ekterya.com

होस्टस को विभाजित कैसे करें

बढ़ते हुए मेजबान एक माली के लिए बहुत संतोषजनक हो सकते हैं, क्योंकि वे कठोर हैं, छाया में उगते हैं और थोड़ी सावधानी की आवश्यकता होती है। जब इन बारहमासी कुछ बड़े हो जाते हैं, तो वे बगीचे के स्थान को संतृप्त कर सकते हैं। सौभाग्य से, मेजबानों को भी विभाजित करने के लिए बहुत आसान है, दोस्तों, परिवार, यहां तक ​​कि पौधे की बिक्री के लिए साझा करने के लिए बिल्कुल सही! यहां बताया गया है कि कैसे:

चरणों

डिवाइड ए होस्टा चरण 1 नामक छवि
1
वर्ष का एक अच्छा समय चुनें। जबकि कई माली अपने संयंत्रों को स्थानांतरित करने और विभाजित करने के लिए समय के रूप में वसंत का चयन करते हैं, खासकर गर्म मौसम में इसका उनके पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। गर्मी और शुरुआती शरद ऋतु के अंतिम दिनों में मेजबानों को विभाजित करना बेहतर होगा। पहले बर्फबारी से लगभग 4 सप्ताह पहले मेजबान काफी कठिन होते हैं, और यदि आप उन्हें सावधानी से दोहराते हैं, उन्हें पानी दें और विभाजित टुकड़ों को निषेचन के दौरान बढ़ते मौसम के दौरान किसी भी समय विभाजित किया जा सकता है। जड़ के चारों ओर मिट्टी छानकर इतना है कि यह आसानी से नहीं आ रहा है, आप महान सफलता सुनिश्चित करेंगे
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी मंजिल के लिए सही उपकरण प्राप्त करें सामान्य तौर पर, अगर टुकड़े बड़े होते हैं (कहते हैं, आधार के आधार पर लगभग 25 सेंटीमीटर), आप फ्लैट के दांत और एक फावड़ा के साथ त्रिशूल का उपयोग करना आसान पाएंगे। यदि मिट्टी बहुत नरम और बुखार है, और पौधों छोटे हैं, एक लंबे ब्लेड के साथ चाकू, अधिमानतः एक दाँतेदार किनारे के साथ, अच्छी तरह से काम करेंगे एक चाप देखा बहुत उपयोगी है अगर टुकड़ा बहुत बड़ा है। कुछ लोगों को हाथ में एक बगीचे की नली या साफ पानी से बड़ी बाल्टी है।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 3 नामक छवि
    3
    एक छोटे से पौधे के आधार से 10 सेंटीमीटर से शुरू होकर मेजबान प्लांट के चारों ओर काटा या खुदा, एक बहुत बड़े टुकड़े के लिए 35 सेमी पर। एक बार जब आप टुकड़े के चारों ओर एक चक्र काट लेंगे, इसके नीचे ब्लेड स्लाइड करें और इसे जमीन से हटा दें, या त्रिशूल के साथ जमीन के टुकड़े को निकाल दें।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आप नए होकर होस्टस या अन्य बारहमासी को विभाजित करते हैं, तो पैकेज से मिट्टी को धोने से व्यक्तिगत पौधे और उनके rhizomes (जहां जड़ें बढ़ती हैं) को देखने में बहुत मददगार हो सकता है। पौधे को भी धो लें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे अलग-अलग पौधों बढ़ रही हैं और आप आधे में कटौती नहीं करना चाहते हैं (विशेषकर यदि यह एक मूल्यवान धीमी गति से बढ़ती हुई मेजबान है)। पानी के साथ होस्टे की जड़ों को नुकसान पहुंचाने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि वे बहुत प्रतिरोधी हैं
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 5 नामक छवि
    5
    यदि संभव हो तो, खासकर अगर होस्टा एक बड़ा पैकेज नहीं है, तो हाथों से अलग-अलग पौधों को अलग करें, धीरे-धीरे पौधों के उपजी के बीच अपने अंगूठे को मजबूर कर दें, जिससे उपजी को अलग करना आसान हो जाता है। ताज से एक स्टेम को निकालने के लिए, आगे और पिछड़े आंदोलन को एक ही समय में खींचकर और बग़ल में नहीं (एक हाथ में संयंत्र के कोर को पकड़कर रखें, दूसरे के साथ स्टेम लें, स्टेम को घुमाएं (स्टेम को रखते हुए) आगे और पीछे की ओर बढ़ो), पीछे से आगे बढ़ें, जब तक कि rhizomes ढीले या ताज से अलग नहीं हो, rhizomes उपयुक्त बिंदु पर टूट जाएगा, भले ही आप पौधों के कुछ उपजी ढीले हों, आपके पास अभी भी एक नया पैकेज बनाने के लिए पर्याप्त rhizomes है।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि पैकेज बहुत बड़ा है, तो पैकेज के माध्यम से कटौती करने के लिए रसोई चाकू का उपयोग करना आसान होना चाहिए। आप इसे अलग-अलग आकारों में कटौती कर सकते हैं, आधे के रूप में सरल, तिहाई या क्वार्टर में
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 7 नामक छवि
    7
    जड़ों को अलग करके शुरू करें ताकि आप यह तय कर सकें कि आप कहां कटौती करना चाहते हैं। जितना संभव हो उतने जड़ों और पत्तियों को रखने की कोशिश करें, ताज में कटौती करें, लेकिन जड़ों में नहीं। अगर तुम सचमुच सावधान रहें तो आप मुकाबले के चारों ओर नेविगेट कर सकते हैं - अगर पैकेज बहुत बड़ा है, तो कभी-कभी आधा में कुछ कटाई करने के लिए आधे से ज्यादा कटौती करना आसान होता है क्योंकि पैकेज वैसे भी राक्षसी है
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 8 नामक छवि
    8
    यदि संभव हो तो ताज के माध्यम से मध्य के किनारे काट कर देखें और देखें कि क्या आप इसे अपने हाथों से अलग कर सकते हैं - एक ही समय में आगे और पिछड़े आंदोलन का उपयोग करें। इस मामले में, प्रत्येक हाथ में एक आधा पकड़ो, और आधे को विपरीत दिशाओं में फिर से घुमाएं, फिर प्रत्येक आंदोलन में थोड़ा अधिक दबाव डालने और साथ ही आधा को अलग करने के दबाव को लागू करने के लिए आगे बढ़ें। यदि आप आधा को अलग नहीं कर सकते, तो कटौती गहराई से करें।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 9 नाम की छवि
    9
    रेत और छोटे चट्टानों को दूर करने के लिए कटौती के बीच में भी आपकी दृष्टि में सुधार हो सकता है कि पौधों की उपजी कैसे बढ़ रही है, और यह कहां में कटौती या अलग करना है।



  • डिवाइड ए होस्टा चरण 10 नामक छवि
    10
    आप पैकेज के माध्यम से कटौती करने के लिए चक का उपयोग भी अपने पक्ष में रख सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि देखा जाता है कि फंस नहीं पड़ता है, इसलिए रोबोट को अपने दूसरे हाथ से, या शायद एक और उद्यान उपकरण का संभाल लें, अगर पैकेज बहुत बड़ा है और देखा इसके बहुत अंदर है
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 11 नाम की छवि
    11
    कुछ बड़े और पुराने पत्ते निकालें या अलग होने के समय पत्ते काट लें, पानी की हानि कम हो जाएगी और सदमे को कम करने में मदद करेंगी।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 12 नाम की छवि
    12
    विभाजित भागों संयंत्र। ऐसा मत सोचो कि एक छोटा सा टुकड़ा बढ़ेगा नहीं। यह आश्चर्यजनक है कि ये पौधे कितने प्रतिरोधी हैं और आप सबसे बड़े पौधे के निकट छोटे टुकड़े लगाने की इच्छा रखते हैं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 13 नाम की छवि
    13
    न जाने दें जड़ें बहुत सूखें। यदि आप उन्हें तत्काल रोका नहीं जा सकते हैं, तो जमीओं पर कुछ नम जमीन या ताजे काट डालकर उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश से हटा दें, गर्मियों में एक गहरी छाया बेहतर है।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 14 नाम की छवि
    14
    यदि पौधों की जड़ें सूखने से पहले सूख जाती हैं, तो उन्हें दोबारा बारह घंटे पानी के साथ एक बाल्टी में विसर्जित कर दें। पौधों को एक दिन से अधिक समय तक पानी में न छोड़ें, क्योंकि जड़ें सड़ने लगेंगी।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 15 नाम की छवि
    15
    पौधों को अलग करने और जड़ों का संतुलित संतुलित वितरण होने के कारण स्टेम विभाजन के लिए, इन डिवीजनों को अपने मूल स्तर पर लगा दें, ताकि दाग के सफेद बेसल हिस्से जमीन से नीचे हो सकते हैं और आप उन्हें नहीं देख सकते हैं। यदि आप जड़ धोते हैं या कई पोषक तत्वों को बनाए नहीं रख सकते हैं, तो एक अच्छा छेद बनाएं और उन्हें पंखे के आकार में रखें। मिट्टी की जगह, संयंत्र के चारों ओर अपने हाथ की एड़ी के साथ दृढ़ता से दबाने के लिए, और उन्हें पानी की बड़ी मात्रा में पानी दें ताकि जमीन में कोई बड़ी हवा की जेब न रहे।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 16 नाम की छवि
    16
    अगर आपको चाकू का इस्तेमाल करना पड़ता है या पैकेज में कटौती करने के लिए देखा जाता है, तो इन ताजे छोटे पैकेटों को एक ही ऊंचाई पर बढ़ाना, वे थोड़ी गहरी (1/3 सेंटीमीटर गहरी) और उन्हें अच्छी तरह से पानी में डालते हैं।
  • डिवाइड ए होस्टा चरण 17 नामक छवि
    17
    मेजबानों को हौसले से विभाजित नम रखें - पहले दो हफ्तों में सूखने से पौधों को रोकता है।
  • Video: Part-1 How to divide a line equally - line ko kaise vibhajit kare hindi

    युक्तियाँ

    • मेजबान पौधों, पौधों की बिक्री, गेराज बिक्री और यहां तक ​​कि सड़क के किनारे पर भी बेचने के लिए बहुत अच्छा है। अपनी जेब से बहुत कम पैसे के लिए, आप अपने लिए या दूसरों के लिए बहुत पैसे कमा सकते हैं
    • प्रत्येक डिवीजन को 60 सेमी अलग से अलग करें - जो कुछ पत्तियों से 40-60 सेंटीमीटर अलग होते हैं और 60.80 सेमी अलग से बड़े होस्ट्स होते हैं।
    • नव लगाए हुए मेजबानों को एक हफ्ते पानी की जरूरत होती है।
    • प्रत्येक संयंत्र के चारों ओर मोस की 5cm मोटी की एक परत जोड़ें।
    • कुछ वर्षों के लिए इन होस्ट्स को फिर से विभाजित करने की उम्मीद न करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्यारोपण को अच्छी तरह से पानी देते हैं यदि आपने गर्मियों में विभाजन किए हैं
    • एक नियम के रूप में, बड़े और अधिक घनीभूत पैकेज, कम डिवीजन संभव है।
    • तेजी से बढ़ते होस्ट्स में, तीन या चार साल के पौधे ऐसे हैं जो अधिक और बेहतर डिवीज़न का उत्पादन करते हैं।
    • जल प्रत्यारोपण सदमे को कम करता है और नई जड़ों के विकास को प्रोत्साहित करता है।
    • गिरावट में संयंत्र को विभाजित करने के लिए संयंत्र के लिए उन्मुख है आराम पर है, लेकिन अभी भी जड़ों के विकास की प्रक्रिया में है और इस समय आप बहुत कम नुकसान करते हैं।

    चेतावनी

    Video: कुल विभाजित संख्या ज्ञात करना -Math for competitive exams by SP Pandey Sir -20

    • धीमी गति से बढ़ने वाले पौधों या परिपक्व पैकेज जो आठ साल या उससे पुराने हैं, वे सबसे कठिन और सबसे घने पैकेज का उत्पादन करते हैं और विभाजित करना सबसे कठिन हैं। बड़े पैकेजों को चाकू की आवश्यकता होती है और परिणामस्वरूप व्यक्तिगत पौधों के अधिक मुकुट और जड़ों के विनाश के साथ-साथ प्रत्यारोपण सदमे की वजह से लंबी अवधि की अवधि भी होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com