ekterya.com

कैसे छत पर ढालना से छुटकारा पाने के लिए

छतों पर मोल्ड भद्दा, हानिकारक और साफ करने के लिए जटिल है साथ ही, यह आपके घर पर स्थायी क्षति हो सकती है, इसलिए इसे जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए। स्वच्छ और स्वस्थ छत के लिए इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
मोल्ड स्रोत को समाप्त करता है

इमेज शीर्षक से छत ढाल कदम 1 निकालें
1
जाँच करें कि छत में एक रिसाव है या नहीं। अधिकांश समय, छत पर ढालना पानी से आता है, जब लीक होते हैं। यदि पानी छत पर झुका रहा है, तो आपको सफाई से पहले उसे मरम्मत करना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो मोल्ड वापस बढ़ेगा।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि वहाँ अच्छा वेंटिलेशन और वायु संचलन है। कभी-कभी, अपर्याप्त वेंटिलेशन के कारण बाथरूम और रसोई घर की छतें ढीली होती हैं। आप कमरे में प्रशंसकों या एक्स्ट्रेक्टरों को नमी से बचने के लिए जगह दे सकते हैं
  • कुछ एक्सट्रैक्टर को एक पेशेवर की मदद के बिना स्थापित किया जा सकता है, जबकि अन्य नहीं कर सकते। स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में मैनेजर से बात करें कि आप किस प्रकार के एक्स्ट्रेक्टर को उपयुक्त ठहराएंगे?
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 3
    3
    कमरे में अधिक प्रकाश जाने की कोशिश करें ढालना अंधेरे स्थानों में बढ़ता है, इसलिए खिड़कियों को खुले रखना ताकि अधिक रोशनी आपकी छत के विकास से पूरे मोल्ड कॉलोनी को रोकने में मदद करेगी। यदि सूर्य के प्रकाश में प्रवेश करने का कोई रास्ता नहीं है, तो कृत्रिम प्रकाश की कोशिश करें - यह भी अधिक गर्मी पैदा करेगा और ढालना विकास को कम करेगा।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 4
    4
    थर्मल इन्सुलेशन सुधारता है यदि आपके घर में अच्छा थर्मल इन्सुलेशन नहीं है, तो वातावरण बनाये जाते हैं जहां छत सहित ढालना बढ़ सकता है बाहर की दीवारों और घर के अंदर गर्म हवा पर ठंडी हवा का असर कंडेनसेशन की ओर जाता है। जब गर्म, आर्द्र हवा में ठंडी दीवार होती है, तो संक्षेपण होता है, जो मोल्ड समस्याओं में योगदान देता है।
  • थर्मल इन्सुलेशन ठंड से बाहर हवा और गर्म इनडोर वायु के बीच एक बाधा प्रदान करता है, जिसके कारण मोल्ड विकास का कारण बनता है।
  • थर्मल इन्सुलेशन दीवारों पर और हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग प्रणालियों के आसपास सुधार किया जाना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 5
    5

    Video: The Great Gildersleeve: Audition Program / Arrives in Summerfield / Marjorie's Cake

    जांच लें कि छत के दूसरे हिस्से पर एक ढालना कॉलोनी है और उसे हटा दें। छत के दृश्य भाग पर ढालना का एक छोटा पैच दूसरी ओर एक बड़ी कॉलोनी के अस्तित्व का संकेत दे सकता है। यदि आप जिस तरफ देख रहे हैं उस स्थान पर छोटे स्थान को हटा दें, लेकिन विपरीत दिशा में अभी भी अधिक है, यह बस वापस बढ़ेगा।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 6
    6
    एक dehumidifier का उपयोग करें मोल्ड नम और गर्म वातावरण पसंद करता है। Dehumidifiers हवा से नमी को अवशोषित करते हैं, इस प्रकार मोल्ड दिखाई देने और विस्तार करने की संभावना कम करते हैं।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 7
    7
    बौछार के दरवाज़े को खुले रखें और नहाने के बाद 15 मिनट के लिए इस जगह को हवा दें। वर्षा करने के बाद, पानी के वाष्प से बचने के लिए कम से कम 15 मिनट के लिए दरवाजे खोलें और पंखे छोड़ दें। इस तरह, आप उस नमी से छुटकारा पाएंगे जो ढालना बढ़ने के लिए इस्तेमाल करेगा।
  • इमेज शीर्षक से छेड़ो ढालना ढालना चरण 8
    8
    दूसरे कमरे में तौलिए लटकाएं गीले तौलिए एक कमरे में अधिक नमी ला सकते हैं सुनिश्चित करें कि उन्हें पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें, अधिमानतः दूसरे कमरे में। नमी को न्यूनतम रखने और ढालना के विकास के लिए आवश्यक शर्तों को कम करने के लिए करें।
  • अगर आपके पास पहले से ही एक ढालना समस्या है, तो कपड़े के कमरे या कुर्सियों पर घर के अंदर कपड़े सुखाने से बचें। कपड़ों की नमी ढालना के विकास के लिए आवश्यक वातावरण प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2
    मोल्ड से छुटकारा पाएं

    इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 9
    1
    उन लक्षणों को पहचानें जो आपके पास ढालना समस्या है आम तौर पर आप छत पर ढालना देखेंगे। यह काला, हरा, भूरा या नारंगी हो सकता है मोल्ड की उपस्थिति के अन्य संकेतक टूट गए हैं या पिलिंग, मलिनकिरण, लगातार काला धारियाँ, बाधाएं या मोल्ड या नमी की गंध है।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 10
    2
    एक बार जब आप इसे खोज लेते हैं तो मोल्ड से छुटकारा पाएं जल्दी से ढालना को हटाने और समस्या के स्रोत को नष्ट करने से आपके स्वास्थ्य या घर को स्थायी क्षति पर कोई दुष्प्रभाव रोक दिया जाएगा। यह सफाई प्रक्रिया की सुविधा भी देगा और आगे बढ़ने वाले ढालना की संभावना को कम कर देगा।
  • इमेज का शीर्षक छत ढाल कदम 11
    3
    जहां ढालना है, वहां जाने के लिए एक सुरक्षित तरीका खोजें। एक सीढ़ी, मल या किसी अन्य वस्तु का उपयोग करें जो आपके वजन का समर्थन करता है। यह बेहतर है कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उनके पास पैरों पर रबर या कुछ गैर-पर्ची वाली सामग्री है। अन्यथा, आप नीचे स्थित गैर स्लिप चटाई खरीद सकते हैं, खासकर अगर मंजिल फिसलन (टाइलों के साथ) है
  • छवि शीर्षक से छुटकारा ढालना ढालना चरण 12
    4
    छत के निर्माण के लिए प्रयुक्त सामग्री की जांच करें यदि यह एक छिद्रपूर्ण सामग्री (gotelé, wood, plaster or drywall, आदि) है, तो आप इसे पूरी तरह से साफ नहीं कर पाएंगे। ढालना बाद में वापस बढ़ेगा। आपको प्रभावित छत के हिस्से को निकालना होगा और इसे बदलना होगा।
  • झरझरा सामग्री की छत, विशेष रूप से गोटेल को हटा दिया जाना चाहिए और मोल्ड समस्या से छुटकारा पाने के लिए पूरी तरह से जगह लेनी होगी।
  • इमेज का शीर्षक छत ढालना चरण 13
    5

    Video: Tesla 100D Review 500 Miles Later - BRAND NEW CAR Part 2




    सीढ़ी को सही स्थिति में रखें छत क्षेत्र के नीचे मल या सीढ़ी रखें जो मोल्ड हो। छत तक पहुंचने के लिए चढ़ो। जांचें कि क्या आप बिना किसी समस्या के स्पर्श कर सकते हैं और यदि आप एक सुरक्षित स्थान पर हैं
  • विस्तारित बांह की सफाई के लिए शारीरिक शक्ति और लचीलेपन की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको हथियार, गर्दन, पीठ या कलाई में समस्याएं हैं, तो ऊपर की कुछ सफाई करना दर्दनाक हो सकता है यदि यह आपका मामला है, तो आप कम अंतराल पर साफ कर सकते हैं और ब्रेक ले सकते हैं, या कोई मजबूत ढूंढ सकते हैं जो आपके लिए यह कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 14
    6
    एक रंग के साथ रंग निकालें यदि छत को पेंट किया गया है और छीलने के बाद, आप अतिरिक्त रंग को हटाने के लिए एक स्पॉटुला का उपयोग करना चाहिए। यह ढालना को साफ करने में मदद करेगा, क्योंकि इस तरह से आप यह सुनिश्चित कर लें कि गोले के नीचे कोई अवशेष नहीं है।
  • छवि शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 15
    7
    अपने हाथों की रक्षा और पुराने कपड़े पहनने के लिए दस्ताने का उपयोग करें दस्ताने आपको क्लीनर और मोल्ड दोनों से बचाएंगे I जिन कपड़ों का आप उपयोग करते हैं उन्हें आसानी से गर्म पानी में धोया जाना चाहिए ताकि किसी भी बीजाणु को गिराया जा सके जो पर्यावरण में तैर रहे हों।
  • इमेज का शीर्षक छत ढालना चरण 16 निकालें
    8
    मोल्ड हटाने के लिए एक समाधान तैयार करें इस उद्देश्य के लिए कई विकल्प हैं। सबसे आम बोराकस के 2 tablespoons, सिरका के कप और 2 कप गर्म पानी का संयोजन है। इसके साथ आप मोल्ड को मार डालेंगे, हवा को दुर्गंध देगा और इसे वापस बढ़ने की संभावना कम कर देगा।
  • बोराक एक प्राकृतिक सफाई उत्पाद है जो हानिकारक गैसों का उत्सर्जन नहीं करता है। यह एक दुर्गन्ध और कवकनाशक है, साथ ही एक प्राकृतिक ढालना अवरोधक है। यह कम विषाक्तता का खनिज उत्पाद भी है और लागतों के मामले में काफी पहुंच योग्य है।
  • सिरका एक हल्के एसिड होता है जो 82% मोल्ड प्रजातियों को मारता है, एक प्राकृतिक और सुरक्षित उत्पाद होने के अलावा यह गैर विषैले है, हानिकारक गैसों का उत्सर्जन नहीं करता है, दुर्गन्ध दूर करनेवाला है और किसी भी सुपरमार्केट पर कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। सिरका सीधे सतह पर छिड़काव कर सकते हैं और कार्य करने के लिए छोड़ दें
  • ब्लीच प्रभावी ढंग से मोल्ड मारता है और इसके कारण किसी भी दाग ​​को हटा देता है। हालांकि, यह मजबूत गैसों का उत्पादन करता है, कुछ सामग्री को नुकसान पहुंचा सकता है और छिद्रपूर्ण सतहों को घुसना नहीं करता है। क्लोरीन जिसमें ब्लीच छिद्रपूर्ण पदार्थ की सतह पर रहता है, जबकि पानी अवशोषित होता है, जिससे मोल्ड को खिलाने के लिए अधिक नमी होती है। पानी के 1 सेवारत और 10 पानी का मिश्रण का उपयोग करें।
  • ऑक्सीजनेटेड ब्लीच का एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह प्रयोग करने में सुरक्षित है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह एक एंटिफंगल, एंटीवायरल, जीवाणुरोधी उत्पाद है और मोल्ड के कारण दाग को हटा सकता है। स्प्रे 3% ऑक्सीजन युक्त पानी सीधे मोल्ड में।
  • अमोनिया का उपयोग कठिन सतहों पर किया जा सकता है लेकिन झरझरा सतहों पर काम नहीं करता है। इसके अलावा, यह एक मजबूत और विषैले रसायन है जो कभी नहीं यह ब्लीच के साथ मिश्रित होना चाहिए, क्योंकि यह एक जहरीले गैस का उत्पादन करेगा। आप दाग को साफ करने के लिए पानी के साथ अमोनिया की बराबर मात्रा में मिश्रण कर सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा एक ऐसा उत्पाद है जो मिट्टी को मारता है, वह सुरक्षित है और हवा को नष्ट कर देता है। यह मोल्ड की उपस्थिति को रोकने के लिए नमी को भी अवशोषित कर सकता है। चूंकि यह मोल्ड प्रजातियों को मारता है क्योंकि सिरका नहीं कर सकता, दोनों उत्पाद आम तौर पर ढालना समाधान बनाने के लिए संयोजन में उपयोग किए जाते हैं। 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 कप पानी का उपयोग करें।
  • चाय का पेड़ तेल मोल्ड को मारने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी समाधान है। यह थोड़ा महंगा है लेकिन लोगों और जानवरों के लिए हानिकारक है। यह एक एंटिफंगल और जीवाणुरोधी है सुनिश्चित करें कि यह पौधे से आता है मेललेका अल्विन्फोलिया 1 चम्मच पानी के साथ तेल के 1 चम्मच को मिलाकर मूसल का समाधान बनाओ।
  • छवि शीर्षक छत ढालना चरण 17
    9
    सुरक्षात्मक चश्मे और मुखौटा का उपयोग करें इन तत्वों को आपकी आंखों की रक्षा के लिए, जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो सफाई उत्पाद छल से छिड़कता है। चूंकि कुछ उत्पादों को मिट्टी हटाने के लिए कुछ संक्षारक हो सकते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आंखों की रक्षा करें। इसके अलावा, मृत मोल्ड spores हवा में बिखरे हुए हैं, इसलिए यह जरूरी है कि जब आप इन हानिकारक बीमारियों से इनहेलिंग से बचने के लिए सफाई करते समय मुखौटा का उपयोग करें
  • सुनिश्चित कर लें कि हवा के बखूबी में इनहेलिंग से बचने के लिए छत की सफाई करते समय पर्याप्त वेंटिलेशन है।
  • आगे के फैलाने से स्पोर्स को रोकने के लिए आप प्लास्टिक के साथ घर के अन्य कमरों को अवरुद्ध कर सकते हैं। यह दरवाजे और वेंटिलेशन नलिकाओं को प्लास्टिक के साथ कवर करता है, और एक खिड़की की तरफ प्रशंसक बताता है ताकि स्पोर्स बाहर निकल सकें।
  • इमेज शीर्षक छेड़ो ढालना ढाँचा 18
    10
    मोल्ड पर सफाई के समाधान को स्प्रे करें जिसे आप छत पर देख सकते हैं। एक स्प्रे बोतल में सफाई समाधान रखें और छत के ढाले में सीधे इसे लागू करें। सावधान रहें कि इतना स्प्रे नहीं करें कि यह आप पर भरी है
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढाल कदम 19
    11
    स्पंज की कड़ी ओर से मोल्ड को प्रतिबंधित करें सोबा को एक तरफ से दूसरी तरफ खीचाना। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो ब्रेक लें, खासकर यदि दाग बड़ी है संभवतः आपको छत के सभी हिस्सों तक पहुंचने के लिए स्टूल को कम करना और पुन: व्यवस्थित करना होगा जहां ढालना होता है।
  • इमेज शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 20
    12
    छिड़काव को फैलाने से रोकने के लिए स्पंज कुल्ला। जैसा कि आप कपड़े या स्पंज का उपयोग करते हैं, एक नए को बदलते हैं या लगातार कुल्ला करते हैं अन्यथा, एक जोखिम है कि आप ढाले को अन्य स्थानों पर छत पर स्थानांतरित करने के बजाय इसे स्थानांतरित करने के बजाय स्थानांतरित कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 21
    13
    समाधान फिर से स्प्रे करें मोल्ड के दृश्यमान दाग को हटाने के बाद, छत को हल करने के लिए उस परत को कवर करने के लिए फिर से लागू करें जो मोल्ड को मारता है। इससे कुछ दिनों के बाद इसे वापस बढ़ने की संभावना कम हो जाएगी।
  • इमेज शीर्षक से छेड़छाड़ ढालना चरण 22
    14
    इसे सूखा दो यदि आपके पास एक प्रशंसक है, तो उसे चालू करें। एक और विकल्प है कि खिड़कियां खोलें और हवा में हवा दें, अगर यह गर्म दिन है। यह छत को शुष्क करने में मदद करेगा और बीजों को बाहर आने की अनुमति देगा।
  • इमेज शीर्षक हटाएं छत ढालना चरण 23
    15
    रेत छत यदि आप देखते हैं कि यह फीका हो गया है या आप छत को फिर से तैयार करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको रेत करना चाहिए उन क्षेत्रों में कार्य करें जहां किसी भी अवशेष से छुटकारा पाने के लिए और नए रंग के लिए अच्छी नींव प्रदान करने के लिए ढालना था।
  • यदि आपको संपूर्ण छत को फिर से बदलना है, उदाहरण के लिए यदि आपके पास एक ही रंग का रंग नहीं है या यह भी नहीं होगा, तो आपको रेत की पूरी सतह चाहिए।
  • छवि शीर्षक से छुटकारा ढालना ढालना चरण 24
    16
    एक विशेष रंग का उपयोग करना फिर से करें छत के लिए पनरोक रंग का प्रयोग करें यह मोटाई को वापस बढ़ने से रोकने में मदद करेगा हार्डवेयर स्टोर पर, एक ब्रांड के लिए पूछें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है और उत्पाद के निर्देशों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप इसे खोजते हैं, उतना ही मोल्ड साफ करें इससे स्थिति खतरनाक हो सकती है या आपके घर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकती है।
    • छत के एक छोटे से क्षेत्र पर सफाई समाधान का परीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसे नुकसान नहीं होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप मोल्ड के स्रोत को ढूंढें और सफाई शुरू करने से पहले समस्या को हल करें अन्यथा, मोल्ड फिर से प्रकट हो जाएगा।

    Video: बृहस्पतिवार का व्रत क्यों महत्वपूर्ण है | Thursday Fast Story in Hindi ✅

    चेतावनी

    • कभी एक ढालना छत रंग नहीं यदि आप करते हैं, तो मोल्ड केवल रंग के माध्यम से जाना होगा। आपको इसे हमेशा हटा देना चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीढ़ी या मल
    • स्पंज या साफ करने के लिए लत्ता
    • बाल्टी में पानी या स्प्रे बोतल
    • सुरक्षा चश्मा
    • मुखौटा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com