ekterya.com

कैसे एक schefflera छँटाई करने के लिए

Schefflera (या छाता पेड़) एक आम इनडोर पौधों की है, जो विकसित करने के लिए है क्योंकि कि कृत्रिम प्रकाश या थोड़ा उज्ज्वल के तहत विकसित कर सकते हैं आसान है और कुछ कीटों के लिए अतिसंवेदनशील है। हालांकि, यदि आपको बहुत बड़ी या पतली बढ़ जाती है तो आपको इसे छाँटने की आवश्यकता हो सकती है यहां हम आपको दिखाते हैं कि आपकी स्किफ़लरा कैसे छँटाई जाए। प्रक्रिया बहुत सरल है

चरणों

भाग 1

अपने संयंत्र का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक छपने के लिए एक शेफलेरा प्लांट चरण 1

Video: CTI क्या है आईटीआई ke baad क्यूं करते है

1
यह देखने के लिए कि क्या इसमें एक या कई उपजी हैं इससे प्रभावित होगा कि आप पौधे कैसे छिड़केंगे। प्रायः कई प्रकार के साथ स्कैफ़लेरा आपको अधिक विकल्प देता है जब छंटाई। यह पूरी तरह से विकसित हो सकता है और अधिक पत्तेदार बन सकता है, क्योंकि यह पत्तियों को बढ़ने के लिए अधिक स्थान देता है। दूसरी तरफ, केवल एक स्टेम वाला स्किफ़लरा एक लंबा, संकीर्ण पौधे के विकास के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • पौधों की प्राकृतिक आकृति को ध्यान में रखें जब काटना अपने पौधे की प्राकृतिक वृद्धि पैटर्न के खिलाफ जाने से इसे केवल आकार देने और ट्रिम होने से ज्यादा मुश्किल हो सकती है क्योंकि यह बढ़ती है।
  • यह जब एक नए संयंत्र खरीदने पर विचार करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है: यदि आप एक अच्छी तरह से विकसित और पत्तेदार चाहते हैं, एक schefflera कई है कि उपजा इतना है कि यह मोटी हो जाती है और जावक और ऊपर संयंत्र का विस्तार चुनना सुनिश्चित करें। आप एक संयंत्र है कि उच्च बढ़ता है पसंद करते हैं और अपेक्षाकृत पतले बने रहना चाहते हैं, एक भी स्टेम के साथ एक schefflera चुनें (स्टेम और जमीन से उत्पन्न होने वाले अन्य कटा हुआ)।
  • छपने वाला एक स्फ़्फलले प्लांट चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप कैसे संयंत्र को तुरंत और भविष्य में देखना चाहेंगे कुछ लोग एक लंबा, पतला पौधा चाहते हैं, जबकि अन्य छोटे, पत्तेदार पौधे को पसंद करते हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने संयंत्र को कहाँ जीना चाहते हैं और आप इसे कितना ध्यान दे सकते हैं। पौधे को छंटाई का हिस्सा तय करना है कि आप इसे कैसे विकसित करना चाहते हैं और उस रास्ते का पालन करने में मदद कर रहे हैं।
  • एक योजना में विकास की नोड (उस जगह की जगह जहां नए बुश विकसित हो सकते हैं) उस बिंदु पर स्थित हैं जहां पत्तियां उगती हैं चूंकि schefflera आमतौर पर एक प्रचुर मात्रा में वृद्धि और कई नोड्स जहां छंटाई, जब मूल्यांकन कर यह विशिष्ट दिशाओं में विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी जहां poden जरूरत कैसे भविष्य में संयंत्र विकसित करने के लिए के बारे में सोचना है।
  • किसी भी चादर को काटने से पहले इस निर्णय को लें। गलतियों से बचने के लिए और आवश्यक होने से अधिक पत्ते काटने के लिए आपके पास शुरू होने से पहले एक योजना होनी चाहिए
  • प्रुने एक स्फीलेल्फा प्लांट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने संयंत्र की सामान्य स्थिति की जांच करें इसे काटने से पहले, सुनिश्चित करें कि पौधे स्वस्थ और ठीक से एक बर्तन में लगाया गया है। सुनिश्चित करें कि आपका पौधा अच्छी मिट्टी में है और यह नम है छाँटने से पहले आप इसे बदलने का अवसर ले सकते हैं यदि आपको संदेह है कि आपकी जड़ें भीड़ में हैं और आप विकास को बढ़ावा देना चाहते हैं।
  • आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि पत्तियां स्वस्थ हैं अगर पत्ते भूरे रंग के फूले हुए या भूरे रंग के धब्बे लगते हैं, तो आपको कुछ समस्याओं से निपटने की आवश्यकता हो सकती है: मिट्टी में अतिरिक्त पानी या पोषक तत्वों की कमी। आपको स्कैफ़फ्लैरा को बहुत ही नम जमीन में नहीं रखना चाहिए। प्रत्येक पानी के बीच मिट्टी सूखने की अनुमति दें यदि यह पौधे की स्थिति में सुधार नहीं करता है, तो उस जगह को बदलने की आवश्यकता हो सकती है जहां इसे लगाया गया है।
  • भाग 2

    अपने संयंत्र काटना
    छवि का शीर्षक छपने वाली एक स्फीलेप्लारा प्लांट चरण 4
    1



    एक विकास नोड के ठीक ऊपर सीधे स्टेम को काटने के द्वारा अपने संयंत्र की ऊंचाई कम करें। दूसरे शब्दों में, इसे ऊपर उठाओ, जहां एक पत्ते अंकुरित हो गए हैं। एक स्टेम की बढ़ती टिप काटने से इसे अपनी ऊंचाई में तेजी से बढ़ने से रोका जा सकता है और उस क्षेत्र में अधिक रसीला उपस्थिति को बढ़ावा देगा जहां यह कटौती करेगा।
    • बाईपास-प्रकार की छंटाई वाली कार्स का प्रयोग करें, सामान्य कैंची की तरह दो ब्लेड के साथ काटते हुए छंटाई वाले कतरों का प्रकार। अन्य प्रकार की कैंची, उनके माध्यम से साफ-सफाई काटने के बजाय उपजी क्रश करते हैं।
    • कभी-कभी स्किफ़लरा की अवांछनीय ऊंचाई प्रकाश की कमी के कारण होती है। संयंत्र अधिक प्रकाश की कोशिश करने के लिए आवश्यक रूप से बढ़ रहा है। जब आप जीने के लिए उपयुक्त जगह तलाशते हैं, तो इसे ध्यान में रखें
  • प्रुने ए स्फ़्फलले प्लांट चरण 5 नामक छवि
    2
    पत्तियों के नोड के ऊपर क्षैतिज शाखाओं काटने के जरिए स्किफ़लेरा की चौड़ाई कम करें। ध्यान रखें कि आप नोड पर एक नए सिरे से मार डालेंगे, जहां आप काट लेंगे, ताकि आप भविष्य में जो भी चाहते हो उससे आगे संयंत्र काट कर सकते हैं, उम्मीद है कि यह भविष्य में भर जाएगा। स्किफ़लरा में एक आक्रामक छंटाई का सामना करने की क्षमता होती है, इसलिए एक अच्छा कटौती करने के लिए डर नहींें।
  • दोबारा, स्टेम को कुचलने से बचने के लिए बाईपास छंटाई का उपयोग करने के लिए मत भूलना।
  • छवि का शीर्षक छपने के लिए एक शेफलेरा प्लांट चरण 6

    Video: CTI के बारे में पूर्ण जानकारी (प्रशिक्षक के लिए केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान)

    3
    कटौती सभी पौधों के नीचे के खाली नवीनीकृत करने के लिए आधार से लगभग 15 सेमी (6 इंच) उपजी है और disheveled। कभी-कभी लोग इन पौधों की उपेक्षा करते हैं और बहुत गलत होते हैं। यदि आप रोशनी में कटौती करके संयंत्र को आकार देने का कोई तरीका नहीं समझ पा रहे हैं, तो आप इसे नीचे छिड़क सकते हैं। इससे संयंत्र को एक नई शुरुआत मिलती है और आप भविष्य में अपने विकास को बेहतर नियंत्रण के अवसर प्रदान करेंगे। चिंता न करें, यदि आप इसे पर्याप्त प्रकाश, नमी और पोषण देते हैं, तो यह फिर से मजबूत हो जाएगा।
  • जब आप संयंत्र काटते हैं, तो प्रत्येक स्टेम में 2 से 3 नोड छोड़ दें। इससे पौधों को नए झाड़ियों बनाने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी।
  • बड़े पौधे जिनको आपने संयंत्र से काट लिया है, वे नए पौधों के प्रचार के लिए उत्कृष्ट कटाई होंगे। कुछ हफ्तों के लिए नम मिट्टी में पत्तियों के कम से कम दो परतों के साथ एक काटने रखें। यह बढ़ते हुए बढ़ने के लिए पर्याप्त वृद्धि नोड्स देगा। जड़ों को काटने के आधार से अंकुरित किया जाना चाहिए और फिर पौधे को प्रत्यारोपित किया जा सकता है।
  • Video: ITI करने के बाद अप्रेंटिस कैसे करे | Hindi Video About Apprentice

    युक्तियाँ

    • यह स्वाभाविक है कि स्किफ़लरा को अपने ट्रंक के निचले हिस्से के पत्तों को खो देता है क्योंकि यह उम्र है। बस मृत पत्ते को काट लें, क्योंकि यह मर जाता है।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपकी योजनाएं सभी तरफ घने हो जाएं, तो इसे घुमाने के लिए मत भूलना ताकि उसके सभी पक्षों को अच्छी मात्रा में प्रकाश मिले। अन्यथा, एक तरफ बाँझ हो सकता है, जबकि दूसरी ओर पत्तियों की घनी मात्रा विकसित होगी।
    • अपनी उंगलियों के साथ चुटकी से युवा पौधों की वृद्घि कभी-कभी शाखाओं के विकास और जंगली आकृति के विकास को बढ़ावा देने के लिए। उस जगह को छानकर जहां स्टेम बढ़ता है, आप पौधे को ऊपर की तरफ बढ़ने के बजाय बाहरी बढ़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं।
    • schefflera कई डंठल प्रस्तुत करता है, तो जब यह अभी भी एक छोटा सा पौधा है, तो आप एक दिलचस्प ट्रंक बनाने के लिए मुड़ रहते हैं के रूप में यह बढ़ता है उन्हें चोटी कर सकते हैं। जब उपजी ब्रेडिंग करते हैं, तो पृथ्वी में निहित सभी उपजी छोड़ने के लिए मत भूलना।
    • आप अपने schefflera प्रूनिंग में एक विशेषज्ञ हो जाते हैं, एक उच्च स्तर पर अपने कौशल लाने बोन्साई के रूप में एक schefflera बनाने के लिए विचार करें।

    चेतावनी

    • स्किफ़लेरा की पत्तियों को खाने से कुत्तों और बिल्लियों के लिए जहरीला हो सकता है। सुनिश्चित करें कि वे अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए आपके पालतू जानवर की पहुंच से बाहर हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com