ekterya.com

मोल्ड कैसे पहचानें

मोल्ड एक प्रकार का कवक है जो ठोस सतहों पर नमूनों में या स्पोंजी पैटर्न में बढ़ता है। वे दुनिया में कवक के सबसे आम रूपों में से एक हैं और जब तक नमी होती है, तब तक किसी भी स्थिति में विकसित हो सकती है। यदि मनुष्य कुछ खतरनाक किस्मों के संपर्क में हैं, तो उनके मनुष्यों पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि कैसे ढालना और कैसे जानना चाहिए कि यह वास्तव में ढालना है। यह ज्ञान आपके जीवन को बचा सकता है या भविष्य में किसी और के।

चरणों

विधि 1
ढालना कहाँ देखना चाहिए

छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 1
1
नमी से भरा स्थानों की जांच करें नमी फैलाने के लिए ढालना के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त है, इसलिए यह आपके लिए सबसे पहली चीज होगी। आर्द्रता आपके घर के भीतर फैली हुई है और यह आंतरिक नमी बाहरी एक की तुलना में अधिक बार उतार-चढ़ाव करती है। सिंक के नीचे या तहखाने में देखें
  • छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 2
    2

    Video: तो ऐसे होते है जनवरी महीने में पैदा हुए लोग....

    उन स्थानों की जांच करें जिन्हें पानी से क्षतिग्रस्त किया गया है। यदि आप अक्सर ऐसे वातावरण में रहते हैं जो बार-बार बाढ़ करता है, तो हो सकता है कि आपका घर पानी से क्षतिग्रस्त हो। अगर एक पाइपलाइन ने हाल ही में विस्फोट कर दिया है और पानी ठीक से साफ नहीं किया गया है, तो आप जल्द से जल्द उस क्षेत्र में ढालना समस्या पा सकते हैं। संभव मोल्ड विकास के लिए पानी से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करें।
  • Video: अंड़ा खराब है यह कैसे जाने - How to check egg is good or bad in hindi

    छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 3
    3
    दीवारों में छत और गुहा में रिक्त स्थान की जांच करें दीवारों और छतों के बीच के रिक्त स्थान पहले स्थान हैं जहां ढालना बढ़ता है, विशेषकर क्योंकि उन जगहों को पृथक किया जाता है, जो नमी का जाल करता है। इसके अलावा, घर में पाइप दीवारों के बीच लीक और रिसाव करते हैं, जो अधिक नमी जोड़ता है। इन जगहों पर ढालना का विकास जारी रहेगा और समय के साथ दीवारों और छतों के दृश्य पक्षों पर खुल जाएगा, इसलिए इससे पहले कि यह बहुत अधिक फैलता है, उसे पकड़ना सबसे अच्छा होगा
  • छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 4
    4
    अपने सभी बाथरूमों के पर्दे की जांच करें गंदगी और जमी हुई चीज जो आपके शरीर से बाहर आती है शैम्पू और साबुन के अवशेषों के साथ मिलती हैं, अंततः स्नान के पर्दे में जमा होती हैं। जब तक आप प्रत्येक शावर के बाद पर्दे साफ नहीं करते हैं, तो नमी की अधिक मात्रा होगी जिससे पर्दे के ढाले में बढ़ेगा।
  • छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 5



    5
    नलिकाएं और वायु नलिकाएं देखें यदि आपके घर में एक एयर कंडीशनिंग या सेंट्रल हीटिंग सिस्टम है, तो आपके नलिकाओं और नलिकाएं नमी के उतार-चढ़ाव का अनुभव करेंगे। गर्म और ठंडी हवा के लगातार मिश्रण के कारण, नमी कोयल्स में घनी होती है और ड्रेनेज टैंक में जम जाता है। यदि संक्षेपण या संचित पानी स्थिर हो जाता है, तो यह मोल्ड विकास के लिए एक प्राथमिक स्थान बन सकता है।
  • विधि 2
    मोल्ड कैसे पहचानें

    छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 6
    1
    मोल्ड पहचान किट का उपयोग करें मोल्ड पहचान किट अपने स्वयं के उपकरणों और निर्देशों के साथ आते हैं। टीम के निर्देशों का पालन करें और एक स्थानीय प्रयोगशाला में नमूना भेजें। हालांकि, इन उपकरणों के नुकसान यह है कि वे प्रयोग करना मुश्किल हो सकते हैं और उनके परिणाम इतने विश्वसनीय नहीं हैं यदि एक अन्य विकल्प उपलब्ध है, तो इन उपकरणों का उपयोग न करें।
  • छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 7
    2
    अपने घर की जांच करने के लिए एक पेशेवर मोल्ड इंस्पेक्टर किराए पर लें एक पेशेवर के कई उपकरणों का पता लगाने और ढालना का निरीक्षण करना होगा जो आपके पास अन्यथा तक पहुंच नहीं होगी। हालांकि, जब आप एक पेशेवर किराया करते हैं, तो राज्य के ठेकेदारों के लाइसेंसिंग बोर्ड से परामर्श करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके मोल्ड इंस्पेक्टर को ढालना हटाने का उचित लाइसेंस है।
  • छवि शीर्षक के लिए टेस्ट फॉर मोल्ड चरण 8
    3
    संकुचित क्षेत्र को समय-समय पर ढालना सफाई के बाद जांचें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी रसोई में कैबिनेट है, जहां आपके पास ढालना की समस्या है, तो आपको यह देखना है कि मोल्ड वापस आ गया है या नहीं, तो उस जगह को हर बार देखना होगा। अगर ऐसा होता है, तो आपकी सफाई प्रयास व्यर्थ में रहे होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यंग लिविंग कंपनी से आवश्यक तेलों के साथ चोर क्लीनर ने चिकित्सीय साबित किया है कि यह ढालना समाप्त कर देता है और पूरी तरह सुरक्षित और गैर विषैले है।
    • कई प्रकार के मोल्ड हैं और प्रत्येक व्यक्ति विभिन्न प्रकारों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। रोग नियंत्रण (सीडीसी) के अनुसार, अपने घर के अंदर मौजूद सटीक प्रकार के मोल्ड को खोजने के लिए आवश्यक कदम नहीं है। इसके बजाय, सीडीसी आपके घर से सभी प्रकार के साँचा को हटाने की सिफारिश करती है, चाहे वह प्रकार न हों इसलिए, साफ करने से पहले मोल्ड की पहचान प्राथमिकता नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए सफाई के बाद एक महत्वपूर्ण कदम है कि ढालना को प्रभावी ढंग से हटा दिया गया है।
    • वायु नलिकाएं जांचें: बोरस्कोप कैसे उपयोगी हैं? कभी-कभी एक लचीले फाइबर ऑप्टिक केबल के साथ डिजिटल बोरस्कोप एयर कंडीशनिंग नलिकाओं के दृश्य निरीक्षण में मदद करता है। अन्य बार नियमित बोरस्कोप भी मदद करता है तुम भी एक borescope के साथ एक वाहिनी के नीचे देख सकते हैं यह उपकरण एक उपयोगी उपकरण हो सकता है, लेकिन यह सही नहीं है, क्योंकि इसकी सीमाएँ हैं उनमें से एक यह है कि किसी भी स्थान पर प्रदूषण के आकार और रंग का विकृत होना गलत है। आप केवल एक सीधी रेखा में पाइप लाइन को देख सकते हैं, बिना किसी बोरस्कोप के या बिना। यदि डक्ट 90 डिग्री का अचानक मुड़ता है तो आप आगे नहीं देख पाएंगे। यद्यपि बोरस्कोप मददगार हो सकते हैं, केवल अपनी आंखों के साथ दृश्य निरीक्षण करने के लिए अक्सर सबसे अच्छा होता है वेंटिलेशन नलिकाएं में ढालना का पता लगाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, निम्नलिखित लिंक पर कंपनी ए मान्यताप्राप्त मोल्ड इंस्पेक्शन सर्विस, इंक के विषय पर इस प्रकाशन पर जाएं: https://floridamoldtesting.net/how-to-inspect-ac-ducts.htm
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com