ekterya.com

निदान कैसे करें अगर आपके रेफ्रिजरेटर की समस्याएं हैं

कभी-कभी, तुरंत यह ध्यान देना संभव है कि आपके रेफ्रिजरेटर के साथ कुछ सही नहीं है हो सकता है कि प्रकाश चालू न हो या खाना पर्याप्त ठंडा न हो। आपको पता नहीं है कि आपको पेशेवर को कॉल करने की आवश्यकता है या यदि आप अपने आप को आसानी से ठीक कर सकते हैं अपने दम पर स्थिति का निदान जल्दी समस्या हल करने या महंगा और अनावश्यक मरम्मत का अनुरोध करने में अंतर हो सकता है।

तेजी से निदान

Video: 8 Natural Home Remedies to Clear Melasma

समस्यासमाधान
रेफ्रिजरेटर चालू नहीं हैआउटलेट और स्विच की जांच करें
सर्किट बोर्ड को रीसेट करने का प्रयास करें
रेफ्रिजरेटर शांत नहीं हैथर्मोस्टैट की जांच करें
हवा के प्रवाह की जांच करें और ज़्यादा गरम करें 
 रेफ्रिजरेटर पर्याप्त पर्याप्त नहीं है दरवाज़े की सील की जांच करें
रेफ्रिजरेटर चल रहा रहता हैफ़्रीज़र पिघलना
दरवाज़े की सील की जांच करें
रेफ्रिजरेटर एक रिसाव हैनाली पन साफ ​​करें

चरणों

विधि 1
निदान करें कि रेफ्रिजरेटर काम क्यों नहीं करता है

छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान करें चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि पावर कॉर्ड ठीक से जुड़ा हुआ है। रेफ्रिजरेटर खींचें, यदि आवश्यक हो, और प्लग को आउटलेट के विरुद्ध दृढ़ता से दबाएं। उपकरण के पावर कॉर्ड की जांच के लिए देखें कि क्या यह क्षतिग्रस्त है। यदि आप कुछ उजागर हुए भाग देख सकते हैं, केबल में कुछ किक या कुछ कटौती, यह कारण हो सकता है कि रेफ्रिजरेटर काम न करें। इस मामले में, आपको केबल का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और उस व्यक्ति के साथ संवाद करना चाहिए जो इसे सुधार सकता है।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 2 निदान करें
    2
    यदि आप रेफ्रिजरेटर को आउटलेट से कनेक्ट करने के लिए एक एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग कर रहे थे, तो इसे हटा दें। यह क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण हो सकता है रेफ्रिजरेटर सीधे आउटलेट से कनेक्ट करें यदि यह समस्या को हल करता है, तो दोषपूर्ण विस्तार केबल को उस कार्य के साथ बदलें जो काम करता है।
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 3
    3
    रेफ्रिजरेटर के पास एक अन्य विद्युत उपकरण की कोशिश करें इसे उसी आउटलेट से कनेक्ट करें जो रेफ्रिजरेटर से जुड़ा था। यदि यह या तो काम नहीं करता है, तो फ्यूज बॉक्स या सर्किट ब्रेकर की जांच करें। यह संभव है कि फ्यूज उड़ा रही है या सर्किट ब्रेकर ट्रिप हो गया है।
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 4
    4
    रेफ्रिजरेटर को दूसरे आउटलेट से जोड़ने का प्रयास करें यदि रेफ्रिजरेटर ऐसा करने से काम करता है, तो समस्या आउटलेट है मल्टीमीटर या मल्टीमीटर के साथ वर्तमान और वोल्टेज की जांच करें यदि आप इन उपकरणों का उपयोग कैसे नहीं करते हैं, तो एक पेशेवर से संपर्क करें जो मरम्मत तकनीशियन या इलेक्ट्रीशियन है।
  • छवि निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 5
    5
    इसे एक पल के लिए डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें और उसके बाद इसे फिर से कनेक्ट करें। यह सर्किट बोर्ड (जैसे कि कंप्यूटर या सेल फोन को पुनरारंभ करना) को रीसेट कर सकता है। इसे इसे डिस्कनेक्ट करने के द्वारा, आप कैपेसिटर को इसमें शामिल होने वाले किसी भी शुल्क को निकाल सकते हैं
  • विधि 2
    पता चलता है कि केवल प्रकाश काम करता है क्यों

    छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 6
    1
    उपकरण के अंदर थर्मोस्टैट की जांच करें अगर किसी ने घुंडी मारा, तो यह सेटिंग बदल सकती थी, जिसके कारण रेफ्रिजरेटर के लिए तापमान बहुत अधिक बढ़ गया। यह महत्वपूर्ण है कि आप उपकरण के दोनों हिस्सों के तापमान की जांच करें, क्योंकि फ्रिज़र रेफ्रिजरेटर की ठंड में योगदान देता है। इसलिए, अगर फ़्रीज़र को कोई समस्या थी, तो यह रेफ्रिजरेटर को भी प्रभावित करेगा
    • रेफ्रिजरेटर तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस (37 और 40 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए और फ्रीजर तापमान -15 और -18 डिग्री सेल्सियस (0 और 5 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान 7
    2

    Video: This Drink Can Help You Lose Weight Fast, Relieve Joint Pain and Inflammation

    सुनिश्चित करें कि उपकरण के आसपास हवा ठीक से बहती है। दीवारों और रेफ्रिजरेटर के बीच की जगह की जांच करें पक्षों पर लगभग 75 मिमी (3 इंच) होना चाहिए और इस और छत के बीच कम से कम 25.5 मिमी (1 इंच) होना चाहिए। यह व्यवस्था मशीन के संचालन के लिए आवश्यक हवा का प्रवाह प्रदान करता है।
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर समस्याएं चरण 8
    3
    वैक्यूम क्लीनर या ब्रश के साथ कंडेनसिंग ग्रिल को साफ करें। यह घटक गर्मी को समाप्त करने में मदद करता है जो रेफ्रिजरेटर के संचालन को प्रभावित कर सकता है। इसे साफ करने के लिए, आपको उपकरण बंद करना होगा ध्यान रखें कि आप वर्ष में एक बार एक बार रेफ्रिजरेटर के पीछे ग्रिल को साफ कर लेंगे और नीचे दिए गए एक वर्ष में दो बार साफ कर लें।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्याएं निदान 9
    4
    ऊष्मायन और विद्युत निरंतरता की जांच करने के लिए परीक्षण करें। रेफ्रिजरेटर को दो घंटे में अनप्लग करें और फिर इसे फिर से कनेक्ट करें। यदि आप "सामान्य रूप से" ऑपरेशन को फिर से शुरू करते हैं, तो इसका मतलब है कि कंप्रेसर ने अतिरंजित किया है और एक मरम्मत तकनीशियन को यह जांचना चाहिए। प्रत्येक घटक की बिजली निरंतरता को सत्यापित करने के लिए मल्टीमीटर या मल्टीमीटर का उपयोग करें। ये थर्मोस्टेट, बाष्पीकरणकर्ता, डीफ़्रॉस्ट टाइमर, ओवर वोल्टेज रक्षक और कंप्रेसर मोटर हैं।
  • शायद आपको घटकों के स्थान को जानने के लिए उपकरण मैनुअल से परामर्श करना चाहिए। अगर इनमें से किसी एक को निरंतरता नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह दोषपूर्ण है और आपको इसे बदलना होगा।
  • विधि 3
    क्यों रेफ्रिजरेटर पर्याप्त ठंड नहीं है जांच करें

    छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 10
    1
    उपकरण के अंदर थर्मोस्टैट की जांच करें घुंघराले तापमान में वृद्धि हो सकती है अगर यह गलती से बदल गई हो। यह रेफ्रिजरेटर और फ्रीज़र दोनों के तापमान को जांचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उत्तरार्द्ध है जो रेफ्रिजरेटर को सर्दी प्रदान करता है इसलिए, यदि फ्रीज़र के साथ कोई समस्या थी, तो यह रेफ्रिजरेटर को भी प्रभावित करेगा।
    • रेफ्रिजरेटर तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस (37 और 40 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए और फ्रीजर तापमान -15 और -18 डिग्री सेल्सियस (0 और 5 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 11
    2
    वेंटिलेशन नलिकाएं देखें जाँच करें कि फ्रीज़र और रेफ्रिजरेटर या नाली के पाइप के बीच वेंटिलेशन नलिकाएं में कोई मलबे या बर्फ नहीं है। यदि आवश्यक हो तो कचरे का निपटारा करें समस्या एक रुकावट हो सकती है



  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 12
    3
    दरवाज़े की सील की जांच करें सील और उपकरण के बीच कागज का एक टुकड़ा रखें। दरवाजा बंद करो और पेपर को खींचें। यदि मुहर सही ढंग से काम करता है, तो आप तनाव महसूस करेंगे।
  • रेफरल सील के सभी किनारों पर इस प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आप किसी भी बिंदु में तनाव महसूस नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि मुहर विफल हो जाना शुरू होता है। इसके अलावा, आपको जांचना चाहिए कि कोई भी दरार या कठोरता जिससे समस्या का कारण हो सकता है।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 13
    4
    रेफ्रिजरेटर घटकों की जांच करें उपकरण के घटकों की विद्युत निरंतरता को सत्यापित करने के लिए मल्टीमीटर या मल्टीमीटर का उपयोग करें। ये दरवाजा स्विचेस, हीटिंग और डीफ़्रॉस्ट टाइमर और बाष्पीकरणकर्ता हैं। यदि आपको पता चलता है कि इनमें से कोई भी काम नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि वे समस्या का कारण हो सकते हैं।
  • विधि 4
    निदान करें कि रेफ्रिजरेटर चलने क्यों रहता है

    छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 14
    1
    एक दिन यह देखने के लिए आइए कि समस्या को अकेला हल किया जाए या नहीं। कई कारक हैं जो रेफ्रिजरेटर को चलाना जारी रख सकते हैं यदि आप एक नम क्षेत्र में रहते हैं और आप बस रेफ्रिजरेटर भरते हैं, या यदि आपने हाल ही में तापमान बदल दिया है, तो इसे पूरी तरह से ठंडा होने में कुछ समय लग सकता है। यह ठंडा करने की अवधि 24 घंटे या अधिक हो सकती है
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान चरण 15
    2
    बर्फ में बहुत अधिक बर्फ है, और कंडेनसर ग्रिल को साफ करते हुए फ्रिज को पिघलना। अगर कंडेनसिंग भट्ठी में बहुत अधिक बर्बादी जमा हो जाती है, तो यह गर्मी को कुशलतापूर्वक खत्म करने के अपने कार्य को पूरा नहीं कर सकती है और रेफ्रिजरेटर को लगातार ठंडा करना होगा। यदि डीफ्रॉस्टर दोषपूर्ण है, तो बाष्पीकरणकर्ता फ्रीज करेगा और रेफ्रिजरेटर को शांत रहने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करना होगा
  • छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर की समस्याएं चरण 16
    3
    दरवाज़े की सील की जांच करें रेफ्रिजरेटर के दरवाजे के पास एक मुहर है जो बचने से ठंडी हवा को रोकता है। यदि मुहर दोषपूर्ण है, तो रेफ्रिजरेटर को लगातार निरंतर शांत करना होगा मुहर के किसी भी भाग को अच्छी तरह से काम नहीं करता है यह जांचने के लिए कागज के एक टुकड़े का उपयोग करें। फ्रेम में कागज का टुकड़ा रखें और दरवाजा बंद करें फिर, इसे बाहर खींचें जब आप ऐसा करते हैं तो आपको प्रतिरोध महसूस करना चाहिए। अन्यथा, यह संभावना है कि आपके पास समस्या दोषपूर्ण मुहर के कारण होती है। सील के सभी पक्षों पर इस परीक्षण को दोहराएं।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 17
    4
    वैक्यूम क्लीनर या ब्रश के साथ कंडेनसिंग ग्रिल को साफ करें। यह घटक गर्मी को समाप्त करने में मदद करता है और यदि यह बहुत गंदे है, तो रेफ्रिजरेटर को शांत रहने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करना होगा। सफाई शुरू करने से पहले उपकरण बंद करना याद रखें साल में एक बार और एक बार, साल में दो बार, पीठ से ग्रिल को साफ करने की सिफारिश की जाती है।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान 7
    5
    रेफ्रिजरेटर घटकों की बिजली निरंतरता की जांच करें। इसके लिए, आपको एक मल्टीमीटर या मल्टीमीटर की आवश्यकता होगी घटकों कंडेनसर प्रशंसक हैं, ओवर वोल्टेज रक्षक और रिले, और कंप्रेसर मोटर। यदि इनमें से कोई भी दोषपूर्ण है, तो वे रेफ़्रिजरेटर के चक्र को अनुचित रूप से संचालित करने का कारण बना सकते हैं।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान करें चरण 1 9
    6
    आउटलेट के वोल्टेज का परीक्षण करें। आउटलेट के वोल्टेज की जांच करने के लिए एक मल्टीमीटर या मल्टीमीटर का उपयोग करें जिसमें रेफ्रिजरेटर जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि आपके पास सही उपकरण हैं और आवश्यक सुरक्षा उपायों को लें। यदि आप अपने देश के उपभोक्ताओं के सामान्य वोल्टेज को नहीं जानते हैं, तो इंटरनेट पर पूछें या खोज करें। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह 108 और 121 वोल्ट के बीच है।
  • Video: How to Get Rid of Dark Spots on Face Naturally

    विधि 5
    पता लगाएँ कि रेफ्रिजरेटर एक रिसाव क्यों है

    छवि का निदान करें रेफ्रिजरेटर की समस्याएं चरण 20
    1
    ट्रे और नाली ट्यूब की जांच करें। रेफ्रिजरेटर से निकल तरल एक गंदी नाली पन के कारण हो सकता है आपको साल में लगभग एक बार इसे साफ करना चाहिए। रेफ्रिजरेटर के अंदर जलाए गए पानी अवरुद्ध नाली पाइप के कारण हो सकता है। इसे साफ करने के लिए, आपको रसोई सिरिंज की मदद से पानी और बेकिंग सोडा या ब्लीच के समाधान का परिचय देना चाहिए।
    • ट्रे और नाली ट्यूब की सफाई शुरू करने से पहले आपको रेफ्रिजरेटर बंद करना होगा।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर की निदान समस्या चरण 21
    2
    रेफ्रिजरेटर का स्तर रेफ्रिजरेटर स्तर नहीं है, तो सील ठीक से काम नहीं कर सकता है और डिलीवरी नाली रिसाव हो सकता है। रेफ्रिजरेटर को सही तरीके से संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जब यह स्तर होता है इसे डिस्कनेक्ट करें और शीर्ष पर एक स्तर रखें उपकरण के पीछे और सामने की जाँच करें और इसे पूरी तरह से स्तर तक समायोजित करें।
  • छवि का निदान रेफ्रिजरेटर समस्या निदान चरण 22
    3
    पानी फिल्टर की जांच करें यदि यह सही ढंग से समायोजित नहीं है, तो लीक की अनुमति देना संभव है। रेफ्रिजरेटर को अनप्लग करें और फिर पानी फिल्टर को हटा दें और बदलें। इसके अलावा, सिर या फिल्टर आवास में किसी भी दरार की जांच करें। अगर आपको एक मिल जाए, तो आपको क्षतिग्रस्त घटक को बदलना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप आराम से नहीं हैं या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी विद्युत आउटलेट या उपकरण के घटकों का परीक्षण कैसे किया जाए, तो मरम्मत तकनीशियन या योग्य इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • किसी भी घटक का उपयोग करने के लिए फ़्रिज को झुकाव या शेक न लें। यह आप पर पड़ सकता है और गंभीर चोट लग सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com