ekterya.com

ऑर्किड की देखभाल कैसे करें

ऑर्किड नाजुक और सुंदर फूल हैं जो विभिन्न रंगों, आकारों और आकारों में पाए जाते हैं। 22,000 से अधिक प्रजातियां हैं और उनकी देखभाल हर एक पर निर्भर करती है। हालांकि, आप कुछ सरल युक्तियों का पालन कर सकते हैं, चाहे आप किस प्रकार के ऑर्किड हों, यह स्वस्थ और उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ रखें।

चरणों

भाग 1
सही वातावरण बनाएं

ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ड्रेनेज छेद वाले बर्तन का उपयोग करें यह आवश्यक है कि ऑर्किड्स के लिए बर्तन ड्रेनेज छेद के साथ आते हैं, क्योंकि इससे अधिक पानी निकलने की अनुमति होगी। अन्यथा, जड़ सड़ांध आपके सुंदर पौधे को मार देगा। यदि ऑर्किड बर्तन में हैं जो छेद की कमी है, उन्हें बदल दें नए लोगों के लिए
  • फर्श पर टपकता से अतिरिक्त पानी को रोकने के लिए बर्तन के नीचे एक तश्तरी या ड्रिप ट्रे रखें।
  • ऑर्किड चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    ऑर्किड के लिए डिज़ाइन किए गए एक तेज़-निचले सब्सट्रेट प्राप्त करें आप छाल पर आधारित या मॉस पर आधारित एक के बीच चुन सकते हैं। छाल पर आधारित एक सब्सट्रेट अच्छी तरह से बहती है और अत्यधिक सिंचाई से बचाती है, लेकिन जल्दी से सड़ सकता है। मॉस-आधारित सब्सट्रेट नमी को बेहतर रखता है, लेकिन सावधान पानी की आवश्यकता होती है और संभवत: एक अधिक बार पॉट परिवर्तन होता है।
  • यदि आप ऑर्किड को उचित सब्सट्रेट पर नहीं रखते हैं, इसे पॉट से बदलें उसे विकसित करने में मदद करने के लिए
  • ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: कैसे आर्किड फूल पौधे की देखभाल के लिए (हिन्दी)

    3
    यदि संभव हो तो, दक्षिण या पूर्व की ओर खिड़की के पास स्थित बर्तन रखें। आर्किड्स को तीव्रता पर अप्रत्यक्ष प्रकाश की जरूरत होती है यदि संभव हो तो उन्हें दक्षिणी या पूर्वी भाग के खिड़कियों के पास रखें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप सूर्य के प्रकाश की सही मात्रा और तीव्रता प्रदान करते हैं। यदि आपके पास केवल एक खिड़की का सामना करना पड़ रहा है तो इसे पौधों को जलाने से रोकने के लिए पारदर्शी पर्दा के साथ कवर करें।
  • यदि आप उत्तर की ओर खिड़की के पास बर्तन डालते हैं, तो आर्किड के पास खिलने के लिए पर्याप्त प्रकाश नहीं होगा।
  • ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने घर में 16 से 24 डिग्री सेल्सियस (60 से 75 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान बनाए रखें। ऑर्किड मध्यम तापमान में विकसित होता है और जब यह बहुत ठंडा होता है तो मर जाता है। हालांकि उचित तापमान प्रजातियों पर निर्भर करता है, सामान्य तौर पर आपको अपने घर में 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से रात का तापमान बनाए रखना चाहिए। दिन में, तापमान 10 से 15 डिग्री के बीच होना चाहिए।
  • ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    नरम हवा को प्रसारित करें। चूंकि आप पृथ्वी पर ऑर्किड नहीं बढ़ते हैं, इसलिए आपको अपनी जड़ें स्वस्थ रखने के लिए उन्हें अच्छा वायु संचलन प्रदान करना होगा। एक समशीतोष्ण जलवायु में, आप खिड़कियों को एक हल्के हवा प्रदान करने के लिए खोल सकते हैं अन्यथा, कम शक्ति या छानने वाले प्रशंसक पर एक छत पंखे चालू करें, जो वायु से बचने के लिए ऑर्किड की ओर उन्मुख नहीं है।
  • भाग 2
    जल, फीड और पेड़ों का कांटा ऑर्किड

    ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    ऑर्किड को पानी से पहले सूखने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें पानी की मात्रा के हिसाब से पानी का उपयोग करें और न कि निश्चित दिनों की संख्या के आधार पर। हर दो या तीन दिन, धीरे-धीरे 1 या 2 उंगलियों को सब्सट्रेट में डालें, फिर उन्हें हटा दें और उन्हें एक साथ रगड़ें। यदि आप अपनी उंगलियों पर कोई नमी महसूस नहीं करते हैं, तो सब्सट्रेट पर पानी डालने से इसे हल्के से पानी दें और उसे इसे अवशोषित करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। कुछ मिनटों के बाद, अतिरिक्त पानी को तश्तरी या ड्रिप ट्रे में डालें जो बर्तन के नीचे है।
    • मौसम, आर्द्रता के स्तर और सब्सट्रेट के आधार पर ऑर्किड को कई वाटरिंग्स एक हफ्ते या हर एक सप्ताह में पड़ सकता है।
    • एक पारदर्शी फुलरपोट आपको पहचानने में मदद कर सकता है जब ऑर्किड पानी भरने का समय आ गया है। यदि बर्तन के अंदर कोई संघनित नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह उन्हें जलाने का समय है।
  • ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    यदि आपके घर का आर्द्रता का स्तर 40% से कम है, तो रोज़ रोज़ ऑर्किड स्प्रे करें। वे 40 से 60% की नमी के साथ वातावरण में सबसे बढ़े हैं। बगीचे केंद्र या हायपरमार्केट में एक आर्द्रमोर खरीदें और इसका उपयोग करें उपाय आर्द्रता अपने घर से यदि यह 40% से भी कम है, तो एक दिन में एक बार आर्किड और उसके सब्सट्रेट को थोड़ा-थोड़ा पानी से दबाएं, ठीक धुंध के विकल्प के साथ एक स्प्रे बोतल का उपयोग कर।
  • अगर नमी 60% से अधिक है, तो उस कमरे में एक dehumidifier स्थापित करें जहां संयंत्र बैक्टीरिया और कवक के विकास को रोकने के लिए स्थित है।



  • ऑर्किड के लिए कैरेट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    फूल के दौरान एक महीने में एक बार उर्वरक। एक संतुलित तरल उर्वरक लागू करें, जैसे कि 10-10-10 या 20-20-20 उर्वरक आधा अपनी एकाग्रता के लिए इसे पतला और फूल अवधि के दौरान एक महीने में एक बार ऑर्किड पोषण के लिए इसका इस्तेमाल करें। उन्हें पानी भरने के लिए निषेचन के कई दिन बाद या पानी के साथ पोषक तत्वों को जाना होगा।
  • फूलों के अंत में, पत्ते कुछ समय से बढ़ने बंद हो जाएंगे। जब तक नया पत्ते फिर से न बढ़ जाए, तब तक आप पानी को कम कर सकते हैं और पौधे कम कर सकते हैं।
  • ऑर्किड के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    4
    फूलों की मृत्यु हो जाने के बाद बिताए कटौती काटा जा सकता है ऑर्किड तितली ऑर्किड या फ़लाइप्सिस को छोड़कर एक ही स्टेम में एक से अधिक बार फूल का उत्पादन नहीं करता है। यदि आपके पास यह प्रजाति है, तो फूलों के मरने पर 2 निचले नोड्स (या स्टेम जोड़ों) के ऊपर स्थित स्टेम काटा। स्यूडोबुलस के साथ प्रजातियों के लिए, स्यूडोबुल के ऊपर सिर्फ स्टेम काटा। अन्य प्रजातियों के मामले में, पूरी तरह से स्टेम काट कर, सब्सट्रेट के करीब जितना संभव हो।
  • स्यूडोबुलब प्रत्येक शूट के आधार पर एक मोटी स्टेम है
  • हमेशा के साथ ऑर्किड छाँटना निष्फल उपकरण.
  • भाग 3
    कीट और बीमारियों से लड़ो

    ऑर्किड के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1

    Video: How to Care for Orchid Plant || Orchid Flower || Fun Gardening || 31 Oct, 2017

    मेलीबग्स मैन्युअल रूप से निकालें लकड़ी के टुकड़े की उपस्थिति के लक्षण चिपचिपा पत्ते और काली मोल्ड हैं। अपने हाथों की मदद से, उन सभी कीड़ों को हटा दें जिन्हें आप पत्तियों के ऊपर और नीचे देख सकते हैं और फूलों के उपजी हैं।
  • Video: लकी बैम्बू को हरा भरा कैसे रखे free मे....How to care Lucky Bamboo plant...

    ऑर्किड के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    2
    साबुन पानी से प्रभावित पत्तियों को साफ करें एक बार जब आप कीड़े को हाथ से हटा देते हैं, तो एक कप या कटोरे में थोड़ा सा डिश साबुन डालें और कमरे के तापमान पर पानी जोड़ें। समाधान में एक नरम कपड़ा गीला करें, फिर धीरे से प्रत्येक पत्ते और फूलों के स्टेम को साफ करें साबुन का पानी चिपचिपाहट और फफूंदी को हटा देगा, शेष कीड़े के अलावा।
  • ऑर्किड चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि ऑर्किड अभी भी पीड़ित हैं, तो एक कीटनाशक स्प्रे करें यदि आप कीड़ों को हटा दिया है और पत्तियों को साफ कर दिया है, लेकिन अभी भी एक infestation के लक्षण देखते हैं, अपने क्षेत्र में उद्यान केंद्र में एक कीटनाशक खरीदते हैं। ऑर्किड के लिए एक सुरक्षित उत्पाद चुनने में मदद करने के लिए किसी कर्मचारी से पूछें पैकेज एप्लिकेशन निर्देशों का पालन करें।
  • Video: फूलों के पौधों की देखभाल कैसे करें / How to Grow & Care Kalanchoe Plant / Succulent /Mammal Bonsai

    ऑर्किड के लिए केयर का शीर्षक चित्र 13
    4
    रोगग्रस्त ऊतक को काटें। अगर आर्किड ने पत्तियों या स्पॉट (क्रीम, पीले, ब्राउन या ब्लैक) को फीका कर दिया है, तो यह संभावना है कि इसकी एक बीमारी है। सबसे पहले आपको जितना संभव हो उतना संक्रमित ऊतक को निकाल देना चाहिए। रोगग्रस्त उपजी, पत्तियों और फूलों को एक निष्फल काटने वाले उपकरण से काट लें। सुनिश्चित करें कि किसी भी बागवानी उपकरण कीटाणुरहित संक्रमित ऊतक को निकालने से पहले और बाद में।
  • कुछ मामलों में, रोग के प्रसार को रोकने के लिए पूरे संयंत्र को फेंकना अधिक सुविधाजनक होता है।
  • ऑर्किड के लिए केयर का शीर्षक चित्र 14
    5
    फंगलसिनास या जीवाणुनाशक के साथ संक्रमण से लड़ें जीवाणु संक्रमण है कि ज्यादातर ऑर्किड भूरे रंग सड़ांध, काले सड़ांध और भूरे रंग के धब्बे को प्रभावित कर रहे हैं, पत्ते या pseudobulbs पर काले धब्बे द्वारा मान्यता प्राप्त। सबसे लगातार फंगल संक्रमण जंग और रूट सड़ांध, जिसका संकेत जड़ों, पत्तियों और pseudobulbs सड़ रहे हैं। एक बार संक्रमित ऊतक को हटा दिया,, एक कवकनाशी या एक जीवाणुनाशक साथ संयंत्र छिड़काव प्रभावित करता है संक्रमण के प्रकार पर निर्भर।
  • ये उत्पाद आपके इलाके के बगीचे केंद्र में उपलब्ध हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर ऑर्किड ने पत्ते झुर्री हैं जो चमड़े के समान दिखते हैं, लेकिन जड़ें वसा और हरे या सफेद हैं, शायद आप इसे पर्याप्त रूप से पानी नहीं देते हैं हालांकि, यदि जड़ें खराब स्थिति में हैं या गायब हो गए हैं, तो सिंचाई अत्यधिक होने की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com