ekterya.com

बच्चे के कमरे को कैसे सजाने के लिए

एक बच्चे के कमरे को सजाने, या छोटे बच्चों के लिए एक कमरा, थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर अगर यह आपका पहला बच्चा है बनाने के कई फैसले हैं, लेकिन बहुत कम वक्त है शायद आप घटनाओं की आशा करने के लिए थोड़ा तनाव महसूस करते हैं तनाव न करें: यह आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है - इसके बजाय, आराम करो गहराई से साँस लें अपने बच्चे के लिए एक कमरा तैयार करना मज़ेदार भी हो सकता है, अगर कदम से कदम उठाया जाए

चरणों

1
यह जरूरी है कि कमरे "बच्चे के सबूत" है सोचें कि पूरी डिजाइन प्रक्रिया में आपके बच्चे की सुरक्षा मुख्य चिंता का विषय होना चाहिए।
  • 2
    अपने बजट को ध्यान में रखें यह बच्चे के लिए सबसे अच्छा करना आसान है, और कुछ माता-पिता के लिए इसमें एक अच्छा, अच्छी तरह से निर्मित और नए कमरे शामिल हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि यदि बच्चा पर्दे के साथ पूरी तरह से मेल खाएगा तो बच्चे को कोई दिक्कत नहीं होगी। दाग जीवन में कुछ स्वाभाविक हैं, इसलिए पहले चीजों को खरीदने पर पहले ध्यान दें, और फिर, सुंदर भी। जब बच्चा उल्टी, या एक घटना है, तो आप उस पर ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं, और आप कमरे में बिताए हुए बिलों के बिलों पर ज्यादा नहीं, या यदि आप खुद को खंडहर में मिल जाएंगे।
  • 3
    कमरे को अच्छी तरह से मापें और एक छोटे से कार्ड पर मापन लिखें जो आप अपने वॉलेट में ले सकते हैं। जब आप फर्नीचर, पेंट, आदि खरीदने के लिए जाते हैं, तो आपके पास हमेशा ये माप होंगे और, इसके अलावा, यदि आप किसी बाजार में कुछ अच्छा देखने को मिलते हैं तो आप कमरे के माप हमेशा हाथ में रख सकते हैं
  • 4
    वितरण की योजना बनाएं
  • पाल को प्रवेश द्वार के पास रखो ताकि आपको फर्नीचर या खिलौने के आसपास पैदल चलने की ज़रूरत न पड़े, जब कुछ रात में बच्चे को ध्यान देने की जरूरत होती है, ड्राफ्ट से बचने के लिए खिड़की के पास पालना रखने से बचें।
  • पालना के पास परिवर्तक रखें जब बच्चे को दुर्घटनाओं में गीला होता है, तो आप एक को कमरे के एक तरफ से दूसरे तक ले जाना नहीं चाहते हैं
  • अगर कमरे में एक खिड़की है तो आप इसके आगे एक कमाल की कुर्सी लगाने की सोच सकते हैं, तो आप बाहर देख सकते हैं। यह बेहतर है यदि आप एक कमाल की कुर्सी का चयन न करें, और आप आरामदायक कुर्सी को बेहतर चुनते हैं
  • आपको जो स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता है, उसे अनुमान करें, लेकिन अंतरिक्ष को दोगुना करें। बच्चा आपके द्वारा सोचने वाली वस्तुओं की तुलना में अधिक वस्तुएं जमा करेगा। बुकबेलफ़ को पालना के ऊपर न रखें, क्योंकि बुकशेल्फ़, या बुकशेल्फ़ की चीजें बच्चे पर गिर सकती हैं।
  • 5
    एक पालना चुनें पालना बच्चे के कमरे का केंद्र बिंदु होगा अपना समय ले लो और बुद्धिमानी से चुनें फॉर्म, शैली, स्थायित्व, और खत्म कुछ कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पालना स्लेट्स ऊर्ध्वाधर हैं, इस तरह से बच्चे को इसे छोड़ने की संभावना कम होगी। सुनिश्चित करें कि पालना स्लेट्स ऊर्ध्वाधर हैं, इस तरह से बच्चे को इसे छोड़ने की संभावना कम होगी। और सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के सिर को उन दोनों के बीच फंसाने के लिए पालना स्ट्रिप्स एक दूसरे के करीब हैं। यह जानने के लिए एक आसान चाल है कि दूरी इष्टतम है या नहीं: यदि सोडा की एक मानक बोतल दोनों स्लॉट्स के बीच फंस जाती है, तो यह एक संकेत है कि ये स्लेट बहुत दूर हैं। क्रिब्ज़ के नए मॉडल में सभी सुविधाएं हैं, लेकिन यदि आप एक पुराने पालना का उपयोग करते हैं, तो आपको इन कारकों को ध्यान में रखना होगा।
  • 6
    एक बच्चे के लिए एक कमरे में आवश्यक फर्नीचर ये हैं: एक मेज या डायपर बदलते मेज, एक आरामदायक कुर्सी, एक रात्रिस्तंभ या मेज, एक टोकरी, और एक घड़ी यदि आप स्तनपान कराने के लिए planteándote कर रहे हैं। सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण नोट: कुर्सी के अपवाद के साथ, सभी फर्नीचर को दीवार पर सुरक्षित करना आवश्यक है "उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग" के अनुसार वहाँ 180 भारी फर्नीचर 2000 और 2006 के बीच आपके बच्चे काफी पुरानी एक से अधिक तेजी से आप दराज लगता खींचने के लिए किया जाएगा करने के लिए संबंधित मौतों की गई है। सबसे अच्छी बात यह है, जब आप इसे कमरे में डालते हैं, तो सब कुछ सुनिश्चित करने के लिए सबसे पहले आप फर्नीचर के पीछे की दीवार पर नाखून या पट्टा संलग्नक डाल देना चाहिए। आप इसे एक छोटे से हथौड़ा या बहुत महंगा ड्रिलिंग डिवाइस के साथ नहीं कर सकते। फर्नीचर के शीर्ष पर एक स्थिति चुनें जहां आप एक पट्टा सुरक्षित कर सकते हैं या स्टैंड कर सकते हैं।
  • 7
    सोने का समय के लिए सही रोशनी चुनें हाल के अध्ययनों के अनुसार (नीचे दी गई लिंक देखें) यह बंद करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है
  • Video: बच्चों के रूम के लिए कुछ वास्तु उपाय Bachhon ke Room ka Vastu Upaay With English Subtitle

    8

    Video: बच्‍चों का कमरा कैसे सजाएं How to decorate a children's room? by Meenu's World

    एक बार जब बच्चा अपने पालना में रहता है तो कमरे में सभी रोशनी एक वोल्टेज नियामक, दीवार लैंप, या रात की रोशनी में से चुनने के विकल्पों में से पाया जा सकता है। यदि आप चाहें तो आप एक से अधिक चुन सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप पेंट शुरू करने से पहले आवश्यक तारों बनाते हैं।



  • 9
    कुछ प्रकार की मिट्टी चुनें क्या आप चाहते हैं कि यह मिट्टी आपके घर के बाकी हिस्सों में मिट्टी के प्रकार से मेल करे? क्या आप या आपके पति का एलर्जी का इतिहास है? यदि हां, तो आपका बच्चा भी संवेदनशील हो सकता है सामग्री का चुनाव करते समय इसे ध्यान में रखें कालीन एलर्जी के स्रोत हो सकते हैं, इसलिए एक लकड़ी के फर्श पर एक कालीन जो हटाया जा सकता है, वह आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है
  • 10
    तय करें कि आप किस थीम को कमरे से सजाने चाहते हैं सब कुछ जींस से फूल, समुद्री डाकू, तितलियों, या कुछ और अधिक आधुनिक जाता है। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि भविष्य में उस कमरे का उपयोग कैसे किया जाएगा। क्या बच्चा बड़े हो जाने के बाद, कमरे को फिर से रंगना या उसके विषय को बदलना आवश्यक होगा?
  • 11
    एक रंग योजना बनाएं यदि आपने एक को चुना है तो यह आपके बच्चे के कमरे के विषय से प्रभावित होगा यदि आप बच्चे के लिंग को नहीं जानते हैं, तो आप तटस्थ स्वरों में क्रीम, पीले, बेज रंग और हल्के हरे रंग के रंगों का समर्थन कर सकते हैं।
  • 12
    बच्चे के कमरे को सजाने यह वह समय है जब आप प्रतीक्षा कर रहे थे: शॉपिंग जाने का समय रंग, वॉलपेपर, भित्ति चित्र, फोटो, बिस्तर चुनें। चीजें खरीदने, सिलाई आइटम, पेंटिंग, बिस्तर। यदि संभव हो तो कमरे के लिए हटाने योग्य फर्नीचर का चयन करें, इसलिए आपको बड़ी मदों के साथ कोई समस्या नहीं होगी जो दरवाजे के माध्यम से फिट नहीं होते हैं। कमरे को जीवित रहने दो।
  • 13
    अपने कमरे में पर्दा लटकाओ बेटा सीधे खिड़की में होने के मामले में अपने बच्चे को अच्छी रात की नींद लेने में मदद करने के लिए एक अपारदर्शी अंधा जोड़ें।
  • 14
    अपने बच्चे के कमरे के लिए आवश्यक वस्तुओं को जोड़ें
  • सुनना या निगरानी प्रणाली
  • डायपर, गीली पोंछे, मरहम, बीब, कंबल, सुरक्षा कपड़ों और बदलते हुए टेबल के पास एक खिलौना या दो लगाएं।
  • डायपर बदलने के लिए मेज के बगल में एक कचरा (या डायपर हटाने प्रणाली जो गंध को कम करता है) रखें।
  • 15
    बैठो, आराम करो, और अपने बच्चे के आने के लिए इंतजार करें और हमेशा के लिए अपना जीवन बदल दें।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि कुछ चीजें जो बिक्री के लिए हैं वे बहुत लंबे समय तक उपयोगी नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, बच्चे के लिए एक मोबाइल बहुत ही आकर्षक हो सकता है, लेकिन जल्द ही बच्चे द्वारा इसे अनदेखा किया जा सकता है, इसलिए यदि आप चाहें तो इन "अतिरिक्त" से बच सकते हैं।
    • अपना समय सजाने के कमरे ले लो। तनाव और चिंता से बचने के लिए कदम से अपनी परियोजना कदम उठाएं बच्चे के कमरे को सजाने के लिए मजेदार होना चाहिए!
    • अगर आपके पास कई कमरों के बीच चयन करने का विकल्प होता है, तो जो आपके सबसे निकटतम है, उसे चुनें, इसलिए आपको रात के मध्य में घर के चारों ओर घूमना नहीं पड़ता है।
    • छत को भी सजाने के लिए। याद रखें कि आपका बच्चा अपनी पीठ पर झूठ बोलने में बहुत समय बिताना होगा, और छत को देख रहा होगा। बस सुनिश्चित करें कि आप छत पर कुछ भी लटका न सकें, जो बच्चे गिर सके और बच्चे को चोट पहुँचा सके। चित्रित डिजाइन, टेम्पलेट या स्टिकर छत से जुड़ा जा सकता है।
    • सावधानी से किसी भी दूसरे हाथ पालना अनुसंधान सुरक्षा मानकों को कुछ साल पहले की तुलना में बहुत अधिक कठोर थे। दूसरे हाथ वाली पालना का प्रयोग अपने बच्चे के जीवन को खतरे में डाल सकता है। क्रैडल के कई मॉडलों में आप उनकी सुरक्षा की जांच कर सकते हैं कि क्या उन्हें वापस लेने, शिकायतें आदि की नोटिस है। और हमेशा एक पालना की बुनियादी सुरक्षा अवधारणाओं को ध्यान में रखें, जो ऊपर वर्णित हैं।
    • बच्चे के कमरे की दीवारों पर कम से कम संभव मात्रा वाली वीओसी (वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों) के साथ पेंट का उपयोग करने की कोशिश करें मानक पेंट द्वारा उत्सर्जित रसायन आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं
    • फॉर्मेलाडहाइड के उपयोग के कारण बच्चे के साथ प्रयोग करने से पहले कपड़े धोने के लिए कई बार धोना पड़ता है।

    चेतावनी

    • स्टॉर्क क्राफ्ट द्वारा बनाई गई ड्रॉप-डाउन पक्षों के साथ क्र्रिब के हाल के जन यादों से अवगत रहें & "स्टार्क क्राफ्ट" ब्रांड के लिए फिशर प्राइस ऐसे बच्चों के मामले हैं जो घुटन की हैं क्योंकि बंद होने के कारण रास्ता सामने आया है, और अपने पक्ष में गिरता है, बच्चे को गद्दे के खिलाफ फंसाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com