ekterya.com

कैसे भाग्य के बांस फैलाने के लिए

भाग्यशाली बांस एक उद्घाटन पार्टी के लिए एक उपहार के रूप में कई के लिए एक पसंदीदा इनडोर प्लांट है। कहा जाने के बावजूद, यह वास्तव में एक बांस नहीं है, बल्कि नशे की प्रजातियों से संबंधित है। नए संयंत्रों का प्रचार करने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका एक स्वस्थ स्टेम कट प्राप्त करना है। आपको मुख्य स्टेम से शूट करना पड़ता है, पत्तियों को हटा दें और कूड़े को पानी में डाल दें जब तक कि यह अपनी जड़ें विकसित न करे। फिर, आप पानी में नया भाग्यशाली बांस खेती करना जारी रख सकते हैं या इसके विकास को जारी रखने के लिए इसे जमीन पर प्रत्यारोपण कर सकते हैं। सौभाग्य से, इस संयंत्र को फैलाना आसान है और इसमें ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं होती है।

चरणों

भाग 1

एक कटौती प्राप्त करें
प्रेजगेट लकी बांस चरण 1 नामक छवि
1
अपने कंटेनर से भाग्यशाली बांस के उपजी ले लो भाग्यशाली बांस को अपने कंटेनर से निकालें और तार जो उपजी है। धीरे से अपनी उंगलियों को जड़ से अलग करके उन्हें अलग करें और फिर उपजी अलग करें। कंटेनर से पानी को एक कोलंडर में डालें और इसे पकाएं और कंकड़ें पकड़ें।
  • भाग्यशाली बांस आमतौर पर एक तार के साथ आता है जो एक साथ उपजी है, लेकिन इसे हटाने के लिए बेहतर है क्योंकि यह संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 2 नामक छवि
    2
    एक लंबी कली के साथ एक स्वस्थ स्टेम चुनें माता पिता स्टेम कम से कम दो समुद्री मील है, जो डंठल भाग्यशाली बांस क्षेत्रों को अलग लाइनें हैं होना आवश्यक है। एक बार लंबे और स्वस्थ कणों की पहचान की जाती है, एक अच्छा प्रकोप देखने के लिए। यह 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) लंबा, गहरा हरा होना चाहिए और एक शीर्ष समुद्री मील में से एक को छोड़ देना चाहिए।
  • समुद्री मीट एक पौधे के ज़ोन हैं जहां पत्ते बढ़ते हैं।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 3 नामक छवि
    3
    कटौती कली एक तेज चाकू या छोटी छंटाई वाली कतरनी की एक जोड़ी के साथ, पैतृक स्टेम से गोली मारकर सावधानी से कट कर। स्टेम के लिए जितना संभव हो उतना इसे काटें। फिर, चाकू या कैंची को फिर से लें और सीधा कटौती करने के लिए नीचे से 0.60 सेमी (1/4 इंच) अधिक काटा।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 4 नामक छवि
    4
    नीचे के पत्तों के समूहों को निकालें काटने के निचले भाग से पत्तियों के झुंड को धीरे से हटाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें शीर्ष पर कम से कम एक पत्तियां छोड़ दें इसका उद्देश्य जड़ों के विकास में पौधे की ऊर्जा को ध्यान केंद्रित करना है।
  • पानी में कली डालते समय पत्तियों को हटाने के लिए अपने क्षय को रोकने के लिए भी जरूरी है जिससे कि यह जड़ खड़ा हो।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 5 नामक छवि
    5
    डिस्टिल्ड वॉटर के जार में कलमों को रखें। डिस्टिल्ड या बोतलबंद पानी के 10 सेमी (4 इंच) को कुत्ते या अन्य ग्लास जार में डालें। जार के तल में कट साइड के साथ पानी में कटौती करें। काटने पूरी तरह जलमग्न नहीं होना चाहिए। यदि आपके पास एक से अधिक कटौती है, तो आप उन्हें एक ही जार में डाल सकते हैं।
  • आसुत पानी या बोतलबंद पानी का उपयोग करना आवश्यक है क्योंकि उन्हें क्लोरीन की कमी है, जो कि रासायनिक बांस को नुकसान पहुंचाता है।
  • यदि आप नल का पानी इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसे बोतल में डालें और इसे 24 घंटे तक बैठने के लिए कटाई शुरू करने से पहले क्लोरीन की अपघटन की अनुमति दें।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 6 नामक छवि

    Video: सपने में पानी देखना शुभ या अशुभ Water Dream Meaning

    6

    Video: सावधान! इन सपनों को जिसने भी देखा उसको मौत ने बुला लिया..

    सूर्य के अप्रत्यक्ष प्रकाश के तहत एक महीने के लिए काटने रखें इसे एक उज्ज्वल जगह पर ले जाएं लेकिन सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त न करें जबकि काटने के पानी में टिकी हुई है, यह अपने आप पर जड़ लेने शुरू हो जाएगा फिर, आप किसी भी संयंत्र के रूप में काटने की खेती या खेती कर सकते हैं। रूटिंग प्रक्रिया को लगभग 30 दिन लगते हैं।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 7 नामक छवि
    7
    पानी को नियमित रूप से बदलें अपने स्थान पर भाग्यशाली बांस के स्टेम को पकड़ो और सप्ताह में एक बार जार से पानी डालना। स्थिर पानी बनने से रोकने के लिए इसे आसुत जल या एक ताजा बोतल के साथ बदलें। बोतल में पानी जोड़ने के लिए जितनी जरूरत होती है, उतनी ही ज़रूरत पड़ती है या बढ़ती पौधों से भस्म हो गया है।
  • भाग 2

    काटने की देखभाल करें
    प्रेजगेट लकी बांस चरण 8 नामक छवि



    1
    बांस को एक बड़े फूलदान पर ले जाएं। महीने बीत जाने के बाद और बांस ने नई जड़ें विकसित की हैं, इसे अपने फूलदान में स्थानांतरित कर दें। कंकड़, पत्थर या बजरी के कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) के साथ एक जार या फूलदान के नीचे भरें। बोतल में स्टेम डालें, कंकड़ों में निचले हिस्से को मजबूती से रखने के लिए इसे सीधे रखें ताजा डेक्लोरीनेटेड पानी के 10 सेमी (4 इंच) के साथ फूलदान भरें।
    • आप नए बांस के पौधे को अन्य भाग्यशाली बांस के एक ही फूलदान में भी रख सकते हैं, जिसमें से आप काटना प्राप्त कर लिया है।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 9 नामक छवि
    2
    एक महीने में एक बार पानी बदलें। लकी बांस पानी में उगाए जाने के लिए ताजे पानी की नियमित आपूर्ति की आवश्यकता होती है। हर 30 दिनों में, फूलदान से पानी निकालें और इसे नए बोतल के पानी, आसुत या डीक्लोरीनयुक्त के साथ बदलें। यदि महीने के दौरान पानी में तेजी से वाष्पीकरण हो जाता है, ताज़ा पानी के साथ शीर्ष पर फूलदान भरें।
  • प्रेजगेट लकी बांस चरण 10 नामक छवि
    3
    एक विकल्प के रूप में, जमीन पर भाग्यशाली बांस संयंत्र। यह पौधे भी पृथ्वी पर विकसित होता है कम से कम 8 सेमी (3 इंच) गहरे और अच्छे जल निकासी छेद वाले एक छोटे बर्तन की तलाश करें। एक अच्छी तरह से सूखा पॉटिंग मिश्रण के साथ बर्तन भरें, जैसे कैक्टस मिट्टी 5 सेमी (2 इंच) तक मिट्टी में प्रवेश करने के लिए बांस स्टेम के निचले हिस्से को दबाएं। मिट्टी को पानी दें और इसे हर समय थोड़ा नम रखें।
  • बोतल के पानी, आसुत जल या क्लोरीन के बिना किसी भी अन्य पानी के साथ जल बांस।
  • भाग्यशाली बांस के लिए एक उर्वरक या इनडोर पौधों के लिए एक पतला तरल के साथ मिट्टी को उर्वरक करें। इससे बांस की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा
  • Video: मोर पंख को घर में रखने के फायदे

    प्रेजगेट लकी बम्बू चरण 11 नामक छवि
    4
    गहन और अप्रत्यक्ष प्रकाश के साथ जगह में बांस रखें। भाग्यशाली बांस को विकसित करने के लिए तीव्र प्रकाश की आवश्यकता है, लेकिन यह सीधे धूप में जल्दी से जला देगा पौधे (आंशिक छाया के साथ खिड़की की तरह) के लिए एक प्रबुद्ध जगह की तलाश करें, जहां हर दिन प्रचुर प्रकाश प्राप्त होता है
  • भाग 3

    पैतृक स्टेम की देखभाल
    प्रेजगेट लकी बांस चरण 12 नामक छवि
    1
    अगले गाँठ पर काटा उस स्टेम को पकड़ लें जहां से आप काटने लगा और उसे एक काटने वाले बोर्ड पर रख दिया। गाँठ का पता लगाएं, जहां आपने कली काट लिया है और फिर अगले गाँठ को देखो। उस गाँठ से ऊपर 1.5 सेमी (1/2 इंच) का उपाय करें और फिर एक तेज चाकू या छंटाई वाली कतरें के साथ बांस के स्टेम के ऊपर काटा।
    • गाँठ के ठीक ऊपर स्थित स्टेम को काटने से नई शूटिंग के विकास को बढ़ावा मिलेगा।
  • प्रेजगेट लकी बांबू चरण 13 नामक छवि
    2
    अनसैटेड सफेद सोया मोम में टिप काट लें। एक मोमबत्ती लाइट करें और इसे 30 मिनट तक जला दें। इस प्रकार मोम में तरल बनने का समय होगा। जब आप तरल मोम के एक छोटे से पोखर देखते हैं, तो मोटाई में कटौती करने के लिए मोम में स्टेम कट का ऊपरी भाग डाल दें। इस तरह, संक्रमण के विरुद्ध घाव की रक्षा की जाएगी।
  • इसके लिए सबसे अच्छा मोम सफेद सोया मोम है। रंजक, सुगंध और तेल पर आधारित वेक्स, पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • प्रेजगेट लकी बांबू चरण 14 नामक छवि
    3
    बोतल में स्टेम को बदलें पैत्रिक स्टेम को अपनी मूल बोतल में रखें और अन्य उपजी के साथ। कंकड़ या बजरी को कोलंडर से जार तक ले जाएं ताकि जगह में उपजी हो सके। आसुत जल के साथ बोतल भरें और भाग्य का बांस अपने सामान्य स्थान पर लौटें।
  • युक्तियाँ

    • पीले पत्ते पानी में क्लोरीन की एक अतिरिक्त उपस्थिति का संकेत देते हैं और पीले रंग का मतलब है कि आप पानी को अक्सर पर्याप्त नहीं बदलते हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com