ekterya.com

फ्लोरोसेंट ट्यूबों को कैसे बदला जाए

एक सामान्य गरमागरम दीपक बल्ब बदलना निश्चित रूप से सरल कार्यों में से एक है। आप अपने आप को सोच रहा है जब आप एक लम्बी दीपक, फ्लोरोसेंट ट्यूब प्रकार है, जो स्पष्ट रूप से के रूप में सरल नहीं है अपने आवास से बल्ब दूर करने के लिए बदलने की कोशिश करने के लिए क्या मिल सकता है हालांकि। यद्यपि यह डराने लग सकता है, यह एक फ्लोरोसेंट ट्यूब को बदलने में वास्तव में आसान है।

चरणों

विधि 1
बल्ब को बदलें

1
सुनिश्चित करें कि बिजली बंद है फ्लोरोसेंट लाइट बदलने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कनेक्शन में कोई शक्ति नहीं है। बिजली काटने के लिए दीवार स्विच का उपयोग न करें आप प्रकाश सर्किट के लिए बिजली कटौती करने के लिए फ्यूज बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं सत्यापित करने के लिए कि कोई कनेक्शन में कोई वर्तमान नहीं है, एक वोल्टेज मीटर का उपयोग करें।
  • Video: Learning to replace the Wiring of a Tube-Light (Hindi) (हिन्दी)

    2
    एक सीढ़ी या अन्य समर्थन तैयार करें अधिकतर संभावना है, आप मैदान से फ्लोरोसेंट कनेक्शन तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे। आराम और सुरक्षा में ट्यूबों को बदलने के लिए कनेक्शन के तहत एक सीढ़ी रखें।
  • 3
    पहली ट्यूब 90 डिग्री बारी सीढ़ी पर चढ़ो और दोनों हाथों से पहले फ्लोरोसेंट ट्यूब को ध्यान से पकड़ कर रखें, इसे ट्यूब के सिरों के करीब के रूप में रखने के लिए संभव है। यह किसी भी दिशा में ट्यूब एक चौथाई मोड़ बारी जब तक यह बंद हो जाता है संभव है। इस आंदोलन सुझावों लंबवत संरेखण कि ट्यूब नीचे और संपर्कों से बाहर स्लाइड करने के लिए अनुमति देता है के लिए ट्यूब के प्रत्येक के अंत में फैला हुआ घूमता है।
  • 4
    धीरे-धीरे स्लॉट के माध्यम से सीधे और नीचे फ्लोरोसेंट ट्यूब को कम करें ट्यूब को सावधानी से रखें ताकि वह रोल या स्थानांतरित न हो।
  • 5
    नई जगह पर फ्लोरोसेंट ट्यूब रखें। नई ट्यूब स्थापित करने के लिए, प्रत्येक छोर पर नाली के साथ अपनी युक्तियों को संरेखित करें। सीधी ट्यूब को बेसबोर्ड में दबाएं और फिर इसे 90 डिग्री तक बारी करें जब तक आपको इसे जगह में सुरक्षित नहीं लगता। आप ट्यूब को थोड़ा सा खींच कर सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह दृढ़ता से जगह है।
  • 6

    Video: की जगह फ्लोरोसेंट ट्यूब (प्लास्टिक आस्तीन के साथ)

    इस प्रक्रिया को दूसरी ट्यूब के साथ दोहराएं। ज्यादातर समय, फ्लोरोसेंट ट्यूब दो समानांतर में दो ट्यूबों के साथ डिज़ाइन किए जाते हैं। प्रत्येक ट्यूब को बदलने की प्रक्रिया एक समान है।
  • Video: DIY Room Decor! 10 DIY Room Decorating Ideas for Teenagers (DIY Wall Decor, Pillows, etc.)

    7
    नई ट्यूब की कोशिश करो फ्यूज बॉक्स स्विच फिर से कनेक्ट करें और फिर दीवार स्विच। जाँच करें कि नया फ्लोरोसेंट ठीक से काम करता है, और यह ध्यान रखें कि अधिकतम चमक तक पहुंचने के लिए फ्लोरोसेंट ट्यूब एक मिनट या उससे अधिक समय लेता है। यदि नए ट्यूब ठीक से काम नहीं करते हैं, तो आपके पास फ्लोरोसेंट लैंप में एक दोषपूर्ण घटक हो सकता है जो जगह की जरूरत है।
  • विधि 2
    समस्याओं का समस्या निवारण

    1
    फटा हुआ कुर्सियां ​​बदलें सॉकेट्स अक्सर दरार के बाद अन्य ऑब्जेक्ट्स स्क्रीन पर आती हैं या जब ट्यूब निकाल दिया जाता है तो बहुत अधिक तनाव होता है। सबसे पहले, बिजली के लिए बिजली की आपूर्ति काटना और पाइप को अलग करना। जब आप पुरानी सॉकेट बदलते हैं तो सही वायरिंग ऑर्डर रखें। प्रत्येक समय ढीली तार काटना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक तार को लगभग 12 मिमी (1/2 इंच) पट्टी करें और नए सॉकेट के टर्मिनल छिद्रों में तार की नंगे टिप रखें। प्रत्येक केबल के साथ करो
  • 2



    रिएक्टरस का निरीक्षण करें मुक़ाबला रोशनी ट्यूबों को चालू होने वाले इनपुट वोल्टेज की मात्रा को नियंत्रित करता है। यह सजातीय प्रकाश का उत्सर्जन करने के लिए बिजली को नियंत्रित करता है। अगर आपको लगता है कि मुक़ाबला बदलना आवश्यक है, तो आप एक नया दीपक खरीदना चाह सकते हैं। मुक़ाबला बदलने पर एक नया दीपक के रूप में खर्च हो सकता है
  • फ्लोरोसेंट लैम्प एक समान ध्वनि फेंकना हैं करने के लिए एक बज अधिक ट्यूबों के बजाय बाधा परिवर्तित करने की संभावना है।
  • 3
    उज्ज्वल चमक के लिए फ्यूज बॉक्स की जांच करें यह संभव है कि ट्यूब में पर्याप्त ऊर्जा नहीं है यदि हां, तो बिजली स्विच को जोड़ने और डिस्कनेक्ट करके फ्यूज बॉक्स को पुन: प्रारंभ करने का प्रयास करें
  • यदि ट्यूब फ्लैश जारी है, तो उसे बदलने की कोशिश करें
  • Video: How to convert fluorescent tubes to LEDs using ballast bypass (Part 2)

    विधि 3
    कार्यालय के साथ काम या अंतर्निहित प्रकाश व्यवस्था

    1
    प्रकाश फ्रेम की जांच करें कार्यालय प्रकाश आमतौर पर एक फ्रेम के साथ एक स्क्रीन के नीचे पाया जाता है इस तरह के एम्बेडेड डिवाइस में दुर्घटनाओं और टूटने को कम करने के लिए फ्लोरोसेंट ट्यूब होते हैं। स्थान की कमी या आंदोलन की स्वतंत्रता के कारण उन्हें बदलने के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है फ्रेम लीवर या दबाव बंद होने के साथ आयोजित किया जाता है जिसे आपको निकालना होगा
  • 2
    ढक्कन हटाएं पहले केंद्र में फ़्रेम को पकड़ते समय लीवर को कम करने के लिए एक पेचकश का उपयोग करें। यह फ्रेम पकड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लेटेस या स्लाइड को तोड़ना और सिर को मारना संभव है।
  • 3
    डिवाइस को साफ करें स्क्रीन से धूल, कीड़े, संघनन या ढालना साफ करने के लिए स्क्रीन कम होने पर लाभ उठाएं।
  • 4
    ट्यूब निकालें ट्यूब के प्रकार के आधार पर आपको फ्लोरोसेंट ट्यूब के प्रत्येक छोर को खोलना या डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप ट्यूब पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए एक समय में केवल एक ही अंत करते हैं। एक बार जब आप पहली बार ट्यूब लेते हैं, तो दूसरों को निकाल कर बहुत आसान हो जाएगा।
  • छेद या recessed क्षेत्रों की तलाश करें जहां आंदोलन की स्वतंत्रता की अनुमति के लिए कैथोड या एनोड की युक्तियां डाली जा सकती हैं।
  • 5
    नई ट्यूब सुरक्षित करें नई ट्यूबों को स्थापित करने के लिए, अपनी युक्तियों को प्रत्येक सॉकेट में स्लॉट के साथ संरेखित करें। सीधी ट्यूब को बेसबोर्ड में दबाएं और फिर इसे 90 डिग्री तक बारी करें जब तक आपको इसे जगह में सुरक्षित नहीं लगता। आप ट्यूब को थोड़ा सा खींच कर सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह दृढ़ता से जगह है।
  • 6
    नौकरी समाप्त करें एक बार जब आप आखिरी ट्यूब डाल देते हैं, तो स्क्रीन को स्क्रीन में वापस डाल दिया। फ़्रेम को जगह में रखने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें और फ्रेम को सुरक्षित करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें
  • आपको अपनी साइटों पर इसे सुरक्षित रखने के लिए मजबूती से बंद कर देना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • तापदीप्त बल्ब के विपरीत, फ्लोरोसेंट ट्यूब शायद ही कभी पूरी तरह से जलते हैं। इसके बजाय वे एक मंद प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं या समय के साथ ब्लिंक शुरू करते हैं, जो यह इंगित करता है कि उन्हें बदलने का समय है।

    चेतावनी

    • टूटी ट्यूबों को आँखें और त्वचा के लिए चोट का खतरा होता है जब आप एक ट्यूब को बदलते हैं, तो सुरक्षा चश्मा लगाइये, जब यह टूट जाता है, तब आँख की चोटों के जोखिम को कम करता है।
    • सभी प्रकार के फ्लोरोसेंट ट्यूबों में पारा की एक छोटी मात्रा होती है, जिसका मतलब है कि वे टूटने के मामले में स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। आप एक फ्लोरोसेंट ट्यूब तोड़ने हैं, हवादार करने के लिए विंडो खुलती है और एक कंटेनर कि फेंकने के लिए बंद किया जा सकता में टूटे टुकड़े स्वीप।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीढ़ी
    • फ्लोरोसेंट ट्यूब
    • सुरक्षा चश्मा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com