ekterya.com

कैसे एक cespitose बांस संयंत्र के लिए

शायद आपने सुना है कि बांस एक आक्रामक पौधे है जो आपके बगीचे पर कब्जा करेगा और कुछ बिंदु पर यह आपके पड़ोसियों को परेशान करेगा। यह बांस की सभी किस्मों के लिए सच नहीं है, लेकिन सब से ऊपर यह सीस्पीटोस बांस के लिए निंदनीय है। और अन्य पौधों की तरह, कुछ ऐसे हैं जो हर जगह बढ़ते हैं और दूसरों के लिए व्यवस्थित झाड़ियों का निर्माण होता है। यहाँ सेस्पीटोज बांस लगाने और उन्हें बढ़ने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए ये चरण दिए गए हैं।

चरणों

प्लांट ए क्लंपिंग बांस चरण 1 नामक छवि
1
बांस की पहचान करें जो आप पौधे करना चाहते हैं। यदि आपने अभी तक कोई नहीं चुना है, तो ध्यान रखें कि विकी किस तरह "कैसे एक बगीचे या परिदृश्य के लिए एक बांस चुनने के लिए" (जल्द ही आ रहा है!)। यदि आपको किसी मित्र से अज्ञात बांस मिला है, बांस नर्सरी में या ऑनलाइन सूचना विनिमय समूहों में पहचान करने में मदद के लिए पूछें। बांस में तापमान और सूरज की एक विस्तृत विविधता है। कुछ सूखे या पानी से संतृप्त शर्तों के लिए अधिक या कम सहनशील हैं। सफलतापूर्वक विकसित होने के लिए अपने संयंत्र की जरूरतों को जानने के लिए आवश्यक है
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बांस चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी के मामले में बांस की जरूरतों को ध्यान में रखें बांस आमतौर पर एक स्वस्थ लॉन के रूप में ज्यादा पानी की तरह लगते हैं बड़ी प्रजातियों में से कुछ को थोड़ा और अधिक की आवश्यकता है रखरखाव बहुत आसान बना दिया जाएगा यदि आप अपने बांस एक धारा के किनारे के पास या उस जगह में जहां पानी आता है हालांकि, ध्यान रखें कि बांस जीवित नहीं रह सकते हैं यदि वे भिगोते रहें। वे झीलों या अन्य गीले क्षेत्रों में नहीं बढ़ेंगे। आदर्श पानी के साथ उच्च जल निकासी की मिट्टी होती है।
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बांस चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने बांस की धूप की जरूरतों पर गौर करें लगभग सभी सीस्पिटोस बांस आंशिक छाया के नीचे बढ़ेंगे। उनमें से बहुत से अत्यधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकती है हालांकि, बड़े सेस्पेिटोज बांस को पूर्ण रूप से पूर्ण आकार की आवश्यकता होती है। बांस की सूर्य की वरीयता आमतौर पर 1 से 5 तक के पैमाने पर वर्गीकृत की जाती है जहां 1 पूर्ण छाया और 5 पूर्ण सूर्य है
  • प्लैंट ए क्लम्पिंग बम्बू चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने बांस की जगह की जरूरतों को ध्यान में रखें सेस्पीटोज बांस (पैक्वियोमो या सिम्पोडियल) काफी कॉम्पैक्ट हैं। अधिकांश किस्मों में 20 या अधिक वर्षों के लिए एक वर्ग मीटर जमीन पर कब्जा नहीं किया जाएगा। हालांकि, सबसे बड़ी उष्णकटिबंधीय प्रजातियां 15 सेमी या अधिक व्यास के रूटलेट को लगा सकती हैं और उन्हें परिपक्व होने के आसपास 2 या अधिक मीटर के क्षेत्र की आवश्यकता होगी।
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बम्बू चरण 5 नामक छवि
    5
    पृथ्वी को तैयार करें बांस के पौधे लगाए जाने के बाद मिट्टी में सुधार करना बहुत मुश्किल है। जमीन को हल करें और जितना कार्बनिक पदार्थ आप खरीद सकते हैं उतना ही मिश्रण करें। आप काई के साथ या इलाज खत उर्वरक के साथ जमीन के आधे तक जगह ले सकते हैं। मिट्टी को नरम करना और यदि आप कर सकते हैं तो 30 से 45 सेमी (12 से 18 इंच) की गहराई में कार्बनिक सामग्री को जोड़ दें।
  • प्लांट ए क्लंपिंग बांस चरण 6 नामक छवि
    6
    बांस के प्रवेश के लिए छेद खोदें। इसे अधिक से कम एक इंच की पॉट में मिट्टी की तुलना में अधिक गहरा बनाओ, जहां से यह आएगा।
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बांस चरण 7 नामक छवि
    7
    छेद पूरी तरह से गीला यह ठीक है अगर आप एक मोटी गड़बड़ कर देते हैं
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बांस चरण 8 नामक छवि



    8
    पौधों में होने वाली नई कमजोर शूटिंग या रूटलेटों से हानिकारक होने से बचने के लिए बहुत सावधान रहें, पौधे को अपने बर्तन से निकाल कर छेद में डाल दें।
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बम्बू चरण 9 नामक छवि
    9
    अगर पौधे में कुछ रूटलेट होते थे जो अवांछित दिशा में इंगित करते थे, तो इस समय उन्हें सीधे खड़ी करना ठीक है। फिर इसे संयंत्र के चारों ओर भरें, यह सुनिश्चित कर लें कि मिट्टी के साथ मिट्टी के फर्म से संपर्क करें और बर्तन की जड़ें
  • प्लांट ए क्लंपिंग बांस चरण 10 नामक छवि
    10
    फिर, सावधान रहें कि किसी भी नई शूटिंग को तोड़ न दें, छिद्र के नीचे अच्छी संपर्क सुनिश्चित करने के लिए संयंत्र पर मजबूती से दबाएं। यदि संयंत्र जमीन स्तर से नीचे कुछ सेंटीमीटर समाप्त हो जाती है यह ठीक है, क्योंकि यह अपने आप में इसकी गहराई को समायोजित करेगा और क्योंकि पहली बार में गहरी जा रहा है अपने पहले गर्मी या सर्दी में अतिरिक्त सुरक्षा दे देंगे।
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बम्बू चरण 11 नामक छवि
    11
    संयंत्र के चारों ओर प्रत्यक्ष जल रहने में मदद करने के लिए एक तटबंध बनाएं। यह लगभग दो बार व्यास का व्यास होना चाहिए जहां पौधे आए और 5 से 7 सेमी (2 से 3 इंच) लंबा
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बम्बू स्टेप 12 नामक छवि
    12
    उर्वरक के साथ तटबंध भरें। छाल, पुआल या घास की कतरनों के छोटे चिप्स एक अच्छा उर्वरक बनाते हैं। हालांकि, छाल की चिप्स में आमतौर पर बहुत कम बुरी घास बीज मिलाया जाता है।
  • प्लांट ए क्लम्पिंग बम्बू स्टेप 13 नामक छवि
    13
    मिट्टी के मिश्रण के विभिन्न परतों की सहायता करने और जड़ों से जुड़ने के लिए बांस को फिर से पानी दें। लेकिन पानी फिर से पानी भरने से पहले ही गीला हो। एक बांस बहुत गीला रखते हुए उसके लिए अच्छा नहीं है और यह सड़ांध की ओर जाता है।
  • युक्तियाँ

    • 6 से 11 क्षेत्र बांस के पक्ष में होगा, समशीतोष्ण जलवायु (जैसे कि "moso" के रूप में) धावक जबकि 4 से 11 क्षेत्रों दलालों के बीच जिसमें बांस का एक बहुत प्रोत्साहित करते हैं जलवायु उष्णकटिबंधीय जलवायु caespitose शीतोष्ण (यानी, "ब्लैक बांस") अपने स्थानीय बांस एसोसिएशन से जांच लें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने क्षेत्र में अत्यधिक तापमान बचा सकते हैं।
    • पौधों का सबसे अच्छा समय वसंत में है, इससे पहले कि सभी नई शूटिंग बहुत बड़ी हो। यह दो तरीकों से मदद करता है सबसे पहले, पौधे को सर्दियों के आने से पहले खुद को स्थापित करने के लिए बहुत समय मिलेगा। दूसरा, नई कलियां महीनों के लिए नाजुक होती हैं और इससे आप उन्हें नुकसान पहुंचाने से बचने में मदद करेंगे।

    चेतावनी

    • बांस महंगे हैं, खास तौर पर सेस्पीटोसस की सबसे खूबसूरत किस्में। सुनिश्चित करें कि आपका मौसम उस पर बहुत पैसा खर्च करने से पहले बांस की पसंद का समर्थन करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बांस पौधे
    • एक फावड़ा
    • इलाज खाद या काई से खाद
    • जमीन की खेती करने के लिए उपकरण, जैसे चलने वाले ट्रैक्टर या बगीचे के नाश्ते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com