ekterya.com

रेफ्रिजरेटर को कैसे लोड करें

यदि आप एक नए स्थान पर जा रहे हैं, तो भारी उपकरण चलाना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक हो सकता है। हालांकि, थोड़ा नियोजन और सहायता के साथ, आप रेफ्रिजरेटर को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, अपने आप को और उपकरण की रक्षा कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
इसे जाने से पहले रेफ्रिजरेटर तैयार करें

स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
रेफ्रिजरेटर से सभी तत्व निकालें रेफ्रिजरेटर को स्थानांतरित करने की कोशिश करने से पहले सबसे अच्छी बात यह है कि सब कुछ अंदर से हटा दें। सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र में भोजन, मसालों, बर्फ घन ट्रे या कुछ और जो अंदर उभारा और उपकरण असंतुलित हो सकता है। ऐसे आइटम निकालें जो फ्रिज की बाहरी सतह पर हैं, जैसे मैग्नेट।
  • यदि आप फ्रिज में खराब होने योग्य खाद्य पदार्थ हैं, तो उन्हें खत्म करें या उन्हें दूर दें। यदि आप किसी चाल के बीच में हैं तो उन चीजों से छुटकारा पा जाना शायद आसान है, जिन्हें आप तुरंत समाप्त नहीं कर सकते।
  • यदि आप रेफ्रिजरेटर को एक ही कमरे में एक छोटी दूरी पर ले जाना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, इसके पीछे से साफ करने के लिए या रसोई को पुनर्व्यवस्थित करें), आइटम को हटा दें और उन्हें काउंटर में डाल दें। इस तरह से यह डिवाइस को स्थानांतरित करने के लिए सुरक्षित होगा और आप इसे नीचे खटखटाए जोखिम नहीं लेंगे। इसे प्राप्त करने के लिए, रेफ्रिजरेटर के नीचे पहियों के साथ एक आधार डालकर इसे डिस्कनेक्ट करने के लिए पर्याप्त स्लाइड करें और अंत में इसे इच्छित स्थान पर ले जाएं।
  • Video: Kaise pata Kare fridge cooling kyu Nahi Kar Raha !How to Repair to Refrigerator [ Hindi ]

    स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कैसे हिंदी फ्रिज मरम्मत kaise करे में रेफ्रिजरेटर कंप्रेसर की जाँच करने के

    अलमारियों को बाहर निकालें रेफ्रिजरेटर के अंदर से सभी हटाने योग्य हिस्सों को निकालें, जिसमें अलमारियां, ट्रे, आयोजकों, डिवाइडर और किसी भी अन्य ढीले या चलने वाले ऑब्जेक्ट शामिल हैं। उन्हें बचाने के लिए तौलिये के साथ अलमारियों को लपेटें, उन्हें लेबल करें और सावधानी से उन्हें ढेर कर दें।
  • अलमारियों को निकालने के बजाय, आप उन्हें टेप के साथ जगह में सुरक्षित कर सकते हैं। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें पूरी तरह से हटा दें और उन्हें अलग से पैक करें रेफ्रिजरेटर के आधार पर, चिपकने वाला टेप का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। अगर अलमारियों को मजबूती से संलग्न किया गया है, तो उन्हें डक्ट टेप के साथ सुरक्षित रखने पर विचार करें ताकि आपके पास चलते समय कम अव्यवस्था हो।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    रेफ्रिजरेटर अनप्लग करें पावर कॉर्ड को मजबूती से पवन लें और टेप से सुरक्षित रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप चलते हैं तो यह जगह में रहता है अगर रेफ्रिजरेटर में बर्फ की मशीन है, तो इसे जल स्रोत से अलग करें।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    4
    फ्रीजर से बर्फ को निकालें यदि आवश्यक हो यदि फ़्रीज़र में पर्याप्त मात्रा में बर्फ जमा हो, तो आपको इस कदम को जारी रखने से पहले उसे निकालना होगा। इस प्रक्रिया को आम तौर पर पूरा करने में 6 से 8 घंटे लगते हैं, इसलिए रेफ्रिजरेटर को जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय है सुबह से पहले इस प्रक्रिया को आगे ले जाने के लिए सबसे अच्छा करना है ताकि बर्फ सुबह के दौरान पिघलना हो और सुबह में रेफ्रिजरेटर के अंदर से साफ हो जाए।
  • रेफ्रिजरेटर को साफ करने में ज्यादा समय बर्बाद मत करो, हालांकि इसे कहीं और लेने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ करने का एक अच्छा मौका है। जबकि बर्फ का पिघलना, एक निस्संक्रामक के साथ दराज और आंतरिक सतहों को साफ करें।
  • 5
    दरवाजे बंद और सुरक्षित करें एक लोचदार कॉर्ड या मजबूत कॉर्ड के साथ रेफ्रिजरेटर और फ्रीज़र दरवाजे सुरक्षित रखें। यदि रेफ्रिजरेटर एक डबल दरवाजा है, तो इसकी एक साथ संभाल लें। उपकरण को कसने के लिए सावधान रहें, क्योंकि दरवाजे गलत तरीके से हो सकते हैं। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप दरवाज़े को सुरक्षित करने के लिए चिपकने वाला टेप का उपयोग करें, क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर खत्म हो सकता है या अवशेष छोड़ सकता है।
  • यदि आपने एक दिन से अधिक समय तक चलने की योजना तय की है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप दरवाजे को थोड़ा खुले छोड़ दें ताकि हवा बहती हो और रेफ्रिजरेटर के अंदर बढ़ने से ढंका हो।
  • 6
    आपकी मदद करने के लिए कुछ लोगों को ढूंढें चूंकि यह रेफ्रिजरेटर को सीधे रखने और उसे ढोल के साथ ले जाने के लिए आवश्यक है, ऐसा लगता है कि यह सब अपने आप ही करने के लिए प्रलोभन लग सकता है हालांकि, कुछ लोगों की भारी वस्तुओं को उठाने और उन्हें दरवाजे, सीढ़ियों और कोनों के चारों ओर से उन्हें ट्रक में लोड करने के लिए पास करने में मदद करने के लिए हमेशा सुरक्षित रहता है। रेफ्रिजरेटर ले जाना कम से कम दो लोगों के लिए एक नौकरी है



  • भाग 2
    रेफ्रिजरेटर को ले जाएं

    1
    एक डोली का उपयोग करें आप उपयोग कर सकते हैं सबसे अच्छा उपकरण रेफ्रिजरेटर के लिए एक रोलिंग प्लेटफार्म है, जो डिवाइस के वजन का समर्थन कर सकता है और इसके आंदोलन की सुविधा प्रदान कर सकता है (विशेषकर यदि आपको सीढ़ियां नीचे जाना है)।
    • पट्टियों के साथ कोई ट्रेडमिल आपके लिए काम करेगा, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि रेफ्रिजरेटर को सुरक्षित रूप से समर्थन करने के लिए आपका बेस काफी बड़ा है और इसकी पट्टियां डिवाइस को सही ढंग से सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बेस के आकार का पर्याप्त आकार है, क्योंकि आपको ठंडा तरल पदार्थ को फैलाने से रोकने के लिए रेफ्रिजरेटर को सीधे रखना होगा।
    • यदि आपके पास एक पुतली नहीं है, तो आपको किराए पर देना होगा हालांकि आप चलती पट्टियों और सिद्धांत रूप में प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें अपनी पीठ पर रेफ्रिजरेटर रखने के लिए उपयोग करें, यह डॉली को किराए पर लेने से ज्यादा महंगा और खतरनाक विकल्प है। प्लेटफ़ॉर्म के बिना डिवाइस को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें।
  • 2
    दीवार से रेफ्रिजरेटर को अलग करें और इसे डॉली तक सुरक्षित करें। अधिकांश रेफ्रिजरेटर प्लेटफॉर्म को अपने बेस के नीचे स्लाइड करते हैं और यदि आवश्यक हो तो इसे धीरे से उठाएं। प्लेटफॉर्म के साथ चलती पट्टियाँ या लोचदार केबल के साथ फ्रिज को बांधें। सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना डिवाइस डिवाइस को झुकाते हैं जब आप इसे उठाते हैं और इसे प्लेटफ़ॉर्म पर डालते हैं रेफ्रिजरेटर को सीधे यह सुनिश्चित करने के लिए रखें कि तेल कूलिंग ट्यूबों में नहीं निकलता है।
  • किसी भी परिस्थिति में रेफ्रिजरेटर को इसके पक्ष या उसके पीछे नहीं रखा गया कंप्रेसर तेल कूलिंग ट्यूबों में फैल सकता है और जब आप एक ईमानदार स्थिति में उपकरण डालते हैं, तो तेल पूरी तरह से पाइप से बाहर नहीं निकल सकता है, जिससे रेफ्रिजरेटर को ठीक से ठंडा नहीं किया जाएगा।
  • यदि आपको एक ओर रेफ्रिजरेटर का समर्थन करना है, तो इसे एक ऊर्ध्वाधर कोण पर करना सुनिश्चित करें (यदि संभव हो)। एक अपेक्षाकृत ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखने के लिए उपकरण के शीर्ष के नीचे एक बॉक्स या फर्नीचर का बड़ा टुकड़ा रखें।
  • 3
    धीरे रेफ्रिजरेटर झुकाव जब रेफ्रिजरेटर को डुली में सुरक्षित किया जाता है, तो इसे धीरे-धीरे चलते ट्रक पर ले जाएं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उपकरण को विपरीत दिशा में उस कोण पर ले जाएं जिस पर आपके पास संभव के रूप में ज्यादा सुरक्षा बनाए रखने के लिए झुका हुआ है। रुकावटों के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यक्ति आपको विपरीत दिशा में सहायता करता है और रेफ्रिजरेटर को सुरक्षित करने में आपकी मदद करता है
  • सीढ़ियों द्वारा रेफ्रिजरेटर को कम करने के लिए, एक समय में एक कदम नीचे जाएं, जबकि दूसरे व्यक्ति आपको आपके द्वारा प्रत्येक चरण में डिवाइस डाउनलोड करने में मदद करता है आदर्श रूप से, प्लेटफॉर्म के सामने दो लोग हैं और हैंडल को पकड़ने के लिए और रेफ्रिजरेटर को धीरे-धीरे कम करने के लिए एक और पीछे। ज़ोर से बात करें और जल्दी मत करो
  • 4
    ट्रक में फ्रिज लोड करें आप प्लेटो या एक चलती ट्रक के साथ एक वैन में रेफ्रिजरेटर लोड या नहीं, इसे वापस कार के लिए लेने के लिए और रेफ्रिजरेटर और ट्रक के पीछे के बीच डॉली डाल दिया। आदर्श रूप से चलती ट्रकों में एक रैंप होगा जिसके साथ आप डिवाइस आसानी से लोड कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो आपको थोड़ा सावधान होना होगा।
  • ट्रक को रेफ्रिजरेटर को लोड करने के लिए आपको अपनी पीठ पर चढ़ना होगा और कम से कम दो लोग जमीन पर रहेंगे। डिवाइस को एक साथ उठाने के लिए जमीन पर लोगों के साथ समन्वय करें, पुतली की हैंडल खींचें, जबकि अन्य लोग आधार उठाते हैं और इसे ट्रक में अपलोड करते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि किसी और व्यक्ति को आपके साथ वाहन में आना सुनिश्चित करें ताकि रेफ्रिजरेटर पीछे की ओर न आ जाए।
  • एक ईमानदार स्थिति में ट्रक के अंदर रेफ्रिजरेटर सुरक्षित करें। यदि आप इसे डुली के साथ संलग्न करते हैं, तो आप रेफ्रिजरेटर को सुरक्षा और स्थिरता दे सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसे अन्य फर्नीचर या ऑब्जेक्ट के साथ सुरक्षित रखें या लोचदार केबल्स के साथ टाई कर दें।
  • डिज़ाइन ए रसोई चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    रेफ्रिजरेटर को अपनी नई जगह पर ले जाओ रेफ्रिजरेटर को अनलोड करें और इसे अपने नए स्थान पर ले जाएं, जिस तरह से आप इसे पहली जगह पर ले गए हैं। इसे कनेक्ट करने से पहले कम से कम 3 घंटे के लिए खड़े रहें। यह तेल और द्रव को कंप्रेसर पर वापस जाने और डिवाइस को नुकसान को रोकने के लिए अनुमति देगा। रेफ्रिजरेटर को अपने आदर्श शीतलन तापमान पर लौटने के लिए लगभग 3 दिन का समय लगेगा ताकि इसे फिर से इस्तेमाल किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • इसे जाने से पहले रेफ्रिजरेटर पुस्तिका पढ़ें इस तरह आपको अतिरिक्त निर्देश या सुरक्षा युक्तियाँ पता चल जाएंगी, जिनके बारे में आपको ध्यान देना चाहिए।
    • यदि आपको अपने आप से रेफ्रिजरेटर ले जाने में सक्षम होने के बारे में आश्वस्त नहीं लगता है, तो पेशेवरों की मदद लेने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है

    चेतावनी

    • रेफ्रिजरेटर को अपने दम पर ले जाने का कभी प्रयास न करें, क्योंकि आपका वजन गंभीर रूप से आपको चोट पहुंचाएगा यदि वह आप पर पड़ जाए सुनिश्चित करें कि आपको कम से कम दो लोगों की सहायता है जो रेफ्रिजरेटर को ले जाने के लिए काफी मजबूत हैं, खासकर अगर आपको इसे सीढ़ियों तक ऊपर या नीचे उठाया जाना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com