ekterya.com

यदि आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं तो अपनी कर रिटर्न फाइल कैसे करें

हर साल कर रिटर्न जमा करना उस राज्य पर निर्भर करता है जिसमें आप रहते थे। कभी-कभी, एक 2 राज्यों में काम करता है या किसी नए राज्य में जाता है इस मामले में, जब आप अपना संघीय टैक्स रिटर्न पेश करते हैं तो थोड़ा बदलाव होता है - हालांकि, 2 राज्यों में टैक्स रिटर्न प्रभावित होते हैं। यदि आप अपने करों की गणना स्वयं या कर सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको दोनों राज्यों के लिए आयकर फॉर्म भरना होगा। जिस फॉर्म में आप हर साल पेश करेंगे, वह मुख्य रूप से घोषणा के उद्देश्यों के लिए आपके निवास, आय की राशि और आपकी नागरिक स्थिति पर निर्भर करेगा। यह आलेख आपको बताएगा कि अगर आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं तो कर रिटर्न फाइल कैसे करें।

चरणों

अगर आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं, तो फ़ाइल टैक्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपने पर्याप्त रूप से दूसरे राज्य में अर्जित किया है ताकि आपको करों का भुगतान करना पड़े। उदाहरण के लिए, विस्कॉन्सिन में, अगर आपको आपकी आय $ 2,000 से कम है तो आपको राज्य में कर का भुगतान नहीं करना चाहिए। आपको आय के दूसरे स्रोत के रूप में अपने निवास स्थान में इस आय को घोषित करना होगा।
  • यदि आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं तो फाइल कर नाम वाला छवि, चरण 2
    2

    Video: होम लोन लेने से पहले जान ले ये बाते । बहुत काम की हे ये जानकारी

    अपने निवास का निर्धारण इस स्थिति में अधिकांश लोगों के लिए, व्यक्ति 1 राज्य में रहता है और दूसरे राज्य में काम करता है, तो आप 1 राज्य का निवासी हैं, न कि किसी अन्य राज्य के निवासी हैं। इस मामले में, आपको 1 राज्य में एक निवासी कर रिटर्न और दूसरे राज्य में एक अनिवासी कर रिटर्न दाखिल करना होगा।
  • निवास का निर्धारण करने का यह मतलब नहीं है कि आपके पास उस स्थिति में संपत्ति है, क्योंकि लोगों की विभिन्न राज्यों में संपत्ति हो सकती है। आपको यह अवश्य दिखाया जाना चाहिए कि इस राज्य में वोट दर्ज करके, अपने बच्चों को पंजीकरण करवाने, वाहनों को दर्ज करने और अपने प्राथमिक बैंक खातों को किसी राज्य में स्थानांतरित करके इस स्थिति में आपका प्राथमिक निवास होगा।
  • जब तक आप किसी नए राज्य में नहीं जाते, आपको केवल 1 राज्य के निवासी के रूप में एक घोषणा दर्ज करने की आवश्यकता होती है। आप दूसरे राज्य में गैर-निवासी के लिए कर रिटर्न दाखिल करेंगे।
  • अगर आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं, तो फ़ाइल टैक्स शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: दुनिया के सबसे गंदे TV चैनल Eutelsat 70B( 70E).. ku band.. Dish setting and full channel list

    3
    निर्धारित करें कि क्या आप वर्ष के भाग के लिए एक निवासी के रूप में योग्य हैं। निवास या गैर निवास के विपरीत, इस वर्ष के निवासी टैक्स फॉर्म हिस्सा वे खाते है कि स्थायी रूप से इस वर्ष एक नए राज्य के लिए अपने निवास बदल में रखते हैं। इस मामले में, दोनों राज्यों में साल के भाग के लिए निवासी का एक विवरण प्रस्तुत करने और अपने छूट समय है कि आप निवासी थे के लिए यथानुपात कर दिया जाएगा।
  • अगर आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं तो फाइल कर नाम वाली छवि चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप अगले वर्ष एक व्यक्ति या संयुक्त रिटर्न फाइल करने की योजना बना रहे हैं। अगर आप संयुक्त रिटर्न दर्ज करते हैं और एक व्यक्ति वर्ष के एक निवासी है, तो आपको इसे दोनों राज्यों में वर्ष के एक निवासी फार्म के साथ फाइल करना चाहिए।



  • यदि आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं, तो फ़ाइल टैक्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उचित रूपों के लिए दोनों राज्यों के सार्वजनिक वित्त विभाग के पृष्ठ पर जाएं। यदि आप 1 राज्य में एक निवासी फ़ॉर्म जमा करते हैं, तो आपको दूसरे राज्य में एक अनिवासी रूप की आवश्यकता होगी। यदि आप वर्ष के दौरान एक निवासी फार्म जमा करते हैं, तो आपको दोनों राज्यों के लिए वर्ष के भाग के लिए निवासी फार्म की आवश्यकता होगी।
  • अगर आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं तो फाइल कर नाम वाली छवि चरण 6
    6
    चालू वित्त वर्ष के लिए उचित फॉर्म को पूरा करें और निम्न में से किसी एक तरीके से दूसरे राज्य की आय भरें:
  • आप एक निवासी के रूप में एक विवरण प्रस्तुत करना है, लेकिन दूसरे राज्य से आय प्राप्त हुआ है, तो आप अपने आयकर प्रपत्र खंड पर "अन्य राज्यों के टैक्स क्रेडिट" पर आय घोषणा करेगी। यद्यपि आप सभी आय आप प्राप्त करते हैं, भले ही वे अन्य राज्यों से आते हैं पर करों का भुगतान करना होगा, तो आप शायद एक क्रेडिट अपने राज्य करों निवासी पर आप कितना पहले से ही अन्य राज्य में भुगतान कर दिया है पर निर्भर करता है प्राप्त होगा। इसके अलावा, आप अन्य राज्य के निवासी के रूप में एक रिटर्न फाइल करना होगा।
  • यदि आप एक अनिवासी बयान दर्ज करते हैं, तो आपको अपनी आय को अनिवासी रूप से घोषित करने के लिए कहा जाएगा। आप फिर भी राज्य क्या कहा गया है के अनुसार करों का भुगतान करना होगा, आप अपने निवास के राज्य पर एक कर ऋण प्राप्त कर सकते हैं के रूप में आप अनिवासी पर करों का भुगतान।
  • यदि आप वर्ष के एक निवासी के रूप में रिटर्न फ़ाइल करते हैं, तो आप अपनी कुल संघीय समायोजित सकल आय और राज्य में अर्जित किए गए हिस्से की घोषणा करेंगे। राज्य में अर्जित कर योग्य आय के प्रतिशत के आधार पर आपको कटौती का एक अनुमानित प्रतिशत मिलेगा।
  • यदि आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं तो फाइल कर नाम वाली छवि चरण 7
    7
    पूर्ण और सबमिट या इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने राज्य कर रिटर्न और नियत दिनांक से पहले आपके संघीय टैक्स रिटर्न फ़ाइल।
  • युक्तियाँ

    • खोज करें कि आपके राज्य में पारस्परिक कर समझौता है। सामान्य तौर पर, इन समझौतों को पड़ोसी राज्यों के बीच स्थापित किया जाता है जो अलग-अलग श्रमिकों को साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, मैरीलैंड और वाशिंगटन डीसी के बीच एक पारस्परिक समझौता होता है। और न्यू जर्सी और पेनसिल्वेनिया के बीच वे आपको किसी ऐसे राज्य में कर रोक नहीं देते हैं जिसमें आप नहीं रहते। आप अनिवासी राज्य में अगले वित्तीय वर्ष के लिए एक छूट फॉर्म भर सकते हैं और आपको केवल 1 राज्य में घोषणापत्र पेश करना होगा।
    • टैक्स रिटर्न टर्बो टैक्स मदद के रूप में आप अक्सर एक शुल्क के लिए जगह 1 में निवासी और अनिवासी के कर रिटर्न को पूरा, के इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों। अक्सर इन आप अपने करों के लिए उचित फ़ॉर्म का उपयोग करें क्योंकि इन कार्यक्रमों रूपों को सूचित अपनी आय डेटा दर्ज सुनिश्चित करने के लिए सबसे आसान तरीका है।
    • आप अपने राज्य की घोषणा करने से पहले अपनी संघीय आयकर रिटर्न को पूरा करना चाह सकते हैं, ताकि आप अपने राज्य के रिटर्न में अपनी संघीय समायोजित सकल आय को घोषित कर सकें।
    • ध्यान से सभी रूपों को पढ़ें, यदि आपके पास प्रश्न हैं या विरोधाभास हैं, क्योंकि कर कानून समान है, लेकिन प्रत्येक राज्य में कभी-कभी अलग होता है।

    Video: अगर माता लक्ष्मी की तस्वीर घर में लगाते है तो ध्यान रखे ये बाते, नहीं तो होता रहेगा नुक्सान

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फॉर्म डब्ल्यू-2 एस
    • निवास
    • निवासी राज्य के आयकर रूप
    • अनिवासी राज्य की आय के लिए कर फॉर्म
    • साल के दौरान राज्य की आय के लिए टैक्स फॉर्म
    • संघीय कर रिटर्न
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com