ekterya.com

खरगोशों से छुटकारा पाने के लिए

खरगोश लगभग कहीं भी रह सकते हैं और सामान्य तौर पर खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। हालांकि, अगर इन जानवरों की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है, यह गंभीर क्षति क्योंकि खरगोश भोजन की तलाश में शेड या ठिकानों के रूप में उपयोग के लिए अन्य इमारतों के नीचे छेद खुदाई और उद्यानों उजाड़ना हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको उनसे छुटकारा पाने के लिए कदम उठाने होंगे। यद्यपि आप सभी खरगोशों से छुटकारा पाना असंभव है, फिर भी ऐसे कुछ तरीके हैं जिन्हें आप अपनी संख्या को कम करने के लिए लागू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
खरगोशों को पीछे हटाने के लिए निवास स्थान में बदलाव करना

छवि का खिताब छुटकारा सब्त के चरण 1
1
जिन क्षेत्रों में वे छिपाना पसंद करते हैं, उन्हें कम करें के बाद से खरगोश अक्सर वनस्पति के स्टॉकयार्ड छुपाने के लिए, कुछ अच्छे तरीके को पीछे हटाने के लिए उन्हें इस प्रकार हैं: (जैसे, लंबे घास) और सफाई संयंत्र मलबे नियमित रूप से रखने के लिए अच्छी तरह से कटौती लॉन, किसी भी अनावश्यक वनस्पति को हटा दें। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि झाड़ियों और झाड़ियों पर कम शाखाएं छीन ली जाएं, क्योंकि खरगोश अक्सर अपने आप को कवर करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। आखिरकार, आपको अपनी संपत्ति के भीतर जितने सारे बिल मिलेंगे उसे कवर करना होगा।
  • सम्पूर्ण भूखों के संभावित स्थलों की खोज के लिए पूरे क्षेत्र को नियमित रूप से चलो, साथ ही साथ बुरे को कवर किया जाना चाहिए।
  • ऐसे स्थानों की जांच करें जहां नियमित रूप से खरगोशों को पीछे हटाने के लिए उपाय किए गए हैं और इन क्षेत्रों को निगरानी में रख दिया गया है।
  • छवि का खिताब छुटकारा दो खरगोशों के चरण 2
    2
    संरचनाओं को सुरक्षित करें सुनिश्चित करें कि कोई खरगोश शेड, डेक, सीढ़ियों और अन्य जगहों के नीचे एक छेद में छिप नहीं रहे हैं जो वे बुर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। तार जाल या लकड़ी का उपयोग करके इन छेदों को कवर करें अपने देश में लौटने वाले खरगोशों की संभावना को कम करने के लिए 2.5 सेमी (1 इंच) या उससे कम के द्वारा लकड़ी के बोर्डों को अलग रखें।
  • नियमित रूप से उन स्थानों की जांच करें जहां आपने मरम्मत सुनिश्चित कर ली है ताकि मरम्मत ठीक हो।
  • कीट नियंत्रण सेवा (जो छोटे जानवरों के नियंत्रण और निपटान में माहिर होती है) कुछ ठेकेदार को संरचनाओं को सुरक्षित करने में आपकी सहायता करने की सलाह दे सकते हैं।
  • छवि का खिताब छुटकारा पाने के खरगोश के चरण 3
    3
    जल स्रोतों तक पहुंच को ब्लॉक करता है खरगोश एक जल स्रोत के निकट है जो एक संपत्ति पर बसने के लिए जाते हैं आप अपनी संपत्ति के अंदर एक पानी के स्रोत है, तो (जैसे, एक धारा, एक धारा, तालाब, आदि), आप बाड़ के आसपास खरगोश उनके बिल कहीं और निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्माण कर सकते हैं। कवर वाले छेद के साथ, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बाड़ के पास एक जाल है जिसमें 2.5 सेमी (1 इंच) या उससे कम का छेद होता है। तुम भी जमीन के नीचे बाड़ कम से कम 10 या 20 सेमी (4 या 8 इंच) के नीचे दफनाना और सुनिश्चित करें कि कम से कम 60 सेमी (2 फीट) ऊंचा है चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि बाड़ समय बीतने के साथ रहता है। खरगोश बाड़ के कमजोर बिंदुओं को पा सकते हैं या अपनी संपत्ति को फिर से दर्ज करने के लिए मैदान के कुछ हिस्सों का पता लगा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक सब्त की सड़कों का चरण 4
    4
    खरगोशों को पीछे हटाने के लिए कई पौधे संयंत्र ऐसे कुछ पौधे हैं जो खरगोशों को भोजन के रूप में चुनते हैं, लेकिन ऐसे कुछ भी हैं जो निस्संदेह उन्हें आकर्षित नहीं करते हैं। आप इन पौधों में से कई को अपने भोजन को कहीं और देखने के लिए खरगोशों को उत्तेजित करने के लिए रोपित करना चाहिए। अवांछनीय पौधों के बीच वार्षिक (caángay, impatiens और verbena), बारहमासी (Echinacea और honeysuckle) और वनस्पति कवर (एक प्रकार की वनस्पति और bougainvillea) कर रहे हैं। झाड़ियां (जैसे कि रोडोडेंड्रंस और कैमेलिया) एक अतिरिक्त विकर्षक हो सकती हैं यदि आप उन्हें बारहमासी और सालाना साथ जोड़ते हैं।
  • अपने बगीचे में इन पौधों को शामिल करने का सुझाव देने के लिए एक भू-दृश्य डिजाइनर से पूछें ताकि वे सौंदर्यशास्त्र में सुखदायक दिख सकें।
  • छवि का शीर्षक, सब्त की सड़कों को निकालें चरण 5
    5
    खरगोशों को पीछे हटाने के लिए पेड़ के पेड़ पौधों की तरह, कुछ पेड़ हैं जो खरगोशों को भोजन के रूप में नहीं चुना जाता है, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो उन्हें बिल्कुल भी आकर्षित नहीं करते हैं। आप इन प्रकार के वृक्षों को रोका सकते हैं और इन जानवरों के लिए अपने बगीचे को कम वांछनीय जगह बनाने के साधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इन पेड़ों में अलर्ट और बिरच हैं
  • युवा वृक्षों के पौधे पाने के लिए एक पेड़ के खेत पर जाएं, जो आप अपनी संपत्ति पर लगा सकते हैं।
  • बढ़ी चेस्टनट ट्रीज 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक तार जाल के साथ क्षति से झाड़ियों और पेड़ों को सुरक्षित रखें। खरगोशों को नुकसान हो सकता है और यहां तक ​​कि ट्रंक के आधार के आसपास कुदाल करके झाड़ियों और पेड़ों को मार सकता है। झाड़ियों और घास के पेड़ों के ठिकानों के आसपास वायर मेष रखो खरगोश इस जाल के माध्यम से कुचक्र नहीं कर सकते हैं, जो प्रभावी रूप से झाड़ियों और पेड़ों की रक्षा करेंगे। कुछ सफल परिणाम के साथ इस तकनीक का उपयोग करें
  • तार मेष जस्ती वेल्डेड तारों से बना है और रोल में आता है। यह हार्डवेयर स्टोरों में प्राप्त होता है
  • विधि 2
    एक बगीचे के बाहर खरगोश रखें

    छवि का शीर्षक छुटकारा सब्त का चरण 6



    1
    खरगोशों को बाहर रखने के लिए अपने बगीचे के चारों ओर एक बाड़ बनाएं इस उद्देश्य के लिए, तार मेष अच्छी तरह से काम करता है जब तक मेष 2.5 सेमी (1 इंच) या उससे कम है। खरगोशों को नीचे खुदाई से रोकने के लिए जमीन के नीचे बाड़ 8 या 15 सेमी (3 या 6 इंच) के नीचे दफन करें। जमीन से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) बाड़ बढ़ाएं दरवाजों के नीचे रबड़ के मौसम के स्ट्रिप्स को स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि खरगोश बगीचे तक पहुंचने के लिए नीचे स्लाइड न करें। आप किसी भी हार्डवेयर स्टोर में तार जाल प्राप्त कर सकते हैं। वे आमतौर पर एक बगीचे की सजावट के पूरक के लिए कई प्रकार की शैलियों और रंगों में आते हैं।
    • अपने बगीचे की सुरक्षा के लिए बाड़ के बारे में सुझाव देने के लिए एक लैंडस्केप से पूछें और इसे अच्छे दिखें।
  • सब्ज़िट रिट ऑफ रब्बिट्स चरण 7
    2
    स्वचालित बुझानेवाले स्थापित करें जो आंदोलन के साथ सक्रिय होते हैं इस प्रकार के बुझानेवाले खरगोशों को क्षेत्र से बाहर निकलते हैं, क्योंकि जब भी वे संवेदक की सीमा के भीतर जाते हैं तब पानी स्प्रे करते हैं। इनमें से कुछ बुझानेवाले खरगोशों को डराने के लिए न केवल पानी स्प्रे करते हैं, बल्कि वे एक ध्वनि का उत्सर्जन करते हैं जो उन्हें परेशान कर रहे हैं। यह विकल्प अधिक पारिस्थितिक और दयालु है, क्योंकि कोई रासायनिक उत्पाद उपयोग नहीं किया जाता है (केवल पानी और ध्वनियां)। इस बुझाने का यंत्र कॉन्फ़िगर करने के लिए काफी सरल है, और आप इसे किसी भी हार्डवेयर स्टोर या ऑनलाइन स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, आपको इसे जमीन पर एक मानक बुझानेवाले की तरह दफनाना होगा जो कि लॉन को पानी में इस्तेमाल किया जाता है।
  • आप विभिन्न ब्रांडों और स्टाइलर्स की शैलियों को आंदोलन के प्रति संवेदनशील बना सकते हैं।
  • खाते को दबाव में ले जाओ क्योंकि आप बुझानेवाले को कॉन्फ़िगर करते हैं ताकि आप अतिरिक्त पानी नहीं लें या अपने पौधों को नुकसान न करें।
  • छवि का शीर्षक छुटकारा सब्त का चरण 8
    3
    ऐसे विक्रेताओं का उपयोग करें जो बाजार में उपलब्ध हैं। वहाँ कई repellents हैं, लेकिन कोई भी सभी खरगोशों के लिए काम करता है, तो आप एक है कि आप के लिए काम करता है खोजने से पहले कई कोशिश करनी पड़ सकती है याद रखें कि प्रतिहस्ताएं हैं जो प्रति सीजन में एक से अधिक बार लागू होनी हैं। कुछ रिपेलेंट्स में निम्न शामिल हैं:
  • रक्त या हड्डी के भोजन के उर्वरक: खरगोश प्राकृतिक पौष्टिक हैं, इसलिए ये तत्व उन्हें पीछे हटाना इसके अलावा, इस प्रकार के उर्वरक बगीचे के लिए अच्छा है।
  • Repellents रसायन: इन repellents (जैसे अमोनियम साबुन के रूप में) के कुछ खरगोश विकर्षित मदद कर सकते हैं, लेकिन आप शायद सबसे नाजुक बगीचे के पौधों के लिए सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पहले लेबल पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, आप खरगोशों को पीछे हटाने के लिए बिटरैक्स वाले समाधान को स्प्रे कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, बीट्रेक्स का उपयोग केवल तभी होता है जब उद्यान फूलों से बने होते हैं, क्योंकि यह कड़वा पदार्थ है जो सब्जियों के स्वाद को बदलता है।
  • 4
    घरेलू उपयोग के लिए प्रहरियों का उपयोग करें आप बगीचे के पास जमीन पर लाल मिर्च का काली मिर्च, मानव बाल, कुत्ते के बाल या खाद रख सकते हैं या खरगोशों को डराकर खाद के साथ इन तत्वों को मिला सकते हैं। इसके अलावा, आप सिरका, पानी और गर्म सॉस की एक छोटी राशि का मिश्रण के साथ सब्जियां स्प्रे कर सकते हैं। यह मिश्रण सब्जियों पर छिड़का हुआ है ताकि खरगोश उन्हें घृणित पाते हैं, क्योंकि इससे उन्हें अप्रिय लगता है।
  • सल्फर और सूखे प्याज का इस्तेमाल खरगोशों के खिलाफ प्रभावी रिपेलरों के रूप में भी कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अन्य तरीकों से खरगोशों से छुटकारा पाएं

    छवि का खिताब छुटकारा पाने के खरगोशों के चरण 9
    1
    जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए हंट खरगोश खरगोशों को शिकार करने के लिए एक बन्दूक का उपयोग करें वैकल्पिक रूप से, आप एक .22 कैलिबर राइफल, एक रिवाल्वर या धनुष और तीर का उपयोग कर सकते हैं। शिकार से बाहर निकलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने इलाके में लायसेंसिंग कानून और शिकार के मौसम का पालन करते हैं। यदि आप घनी आबादी वाले शहर में रहते हैं, तो संभवतः आप अपने बगीचे में एक हथियार विस्फोट नहीं कर सकते। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी संपत्ति के भीतर खरगोशों का शिकार कर सकते हैं, अपने क्षेत्र में कानूनों की जांच करें। इसके अलावा, एक बंदूक को संभालने के दौरान आपको अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देना चाहिए। अपनी बंदूक की बैरल को हमेशा सुरक्षित रखें (उदाहरण के लिए, जमीन की तरफ) और ट्रिगर पर अपनी उंगली न दें जब तक कि आप शूट करने के लिए तैयार न हों आपको प्रत्येक शस्त्र का इलाज करना चाहिए जैसे कि यह लोड किया गया था, एक उज्ज्वल नारंगी निट का उपयोग करें ताकि अन्य लोग आपको देख सकें और हमेशा अपने उद्देश्य के आगे और पीछे क्या हो रहा है।
    • पता लगाएँ कि क्या आपके समुदाय में आग्नेयास्त्रों के इस्तेमाल में सुरक्षा पाठ्यक्रमों को पढ़ाया जाता है।
    • आप एक विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं कि सुरक्षा के मुद्दे के साथ आपकी मदद करें और खरगोश आबादी को कम करने के लिए अधिक प्रभावी ढंग से शिकार करें।
    • आप उन लोगों की तलाश कर सकते हैं जो आपकी संपत्ति के अंदर शिकार करना चाहते हैं, यदि आप स्वयं इसे नहीं करना चाहते हैं अक्सर, बांध एक पर्याप्त मुआवजा है इसके अलावा, कुछ शिकारी आपको अपनी संपत्ति के अंदर शिकार करने के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • Video: बुद्धिमान खरगोश

    छवि का खिताब छुटकारा पाने के खरगोशों के चरण 10
    2
    लाइव खरगोश पकड़ो आप लाइव खरगोशों को पकड़ने और अपनी संपत्ति से बाहर निकालने के लिए जाल का उपयोग कर सकते हैं। आप इन प्रकार के जाल को विभिन्न दुकानों और इंटरनेट के माध्यम से पा सकते हैं। यह एक शानदार विकल्प है यदि आप खरगोशों को शूट नहीं करना चाहते हैं। जाल के अंदर फँसाना चाहे (उदाहरण के लिए, सेब, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर या सलाद)। जाल को नियमित रूप से जांचें और जैसे ही आप उन्हें पकड़े जाते हैं, खरगोशों को मुक्त कर दें। जाल को संभालने और खरगोशों को मुक्त करते समय सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करें खरगोशों को अपनी संपत्ति से कम से कम 1.5 किमी (1 मील) दूर स्थानांतरित करने के लिए उन्हें खाली करें और सुनिश्चित करें कि वे वापस नहीं आएंगे।
  • स्थानीय पशु नियंत्रण अधिकारी या पार्कों और मनोरंजन विभाग के संपर्क में जाओ ताकि आप अपने क्षेत्र में पशु जारी कानूनों को जानते हों।
  • Video: कब्ज, शुगर और पेट की चर्बी से मुक्ति दिलाता है ये आसन | Shashankasana for obesity | Pooja Luthra

    छवि का खिताब छुटकारा पाने के खरगोशों के चरण 11
    3
    एक कीट नियंत्रण सेवा किराए पर लें अपने क्षेत्र में एक कंपनी ढूंढें जो खरगोशों के साथ आपकी समस्या से निपट सकती है इस तरह, आप पुष्टि कर सकते हैं कि खरगोश अपनी संपत्ति के अंदर किसी भी क्षति के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, कंपनी खरगोशों को पीछे हटाने और आपकी संपत्ति की रक्षा करने के लिए तकनीकें लागू कर सकती है (उदाहरण के लिए, बाड़ का निर्माण, जाल लगाकर, पेड़ संरक्षक स्थापित करने आदि)। आमतौर पर, एक कीट नियंत्रण सेवा कार्यक्रम अनुवर्ती या रखरखाव नियुक्तियों और यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी कीट नियंत्रण या उन्मूलन तकनीकों स्थानीय वन्यजीव कानूनों के साथ संगत हैं। यदि आपकी संपत्ति खरगोशों से पीड़ित है और आप समझते हैं कि आपको पेशेवर मदद की ज़रूरत है, तो आपको अपने क्षेत्र में एक सेवा से संपर्क करना चाहिए जो छोटे जानवरों को नियंत्रित करने में माहिर है, चूंकि सभी कीट नियंत्रण सेवाओं का खरगोश आबादी में अनुभव नहीं है। फ़ोन से परामर्श करें यदि आपने पहले खरगोश के उल्लंघन के साथ काम किया है और समस्या को नियंत्रित करने के लिए उन्होंने क्या कदम उठाए हैं।
  • Video: इन 3 उपायों में से 1 उपाय को भी अपनाने से घर में आएगा इतना धन कि संभाले नहीं संभलेगा !

    युक्तियाँ

    Video: जंगली जानवर (नील गाय-जंगली सूअर-बंदर-पक्षी) 1 सेकंड में हमेशा के लिए भगायें मात्र 200 रु. में

    • खरगोशों को डराने के लिए आपके पास अपनी संपत्ति के बाहर एक बिल्ली या एक कुत्ते हो सकते हैं, लेकिन अगर उनकी उपस्थिति उन पर नियंत्रण रखती है या उन्हें नियंत्रित नहीं करती तो यह पालतू पर निर्भर करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com