ekterya.com

कैसे बांस rhizomes की एक बाधा स्थापित करने के लिए

आसान तरीके के साथ बांस के प्रसार को नियंत्रित करना संभव है, लेकिन बांस के इस्तेमाल से ही एक बाधा पैदा हो सकती है जो इस संयंत्र के बहुत आक्रामक रूपों को नियंत्रित करता है और वह लंबी अवधि की विधि बन गई है और इसमें थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता है।

चरणों

एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1

Video: बांस प्रकंद बैरियर रखरखाव हटाने और पूर्ण पैच पेड़ों का झुरमुट न्यू जर्सी के स्थापित करें

उस क्षेत्र की गणना करें जहां आप बांस को शामिल करना चाहते हैं बड़ा क्षेत्र, बांस की अधिक सामग्री बढ़ेगी। विशेषज्ञ बड़ी प्रजातियों के लिए लगभग 9 मीटर (30 फीट) के व्यास की सिफारिश करते हैं हालांकि 1 वर्ग मीटर (1 वर्ग यार्ड) के क्षेत्र में एक बड़े और स्वस्थ पौधे को प्राप्त करना संभव है।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    रोकथाम क्षेत्र के बाहर सभी रेजोमो शुरू करें या मार दें। बहुत अच्छी तरह से स्थापित एक बांस को मारना मुश्किल हो सकता है, तो आप rhizomes को हटाने के द्वारा शुरू करना चाहिए।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: एक बांस रूट बैरियर स्थापित करने के लिए कैसे

    चुनें और प्राप्त करें rhizome बाधा बांस बहुत मजबूत होता है और जब वे बढ़ते हैं तो रेजोज़ों में बहुत तेज युक्तियां होती हैं। ठोस समय के साथ दरार जाएगा और बांस को फैलाने की अनुमति देगा। धातु लंबे समय तक जंग जाएगा और एक खतरा है जहां यह जमीन से निकलता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उच्च घनत्व पॉलीथीन से बना बाधा का उपयोग करें जो कम से कम 1 मिमी (0.04 इंच) मोटी है। कठोर मिट्टी में आप एक 60 सेमी (24 इंच) चौड़ा बाधा का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, यह 0.75 मीटर (30 इंच) चौड़ा बाधा का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है एक क्षेत्र के लिए जहां मिट्टी रेतीली और ढीली है, यह अनुशंसा की जाती है कि आप 90 सेमी (36 इंच) चौड़ा बाधा का उपयोग करें।
  • एक बाम्बो राइज़ोम बैरियर चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    रोकथाम क्षेत्र के चारों ओर एक खाई खोदें, लगभग 5 सेमी (2 इंच) गहराई में छत्र बाधा की चौड़ाई से कम।
  • एक बाम्बो राइज़ोम बैरियर चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
    खाई के नीचे बहुत अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट। सुनिश्चित करें कि मिट्टी की ऊपरी परत उस खाई में नहीं आती जो आपने खोदा। यह विचार यह है कि खाई में शत्रुतापूर्ण धरती होती है, यदि कुछ गन्दा उस गहराई तक पहुंचते हैं।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    6
    खाई में बाधा रखें इसे आपके द्वारा नियोजित जगह में रखें और सुनिश्चित करें कि यह एक कोण पर है, जो नियंत्रण क्षेत्र से अलग है। आप जो देख रहे हैं वह यह है कि इस सामग्री के संपर्क में आने वाले rhizomes को बाधा के प्रभाव से ऊपरी ओर पुनर्निर्देशित किया जाता है। Rhizomes नीचे निर्देशित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे बाधा के निचले हिस्से के माध्यम से बच सकता है, भले ही खाई बहुत गहरी है।
  • एक बांस राइज़ोम बैरियर चरण 7 इंस्टॉल करें
    7

    Video: बांस रूट बैरियर स्थापित करने के लिए कैसे

    बाधा के सिरों को बंद करें आप 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) के एक छोटे ओवरलैप के साथ स्टील फास्टनर स्ट्रिप्स का उपयोग कर सकते हैं। आप एक 120 सेमी (4 फीट) बाधा के सिरे के साथ ओवरलैप भी कर सकते हैं और उन्हें डबल-साइड टेप के साथ सील कर सकते हैं। बांस बहुत छोटे उद्दीनों से बच सकते हैं, इसलिए आपको इस खंड को पूरी तरह से सील करना चाहिए।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 8 इंस्टॉल करें
    8
    बाधा के आसपास खाई भरें बाधा को एक बाहरी एग्लैड स्थिति में रखें। मजबूती से भरने के नीचे कॉम्पैक्ट। इस परत का ऊपरी हिस्सा ढीली होना चाहिए।
  • एक बांस राइज़ोम बैरियर चरण 9 इंस्टॉल करें
    9
    आपने स्थापना समाप्त कर ली है बांस अवरोध से नीचे से बचने में सक्षम नहीं होना चाहिए समय के साथ, रेजोमो जमीन से निकलने वाली बाधा के 5 सेमी (2 इंच) ऊंचे हिस्से से ऊपर बढ़ेगा महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इन rhizomes की पहचान कर सकते हैं और आप उन्हें आसानी से एक वर्ष में या दो बार कटौती कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रोकथाम क्षेत्र में 5 सेमी (2 इंच) की गीली घास की एक परत जोड़ें। यह बांस की वृद्धि के लिए बहुत अच्छा है और पौधों को सतह के निकट अपने rhizomes रखेंगे।
    • ध्यान दें कि यदि बनी खराब स्थिति में बढ़ती है तो बांस अधिक आक्रामक हो जाएगा। संयंत्र की वृद्धि को कमजोर करने के बजाय, बांस अपनी ऊर्जा को लंबे और गहरी रेजोजोम भेजने के लिए केंद्रित करता है जो बेहतर स्थिति तलाशते हैं। इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे खाद डालें, ताकि आप गीली घास की परत जोड़ दें और आप इसे पानी दें ताकि यह बेहतर स्थिति के लिए आक्रामक रूप से न देख सके।
    • अच्छे परिणामों के लिए मिट्टी की ऊपरी परत और उप-आंत अलग रखना जब आप खाई खोदते हैं। जब आप फिर से खाई को भरते हैं, खाई के तल को भरने के लिए भूमिगत मृदा का उपयोग करें और शीर्ष को भरने के लिए मिट्टी की ऊपरी परत। इससे इस खंड में कम पोषण संबंधी सामग्री के कारण, रेजोज़ें खाई के निचले भाग से मिट्टी की तलाश नहीं कर पाएगी।

    चेतावनी

    • धातु की बाधाएं खतरनाक होती हैं क्योंकि जमीन से तेज़ बढ़त निकलती है केवल उच्च घनत्व पॉलीथिलीन का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि यह आसान और अधिक प्रभावी है
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत बड़े क्षेत्र हैं, बाधाएं बांस के पर्यावरण की गुणवत्ता को कम करती हैं इसका कारण यह है कि वे हवा के प्रवाह को रोकते हैं, पानी का प्रवाह भी और rhizomes। यह संयंत्र के लिए एक दम घुट वातावरण बनाने की तरह है। ज्यादातर मामलों में यह बांस के स्वास्थ्य पर थोड़ा असर पड़ेगा, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है यदि आप एक उच्च गुणवत्ता वाले पौधे का विकास करना चाहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाई को खोदने के लिए एक उपकरण, यांत्रिक या मैन्युअल हो सकता है।
    • एक कॉम्पैक्टर टूल, उदाहरण के लिए, एक धातु का टुकड़ा 1.2 मीटर लंबा 10 x 10 सेंटीमीटर (4 फीट लंबा 4 x 4 इंच) या फ्लैट अंत के साथ एक समान भारी ऑब्जेक्ट।
    • उच्च घनत्व पॉलीथीन राइज़ोम की बाधा
    • बंद बैंड या एक लंबी बाधा और डबल पक्षीय टेप।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com