ekterya.com

फ्लोरोसेंट लाइट सिस्टम में एक गिट्टी को कैसे बदलें

सभी फ्लोरोसेंट रोशनी में कम से कम एक दीपक, एक लॅम्फोल्डर, एक गिट्टी और आंतरिक वायरिंग शामिल हैं। कुछ पुराने मॉडल में भी "शुरुआत" है गिट्टी को वोल्टेज और वर्तमान को आवश्यक बनाने के लिए उपयोग किया जाता है फ्लोरोसेंट लैंप को प्रारंभ और रोशन करें समय के साथ, आपको गिट्टी को बदलने की आवश्यकता हो सकती है पढ़ना जारी रखें ताकि आप अनुमोदित गिट्टी और उसी तकनीक के साथ एक पुरानी गिट्टी को कैसे बदल सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले पूरे लेख (विशेषकर चेतावनियों) को पढ़ना सुनिश्चित करें

चरणों

इसे बदलने का प्रयास करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि समस्या खराब स्थिति में गिट्टी के कारण पैदा हो रही है। सबसे पहले, नए ट्यूबों के साथ फ्लोरोसेंट ट्यूबों को बदलें या आप जानते हैं कि वे अच्छी स्थिति में हैं। सामान्य तौर पर, जब दीपक एक या दोनों सिरों पर काला हो जाता है, तो इसका कारण यह है कि वे खराब स्थिति में हैं, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए पता करने का एकमात्र तरीका उन लोगों को अच्छी हालत में बदलना है। हालांकि, ध्यान रखें कि सामान्य रूप से, फ्लोरोसेंट लैंप समय के साथ धीरे-धीरे जलाते हैं, अचानक नहीं। अगर एक ही प्रकाश डिवाइस में सभी ट्यूब एक ही समय में अचानक काम करना बंद कर देते हैं, तो यह संभावना है कि समस्या ट्यूबों में नहीं है। यदि ट्यूबों को बदलने से समस्या का समाधान नहीं होता है और यदि डिवाइस में एक या अधिक "शुरुआत" (केवल पुराने डिवाइस पर पाए जाते हैं), तो बाद की जगह को बदलें। आप प्रत्येक दीपक (ट्यूब) के लिए एक स्टार्टर देखेंगे। स्टार्टर 20 मिमी (0.78 इंच) व्यास x 30 मिमी (1.18 इंच) लंबे समय से जो एक अलग बेसिन सामान्यतः डिवाइस के अंत के पास या पीछे स्थित में संलग्न की एक छोटी बेलनाकार टुकड़ा है दीपक। शुरुआत बहुत किफ़ायती हैं (उन्हें लगभग $ 2 प्रत्येक की लागत है) और प्रतिस्थापित करने में आसान। यह निर्धारित करना मुश्किल है कि स्टार्टर केवल एक दृश्य निरीक्षण के साथ अच्छी तरह काम कर रहा है या नहीं। इसे एक नया स्टार्टर या इसे सत्यापित करने के लिए एक "अच्छी स्थिति में" पता करने के लिए बदलें। यदि ट्यूब और शुरुआत बदलने से समस्या ठीक नहीं होती है, तो यह बहुत संभावना है कि गलतियां गिट्टी के साथ होती हैं।

एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 2 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र

Video: एक बुरा बालास्ट के साथ एक फ्लोरोसेंट लाइट ठीक करने के लिए कैसे

1
दीपक निकालें और उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखें
  • प्रतिस्थापन एक छत प्रकाश चरण 1 छवि का चित्र
    2
    स्विच, साथ ही साथ सर्किट ब्रेकर के साथ प्रकाश चालू करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि स्विच प्रकाश संचालित करता है, सर्किट ब्रेकर के साथ पूरे घर की रोशनी को बंद करें अपनी लंबाई के लिए सीधा डिवाइस के केंद्र के पास धातु टैब मोड़ो। यह उपकरण बंद हो जाएगा इसे अपने ऊपर खींचो और उसे एक सुरक्षित जगह पर रखें दूसरे पक्ष के साथ ऐसा ही करें
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 4 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाली छवि
    3
    तारों को काटने से पहले, हम अनुशंसा करते हैं कि जमीन के संबंध में वोल्टेज को सत्यापित करने के लिए आप दोनों बिजली के केबल और तटस्थ केबलों की जांच करें। कट करने के लिए शुरू करने से पहले चरण 11 में काटने के विकल्प की जांच करें वोल्टेज की जांच सरल वाल्टमीटर या वोल्टेज सेंसर के साथ हो सकती है। गिट्टी का पता लगाएँ और तब तक केबलों का पालन करें जब तक कि आप केबल पागल (कैप) न खोजें, जो कि एक ही रंग के केबल (उदाहरण के लिए, लाल रंग से लाल, आदि) को जोड़ते हैं। यदि कोई केबल पागल नहीं है, तो आपको प्रत्येक पक्ष पर डिवाइस के केंद्र से 30 सेंटीमीटर (12 इंच) तारों को काटने की आवश्यकता होगी। जब तक आप सभी तारों को काट न दें या सभी केबल नटों को हटा दें, तब तक इसे पूरा करें।
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 5 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उस नट को खोलें जो दूसरे हाथ से इसे पकड़े हुए डिवाइस पर गिट्टी रखता है। यह सबसे अच्छा एक रिंच या गर्तिका रिंच के साथ किया जाता है। उस हिस्से को कम करके गिट्टी निकालें जो नट रखता है, और उस दिशा में स्लाइडिंग कर रहा है।
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 6 में बल्लेस्ट को प्रतिस्थापित करने वाला चित्र
    5
    अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में गिट्टी ले लो और एक समान प्रतिस्थापन खरीदते हैं। डिवाइस में ट्यूबों की संख्या और उनकी शक्ति, लंबाई, और प्रकार (T8, T12, T5, आदि) को ध्यान में रखें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आपको चार ट्यूब डिवाइस (प्रत्येक गिट्टी के दो ट्यूब संचालित होते हैं) के लिए दो रोड़े की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक प्रतिदीप्त प्रकाश स्थिरता चरण 7 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    चरण 5 में दिए निर्देशों को पीछे करके प्रतिस्थापन गिट्टी स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि लाल और नीले तार के अंत में लाल और नीले तारों के साथ गठबंधन किया गया है, और दूसरे छोर के साथ काले और सफेद तार
  • एक प्रतिदीप्त प्रकाश स्थिरता चरण 8 में रोड़ की जगह छवि शीर्षक



    7
    यदि आप काटने की विधि का चयन करते हैं, तो केबलों को काट दें ताकि वे लगभग 15 सेमी (6 इंच) तक डिवाइस के केबल को ओवरलैप कर सकें।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 9 में बल्लेस्ट बदलें
    8
    सभी 8 तारों के अंत से लगभग 1.2 सेमी (1/2 इंच) इन्सुलेशन का पट्टी।
  • Video: गिट्टी प्रतिस्थापन परियोजना

    एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 10 में बल्लेस्ट बदलें
    9
    नीले तार के साथ लाल तार, लाल तार के साथ लाल, सफेद तार के साथ सफेद तार, और काले तार के साथ काली तार के साथ कनेक्ट करने के लिए केबल अखरोट का उपयोग करें। काटने और तारों के लिए एक त्वरित और आसान विकल्प के रूप में, बस घुमाए और दीपक कनेक्टर्स से केबल खींचें। बस एक छोटा रोटेशन (जैसा कि आप एक पेचकश का उपयोग करेंगे) - ऐसा करना आवश्यक है अन्यथा केबल बाहर नहीं निकल सके। तारों के रंगों को ध्यान में रखें जब आप उन्हें बाहर खींच लेंगे। नई लघु स्तंभ कनेक्ट करने के लिए, बस छेद के माध्यम से केबल पारित जहां पुराने केबल jalaste और यकीन है कि यह मजबूती से स्थित है बनाने के लिए एक टग देना (इस कारखाने में प्रयोग किया जाता एक ही विधि है)।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 11 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    10

    Video: कैसे एक फ्लोरोसेंट लाइट स्थिरता में एक बालास्ट बदलने के लिए

    चरण 3 उलटें सुनिश्चित करें कि टैब्स डिवाइस के अंत में छेद में हैं
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 12 में रोड़ की जगह छवि शीर्षक
    11
    नई दीपक रखें
  • एक फ्लोरोसेंट लाइटिंग फिचर स्टेप 13 में रिक्ति दी दी ब्लास्ट इमेज
    12
    प्रकाश चालू करें
  • युक्तियाँ

    • आप डिवाइस को साफ करने का अवसर ले सकते हैं।
    • यदि आप नए इलेक्ट्रॉनिक रोड़े के एक खरीदा है, तो आपके पास दो नीले और दो लाल तार होंगे। लेकिन आपके एकल बल्ब डिवाइस में बल्ब कनेक्टर से आने वाले केवल एक ब्लू वायर हो सकते हैं। अन्य केबल तटस्थ केबल (सफेद) है आपको बल्ब के ढीले तटस्थ तार काट देना होगा। इस प्रकार, दो नीले तारों बल्ब के एक छोर और दूसरे छोर से दो लाल तारों पर जाएँ, और 100V (काला) और तटस्थ (सफेद) केवल इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी में जाते हैं। यदि आप नीले तार को तटस्थ तार (सफेद) से जोड़ते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी जलाएगी।
    • अक्सर दीपक प्रकाश नहीं है पूरी तरह से संकेत मिलता है दीपक या पर्यावरण लैंप में कम तापमान ठंड (कि सत्यापित करने के लिए) या शुरुआत गिट्टी 120V त्रुटिपूर्ण-एक गरीब में एक दीपक दौर अन्य तरीके से जुड़ा हुआ या एक दोषपूर्ण गिट्टी इसके अलावा, कुछ डिवाइसों को उचित जमीन कनेक्शन की आवश्यकता होती है।
    • शुरू करने के लिए प्रकाश में कम से कम एक मिनट दें

    चेतावनी

    • यदि आप एक नयी इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी को विफल चुंबकीय गिट्टी में बदलते हैं, तो नई गिट्टी के लिए नए कम खपत लैंप की आवश्यकता हो सकती है, और बड़े नए वाहक को दीपक पिंस को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। पुराने लैम्फोल्डर्स नई लैंप का समर्थन नहीं कर सकते हैं, और नई गिट्टी पुरानी लैंप को रोके नहीं पाएंगी। इस अनुकूलन पर खर्च किए गए समय और धन की मात्रा को देखते हुए, हम आपको सलाह देते हैं कि आप उसी विद्युत तकनीक के साथ असफल गिट्टी को बदलने या संपूर्ण डिवाइस को बदल दें।
    • यदि आप एक अनुकूलन बनाना चाहते हैं, तो आपको योजनाबद्ध पढ़ने के कौशल की आवश्यकता होगी। इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी "केबल द्वारा केबल" को पुराने गिट्टी की तरह नहीं जोड़ती। यह आवश्यक है कि नई गिट्टी में योजना का पालन किया जाए एक सटीक तरीके से दीपक के प्रकार की जांच करें जो गिट्टी का समर्थन करता है (शायद टाइप टी -8), और लैंप के लिए उपयुक्त लॅम्फोल्डर्स खरीदें। यदि आपको गिट्टी और लॅम्फोल्डर्स के बीच अतिरिक्त तारों की ज़रूरत होती है, तो सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त केबल एक ही आकार और इन्सुलेशन के प्रकार के रूप में गिट्टी में केबल है। यह अधिभार और आग के जोखिम से बचना होगा। केबल पागल (यदि आवश्यक हो) का आकार और एक दूसरे से जुड़े केबलों की संख्या के अनुसार चुना जाना चाहिए।
    • उचित रूप से प्रयुक्त फ्लोरोसेंट लैंप को पुन: उपयोग किया जाता है। सभी फ्लोरोसेंट लैंप में पारा होता है (यहां तक ​​कि "ग्रीन" वाले हरे टोपी के साथ आते हैं), और आपको सावधान रहना चाहिए कि उन्हें ब्रेकिंग से रोका जा सके।
    • एक गिट्टी चुनें जिसका एक ही भाग संख्या है या उस पर निर्भर करता है एक सीधा प्रतिस्थापन प्रकार (तकनीक इलेक्ट्रॉनिक या विद्युत चुम्बकीय), इनपुट वोल्टेज, नंबर और प्रकार के लैंप, शक्ति, और अगर वांछित, ध्वनि की डिग्री इसके अलावा, चुंबकीय और इलेक्ट्रॉनिक दोनों तरह की रोपाईयां "फास्ट स्टार्ट" संस्करण (जिसे प्रोग्राम की गई शुरुआत या "पीएस" के रूप में भी जाना जाता है) या "इंस्टेंट स्टार्ट" ("आईएस") में आते हैं। आपकी पसंद है कि कैसे आप इस उपकरण का उपयोग पर आधारित होना चाहिए, वह यह है कि यदि आप हमेशा उस पर दस से अधिक घंटे के लिए, छोड़ चुनें "है" जो एक छोटे से अधिक ऊर्जा की बचत होती है, लेकिन आप शक्ति चक्र अक्सर "तेज शुरुआत का उपयोग करता है, तो "बल्ब और गिट्टी के जीवन का विस्तार करने के लिए
    • विद्युत घटकों के साथ काम करते समय, हम अनुशंसा करते हैं कि आप विरोधी स्थैतिक जूते पहनते हैं और आप लकड़ी के टुकड़े (या एक लकड़ी की सीढ़ी) पर खड़े होते हैं। सर्किट पर काम करते समय प्रवाहकीय सतहों पर न रखें या स्पर्श न करें। यदि आपको यकीन नहीं है कि सर्किट वर्तमान है या यदि आपको किसी मौजूदा सर्किट में काम करना है, तो एक हाथ का उपयोग करें और अपनी पीठ की जेब में दूसरा डालें। जमीन के संबंध में बॉक्स या सर्किट में सभी रंगीन तारों में वोल्टेज निर्धारित करने के लिए वाल्टमीटर या अधिमानतः एक वोल्टेज सेंसर का उपयोग करें।
    • एक फ्लोरोसेंट रोशनी डिवाइस को दहनशील सामग्री के साथ संपर्क में नहीं होना चाहिए, क्योंकि गिट्टी द्वारा उत्पन्न गर्मी के कारण। डिवाइस के बीच 25 एमएम (1 इंच) की जगह और किसी भी दहनशील सामग्री को हवा में प्रसारित करने और आग के जोखिम को कम करने के लिए छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com