें
  • युक्तियाँ

    • परीक्षण स्ट्रिप्स क्लोरीन, क्षारीयता और कैल्शियम कठोरता के स्तर का विश्लेषण करते हैं। इन सभी रसायनों को उचित सीमाओं के भीतर रखकर पूल जल को स्वच्छ, स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com