ekterya.com

रीसाइक्लिंग के माध्यम से धन कैसे प्राप्त करें

रीसाइक्लिंग न केवल पर्यावरण के लिए अच्छा है, यह आपको धन प्राप्त करने की अनुमति भी देता है। चाहे आप डिब्बे इकट्ठा करें या अपने पुराने सेल फोन को बेच दें, कई तरीके हैं जिससे आप रीसाइक्लिंग द्वारा पैसा कमा सकते हैं। कुछ तरीकों की तुलना में दूसरों की तुलना में आसान है, लेकिन थोड़ा प्रयास के साथ आप कुछ मूल्यवान चीजों को रीसाइक्लिंग करके एक अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
रीसायकल के डिब्बे और बोतलें

छवि रीसाइक्लिंग चरण 1 के लिए धन प्राप्त करें
1
पता लगाएं कि आपके राज्य में बोतलों के लिए भुगतान कार्यक्रम है या नहीं। कुछ राज्यों में एक भुगतान कार्यक्रम की बोतलें, कि वे कर सकते हैं या बोतल प्रति 5 से 10 सेंट है कि आप खाली लौट दे देंगे जिसका मतलब है की है। किरण यहां क्लिक करें तो आप देख सकते हैं कि आपके राज्य में बोतलों के लिए एक भुगतान कार्यक्रम है या नहीं।
  • रीसेट करने के लिए गेट मनी नाम वाली छवि चरण 2
    2
    अपने पास एक बोतल रिटर्न केंद्र का पता लगाएं। यदि आपके राज्य में बोतलों के लिए एक भुगतान कार्यक्रम है, तो आपके पास कहीं एक बोतल रिटर्न केंद्र होना चाहिए। आमतौर पर, बोतल रिटर्न केंद्र के बड़े बक्से होते हैं जो वेंडिंग मशीनों के समान होते हैं जहां आप बोतलें और डिब्बे डाल सकते हैं। आपको एक टिकट प्राप्त होगा जो आप नकदी के लिए विनिमय कर सकते हैं। कुछ जगहों पर, सुपरमार्केट भी बोतल रिटर्न केंद्र के रूप में कार्य करते हैं। इंटरनेट पर एक त्वरित खोज करें जो आप के सबसे निकटतम है।
  • रीसेट करने के लिए गेट मनी नाम वाली छवि चरण 3
    3
    बोतलें और डिब्बे रखें जिन्हें आपने अपने घर में इस्तेमाल किया है 5 सेंट पर्याप्त पैसा नहीं लग सकते हैं - हालांकि, राशि समय के साथ बढ़ जाएगी एक सप्ताह या एक महीने में अपने घर में बोतलों और डिब्बे की मात्रा के बारे में सोचो अपने आप को एक टोकरी या बड़ा बॉक्स लें और वहां खाली बोतलें और डिब्बे डाल दें। फिर, एक बार यह लगभग पूर्ण होता है, निकटतम बोतल रिटर्न सेंटर पर जाएं डिब्बे और बोतलों को जमा करने से आप अपने रीसाइक्लिंग प्रयासों के लिए अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं।
  • रीसेट करने के लिए गेट मनी नाम वाली छवि चरण 4
    4
    अपने पड़ोस के पास बोतलें और डिब्बे देखें आप अपने खुद के घर में उपयोग की जाने वाली बोतलों को वापस करने के लिए खुद को सीमित नहीं करना पड़ता है ऐसा लगता है कि आपके आस-पास के डिब्बे और बोतल से भरे हुए हैं जो आप रीसायकल कर सकते हैं, आपको उन्हें ढूंढना होगा। याद रखें, जब भी आप बोतलों और डिब्बे एकत्र करते हैं, आपको मोटी दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग करना चाहिए। आपको अपने आप को खतरा और संक्रमण होने का जोखिम नहीं उठाना चाहिए।
  • खेल के मैदानों और स्थानीय पार्कों को देखें माता-पिता और बच्चों, शायद इसे महसूस किए बिना, इन स्थानों पर पर्याप्त पुन: उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को छोड़ दें एक बैग ले लो और उन्हें इकट्ठा करने के लिए उन्हें एक बोतल वापसी केंद्र में ले जाने के लिए
  • पता लगाएँ कि क्या कुछ स्थानीय कंपनियां आपको उनके डिब्बे दे सकते हैं रेस्टोरेंट और दुकानों में बार-बार रीसायकल के डिब्बे हालांकि, कभी-कभी मालिक यह नहीं करना चाहते हैं और आप उन्हें चुनने की पेशकश कर सकते हैं। इससे आपको रिडीम करने के लिए आइटम का निरंतर प्रवाह मिलेगा।
  • पता करें कि पड़ोसी आप अपने डिब्बे दे सकते हैं। एक बार फिर, पड़ोसी अपनी खुद की डिब्बे रीसाइक्लिंग का काम नहीं करना चाह सकते। उन्हें लेने की पेशकश करें और, अंत में, आपको एक अच्छा लाभ मिल सकता है।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 5 के लिए पैसा प्राप्त करें

    Video: MONEY CALLING | MIND YOUR LANGUAGE-INJIBS-YOUTUBE-ISRAEL MUSAASIZI

    5
    कैन और बोतलें को वर्गीकृत करें बोतल रिटर्न केंद्रों में प्लास्टिक, ग्लास और धातु उत्पादों के लिए विभिन्न मशीनें होती हैं। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इन तीन समूहों को ध्यान में रखते हुए अपने डिब्बे और बोतल को वर्गीकृत करें। इस तरह, जब आप रिटर्न केंद्र पर जाते हैं, तो आप उन्हें कुशलता से समायोजित कर सकते हैं और आप जितना जल्दी हो सके अपने पैसे प्राप्त करेंगे।
  • प्लास्टिक उत्पादों पर एक संख्या को देखने के लिए देखें कि क्या यह पुन: प्रयोज्य है। नंबर 1 और 2 के साथ प्लास्टिक उत्पाद प्लास्टिक के प्रकार होते हैं जो सबसे अधिक बोतलों में उपयोग होते हैं और दोनों पुन:
  • समय बचाने के लिए, प्लास्टिक, कांच और धातु उत्पादों के लिए विभिन्न कंटेनरों का उपयोग करें। इस तरह, आप उन्हें वर्गीकृत करने की समस्या से बचेंगे
  • रीसाइक्लिंग के डिब्बे और बोतलों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • विधि 2
    अन्य घरेलू सामान रीसायकल

    छवि रीसाइक्लिंग चरण 6 के लिए धन प्राप्त करें शीर्षक
    1
    कबाड़ से छुटकारा पाने के द्वारा धन प्राप्त करें हालांकि इस विकल्प के रूप में लोकप्रिय के रूप में यह पहले था नहीं है, स्क्रैप अभी भी एक शानदार तरीका रीसाइक्लिंग द्वारा पैसे लाने के लिए प्रतिनिधित्व करता है। यह एक अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए पर्याप्त स्क्रैप जमा करने के लिए मुश्किल हो सकता है, फिर भी आप पैसा मिलता है, तो आप कुछ मूल्यवान धातु स्क्रैप को खोजने के लिए मिल जाएगा।
    • पहले आपको एक जंकयार्ड ढूंढना होगा किरण यहां क्लिक करें आप के पास एक खोजने के लिए
    • देखें कि क्या आपके स्क्रैप धातु में चुंबक चिपक आता है। यदि यह चिपक, तो आप एक लौह धातु (लोहे या स्टील) है, जो कम मूल्यवान है, लेकिन कबाड़खाना भी स्वीकृत हुआ है। यदि यह छड़ी नहीं करता है, तो आपके पास एक अलौह धातु (तांबा या एल्यूमीनियम) है, जो अधिक मूल्यवान है।
    • तांबे वाले वस्तुएं सबसे मूल्यवान स्क्रैप हैं आप आमतौर पर विद्युत केबलों और पाइपों में तांबा पा सकते हैं।
    • ब्रास दूसरा सबसे मूल्यवान स्क्रैप है। आप इसे चाबियाँ, दरवाज़े के हैंडल और प्रकाश जुड़नार में पा सकते हैं।
    • निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले लोग आमतौर पर आसानी से स्क्रैप पाते हैं यह संभव है कि इलेक्ट्रिकर्स और प्लंबर स्वयं को कार्यस्थल पर स्क्रैप धातु से भी मिलते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक फ़ील्ड में काम नहीं करते हैं, तो निर्धारित करें कि आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल सकता है जो करता है शायद वे वेयरहाउस को स्क्रैप लेने की समस्या से बचने के लिए चाहते हैं और इस प्रकार उन्हें उन्हें देने के लिए तैयार रहें।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 7 के लिए धन प्राप्त करें
    2
    अपने पुराने कैलकुलेटर और फोन बेचें वर्तमान में इन वस्तुओं को कचरे में फेंकना गैरकानूनी है क्योंकि वे विषाक्त तत्वों को शामिल करते हैं। यदि आप एक नया खरीदते समय अपने पुराने फोन को रीसायकल करना चाहते हैं, तो आप भी पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं। गजेल जैसी कई वेबसाइटें हैं जो पुरानी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को खरीदने में विशेषज्ञ हैं। भले ही आपका कैलकुलेटर या फोन टूट गया हो, ये पेज आमतौर पर आपके लिए भी खरीद लेंगे। अपने पुराने इलेक्ट्रॉनिक आइटमों के लिए उद्धरण प्राप्त करने के लिए इन पृष्ठों में से किसी एक पर जाएं।
  • Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    छवि रीसाइक्लिंग चरण 8 के लिए धन प्राप्त करें
    3
    अपने पुराने कपड़े बेचें अपने पुराने कपड़े फेंकने के बजाय, आप इसे बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं अगर आपके घर के पास एक दूसरे हाथ की दुकान है, तो आप अपने कपड़े पैक कर सकते हैं और उस जगह पर ले जा सकते हैं। अन्यथा, ऐसा करें यहां क्लिक करें ताकि आप वेब पेजों की एक सूची देख सकें जो आपके पुराने कपड़े खरीद सकते हैं।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 9 के लिए धन प्राप्त करें
    4
    ईबे पर कॉर्क और खाली शराब की बोतल प्रकाशित करें बहुत से लोग घर पर अपनी मदिरा बनाते हैं और खाली बोतलों की आवश्यकता होती है स्टोर पर एक पूर्ण बोतल खरीदने की तुलना में एक खाली बोतल ऑनलाइन खरीदने के लिए सस्ता है। बिना किसी प्रयास के कुछ पैसे पाने के लिए इस मार्ग को लेने का प्रयास करें
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 10 के लिए धन प्राप्त करें
    5
    अपने इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल को बेचें बायोडीजल ईंधन ऊर्जा का एक बहुत लोकप्रिय स्रोत बन गया है। खरीदार खाना पकाने के तेल इस्तेमाल करते हैं और अपने घरों को बिजली बनाने के लिए इसे परिष्कृत करते हैं। इंटरनेट पर एक त्वरित शोध करें कि यह देखने के लिए कि आपके पास कोई व्यक्ति खाना पकाने के तेल खरीदने के लिए तैयार है या नहीं। पृष्ठों की तरह Usedoil.org वे खाना पकाने के तेल इकट्ठा करने में विशेषज्ञ हैं। छोटे खरीदार वहां विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं, इसलिए आप क्रेगलिस्ट भी देख सकते हैं।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 11 के लिए धन प्राप्त करें



    6
    रीसायकल टेनिस गेंदों का इस्तेमाल किया टेनिस की गेंदों में बहुत सारे रबड़ होते हैं जिन्हें पुन: उपयोग किया जा सकता है। कंपनी reBounces पुनर्नवीनीकरण वाले लोगों से नई टेनिस गेंदें बनाती है आप एक अच्छा लाभ हालांकि, अगर आप एक टेनिस क्लब या एक पार्क के पास रहते हैं, तो आप शायद उन्हें मिल जाएगा हर समय प्राप्त करने से पहले टेनिस गेंदों का एक बहुत इकट्ठा करने के लिए होगा।
  • विधि 3
    आइटम का पुन: उपयोग करके पैसे बचाएं

    छवि रीसाइक्लिंग चरण 12 के लिए पैसा प्राप्त करें
    1
    अपने बचा हुआ बचाओ चीजों में से एक है जो सबसे ज्यादा बर्बाद हो गया है वह भोजन है यदि आपके भोजन के अंत में बचा हुआ बचा है, तो उन्हें फेंक न दें उन्हें कम से कम दो दिन तक देखने के लिए रखें कि क्या कोई चाहता है यदि आप बचा हुआ भोजन के साथ कम से कम एक भोजन को बदलने का प्रबंधन करते हैं, तो आप पैसे और संसाधनों को बचाएंगे।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 13 के लिए धन प्राप्त करें
    2
    एयर फ्रेशनर के रूप में सूखने वाली चादरें का उपयोग करें। एयर फ्रेशनर जो आप स्टोर में खरीदते हैं वह बहुत महंगा हो सकता है इस भुगतान से बचने के लिए, कुछ ड्रायर शीट को कमरे से दूर रखें। नया एयर फ्रेशनर खरीदने के बिना कमरे को ताज़ा करें
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 14 के लिए धन प्राप्त करें
    3
    उन्हें फेंकने के बजाय पानी की बोतल भरें। आप पानी की बोतल तो नियमित रूप से उपयोग करते हैं, तो आप शायद देखा है लागत समय के साथ वृद्धि, नुकसान यह है कि कई खाली बोतलें पर्यावरण के लिए करते हैं उल्लेख करने के लिए नहीं। आप इसे से छुटकारा पाने के पहले एक बोतल कुछ बार भरने की कोशिश करो आप एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल खरीद सकते हैं एक बार जब आप अपने बोतलबंद पानी के खर्च को कम करते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचेंगे।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 15 के लिए पैसा प्राप्त करें
    4
    मक्खन के खाली बर्तन का उपयोग बचाओ। टैपर्स महंगा हो सकते हैं यदि आप नए लोगों को लगातार खरीदते हैं पुराने मक्खन बर्तनों को स्टोर करने की कोशिश करें और उन्हें बचाए रखने के लिए छोटे हिस्से को बचाओ। इस तरह आपको प्लास्टिक नल खरीदने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 16 के लिए धन प्राप्त करें

    Video: THRIFT STORE HAUL & DECLUTTER | BUDGET FRIENDLY OR BS??

    5
    पौधों को जलाने के लिए पानी से पानी बचाओ। शॉवर लेने से पहले, आप आमतौर पर इसे गर्म करने के लिए कुछ सेकंड या मिनट के लिए पानी चलाते हैं। यह कितना पानी व्यर्थ है और आपके बिल की दर हर महीने बढ़ जाती है। इसके बजाय, पानी को एक बाल्टी में जमा करें और इसे अपने पौधों को पानी भरने के लिए उपयोग करें। यह पर्यावरण के लिए अच्छा है और आप पैसे की बचत करेंगे
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 17 के लिए धन प्राप्त करें शीर्षक
    6
    पुराने शर्ट को लत्ता के रूप में इस्तेमाल करें पैसे खरीदने के लिए पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है इसके बजाय, केवल एक पुरानी शर्ट का उपयोग करें यह व्यावहारिक चाल आपको बहुत सारा पैसा बचाएगा।
  • रीसेट करने के लिए गेट मनी नाम वाली छवि 18
    7
    छोटी वस्तुओं को स्टोर करने के लिए जार और कॉफी के डिब्बे रखें। आपके छोटे से इस्तेमाल किए गए घर के सामानों को स्टोर करने के लिए छोटे कंटेनर खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। कॉफी के डिब्बे एक उत्कृष्ट पुन: उपयोग करने योग्य आइटम हैं जो बहुत से लोग चीजों को स्टोर करने के लिए उपयोग करते हैं। नाखूनों और शिकंजे की दुकान के लिए एक कार्यशाला या गेराज में कॉफी के डिब्बे का इस्तेमाल करना एक लोकप्रिय तरीका है।
  • छवि रीसाइक्लिंग चरण 1 9 शीर्षक के लिए छवि
    8
    कागज के एक टुकड़े पर नोट छोड़ें जो नोटपैड का उपयोग करने के बजाय आपके लिए काम नहीं करता है। यदि आप अपने परिवार के लिए या खुद के लिए छोटे नोट्स छोड़ते हैं, तो नए पैड खरीदना महंगा हो सकता है। जब आप कागज के एक टुकड़े पर लिखते हैं जो आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप पैसे की बचत करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक इंटरनेट लेख मुद्रित करते हैं और उसे अब इसकी आवश्यकता नहीं है, तो उसे काट लें और नोट्स लिखने के लिए पीछे का उपयोग करें।
  • Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    स्टेर 20 के रीसाइक्लिंग के लिए गेट मनीज़ का शीर्षक चित्र
    9
    अपने पालतू जानवरों को सूखने के लिए पुराने तौलिए का उपयोग करें जब आपके शॉवर तौलिए उनके साथ सूखने के लिए बहुत अधिक पहनते हैं, तब भी आप अपने पालतू जानवरों को सूखने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ते बारिश के दौरान बाहर जाता है, तो उन तौलिये में से एक का उपयोग करके इसे घुलाना और घर पर पानी और मिट्टी से बचने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ जगहों (उनके बीच में, हवाई राज्य में) निवासियों को उन्हें रिडीम करने से पहले प्लास्टिक की बोतल कैप निकालने और निकालने के लिए कहा जाता है।
    • एक कचरा कलेक्टर प्राप्त करना कचरे को अधिक स्वच्छ बना देगा।

    चेतावनी

    • मकड़ियों, चींटियों, कीड़े, स्लग, घोंघे, मधुमक्खियों और वाष्प से सावधानी बरतें जो बोतलों या मीठा कैन्स में हो सकते हैं।
    • कुछ लोग सिगरेट और कैंडी रैपरों को त्यागने के लिए उनके डिब्बे का उपयोग करते हैं - इसलिए उन्हें कॉम्पैक्ट करने से पहले मलबे के लिए उन्हें जांचना सुनिश्चित करें।
    • जब आप खत्म करते हैं तो अपने हाथों को धो लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com