ekterya.com

कैसे अजवायन के फूल बढ़ने के लिए

अजवायन के फूल एक प्राचीन जड़ी बूटी है जो खाना पकाने और बागवानी में प्रयोग किया जाता है। यह एक आकर्षक और खुशबूदार पत्ते पैदा करता है जो कि लगभग किसी भी जलवायु में बढ़ सकता है। क्योंकि यह एक बारहमासी पौधे है, यह सर्दियों में जीवित रह सकता है और कई वर्षों तक जीवित रह सकता है। कई माली, पाक के प्रयोजनों के लिए इसका इस्तेमाल करने के अलावा, इस जड़ी-बूटियों को एक वनस्पति कवर या बाड़ के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसमें छोटे फूल होते हैं जो आमतौर पर सफेद, गुलाबी या लैवेंडर होते हैं इसके अलावा, यह सुगंध आपके बगीचे में मधुमक्खियों को आकर्षित करेगा। अजवायन के फूल संयंत्र के लिए आसान है, देखभाल करने के लिए आसान है और आप यह सभी वर्ष दौर फसल कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
प्लांट थाइम

ग्रो थेमेम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक नर्सरी में अजवायन के फूल का बीज खरीदें। अजवायन के फूल बीज, पौधे या बीज के कुछ हिस्सों से बढ़ सकता है। हालांकि, बीज से इसे पैदा करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे आमतौर पर धीरे-धीरे और असमान रूप से अंकुरण करते हैं अधिकतर मादाई युवा पौधों को खरीदने की सलाह देते हैं, जो आप किसी नर्सरी में प्राप्त कर सकते हैं, या एक अन्य थाइम संयंत्र
  • सबसे आम अजवायन के फूल सामान्य हैं अजवायन के फूल, अजवायन के फूल स्वर्ण राजा, सेर्रनो सेरानो, नींबू थाइम और बगीचे अजवायन के फूल
  • ग्रो थेमेम चरण 2 नामक छवि
    2
    पौधों को पूरे सूरज में पौधों का रस दें जब मिट्टी गर्म होती है वसंत में ऐसा करना आरंभ करें जब आखिरी ठंढ पारित हो जाए सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें उन जमीन पर लगा दें जो लगभग 20 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान है। रोपाई के बीच 20 से 30 सेमी (8 से 12 इंच) की जुदाई छोड़ दें। अजवायन के फूल पूर्ण सूर्य में बढ़ता है, इसलिए यह एक धूप क्षेत्र में पौधे लगाए।
  • अधिकांश अजवायन के फूल पौधे 15 से 30 सेंटीमीटर (6 से 12 इंच) लंबे होते हैं।
  • ग्रो थेमेम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक वातावरण प्रदान करें जिसमें उत्कृष्ट जल निकासी है अच्छी जल निकासी के साथ सूखी, रेतीले मिट्टी जैसे अजवायन के फूल पौधे उन्हें अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में लगा दें और घास या भारी में नहीं। अन्यथा, जड़ सड़ सकता है यदि आप देखते हैं कि मिट्टी अच्छी तरह से नाली नहीं है, तो जल निकासी को बेहतर बनाने के लिए कुछ खाद, रेत या कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
  • आप अजवायन के फूल एक सब्जी कवर, कोबल्स के आसपास या एक दीवार के पास के रूप में संयंत्र कर सकते हैं, जब तक कि यह अच्छा जल निकासी है आप इसे कंटेनरों में भी लगा सकते हैं
  • ग्रो थेमेम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: घनी दाढ़ी और मूंछ उगाने के सबसे असरदार उपाय | Fix Patchy Beard Permanently in 7 days & Grow Faster

    पृथ्वी के पीएच को 6.0 और 8.0 के बीच रखें अजवाइन पौधों जैसे क्षारीय शर्तों और कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यदि आपको मिट्टी के पीएच को बढ़ाने की आवश्यकता है, तो चूना जोड़ें। आप उर्वरक के साथ वसंत में युवा पौधों को खाद कर सकते हैं, पतला मछली या अन्य कार्बनिक पदार्थों का पायस। अन्यथा, आपको जमीन पर कई घास काटना नहीं करना होगा।
  • भाग 2
    अजवायन के फूल का ख्याल रखना

    ग्रो थेमेम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पौधों के आसपास बढ़ने वाले मातम को नियंत्रित करें घास मिट्टी से पोषक तत्वों को प्राप्त करने और युवा पौधों के विकास को धीमा करने के लिए अजवायन के फूल पौधों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। पौधों को फूसाने या गीली घास के साथ मिट्टी को कवर करके रोपाई के चारों ओर बढ़ने वाली मातम को नियंत्रित करें। चूना पत्थर या मृदा के रूप में मक्खन से बजरी का उपयोग पौधों के आसपास जल निकासी में सुधार कर सकता है और सड़ांध से जड़ों को रोक सकता है। इसके अलावा, आप अन्य प्रकार के आवरण का उपयोग कार्बनिक पदार्थ से बना सकते हैं, जैसे कि पत्ता घास का तकाद या पुआल।
  • ग्रो थेमेम चरण 6 नाम की छवि
    2
    मिट्टी को पानी के बीच पूरी तरह से सूखा। अजवायन के फूल सूखा के लिए एक बारहमासी जड़ी बूटी प्रतिरोधी है। आपको नियमित रूप से पौधे पानी चाहिए, लेकिन अक्सर नहीं। अगर उन्हें बहुत अधिक पानी मिलता है, तो वे सड़ जाएगा। पौधों को अच्छी तरह से पानी दें, जब आप देखते हैं कि उनके आसपास की धरती पूरी तरह सूख गई है। मिट्टी को अच्छी तरह से भिगोएँ और जब तक पौधों को पानी पीने से पूरी तरह से सूख न हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें।



  • ग्रो थेमेम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत अधिक उर्वरक फेंकने से बचें एक बार पौधे उभरने पर, उन्हें विकसित करने के लिए बहुत कम ध्यान देने की आवश्यकता होगी। अजवायन के फूल को जीवित रहने के लिए बहुत अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यदि आप बहुत अधिक उर्वरक प्राप्त करते हैं तो यह अपना स्वाद खो सकता है और लंगड़ा हो सकता है। उस भूमि को कवर करें जहां आपने पौधों को जैविक पदार्थों के साथ लगाया है, जैसे कि गीली घास, अच्छी तरह से विघटित पशु खाद या उर्वरक
  • इस तरह, अजवायन के फूल पौधे उन सभी पोषक तत्वों की न्यूनतम राशि प्राप्त करेंगे, जो उन्हें पूरे वर्ष की आवश्यकता होती हैं और सर्दियों से आने पर ठंढ से बचाएगा।
  • Video: अजवायन के चौकाने वाले फायदे │ Carom Seeds Benefits in Hindi │ Ajwain Ke Chamatkari Fayde │ Life Care

    ग्रो थेमेम चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    हर वसंत में फिर से अजवायन के फूल काट। यदि आप चाहते हैं कि पौधों को घने रहें और टेंडर लगाए जाए, तो आपको हर वसंत में अपने पिछले आकार के आधे से छुटकारा देना होगा। यदि आप करते हैं, तो वे अगले वसंत में फिर से खिलेंगे तीन या चार साल के लिए एक ही पौधे बढ़ने के बाद, उनकी उपजी वुडी बन जाएंगी और कुछ पत्तियों का उत्पादन करेंगे।
  • इस बिंदु पर, आपको रोपाई की एक नई फसल के साथ शुरू करना पड़ सकता है, खासकर यदि आप पाक के प्रयोजनों के लिए सुगंधित हैं
  • भाग 3
    हार्वेस्ट अजवायन के फूल

    ग्रो थेमेम चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    1
    पौधों खिलने से पहले ही अजवायन के फूल काटा तो यह बेहतर स्वाद। अजवायन के फूल के फूल सफेद, लैवेंडर या गुलाबी हो जाएगा यदि आप पकाई के प्रयोजनों के लिए अजवायन के फूल बढ़ने जा रहे हैं, तो आप इस जड़ी बूटी का सबसे शक्तिशाली स्वाद ले लेंगे यदि आप इसे फसल शुरू होने से पहले फसल देते हैं। फूलों के लिए, यदि आप चाहें तो उन्हें काटने के लिए स्वतंत्र महसूस करें इस तरह, आप अधिक पत्तियों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेंगे।
    • हालांकि, यदि आप पौधों को खिलते हैं, तो अजवायन के फूल का स्वाद नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं होगा। यदि आप फूलों की उपस्थिति का आनंद लेते हैं, तो उन्हें स्वतंत्र रूप से उगाए।
  • ग्रो थेमेम चरण 10 नाम की छवि

    Video: बुढ़ापा कैसे दूर करे ? ...

    2
    सामान्य कैंची या छंटाई वाली कतरों का उपयोग करते हुए टहनियाँ छाँटो आप वर्ष के किसी भी मौसम में अजवायन के फूल काटा कर सकते हैं, यद्यपि आप बेहतर जानते हैं यदि आप गर्मियों में करते हैं यह समय है जिसमें स्वाद अधिक केंद्रित होगा। सुबह के दौरान ताजा हरी शाखाएं काटें। स्टेम के लकड़ी के हिस्सों को छोड़ दें उन्हें का उपयोग करने से पहले उपजी के छोटे पत्ते पील करें।
  • शाखाओं को काटते समय, संयंत्र में हमेशा कम से कम 12 सेमी (5 इंच) की वृद्धि छोड़ दें। इस तरह, यह आगे बढ़ना जारी रहेगा
  • जितना अधिक आप पेड़ को काटते हैं, उतना अधिक बढ़ेंगे। उन्हें नियमित रूप से छाँटने से उन्हें अधिक गोल बनाने में मदद मिलेगी।
  • ग्रो थेमेम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    बढ़ती मौसम के दौरान एक या दो बार बड़े पैमाने पर फसल करें। अधिकांश समय आप शाखाओं को आवश्यकतानुसार छिन्नवत् कर सकते हैं, यद्यपि पौधों में फूल आ जाएगा, यदि आप विकास चक्र के दौरान एक या दो बार बड़े पैमाने पर फसल डालते हैं। इस प्रयोजन के लिए, जमीन से पौधों को 4 से 5 सेमी (1 ½ से 2 इंच) काटा। ऐसा करने के बाद, वे दूसरी बार बढ़ेंगे
  • आप नए पौधों को काटना नहीं कर सकते। इस तरह, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे सर्दियों के महीनों का विरोध करते हैं
  • ग्रो थेमेम चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    4
    एक गर्म और छायादार जगह में काटा हुआ अजवायन के फूल शाखाओं सूखी उन्हें एक अंधेरे, अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में सूखा करने के लिए लटकाएं आप उन्हें ट्रे पर फैलकर उन्हें सूखा भी सकते हैं। एक बार टुकड़े पूरी तरह सूख जाता है, पत्तियां आसानी से उपजी हो जाती हैं। सूखे पत्तों को हटा दिए जाने के बाद, उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में रखें जब तक कि आप उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार न हों।
  • आप फ्रीजर में सूखे अजवायन के फूल भी स्टोर कर सकते हैं या इसे तेल या सिरका में रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं जिसमें पृथ्वी आमतौर पर सर्दियों में जमा होती है, तो जमीन पर गीली घास सामग्री रखकर सुअर का बच्चा की रक्षा करना याद रखें।
    • नए विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रत्येक वसंत को फिर से उपजी दबाना।
    • अजवायन के फूल बढ़ने के लिए, मिट्टी में 6.0 (थोड़ा अम्लीय) और 8.0 (क्षारीय) के बीच एक पीएच होना चाहिए। यह जड़ीबूटी 6.5 से 7.0 के बीच पीएच को पसंद करती है।
    • अजवायन के फूल रोज पानी की आवश्यकता है हालांकि, आपको इसे बहुत अधिक पानी नहीं देना चाहिए क्योंकि इसकी जड़ें सड़ सकते हैं
    • अजवायन के फूल एक बहुत मजबूत संयंत्र है हालांकि, कुछ कीट, जैसे कि कण और सफेद पंजे, इसे हमला कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com