ekterya.com

कैसे रेफ्रिजरेटर coils साफ करने के लिए

शायद रेफ्रिजरेटर ऐसे उपकरण हैं जो किसी अन्य घरेलू उपकरण से ज्यादा आधुनिक रसोईघर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आम तौर पर जब तक वे विफल नहीं हो जाते हैं, तब तक वे केवल प्रभावी रूप से कार्य करने के लिए न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती हैं। इस रखरखाव में मुख्य रूप से 12 महीनों (या उससे कम) के अंतराल पर कंडेनसर कॉइल की सरल सफाई होती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है, और यह एक घंटे या उससे कम समय में काम करना आसान और आसान है।

चरणों

Video: how to clean freezer{hindi}कैसे साफ करे अपने फ्रीजर की बर्फ को

स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
डिस्कनेक्ट। सर्किट ब्रेकर बंद करें, फ्यूज को हटा दें या रेफ्रिजरेटर से विद्युत आउटलेट से कनेक्टर केबल को हटाने के लिए रेफ्रिजरेटर को दीवार से दूर रखें। एक बर्फ मशीन या पानी की मशीन से लैस अगर पानी की आपूर्ति लाइनें बंद करें।
  • Video: how to identify refrigerator basic problems in Hindi ?

    स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    "कैपेसिटर कॉइल का पता लगाएँ"। ऐसे रेफ्रिजरेटर प्रशीतन उपकरणों के लिए कॉयल के दो सेट, कर रहे हैं वाष्पक कॉयल कहा जाता है और condensador.Excesivamente सरलीकृत, दो कुंडलियां गैस और तरल क्रमश से भर रहे हैं, और एक का हिस्सा हैं "सर्किट" परिसर में एक कंप्रेसर और एक विस्तार वाल्व है जो काम करता है। गैस बाष्पीकरणकर्ता के कुंडल को भरता है, ठंडा होने के लिए अंतरिक्ष में स्थित होता है, और इस पर काम करता है "गर्मी अवशोषित" उस स्थान से सामान्य तौर पर, फ्रीज़र के अंदर वे नुकसान से और दृष्टि से बाहर की रक्षा करते हैं। गैस "गरम" यह कंप्रेसर द्वारा संपीड़ित किया जाता है, जहां संपीड़न प्रक्रिया द्वारा इसे और गर्म किया जाता है (टच को गर्म) संपीड़ित गर्म गैस और तरल कंडेनसर के कुंडली के माध्यम से गुजरता है जो कूल्ड स्पेस से दूर है। संघनक की यह कुंडली है जहां तरल में गर्मी का एक हिस्सा परिवेश वायु में जारी होता है। कूल्ड तरल तब कंप्रेसर के चूषण द्वारा विस्तार वाल्व के माध्यम से चूसा जाता है, जहां द्रव तुरंत गैस बनने के लिए उबाल हो जाता है। इससे बाष्पीकरणीय कुंडल में गैस का तापमान काफी कम होता है (शून्य से नीचे)। अंतरिक्ष में थर्मोस्टैट संतुष्ट होने तक प्रक्रिया को दोहराया जाता है। "कंडेनसर कुंडल रेफ्रिजरेटर में परिवेश वायु के संपर्क में होने के कारण, नियमित सफाई की आवश्यकता होती है"। कुछ जगहें हैं जहां संधारित्र का तार पाया जा सकता है:
  • "पुराने रेफ्रिजरेटर" उनके पास कुंडली (एक ग्रिड जैसी संरचना अक्सर काले रंग में पेंट होती है) रेफ्रिजरेटर के पीछे घुड़सवार होती है
  • नए रेफ्रिजरेटर में अक्सर कंडेनसर कॉइल नीचे होता है यह संभावना है कि एक प्रशंसक (जो आसानी से दिखाई नहीं दे सकता है या नहीं) गर्मी लंपटता में सहायता के लिए तार को निर्देशित किया जाता है। यदि आवश्यक हो तो कुंडली और पंखे का पता लगाने में सहायता के लिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें। कुंडली में दो स्थानों में से एक से पहुंचा जा सकता है:

  • पैर की ऊंचाई पर पैनल रेफ्रिजरेटर के सामने पैनल को निकालें और कंडेनसेट संग्रह ट्रे को सावधानी से स्लाइड करें (यदि मौजूद हो, तो कंडेनसेट संग्रह ट्रे में पानी हो सकता है)। इस जगह में एक दृश्य निरीक्षण, जब यह यहां पाया जाता है तो एक फ्लैट संधारित्र कुंड प्रकट कर सकता है।
  • रियर एक्सेस पैनल। यदि यह पैरों की ऊंचाई पर स्थित स्थान के पीछे नहीं है, तो रेफ्रिजरेटर को दीवार से दूर करने के लिए पीछे से काम करने में सक्षम होना चाहिए। पानी की आपूर्ति लाइनों को तोड़ना यदि वे बहुत कम स्थान पर काम करने के लिए बहुत कम हैं जगह में प्रवेश पैनल पकड़ कि शिकंजा निकालें संधारित्र का तार सपाट हो सकता है, लेकिन शायद यह बेलनाकार होगा जब यह यहां स्थित होगा।
  • स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ऊर्जा को डिस्कनेक्ट करें "गंभीरता से. सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर की शक्ति बंद है

  • स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils स्टेप 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    कुंडली को कुचलना एक प्लास्टिक या ब्रश संलग्नक के साथ, ध्यान से वैक्यूम गंदगी और धूल जहाँ भी आप इसे देखते हैं। पंख या कुंड को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें यदि आप कुंडल में एक दरार बनाते हैं, तो यह सर्द को बचने की अनुमति देगा और संभवत: एक महंगी मरम्मत में समाप्त हो जाएगा।



  • स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5

    Video: Compact Refrigerator Freezers How To Take Care Of Them 2017 Refrigerator Tips

    प्रशंसक की ख्वाहिश तो प्रशंसक दिखाई और सुलभ है, सफाई के लिए बनाया गया के रूप में कंडेनसर तार के माध्यम से हवा ले जाने के लिए मदद मिलेगी। गंदगी और धूल, अगर आप प्रशंसक ब्लेड पर जमा करने के लिए अनुमति देते हैं, हवा का प्रवाह कम हो जाती है, संतुलन को प्रभावित करता है और समय से पहले कंप्रेसर विफलता के लिए योगदान कर सकते हैं।
  • स्वच्छ रेफ्रिजरेटर Coils शीर्षक शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    ब्रश के साथ गंदगी और कठोर धूल निकालें एक संकीर्ण ब्रश का प्रयोग करें जिससे आप को पर्याप्त पहुंच प्राप्त करने के लिए COIL और प्रशंसक से कठोर गंदगी और धूल हटा दें।
  • 7
    रेफ्रिजरेटर को अपनी स्थिति में वापस स्लाइड करें रेफ्रिजरेटर को एक दीवार आउटलेट से कनेक्ट करें। पानी की आपूर्ति लाइनों और बिजली की डोरियों को व्यवस्थित करें ताकि वे रेफ्रिजरेटर के मुड़े या कुचल न कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • अगर यह गंदे या धूल क्षेत्रों (गैरेज, बेसमेंट, आदि) में स्थित है या यदि आपके पास पालतू जानवर हैं तो सफाई की आवृत्ति बढ़ाएं पालतू बाल कॉइल पर जमा कर सकते हैं और गंदगी या धूल से ज्यादा कंप्रेसर सर्किट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यह पानी की आपूर्ति (जब तक आप यह डिस्कनेक्ट) बंद करने के लिए, लेकिन ऐसा करने के लिए जब सफाई पानी गिरा समय बचा सकते हैं में अगर लाइन तक पहुंच जाएगा उलझाना, पकड़ या जब आप फ्रिज दरवाजा दूर बारी फ्रिज आंसू आवश्यक नहीं है।
    • फर्श पर एक कार्डबोर्ड रखने पर विचार करें जिससे कि इसे समायोजित करने के लिए फिसलने से रेफ्रिजरेटर की सतह को संभावित नुकसान से बचा जा सके।
    • यदि रेफ्रिजरेटर एक कैबिनेट फ्रेम में संलग्न है, तो जांच लें कि 2 का अंतराल है" शीर्ष पर और 0.5" पक्षों पर
    • सत्यापित करने के लिए कि हवा फ्रिज के पीछे तक पहुंच रहा है मंजिल जहां फ्रिज के पीछे जगह में शामिल किया जा करने के लिए स्लाइड होगा पर लकड़ी का एक टुकड़ा (2x4 या 2x6) से आगे।

    चेतावनी

    • COIL और प्रशंसक को साफ करने का प्रयास करने से पहले आउटलेट से प्लग को डिस्कनेक्ट करें
    • यदि एक पानी या बर्फ मशीन से सुसज्जित है, यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि फ्रिज के दौरान जल आपूर्ति लाइन को फट नहीं फेंक दिया जाए या आप इसे ले जाएंगे।
    • सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में रेफ्रिजरेटर स्थित है वह अच्छी तरह हवादार है क्योंकि यह बहुत धूल प्राप्त कर सकता है।
    • यदि आप धूल से एलर्जी है, तो पर्याप्त सुरक्षा का उपयोग करें या किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जो ऐसा करने में एलर्जी न हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नली और संलग्नक के साथ वैक्यूम क्लीनर
    • सरल हाथ औजार
    • लालटेन
    • पेंट ब्रश पतली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com