ekterya.com

कैसे बांस से छुटकारा पाने के लिए

हालांकि बांस अपनी सुंदरता के लिए एक आभूषण के रूप में जाना जाता है और भूनिर्माण के लिए एक केन्द्र बिन्दु के रूप में जाना जाता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बांस से छुटकारा पाने के लिए जो एक समस्या बन गई है। आज, नर्सरी में, 1,200 से ज्यादा प्रजातियां बांस बेचती हैं जो अपने मूल सजावटी उद्देश्य से बच सकती हैं और पर्यावरण और पड़ोसी गज की दूरी पर एक उपद्रव बन सकती हैं। बाँस से छुटकारा पाने के लिए एक प्रक्रिया हो सकती है जो बांस की पीड़ा की मात्रा के आधार पर कई सालों तक लगती है, लेकिन आप कुछ बागवानी उपकरणों का उपयोग करके यह कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बांस निकालें

Video: दीमक से छुटकारा पाने के आसान उपाय..!! Tips to Get Rid of Termite

बांस स्टैप ऑफ गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
1
बांस को अलग करें, जिसे आप छुटकारा चाहते हैं। उपजी या बांस के छड़ भूजल से जुडी हुई हैं जो कि मिट्टी की सतह पर तेजी से और करीब होते हैं। Rhizomes को काटने से, आप अलग कर सकते हैं और बांस को नियंत्रित कर सकते हैं। Rhizomes से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान तरीका एक भारी फावड़ा की नोक के साथ उन्हें काटने के लिए है।
  • यदि आप एक पूरे बांस ग्रोव से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो बेहतर है कि आप बाहरी किनारों से भीतर की ओर काम करें। सबसे पहले, बांस की बाहरी रिंग को अलग करें ताकि बांस एक क्षेत्र में हो सके। पेड़ों की सीमा के आधार पर, यह सप्ताह, महीनों या साल भी ले सकता है।
  • यह तकनीक भी प्रभावी है यदि आप बांस के एक वर्ग को संरक्षित करना चाहते हैं रेजोमो काट लें जो बांस के वर्गों को जोड़ते हैं ताकि वे एक साथ विस्तार या बढ़ने न दें। एक अनुभाग को छुटकारा पाने की प्रक्रिया जारी रखें, जबकि एक और खंड जारी रहें। आपको शेष भाग को समय-समय पर कटौती करने की आवश्यकता होगी ताकि इसे "चलना" से उपनुमा में रोकने और अन्य क्षेत्रों में विस्तार कर सकें।
  • बांस स्टैप ऑफ गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक

    Video: पेड़ सुखाने का तरीका

    2
    कटा हुआ उपजी Rhizomes को काटने के बाद, संभव के रूप में जमीन के करीब के रूप में उपजी छँटाओ। इन छड़ के लिए, आपको लॉन घास काटने की मशीन या बगीचे कैंची का उपयोग करना पड़ सकता है बड़ी छड़ के लिए, आपको शृंखला का उपयोग करना पड़ सकता है यदि आप थोड़ी देर के लिए क्षेत्र में रहते हैं, तो बांस को फिर से इतना बढ़ने का मौका नहीं मिलेगा
  • आप वर्ष के किसी भी महीने में कटाई कर सकते हैं, लेकिन वसंत ऋतु में जब आप नई वृद्धि देखते हैं, तो बांस को काटने का एक अच्छा समय है। इस सीज़न में, बांस अपनी संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग करता है और आप इसे निष्क्रिय करते समय अधिक से अधिक जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं।
  • बांस स्टैप ऑफ गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    Rhizomes बाहर ले लो Rhizomes को हटाने और उनमें से छुटकारा पाने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। उसी दिन जब आप उपजी काटते हैं, तो उसी समय rhizomes को निकालना सबसे अच्छा है। बांस इतनी तेजी से बढ़ता है कि एक या दो दिन का इंतजार करने से इसका मतलब होगा कि rhizomes पर काम करने से पहले नई उपजी काटा जा सकता है।
  • अगर ग्रोव एक दिन में कटौती और सभी को खोदने के लिए बहुत बड़ा है, तो आप इसे से छुटकारा पाने के दौरान धीरे-धीरे ग्रोव में प्रवेश करते हुए बाहर से काम करना याद रखें।
  • बांस स्टैप ऑफ गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    काटने और खुदाई रखें जब तक आप कोई और कलियों को नहीं देखते हैं जब आप पहली बार कटौती करते हैं, तो आपको सामान्य रूप से कुछ रेजोमो पास करना पड़ता है, इसलिए आपको कई बार इसी पद्धति का इस्तेमाल करना होगा ताकि आप सभी बांस से छुटकारा पा सकें। यदि आप वसंत में काम करते हैं, तो विकास चक्र तेजी से होगा, इसलिए आप कुछ दिनों में बांस की पर्याप्त मात्रा से छुटकारा पा सकते हैं। वर्ष के अन्य मौसमों के दौरान, आपको यह सत्यापित करने की आवश्यकता होगी कि क्या हर कुछ हफ्तों में नई वृद्धि है।
  • विधि 2
    इसे वापस बढ़ने से रोकें

    बांस स्टैप ऑफ गेट रिड ऑफ़ द इमेज शीर्षक
    1



    जड़ों के लिए एक बाधा का उपयोग करें यदि आपके पड़ोसी के बांस लगातार आपके यार्ड में आते हैं, तो आप प्रभावित क्षेत्र में रूट बाधा स्थापित करके इसे शामिल कर सकते हैं। आप बगीचे की दुकानों या घरेलू सामानों में प्लास्टिक की जड़ों में बाधाएं प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आप धातु और ठोस अवरोधों का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने यार्ड में गैर-छिद्रपूर्ण सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक खाई खो सकते हैं जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगा।
    • एक तालाब या स्ट्रीम स्थापित करना प्रभावी रूप से बांस की जड़ें अवरुद्ध करता है।
  • बांस स्टैप ऑफ़ गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2

    Video: चमत्कारिक तबाशीर या बंसलोचन

    जड़ी बूटी का उपयोग करें बांस की पत्तियों के लिए जड़ी-बूटियों को लागू करने से नए विकास को रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह दांत और rhizomes मैन्युअल रूप से हटाने के रूप में हमेशा प्रभावी नहीं है। उस रासायनिक को खोजना मुश्किल हो सकता है जो आप विशेष बांस की प्रजातियों के लिए काम कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि काम करता है एक मिल जाए, आप अन्य पौधों की हत्या या अपने पड़ोसी के बेशकी बांस ग्रोव बर्बाद कर सकते हैं इस प्रक्रिया के साथ।
  • यदि आप जड़ी-बूटियों की कोशिश करना चाहते हैं, तो हर बार ऐसा लगता है कि एक नए बांस पर सीधे ग्लाइफोसेट हर्बिसिड या एक चयनात्मक लॉन हर्बिसाइन का प्रयोग करें। बांस को नियंत्रित करने के लिए, एक चयनात्मक घास हेडिसिसाइड ग्लाइफोसेट के रूप में प्रभावी नहीं है, लेकिन इसे केवल फूलों के बेड या सजावटी झाड़ियों के आसपास उपयोग करना याद रखें।
  • बांस स्टैप ऑफ़ गेट रिड ऑफ़ द इमेज शीर्षक
    3
    एक तरह की बाइंडर बांस खरीदें बांस के सभी प्रजातियां "चलाने" पूरी यार्ड पर नहीं होतीं - कुछ झुंड जब पौधे आपकी स्थानीय नर्सरी से एक विशेषज्ञ से पूछें ताकि आप एक ऐसी प्रजाति चुन सकें जो आपकी संपत्ति नहीं लेती है।
  • बांस स्टैप ऑफ़ गेट रिड ऑफ़ द इमेज शीर्षक
    4
    कंटेनर में बांस संयंत्र बांस का आनंद लेने का यह एक आसान तरीका है, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि आप नियंत्रण से बाहर नहीं निकलते हैं। बांस की कई प्रजातियां बड़ी कंटेनरों में अच्छी तरह से बढ़ती हैं, जिन्हें आप अपने घर के प्रवेश द्वार पर या यार्ड में रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कृपया ध्यान दें कि बांस लगाने से पहले दशक के लिए एक अच्छा विचार होता, लेकिन अब किसी व्यक्ति को संपत्ति के साथ शापित व्यक्ति को बांस लगाते हैं।
    • आपको बांस के पूरे क्षेत्र का इलाज करना चाहिए और न सिर्फ समस्याओं का हिस्सा होना चाहिए या यह बढ़ना जारी रहेगा।
    • ग्लाइफोसेट जड़ी-बूटियों का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि यह लगभग हर चीज को मार देगा जिसे आप स्पर्श करेंगे।
    • दो प्रकार के बांस में, जो एक साथ ग्रस्त होता है और जो फैलता है, जो कि अधिक आक्रामक और मारना मुश्किल है वह एक है जो फैलता है।

    Video: लिंग को लम्बा व् टाइट करने का अचूक तेल | सम्भोग शक्ति को 10 गुणा बढ़ाने का रामबाण फार्मूला

    चेतावनी

    • इसे समाप्त करने के लिए आपके प्रयासों से बांस को आराम न दें। यह एक आक्रामक प्लेग है जो आपके टूटने का लाभ वापस लेने के लिए करेगा।
    • बांस में लगभग कोई बीमारियों या शिकारी नहीं हैं, जिससे आप को प्रभावित कर सकते हैं। यह बहुत आक्रामक है और कई देशी पौधों को ठुकराता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्लिपर (वैकल्पिक)
    • बेलचा
    • हर्बासाइसीड ग्लाइफोसेट या चयनात्मक घास हर्नेसिस
    • रोकथाम बाधा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com